Personalized
Horoscope

Varshik Vrishabha Rashifal in Hindi - वृष वर्षफल

Taurus Rashifal

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य राशिफल 2021 के अनुसार, वृषभ राशि के जातकों को इस साल अपनी सेहत पर सामान्य से अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी, क्योंकि इस साल छाया ग्रह राहु-केतु आपकी राशि के क्रमशः प्रथम और सप्तम भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे चलते आपकी सेहत में गिरावट दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही साल की शुरुआत में मंगल ग्रह भी आपकी राशि के द्वादश भाव में गोचर करेंगे, और इस दौरान सूर्य और बुध की युति भी आपके अष्टम भाव में होगी, जो आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं देखी जाएगी। ऐसे में आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। वृषभ राशि के लिए साल 2021 की भविष्यवाणी के अनुसार विशेष रूप से आपके लिए फरवरी और मार्च का महीना बेहद प्रतिकूल दिखाई दे रहा है। इस दौरान आपका कोई पुराना रोग आपको परेशानी देगा। हालांकि आपको इस रोग से समय रहते निजात भी मिल जाएगी। इस वर्ष आपके लिए जरूरी होगा, हर तरह के तले-भुने भोजन से परहेज करें और जितना संभव हो नेत्र, कमर और जंघा की समस्याओं से खुद का बचाव करें। महिलाओं को भी अपनी मासिक परेशानी के चलते कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है।

कैरियर: वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, करियर के लिए यह वर्ष उत्तम रहने वाला है, क्योंकि आपके कर्म भाव का स्वामी शनि, इस पूरे ही साल आपकी राशि के नवम भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपका भाग्य उदय होगा और करियर के क्षेत्र में आपको भरपूर सफलता मिलेगी। शनि देव की यह स्थिति आपका मनचाहा ट्रांसफर दिलाने में मदद करेगी, जिसके जरिए आपकी पदोन्नति संभव है। ऐसे में यदि आप अपनी नौकरी बदलने का विचार कर रहे हैं तो, उसमें इस दौरान प्रयास तेज करें, तभी आपका करियर उछाल मारेगा और आपको किसी अच्छी नौकरी का ऑफर मिल सकता है। यदि आप व्यापारी हैं तो, ये समय आपके लिए थोड़ा सावधान रहने वाला रहेगा। विशेष तौर पर यदि आप बिज़नेस पार्टनरशिप में करते हैं तो, आपको किसी भी संतानहीन साझेदार के साथ हर तरह के लेन-देन को करने से पहले सोच-विचार करना होगा, अन्यथा हानि हो सकती है। इस दौरान साझेदारी में किया गया हर बिज़नेस आपको नुकसान देगा, जिससे आपके और बिज़नेस पार्टनर के रिश्ते में खटास आएगी। ऐसे में कठिन प्रयास करते रहे और किसी भी तरह के शॉर्टकट में ना उलझे। भविष्यवाणी 2021 के अनुसार करियर के क्षेत्र में आपको वर्ष की शुरुआत में कुछ परेशानी हो सकती हैं, लेकिन आपके लिए अप्रैल से सितंबर का समय करियर में विशेष सफलता लेकर आने वाला है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, प्रेम जीवन में इस वर्ष आपको सामान्य ही परिणाम प्राप्त होंगे, क्योंकि शुरुआत में गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपके लिए अनुकूल रहेगी। जिससे अपने प्रेमी के साथ आप अच्छा समय बिताते नजर आएँगे। हालांकि इसके बाद कुछ तनाव महसूस होगा, और संभव है कि आपका साथी आपको आपकी ज़रूरत के अनुसार समय दे पाने में असफल हो। हालांकि इसके बावजूद भी आप दोनों अपने हर विवाद और आपस की नाराज़गी को समय-समय पर सुलझाने के लिए प्रयास करते दिखाई देंगे। फलादेश 2021 के अनुसार मई और सितम्बर का महीना आपके प्रेम जीवन में सबसे ज्यादा बेहतरीन समय लेकर आएगा। आप दोनों इस दौरान एक-दूसरे के करीब आएँगे और आपका किसी रोमांटिक जगह पर जाने का भी प्लान बन सकता है। आपको प्रेम जीवन में मानसिक तनाव से भी दो-चार होना पड़ेगा। हालांकि इस दौरान आपका साथी आपके साथ खड़ा दिखाई देगा, और संभव है कि किसी तीसरे के चलते आप दोनों के बीच में कुछ ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हों, जिसके चलते विवाद होगा।

सलाह: सोने/चाँदी की अंगूठी के साथ अपने दाहिने हाथ की मध्यिका अनामिका उंगली में, उत्तम गुणवत्ता वाला हीरा अथवा ओपल रत्न धारण करें। आपको वैवाहिक जीवन में अच्छे फल प्रदान होंगे। 10 वर्ष से छोटी कन्याओं को भोजन कराए और उनके चरण छूकर प्रतिदिन उनका आशीर्वाद लें। शुक्रवार के दिन ग़रीबों को मिश्री अथवा बताशे या फिर अन्य कोई सफेद मिठाई का दान करें। आपको ऐसा करने से भाग्य का साथ मिलेगा। हर शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालें और गौ-माता की सेवा करें। आपको उत्तम फलों की प्राप्ति होगी। घर की स्त्रियों का सम्मान करते हुए उन्हें कोई उपहार भेंट करें।

सामान्य: वृषभ राशिफल 2021 (Vrishabh Rashifal 2021) की मानें तो एस्ट्रोसेज आपके लिए लेकर आया है, आने वाले नए साल, वर्ष 2021 से जुड़ी वृषभ राशि के जातकों के जीवन की हर छोटी-बड़ी भविष्यवाणी अर्थात राशिफल 2021 जिसकी मदद से आप अपने आने वाले कल को और भी बेहतर बनाने के कामयाब होंगे। ग्रहों-नक्षत्रों को देखें तो, वृषभ राशि के लोगों के लिए वर्ष 2021 बहुत सारे परिवर्तन लेकर आ रहा है, क्योंकि आपकी राशि के नवम भाव में साल भर मौजूद शनि देव आपको आपकी मेहनत का फल देते हुए कार्यक्षेत्र में आपको भरपूर सफलता प्रदान करेंगे जिसके चलते करियर में आप सदैव आगे बढ़ते नज़र आएँगे। इस वर्ष आपका मनचाहा ट्रांसफर आपको कर्मस्थल के तनाव से मुक्ति देने का कार्य करेगा, जिससे आप अपनी नई नौकरी या नए स्थान पर काम का आनंद लेते दिखाई देंगे। यदि आप अभी तक बेरोज़गार थे तो आपको अप्रैल और सितम्बर में कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। आर्थिक जीवन के लिहाज से भी, ये वर्ष कई बदलाव लेकर आने वाला है क्योंकि जहाँ सरकारी क्षेत्र से जुड़े लोगों को घर या वाहन की प्राप्ति होगी, तो वहीं अन्य जातकों के ख़र्चों में अचानक से वृद्धि दर्ज की जाएगी। मंगल ग्रह की द्वादश भाव में उपस्थिति से धन की हानि होने की भी संभावना बनती दिखाई दे रही है। ऐसे में अपने धन को संचय करने की ओर अधिक ध्यान दें। वृषभ राशि के छात्रों को यूँ तो मेहनत के अनुसार शनि देव फल देने का कार्य करेंगे, लेकिन आपको इस वर्ष केवल अपने पढ़ाई पर ही ध्यान देने की सलाह दी जाती है। आप इस समय सफलता तो हासिल करेंगे, लेकिन आप अपनी सफलता से असंतुष्ट रहेंगे। पारिवारिक जीवन को देखें तो, साल की शुरुआत से फरवरी तक का समय पारिवारिक जीवन में तनाव लेकर आएगा। हालांकि इसके बाद मार्च में स्थिति काफी बेहतर होंगी। इसके बाद गुरु की दृष्टि भी आपके परिवार में तालमेल बढ़ाने का कार्य करेगी। फलकथन 2021 इशारा देता है कि इस वर्ष माता-पिता की खराब सेहत में सुधार आएगा। अगर विवाहित जातकों के जीवन को देखें तो, पूरे वर्ष केतु का प्रभाव शादीशुदा जातकों को समस्या प्रदान करेगा। इसके साथ ही साल की शुरुआत में शुक्र और मंगल की दृष्टि भी जीवनसाथी के साथ विवाद के योग बनाएगी लेकिन बावजूद इसके, आपका दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा और आपकी संतान अपना बेहतर प्रदर्शन देने में कामयाब होगी। वहीं यदि आप किसी से सच्चा प्रेम करते हैं तो, प्रेम जीवन के लिए ये वर्ष सामान्य से बेहतर रहेगा, क्योंकि गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपको प्रेम जीवन में अनुकूलता प्रदान करेगी। शुरुआत में प्रेमी के साथ आपको तालमेल का कुछ अभाव महसूस हो सकता है, लेकिन धीरे-धीरे समय के साथ स्थितियाँ खुद ही बेहतर होती जाएंगी। स्वास्थ्य जीवन के लिए समय अच्छा नहीं रहेगा, क्योंकि राहु-केतु, मंगल और सूर्य-बुध का प्रभाव आपको साल भर स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं देता रहेगा। ऐसे में अपना ध्यान रखें और नीचे सुझाए गए उपायों का सहारा लें।

वित्त: वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, आपका आर्थिक जीवन इस वर्ष आपको मिश्रित परिणाम देगा, क्योंकि वर्ष की शुरुआत में ही मंगल देव आपकी राशि से द्वादश भाव में विराजमान होंगे जिससे आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी और समय रहते आपको अपने व्यर्थ के ख़र्चों पर लगाम लगाने की आवश्यकता भी होगी अन्यथा भविष्य में आर्थिक तंगी प्रकट हो सकती है। इसके साथ ही जनवरी, सितंबर का अंत और नवंबर का समय प्रतिकूल रहने वाले हैं। इस दौरान आपको अपने हर तरह के लेन-देन को करते समय विशेष सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा नुकसान संभव है। राशिफल 2021 यह बता रहा है कि आपका कुछ खर्च जीवनसाथी या प्रेमी पर भी होगा, और संभावना है कि वह आपसे किसी ऐसी चीज की डिमांड करें, जिसे पूरा करने में आपको आर्थिक कमज़ोरी महसूस हो। ऐसे में उनकी इच्छा को पूरा करने से पहले अपने ऊपर ध्यान दें। आपके लिए 6 अप्रैल से 15 सितंबर का समय अच्छा रहेगा, क्योंकि इस दौरान गुरु का गोचर आपके लिए शुभ प्रभाव लेकर आएगा जिससे आपके कई स्रोतों में वृद्धि होगी और उनसे आप लाभ अर्जित करने में भी सफल होंगे। शनिदेव इस वर्ष भर आपके नवम भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आर्थिक तंगी काफी हद तक आपको महसूस नहीं होगी। हालांकि बीच-बीच में दूसरे ग्रहों की दृष्टि आपके खर्चे बढ़ा सकती है। यदि आप सरकारी कर्मचारी हैं तो, आपको इस वर्ष भाग्य का साथ मिलेगा और सरकार की तरफ से अगस्त से सितंबर के मध्य, आपको कोई घर या वाहन की प्राप्ति हो सकती है। विशेष रूप से जनवरी के शुरुआती 14 दिन, मई, जुलाई और फिर सितंबर महीने आपके लिए सबसे ज्यादा अनुकूल रहेंगे। इस दौरान भाग्य आपका साथ देगा, जिससे धन लाभ होने की संभावना बनेगी।

पारिवारिक: पारिवारिक जीवन में वृषभ राशि के जातकों को वर्ष 2021 में, सामान्य से थोड़े कम अच्छे परिणाम हासिल होंगे क्योंकि आपको अपने पारिवारिक जीवन में शुरुआत में तनाव महसूस होगा। यह तनावपूर्ण स्थिति फरवरी तक चलेगी, जिससे आपके पारिवारिक सुख में भी कमी आएगी। आपको इस दौरान जरूरत पड़ने पर, पारिवारिक सहयोग नहीं प्राप्त होगा। इससे आपका मन उदास रह सकता है। हालांकि फरवरी के बाद मार्च में स्थितियाँ बेहतर होती दिखाई देंगी और आप किसी संपत्ति खरीदने का विचार कर सकते हैं। इस दौरान आपका परिवार के लोगों से विचार विमर्श भी होगा और उनके साथ समय बिताते दिखाई देंगे। फिर अप्रैल से सितंबर के मध्य, आपके पारिवारिक सुख में किसी मांगलिक कार्यक्रमों का आयोजन हो सकता है क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपकी राशि से चतुर्थ भाव में होगी, जिससे घर में किसी नन्हें मेहमान या नए सदस्य का आगमन संभव है। इस समय घर के सदस्यों के बीच भाईचारा एवं प्रेम बढ़ेगा और माता-पिता की सेहत में भी सुधार आएगा। वर्ष के अंतिम समय में आपको फिर से कुछ तनाव मिलेगा। साथ ही 2 जून से 6 सितंबर तक लाल ग्रह मंगल आपकी राशि से तीसरे भाव से प्रस्थान करते हुए, आपके चतुर्थ भाव में विराजमान हो जाएंगे, जिससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी और संभव है कि परिवार के किसी सदस्य से आपका विवाद हो। इस समय आपको किसी कार्य के सिलसिले में घर वालों से दूर भी जाना पड़ सकता है। माता-पिता के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से जून और जुलाई का समय थोड़ा कम अच्छा रहने वाला है, लेकिन बाद इसके उनकी सेहत में सुधार होता दिखाई देगा।