Personalized
Horoscope

Karka Masik Rashifal in Hindi - Karka Horoscope in Hindi - कर्क मासिक राशिफल

Cancer Rashifal

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य की संभावनाओं पर नजर डाली जाए तो आपके बारहवें भाव में सूर्य, राहु और बुध की युति है और छठे भाव में बृहस्पति के साथ केतु है, जिस पर सूर्य और बुध की दृष्टि भी है। ऐसे में आप का बारहवाँ भाव और छठा भाव पीड़ित अवस्था में है। बृहस्पति छठे भाव का स्वामी भी है। ऐसे में इस दौरान कोई परेशानी आपको स्वास्थ्य कष्ट दे सकती है, जो विशेष रूप से देव गुरु बृहस्पति की वजह से हो सकती है। मुख्य रूप से आप में मोटापे की वृद्धि की संभावना है। अत्यधिक वसा युक्त भोजन करने से दिक्कतें आ सकती हैं। इसके अतिरिक्त आंखों की समस्या हो सकती है तथा आमतौर पर आपको कब्ज़ की शिकायत भी रह सकती है। हालांकि कोई बहुत बड़ा रोग इस दौरान होने की संभावना नहीं है, लेकिन यदि पहले से कोई बीमारी चली आ रही है, तो उसमें बढ़ोतरी हो सकती है। इसलिए अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतना आपके लिए आवश्यक होगा।

कैरियर: करियर के मामले में आपको अनुकूल परिणाम मिलेंगे। कुछ लोगों को स्थानांतरण की सूचना प्राप्त हो सकती है। वहीं कुछ लोग अपनी पसंद से नौकरी छोड़ कर दूसरी नौकरी ज्वाॅइन करना करेंगे और यह नई नौकरी उनके लिए काफी बेहतर साबित होगी, क्योंकि ना केवल इसमें उन की वेतन वृद्धि होगी, बल्कि उनके पद में भी तरक्की होने की सम्भावना रहेगी। कार्य के संबंध में कुछ यात्राओं पर जाना पड़ सकता है और ये यात्राएं आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होंगी, इसलिए पूरी तैयारी से जाएं। इस दौरान आपके विरोधी आप पर दबाव बनाने का प्रयास करेंगे, जिसके प्रति आपको सावधानी बरतनी चाहिए। वहीं आपके अपने सहकर्मी किसी न किसी रूप में आपके सामने चुनौतियाँ प्रस्तुत करते रहेंगे, इसलिए आपको इस दौरान अपने काम पर पूरा फोकस करना चाहिए, क्योंकि वही आपको विजय दिलाएगा। दशम भाव से दशम भाव में बैठा शनि आपके कार्य में स्थायित्व देगा। यदि आप व्यापार करते हैं, तो विदेशी व्यापार में जबरदस्त सफलता मिलेगी और जो लोग एक राज्य से दूसरे राज्य में कुछ समान भेजते हैं, उन्हें भी इस दौरान बढ़िया परिणाम प्राप्त होंगे। इसके अतिरिक्त पेट्रोलियम, गैस, इंजीनियरिंग, फाइनेंस, बैंकिंग और कॉस्मेटिक्स से संबंधित काम करने वालों को अनुकूल नतीजे मिल सकते हैं।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: यदि आपके प्रेम जीवन की बात की जाए तो उस मामले में आप काफी भाग्यवान रहेंगे, क्योंकि यह महीना आपके प्रेम जीवन के लिए काफी बेहतरीन रहने वाला है। इस दौरान आपका प्रियतम आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा और उनके माध्यम से आपको कुछ ऐसे कार्यों में सफलता मिलेगी, जिनके बारे में आपको उम्मीद थोड़ी कम थी। यानि कि आपका साथी आपके लिए लकी साबित होगा इसलिए उन्हें गुडलक चार्म समझते हुए आप पूरा सम्मान दें और उनको कोई बेहतर तोहफ़ा देकर खुश रखें। यह समय अपनी लव लाइफ को एंजॉय करने के लिए अच्छा है, इसका भरपूर लाभ उठायें। यदि आप शादीशुदा हैं, तो महीना आपके लिए अनुकूल ही रहेगा और जीवन साथी के माध्यम से भी आपको कुछ अच्छे समाचारों की प्राप्ति होगी। आपके भाग्य के द्वार खुलेंगे और इसमें जीवनसाथी का महत्वपूर्ण योगदान होगा। इस दौरान आपके जीवनसाथी की अपने भाई-बहनों से कहासुनी हो सकती है और उनका स्वास्थ्य भी थोड़ा कमजोर होने की संभावना है, लेकिन आप उनके साथ रहेंगे, तो उन्हें खुशी मिलेगी। इसलिए उनके स्वास्थ्य पर ध्यान दें और अपने दांपत्य जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास करें। संतान के मामले में भी आपको अच्छे समाचार सुनने को मिलेंगे, जिससे आपका दांपत्य जीवन और भी खुशनुमा बनेगा।

सलाह: इस महीने उपाय के तौर पर आपको देव गुरु बृहस्पति की कृपा प्राप्ति के लिए बृहस्पतिवार का व्रत रखना चाहिए तथा अपनी जेब में पीले रंग का रुमाल सदैव रखना चाहिए। इसके अतिरिक्त आप बृहस्पतिवार के दिन पीले चावल बनाकर माता सरस्वती को भोग लगाएँ और उसके बाद ब्राह्मणों को भोजन कराएं। आपको उत्तम गुणवत्ता का पुखराज रत्न तथा सच्चा मोती धारण करना चाहिए और संभव हो तो अपने घर पर रुद्राभिषेक कराएं। ऐसा करने से आपको विभिन्न समस्याओं से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है और आप शांतिपूर्ण तरीके से जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

सामान्य: कर्क राशि वाले जातकों के लिए यह महीना सामान्यतः काफी बेहतर दिखाई दे रहा है। यदि स्वास्थ्य के दृष्टिकोण को छोड़ दिया जाए, तो अन्य सभी लगभग सभी क्षेत्रों में आपके लिए अनुकूल परिणामों की उम्मीद की जा सकती हैं। स्वास्थ्य के मोर्चे पर आप थोड़े कमजोर पड़ेंगे। इसलिए स्वस्थ्य पर सबसे ज्यादा ध्यान दें। इस महीने आपको अच्छी यात्राओं पर जाने का मौका मिलेगा। ये यात्राएं आपके करियर के लिए काफी महत्वपूर्ण भी होंगी और इनसे आपको सफलता प्राप्त होगी। व्यापार में मजबूती आएगी और आपके कार्य में स्थायित्व आएगा। इसके अतिरिक्त आपकी आलस्य की प्रवृत्ति आपको कुछ बड़े मौक़ों को हाथ से जाने दे सकती है। ऐसे में अपने आप को चुस्त दुरुस्त रखें और समय रहते अवसरों को अपने हाथ में ले लें, ताकि बाद में पछताना न पड़े।

वित्त: आर्थिक नज़रिए से देखें तो यह महीना आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आया है क्योंकि बारहवें घर में ग्रहों की स्थिति अधिक होने के कारण इस महीने आपके खर्चे काफी हद तक बढ़ जाएंगे और आपकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि पंचम भाव का स्वामी मंगल, नवम भाव में बैठकर आपके लिए धन प्राप्ति के अवसर बनाता रहेगा और देव गुरु बृहस्पति कुछ चुनौतियों और अत्यधिक प्रयासों के बाद कुछ धन लाभ अवश्य दे सकते हैं। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि आपका कुछ धन आपके स्वास्थ्य पर भी खर्च होगा। वहीं एकादश भाव में स्वराशि का शुक्र आपकी आमदनी बनाए भी रखेगा। ऐसे में जहां एक ओर आपको धन प्राप्ति होगी, वहीं उससे ज्यादा धन हानि की संभावना बनेगी। इनके बीच सामंजस्य बिठा पाना ही आपके लिए महत्वपूर्ण कार्य होगा।

पारिवारिक: अगर पारिवारिक जीवन पर नजर दौड़ाई जाए तो यह काफी सुकून दायक रहेगा। परिवार के लोगों में एक दूसरे के प्रति अच्छी भावनाओं का विकास होगा और आपका मन अपने परिवार के प्रति लगेगा। घरेलू कार्यों पर आप जमकर खर्च भी करेंगे और इसके अतिरिक्त किसी प्रॉपर्टी आदि को बेच कर अच्छा मुनाफ़ा कमा कर परिवार की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाएँगे। परिवार में महिलाएं काफी खुश रहेंगी, जिससे परिवार का वातावरण भी महक उठेगा। हालांकि यदि आपके कुटुंब की बात की जाए तो कोई बाहरी व्यक्ति आपके परिवार के लोगों पर कोई आरोप लगा सकता है और आपके परिवार की मानहानि का प्रयास कर सकता है। उसके प्रति सतर्क और सावधान रहें तथा किसी भी वृद्ध व्यक्ति का अनादर ना करें। छोटे भाई बहन की किसी खास आवश्यकता को पूर्ण करने के लिए आपको खर्च करना पड़ेगा। हालांकि बड़े भाई बहनों का आपको सहयोग प्राप्त होगा।