Personalized
Horoscope

Rashifal - राशिफल

राशिफल के अनुसार कैसा रहेगा आपका आने वाला कल? जानें वैदिक ज्योतिष पर आधारित राशिफल और शुभ फल की प्राप्ति के लिए करें उपाय। माय कुण्डली पर प्रस्तुत है समस्त 12 राशियों का भविष्यफल। इस साल क्या कहते हैं आपके सितारे? ग्रह व नक्षत्र की स्थिति और चाल का आपके जीवन पर क्या होगा असर? इस राशिफल में आप पाएंगे नौकरी, व्यापार, शिक्षा और वैवाहिक व प्रेम जीवन से जुड़ी हर बात की जानकारी। भविष्यकथन के अनुसार किन राशि के जातकों को इस वर्ष मिलेगी शानदार सफलता? इस फलादेश में आपको मिलेगा अपने भविष्य से जुड़े हर सवाल का जवाब।

वैदिक ज्योतिष की गणना पर आधारित इस भविष्यफल के अनुसार किन राशियों पर होगी शुक्र, बुध, गुरु और चंद्रमा जैसे शुभ ग्रहों की नज़र और किन राशियों के जातकों पर होगी सूर्य, मंगल, शनि, राहु और केतु की क्रूर दृष्टि? आइये जानते हैं सिलसिलेवार तरीके से इस वर्ष का राशिफल। इसके अलावा जानें शुभ फल की प्राप्ति के लिए किये जाने वाले सरल ज्योतिष उपाय।

राशिफल के प्रकार

ग्रहों की चाल में निरंतर परिवर्तन होते हैं और इसका सीधा असर मनुष्यों पर पड़ता है। इसी आधार पर राशिफल तैयार किया जाता है। राशिफल के कुछ प्रकार इस तरह हैं:

  • दैनिक राशिफल- इस भविष्यफल में किसी दिन विशेष में ग्रहों की चाल में होने वाले परिवर्तन का मनुष्य के जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव का उल्लेख होता है। इसके माध्यम से हम पता लगा सकते हैं कि हमारा आज का दिन कैसा होगा?
  • साप्ताहिक राशिफल- इस फलादेश में एक सप्ताह विशेष में होने वाले ग्रह गोचर और उनकी स्थिति का विश्लेषण किया जाता है। इसके जरिये हम पूरे हफ्ते में हमारे जीवन में होने वाले परिवर्तनों का अनुमान लगा सकते हैं।
  • मासिक राशिफल- यह भविष्य कथन दैनिक और साप्ताहिक राशिफल से अधिक व्यापक है। क्योंकि इसमें पूरे महीने का ज्योतिषीय विश्लेषण होता है। इसके आधार पर हम करियर, शिक्षा, व्यवसाय और पारिवारिक जीवन आदि में होने वाले परिवर्तनों के बारे में जान सकते हैं।
  • वार्षिक राशिफल- वार्षिक राशिफल पूरे साल का ज्योतिषीय विश्लेषण है। यह किसी वर्ष विशेष में होने वाले विभिन्न ग्रहों के गोचर, स्थिति, वक्री गति और अन्य ज्योतिषीय पहलुओं के अध्ययन के आधार पर तैयार किया जाता है। इसके माध्यम से हम पूरे सालभर में होने वाले उतार-चढ़ाव का पता लगा सकते हैं। हम यह जान सकते हैं कि नौकरी, बिजनेस, शिक्षा, स्वास्थ्य, पारिवारिक और वैवाहिक जीवन आदि के लिए यह साल कैसा रहने वाला है।

राशिफल की विश्वसनीयता

हम चाहते हैं कि ज्योतिष विद्या के माध्यम से आप अपने आने वाले कल को बेहतर बना सकें। इसी बात को ध्यान में रखकर हमारे विद्वान ज्योतिषियों के द्वारा राशिफल तैयार किया जाता है। याद रखें कि यह फलादेश राशियों पर आधारित है और इसमें दिया गया भविष्यफल हर व्यक्ति पर समान रूप से लागू हो, यह संभव नहीं है। क्योंकि पूरी तरह से सटीक भविष्यकथन की गणना जन्म कुंडली के आधार पर ही हो सकती है। यहाँ दिया गया राशिफल मोटे तौर पर दिशा-निर्देश के लिए है और इसका उपयोग उसी तरह होना चाहिए। इसके आधार पर आप तय कर सकते हैं कि आपको किस दिशा में अपने प्रयासों को बढ़ाना है और किस तरह की बाधाओं से बचने की कोशिश करनी है।

राशिफल के लाभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों की गति में परिवर्तन का सीधा असर मानव जीवन पर पड़ता है। इसलिए निकट भविष्य में होने वाले ग्रह गोचर हमें इस बात का बोध कराते हैं कि उस समय विशेष का हमारे जीवन पर क्या असर होगा? राशिफल का मानव जीवन में बहुत महत्व है और इससे होने वाले लाभ कुछ इस प्रकार है-

  • तय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलती है, यदि आपको इस बात का बोध हो जाये कि आपको सफलता पाने के लिए किस तरह से प्रयास करना है।
  • करियर के क्षेत्र में होने वाले उतार-चढ़ाव और तरक्की की संभावना की जानकारी मिलती है।
  • आर्थिक मामलों से जुड़ी हर बात की भविष्यवाणी, सुझाव और लाभ प्राप्ति के लिए विशेष उपाय।
  • विवाह के संबंध में शुभ समय का पूर्वानुमान, साथ ही वैवाहिक जीवन, पारिवारिक जीवन आदि में होने वाले बदलावों के संकेत।
  • आत्म विश्वास में बढ़ोत्तरी, हर बात को लेकर मन में आशा का भाव और निर्णय लेने की क्षमता में मदद मिलती है।

चंद्र राशि पर आधारित राशिफल

यह राशिफल आपकी चन्द्र राशि पर आधारित है। आप अपनी जन्म पत्रिका (जन्मकुण्डली) में यदि लग्न कुंडली को देखेंगे, तो जिस राशि में आप चन्द्रमा को पाएंगे वह आपकी चन्द्र राशि कहलाएगी। प्रत्येक राशि कुछ अक्षरों को दर्शाती है। पुराने समय में परम्परा थी कि चंद्र राशि से जुड़े अक्षरों से शुरू होने वाले नाम ही रखे जाते थे। आज भी कई लोग इस परंपरा को मानते हैं। इसके अनुसार अगर आपका नामकरण किया गया है, तो आप नाम-राशि से अपना फलकथन देख सकते हैं। लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो आपको अपनी चन्द्र राशि पता करनी होगी और उसके आधार पर अपना राशिफल पढ़ सकते हैं।

Free Personalized Horoscope 2018
Reports

Do you want to get married?

FREE Matrimony site by No. 1 astrology portal AstroSage.com