Personalized
Horoscope

Varshik Vrishchika Rashifal in Hindi - वृश्चिक वर्षफल

Scorpio Rashifal

स्वास्थ्य: वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार, स्वास्थ्य के नज़रिए से यह वर्ष आपको मिश्रित परिणाम देगा। यूं तो इस वर्ष आपकी सेहत सामान्य ही रहेगी, लेकिन केतु के आपकी राशि में उपस्थित होने का प्रभाव आपकी परीक्षा लेते हुए, आपको बीच-बीच में शारीरिक कष्ट प्रदान करता रहेगा। ऐसे में अपने खान पान पर अधिक सावधानी बरतें और जितना संभव हो तला-भुना खाने से बचें क्योंकि इस साल आपको होने वाले रोग लंबे समय तक परेशान कर सकते हैं। ऐसे में किसी भी बीमारी को नज़रअंदाज़ ना करते हुए, तुरंत उपचार करें। राशिफल 2021 के संकेतानुसार विशेष तौर से जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई का महीना आपके लिए कमजोर सिद्ध हो सकता है। इस समय के अलावा आपको साल भर अच्छे परिणाम हासिल होंगे।

कैरियर: भविष्यफल 2021 के संकेतानुसार वृश्चिक राशि वाले जातकों को वर्ष 2021 में अपने करियर के क्षेत्र में कुछ परेशानियाँ आ सकती हैं क्योंकि इस वर्ष काल पुरुष की कुंडली के अनुसार शनि आपके तीसरे घर में विराजमान रहेंगे, जिससे आपको पहले से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। इस दौरान आपके स्वभाव में बेहद आलस्य दिखाई देगा। ऐसे में आपको अपनी आदत से निजात पाते हुए आगे बढ़ना होगा, अन्यथा परिणाम आपके विरुद्ध जाएंगे। ग्रहों की चाल आपको ये हिदायत देती है कि आपका आलस आपके कार्यक्षेत्र में भी चुनौतियाँ लेकर आएगा। विशेष रूप से इस वर्ष जनवरी महीने से मध्य फरवरी, मध्य मार्च, मध्य अप्रैल, जून और जुलाई का समय, आपके लिए बेहद मुश्किलों भरा रहने वाला है। यानि कि आपको शुरुआती 6 महीनों में बेहद सावधानी पूर्वक कार्य क्षेत्र पर ध्यान देने की जरूरत होगी। किसी भी नए काम को लेने से पहले आपको उस काम की सही रणनीति बनाकर चलना होगा। इस समय कुछ भी ऐसा ना करें, जिससे आपकी नौकरी जाने का खतरा उत्पन्न हो। हालांकि जुलाई के बाद स्थितियाँ कुछ बेहतर होती नजर आएगी और अगस्त का महीना आपके लिए विशेष तौर पर अच्छा रहेगा। इस समय आप एक नई शुरुआत के साथ कार्य करते नजर आएँगे और इससे आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी। जो जातक नौकरीपेशा हैं और अपने ट्रांसफर का सोच रहे हैं, जुलाई का महीना उनके लिए अच्छा रहेगा। भविष्यवाणी 2021 इंगित करती है कि आपको साल के अंत में विदेश जाने का मौका मिल सकता है, जिससे आप अपना धन भी अर्जित करने में सफल रहेंगे। व्यापारी जातकों की बात करें तो उनके लिए वर्ष 2021 की शुरुआत खासा अच्छी रहेगी। सबसे अधिक मार्च से अक्टूबर का महीना आपके लिए भाग्यशाली रहने वाला है। इस समय आपकी मुलाकात कई नए निवेशकों से होगी, जिससे आपको भविष्य में फायदा पहुँचेगा।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम जीवन के लिए राशिफल 2021 उतार-चढ़ाव भरी स्थितियों की ओर इशारा कर रहा है। वृश्चिक राशि वालों को इस साल शनि की दृष्टि पांचवें भाव में होने से कुछ परेशानी आ सकती है। हालांकि वो जातक जो गहरे प्रेम में हैं, उनका प्रेम इस वर्ष और गहरा होगा। सिंगल जातकों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। आशंका है कि प्रेम जीवन में प्रियतम के प्रति आपका विश्वास थोड़ा कमजोर दिखाई दे। ऐसे में हर तरह की ग़लतफहमी को समझना ही समझदारी होगी। इस बीच किसी तीसरे व्यक्ति का हस्तक्षेप ना होने दें। भविष्यफल 2021 के अनुसार अप्रैल और सितंबर का माह आपके लिए थोड़ा प्रतिकूल नजर आ रहा है। संभावना है कि आप दोनों को किसी कारणवश एक दूसरे से दूर जाना पड़े। ऐसे में जब समय मिले, आपस में संवाद बरकरार रखने की कोशिश करें,और एक दूसरे के साथ अपनी बातों को, अपने विचाओं को और अपनी भावनाओं को साझा करते रहें। मार्च में शुक्र ग्रह का गोचर पंचम भाव में होने के कारण मार्च से अप्रैल का समय प्रेमी जोड़ों के लिए अच्छा रहेगा, इस दौरान आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। हालांकि इसके बाद अप्रैल के अंत से कुछ विवाद उभरने लगेंगे। सितंबर से आगे का समय प्रेम विवाह का योग दर्शा रहा है। ऐसे में यदि आप अपने प्रेमी के साथ अपने रिश्ते को और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो प्रेम विवाह का फैसला ले सकते हैं। इस समय आपके इस निर्णय में आपको अपने घर वालों का सहयोग प्राप्त होगा।

सलाह: उत्तम गुणवत्ता वाला मूँगा रत्न पहनना आपके लिए शुभ रहेगा। मोती रत्न को चाँदी के अर्द्ध चंद्र के साथ अपने गले में धारण करें। इससे आपको कार्यक्षेत्र में उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे। रोज़ाना घर से निकलने से पहले अपने मस्तक पर शुद्ध केसर अथवा हल्दी का तिलक लगाएँ। इससे आपका दिन शुभ व्यतीत होगा। संभव हो तो परिवार के साथ मिलकर अपने निवास स्थान पर रुद्राभिषेक पूजन आयोजित करें। तांबे के बर्तन में जल और कुछ दाने चीनी के मिलकर उस जल को रोज़ाना सुबह उगते हुए सूर्य देव को अर्पित करें। इससे आपको अपने करियर में आ रही हर समस्या से निजात मिलेगी।

सामान्य: वृश्चिक राशिफल 2021 (Vrishchik Rashifal 2021) के अनुसार आने वाला नया साल वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बहुत से बदलाव और सौगात लेकर आने वाला है। इस समय आपका करियर कुछ तनावपूर्ण दिखाई दे रहा है। आपको इस वर्ष अपने कार्य क्षेत्र में शनि के प्रभाव के चलते अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, तभी आपको शनि देव शुभ फल देंगे। शनि की गोचरीय स्थिति आप में आलस की वृद्धि करेगी, जिससे आपका मन किसी भी कार्य में नहीं लगेगा। ऐसे में आपको अपने समय की कीमत को समझते हुए उसका लाभ उठाने की और केवल और केवल अपने कार्य पर ही ध्यान देने की ज़रूरत होगी। अन्यथा आपको ही परेशानी हो सकती है। राशिफल 2021 के अनुसार, आर्थिक जीवन की बात करें तो उसके लिए समय अच्छा रहेगा। आपको इस वर्ष धन की प्राप्ति होगी, लेकिन साथ ही साथ आपके ख़र्चों में भी वृद्धि देखी जाएगी। आपको इस वर्ष अपने धन को बचाने और उसका सही निवेश करना सीखना होगा अन्यथा आगे चलकर आर्थिक तंगी से गुज़रना पड़ सकता है। विद्यार्थियों की बात करें तो इस वर्ष छात्रों को पढ़ाई-लिखाई में फल तो अनुकूल प्राप्त होंगे, लेकिन उसके लिए आपको पहले से अधिक मेहनत करने की ज़रूरत होगी। आपका मन पढ़ाई-लिखाई में कम लगेगा, जिसका मुख्य कारण आपकी खराब संगति हो सकती है। ऐसे में अपना लक्ष्य अपने दिमाग में रखते हुए ही केवल और केवल अपनी शिक्षा पर ध्यान लगाएँ। इस दौरान अगर कोई परेशानी महसूस हो तो उसे छुपाने की जगह अपने माता-पिता या अपने शिक्षकों से साझा करें। पारिवारिक जीवन के लिए इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों को कुछ परेशानी होगी। आपके माता-पिता की सेहत खराब हो सकती है, जिसका नकारात्मक प्रभाव आपके ऊपर पड़ेगा। हालांकि भाई-बहन का पूरा सहयोग आपको मिलता रहेगा। जिससे आप क्रार्यक्षेत्र में पहले से अधिक अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे। शादीशुदा जातकों को इस वर्ष अपने वैवाहिक जीवन में कुछ कष्ट संभव हैं। आपका और जीवनसाथी का बेकार की बातों को लेकर झगड़ा होता रहेगा, जिसका नकारात्मक प्रभाव आपकी सेहत पर भी पड़ेगा। संतान पक्ष से सुख मिलेगा और वो अपना अच्छा प्रदर्शन करके घर-परिवार के लोगों का दिल जीतने में सफल होंगी। वहीं प्रेम जीवन में प्रेम की भरमार रहेगी, लेकिन बीच-बीच में आपको, प्रेमी के गुस्से का सामना भी करना पड़ सकता है। इस समय खुद को आगे न रखते हुए, केवल अपने रिश्ते को ही आगे रखकर चलना बेहतर होगा। प्रेम विवाह में बंधने में सफलता मिलेगी। आपके स्वास्थ्य को देखें तो, इस वर्ष क्रूर ग्रहों का प्रभाव आपको शारीरिक कष्ट दे सकता है। विशेष रूप से शुरूआती महीनों में स्वास्थ्य हानि संभव है। आपको हर प्रकार के रोग से खुद को बचाकर रखने की सलाह दी जाती है, अन्यथा ये रोग आपको लंबे समय तक परेशान करता रहेगा।

वित्त: आर्थिक राशिफल की बात करें तो, वर्ष 2021 में वृश्चिक राशि वालों को अनुकूल फल प्राप्त होंगे। हालांकि शुरुआत में आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी। इस दौरान आपका किसी से प्रॉपर्टी या धन को लेकर वाद-विवाद संभव है। हालांकि इसके बाद आपको धन लाभ होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। 2021 के पूर्वानुमान के मुताबिक यदि धन से जुड़ा कोर्ट-कचहरी में कोई मामला निलंबित पड़ा था तो, इस वर्ष उसका फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। धन लाभ होने के साथ-साथ आपके ख़र्चों में भी वृद्धि लगातार बरकरार रहेगी। जो जातक लंबे समय से धन संचय करने का प्रयास कर रहे थे, उन्हें इस वर्ष में मुश्किल आने वाली हैं। हालांकि ग्रहों का गोचर आपके पक्ष में रहने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी और इसका फर्क आपके जीवन पर नहीं पड़ेगा। अप्रैल से लेकर सितंबर का मध्य आपके लिए कुछ परेशानी भरा साबित होगा। इस समय घर-परिवार और अपनी कुछ इच्छाओं की पूर्ति के लिए, आप खर्च करते भी दिखाई देंगे। घर में किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। इसके अलावा जुलाई और अगस्त का समय आपके लिए विशेष लाभदायक साबित होगा।

पारिवारिक: पारिवारिक जीवन की बात करें तो, वृश्चिक राशि के जातकों को वर्ष 2021 में कुछ चुनौतियों से गुजरना पड़ सकता है क्योंकि ग्रहों की दृष्टि आपके पारिवारिक जीवन को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली है। माता-पिता को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी आपको तनाव देगी। विशेष रूप से जनवरी के मध्य से लेकर फरवरी के मध्य तक पिता की सेहत में गिरावट दर्ज होगी, जिससे उनका स्वभाव आपके प्रति थोड़ा ग़ुस्सैल नजर आएगा। हालांकि अप्रैल के पहले हफ्ते से लेकर सितंबर और फिर 20 नवंबर से साल के अंत तक का समय आपके लिए बेहद अनुकूल रहने वाला है। इस समय आपको अपने भाई-बहनों का साथ मिलेगा, तथा कार्य क्षेत्र में भी घर के सदस्यों का सहयोग प्राप्त होगा। भविष्यफल 2021 के मतानुसार, घर-परिवार में मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन होने से, घर में सुख-शांति रहेगी। मेहमानों और रिश्तेदारों का आगमन घर के वातावरण को और खुशहाल बनाएगा। अपने परिवार के साथ किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। हालांकि 15 सितंबर से 20 नवंबर के बीच पिता का स्वास्थ्य फिर खराब हो सकता है। इसके पीछे का कारण उनका मानसिक तनाव होगा। ऐसे में उनका ध्यान रखना आपका ही कर्तव्य होगा। आपको इस वर्ष अपने घर के सदस्यों के प्रति, सकारात्मक व्यवहार दिखाने की सबसे अधिक आवश्यकता होगी।