Personalized
Horoscope

Varshik Karka Rashifal in Hindi - कर्क वर्षफल

Cancer Rashifal

स्वास्थ्य: कर्क राशिफल 2021 के अनुसार, स्वास्थ्य जीवन में कर्क राशि के लोगों को इस वर्ष विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी क्योंकि शनि इस पूरे ही वर्ष आपकी राशि से सप्तम भाव में होंगे, जो आपकी राशि के सप्तम और अष्टम भाव के स्वामी हैं और आपके नवें और चौथे भाव को दृष्टि दे रहे हैं। इसके साथ ही गुरु बृहस्पति भी आपके सातवें भाव में बैठे होंगे। ऐसे में इन ग्रहों की स्थिति आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याएं प्रदान करने का कार्य करेंगी। इस दौरान आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा परेशानी बढ़ सकती है। वाहन चलाने वाले जातकों को भी वाहन चलाते समय सतर्कता बरतनी होगी, अन्यथा कोई दुर्घटना घट सकती है। इसके साथ ही शुरुआती महीने, जनवरी से अप्रैल के मध्य में आपको सेहत से जुड़े कुछ कष्ट उठाने पड़ेंगे। ऐसे में अपने खान-पान का ध्यान रखकर आप इनसे निजात पा सकते हैं। इसके साथ ही 15 सितंबर से 20 नवंबर के मध्य स्वास्थ्य समस्याओं में स्थिति कुछ बेहतर होगी, लेकिन शारीरिक विकार बने रहेंगे। इस दौरान कार्य व्यवसाय और पारिवारिक जीवन का तनाव खुद पर हावी ना होने दें और समय-समय पर किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लेते रहें। घर से निकलते समय सही से भोजन करके ही निकलें और अपने पास साफ़ पानी की बोतल रखें।

कैरियर: कर्क राशिफल 2021 के अनुसार, यह साल आपके करियर के हिसाब से मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है क्योंकि साल की शुरुआत में लाल ग्रह मंगल आपकी राशि से दशम भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति व प्रगति प्राप्त होगी। इस समय आप हर कार्य को सफलता पूर्वक कर पाएंगे। इसके साथ ही शनि देव आपकी राशि से सप्तम भाव में साल भर विराजमान रहेंगे, जिससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। ऐसे में शनि की ये शुभ दृष्टि नौकरी पेशा जातकों को पदोन्नति देने में मददगार साबित होगी। विशेष रूप से इस वर्ष अप्रैल से सितंबर के मध्य तक का समय आपके लिए थोड़ा मुश्किल भरा रहेगा। ऐसे में जितना संभव हो अपने कार्यक्षेत्र में सावधान रहें क्योंकि आपको भाग्य की कमी होने से परेशानी हो सकती है। इस दौरान कार्य स्थल पर किसी से मतभेद या विवाद भी संभव है। संभावना अधिक है कि ये विवाद किसी महिला सहकर्मी से हो, जिसका नकारात्मक असर आपकी छवि को खराब कर सकता है। ऐसे में अपने गुस्से पर काबू रखने की आपको जरूरत होगी। राशिफल 2021 के अनुसार, करियर के लिए सबसे अधिक जनवरी, फरवरी, मार्च और अप्रैल का महीना कर्क राशि के लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। कार्यक्षेत्र से संबंधित विदेश जाने का अवसर भी आपको अप्रैल के माह में प्राप्त होगा। व्यापारी वर्ग की बात करें तो व्यापारियों को शनि और गुरु देव की सप्तम भाव में उपस्थिति काफी अच्छे फल देगी। इस दौरान आपके व्यापार में वृद्धि होगी, साथ ही नए-नए स्रोतों से धन कमाने का अवसर मिलेगा। इसके साथ ही आप इस वर्ष कार्य व्यवसाय के अलावा सामाजिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिससे आपके बिज़नेस में सुधार के साथ-साथ समाज में भी आपके मान सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। यदि आप कोई पूँजी निवेश करने का सोच रहे हैं तो, व्यापार के लिए ये अच्छा साबित होगा। हालांकि इस दौरान आपको अपनी मेहनत और प्रयास जारी रखने की जरूरत होगी। इसके लिए किसी भी शॉर्टकट को ना अपनाएं, अन्यथा परेशानी हो सकती है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम में पड़े जातकों का जीवन इस वर्ष सामान्य से अच्छा रहने वाला है, क्योंकि कर्क राशिफल 2021 के अनुसार साल की शुरुआत से फरवरी तक आपको बेहद शुभ परिणाम हासिल होंगे। हालांकि इसके बाद से मध्य मार्च तक प्रेमियों को कुछ परेशानी हो सकती है। परंतु मार्च से अप्रैल के मध्य तक का समय आपके प्रेम जीवन के लिए उत्तम साबित होगा। इस अवधि में आप खुद को अपने प्रियतम के बहुत नज़दीक पाएंगे और अपने प्रेमी के साथ अपने दिल की हर बात साझा करने में सक्षम होंगे। कर्क राशि के प्रेमी जातकों के लिए मई, अगस्त और फिर सितंबर का महीना भी बहुत अच्छा रहने वाला है। हालांकि इस दौरान बीच-बीच में ग्रह अपनी चाल से आप दोनों की परीक्षा लेते हुए आपको कई चुनौतियाँ देते रहेंगे। परंतु आप और आपका साथी हर चुनौती का डटकर सामना करते हुए अपने रिश्ते को और मजबूत बनाने का प्रयास करेंगे। ऐसे में आपको थोड़ी सावधानी बरतने और अपने प्रियतम पर विश्वास दिखाने की जरूरत होगी। हालांकि इस समय प्रेमी जातकों को अपने मानसिक तनाव में वृद्धि महसूस होगी और आप खुद पर कई स्थितियों में अतिरिक्त दबाव महसूस करेंगे। ऐसे में आपको जरूरत होगी अपने साथी के साथ समय-समय पर हर विवाद और हर ग़लतफहमी को समय रहते सुलझाने की।

सलाह: किसी भी सोमवार के दिन या चन्द्रमा की होरा पर उत्तम गुणवत्ता वाला मोती रत्न चाँदी की मुद्रिका में धारण करें। इससे आपको कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी। आपके लिए निरंतर बजरंग बाण का पाठ करना और श्री गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करना भी बेहद शुभ साबित होगा। मुमकिन हो तो रोज़ाना गुरु बृहस्पति के बीज मंत्र का 108 बार जाप करें। इससे आपको स्वास्थ्य कष्ट से मुक्ति मिलेगी। सोमवार के दिन किसी भी शिव मंदिर जाकर शिव जी को अक्षत चढ़ाएं और शिवलिंग का अभिषेक करें। आप मंगलवार के दिन मंदिर जाकर लाल रंग का झंडा भी लगा सकते हैं। इससे मंगल ग्रह मजबूत होगा और आपको शुभ फल प्रदान करेगा।

सामान्य: कर्क राशिफल 2021 (Kark Rashifal 2021) में हम कर्क राशि के जातकों के जीवन की हर छोटी-बड़ी भविष्यवाणी लेकर आएं है जिसकी मदद से आप जान सकेंगे कि आपके जीवन के हर क्षेत्र में जैसे कि करियर, आर्थिक, पारिवारिक, प्रेम, वैवाहिक, स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र इस वर्ष आपको कैसे फल प्राप्त होंगे। साथ ही हम आपको अपने इस साल को और भी बेहतर बनाने के लिए आपकी राशि के अनुसार उचित एवं कारगर उपाय भी बताएँगे। करियर के क्षेत्र में इस वर्ष आपको मिले-जुले फल प्राप्त होंगे। शनि देव का आशीर्वाद आपको कार्यक्षेत्र में उपलब्धि व प्रगति देने का कार्य करेगा। ऐसे में लगातार मेहनत करते रहें और हर तरह की गैर-कानूनी गतिविधियों से खुद को दूर रखें। आर्थिक स्थिति पर भी ग्रहों की विशेष दृष्टि आपके आर्थिक जीवन को सुखद बनाने में मदद करेगी, लेकिन सेहत के खराब होने से आपका धन खर्च हो सकता है। ऐसी स्थिति में धन को भविष्य के लिए संचय करने की सही रणनीति बनाते हुए प्रयास करते रहें। व्यापारी वर्ग को भी आर्थिक फायदा मिलेगा, जिससे उनकी उन्नति होगी। राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में केवल मेहनती छात्रों को अच्छे फल प्राप्त होंगे। आपको फरवरी से अप्रैल के दौरान अच्छे फल प्राप्त होंगे जिससे आप अपनी परीक्षा में और बेहतर करने में सफल होंगे। हालांकि इसके साथ ही पंचम भाव में स्थित केतु आपका ध्यान भटकाएगा, जिससे आपको विषयों को समझने में भी परेशानी हो सकती है। ऐसे में अपने लक्ष्य पर ही एकाग्रता रखते हुए केवल और केवल अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान दें। आपके पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो उसके लिए समय थोड़ा कम अनुकूल नज़र आ रहा है, क्योंकि सप्तम भाव में मौजूद शनि आपके चतुर्थ भाव पर दृष्टि डालेंगे, जहाँ वर्ष की शुरुआत में दशम भाव में बैठे मंगल देव की दृष्टि भी होगी। ऐसे में आपको अपने परिवार से दूर जाना पड़ेगा। इस समय आपको पारिवारिक सुख नहीं मिलेगा और आपके परिवार के कई सदस्य आपके किसी निर्णय के विरुद्ध खड़े नज़र आएँगे। वैवाहिक जीवन में शनि और गुरु बृहस्पति सामान्य परिणाम देंगे। आपका अपने जीवन साथी से विवाद होता रहेगा लेकिन आप दोनों अपने रिश्ते के प्रति वफ़ादारी दिखते हुए हर चुनौती से उभरते दिखाई देंगे। आपको इस समय अपनी संतान पक्ष की संगति पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत होगी। वहीं अगर प्रेम में पड़े जातकों की बात करें तो आपके लिए वर्ष की शुरुआत अच्छी होगी। विशेष रूप से फरवरी, मध्य मार्च, अप्रैल, मई, अगस्त और सितंबर का समय बेहद अच्छा साबित होने वाला है। ये वर्ष आप दोनों को एक दूसरे के प्रति वफ़ादारी रखना सिखाएगा, जिससे आपका रिश्ता और मजबूत होगा। स्वास्थ्य के मामले में भी इस वर्ष आपको मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे क्योंकि शनि सप्तम और अष्टम भाव का स्वामी होकर आपके सप्तम भाव में विराजमान होगा, जिससे आपकी सेहत में कमज़ोरी आने के योग बनेंगे। भविष्यवाणी 2021 यह इंगित करती है कि इस वर्ष का अंत आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए सबसे ज्यादा प्रतिकूल रहने वाला है। ऐसे में अपना ध्यान रखें।

वित्त: कर्क राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, उसके लिए यह वर्ष सामान्य से बेहद अच्छा रहेगा क्योंकि आपको कई ग्रहों की शुभ दृष्टि का शुभ प्रभाव प्राप्त होगा। हालांकि साल की शुरुआत कुछ कमजोर रह सकती है, ऐसे में अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखते हुए, जितना संभव हो अपने धन को संचय करने की ओर अधिक प्रयासरत रहें। हालांकि इसके बाद मार्च से मई के दौरान स्थितियों में कुछ परिवर्तन आएगा और विशेष रूप से सरकारी क्षेत्र से आपको धन लाभ हो सकता है। आर्थिक स्थिति बेहतर होने से आप अपना पुराना उधार और बकाया बिल चुकाने में सफल होंगे। वर्ष 2021 में आप अपनी सेहत पर खर्च कर सकते हैं। इस दौरान आपका मानसिक तनाव भी बढ़ेगा। इस वर्ष के अगस्त महीने में आपको किसी स्रोत से अचानक से अच्छा आर्थिक लाभ होगा, जिसके चलते आप अपने धन को अधिक संचय करने पर विचार कर सकते हैं। जीवनसाथी को लेकर भी आपके कुछ खर्च होंगे, लेकिन बावजूद इसके आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी। कुल मिलाकर देखें तो मार्च का महीना आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा। इस दौरान आपका मुनाफ़ा सबसे अधिक दर्ज किया जाएगा।

पारिवारिक: कर्क राशिफल 2021 के अनुसार, आपके पारिवारिक जीवन में इस साल बहुत सी चुनौतियाँ आने वाली हैं। इस वर्ष की शुरुआत आपके लिए अच्छी नहीं देखी जा रही है। इसके साथ ही आपकी राशि के सप्तम भाव में मौजूद शनि देव की दृष्टि आपके चतुर्थ भाव पर होगी, जिसके चलते आपको पारिवारिक सुख में कमी महसूस होगी। साथ ही परिवार का सहयोग प्राप्त करने में भी आपको परेशानी होगी, जिससे आपका निजी जीवन तनाव ग्रस्त रहेगा। आपके परिवार के सदस्य आपसे असंतुष्ट नजर आएँगे। हालांकि इसके लिए आप अपने प्रयास जारी रखेंगे, लेकिन निराशा ही हाथ लगने से मन विचलित रहेगा। घर की परिस्थितियां आपके विरुद्ध होंगी, जिससे आपके स्वभाव में बदलाव साफ दिखाई देगा। ऐसे में अपने क्रोध को शांत रखें और हर विवाद से खुद को दूर रखें। 2021 का फलकथन यह है कि इस वर्ष आपको कार्यक्षेत्र के सिलसिले में घर से दूर भी जाना पड़ सकता है। इस दौरान आपको थोड़ा असहज महसूस होगा। साल की शुरुआत आपके लिए अच्छी नहीं होगी, क्योंकि मंगल ग्रह आपके चतुर्थ भाव पर दृष्टि डाल रहे होंगे, में जहां शनि की दृष्टि भी होगी। इस दौरान पारिवारिक वातावरण सुखद नहीं होगा। परिवार में किसी बात को लेकर विरोधाभास दिखाई देगा, जो एक लंबे समय तक भी बरकरार रहेगा। हालांकि छोटे भाई-बहनों से आपके संबंध बेहतर होंगे। ऐसे में इसका फायदा उठाते हुए आप उनकी बातों को समझें और अपनी बातों को भी उन्हें समझाने का प्रयास करते रहें।