Personalized
Horoscope

Vrishchika Masik Rashifal in Hindi - Vrishchika Horoscope in Hindi - वृश्चिक मासिक राशिफल

Scorpio Rashifal

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मिश्रित समय रहेगा। आप मानसिक रूप से कुछ कमजोर रहेंगे और ज्यादा सोचने - विचारने की आदत आपके शारीरिक विकास में बाधक बनेगी जिससे पेट से संबंधित शिकायतें आ सकती हैं। इसके अतिरिक्त मंगल और राहु की सप्तम भाव में युति आपको रक्त जनित या जननांगों से संबंधित कोई समस्या दे सकती है इसलिए सही समय पर अपना ध्यान रखें और स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति संजीदा रहें जिससे कि कोई बड़ी समस्या आपको परेशान ना कर सके और आप तंदुरुस्त हो जाएं।

कैरियर: अप्रैल का महीना वृश्चिक राशि के लोगों के लिए कैसा रहेगा, यह उनके स्वभाव पर निर्भर करेगा। इस महीने आप स्वयं को कुछ अकेला और तन्हा महसूस कर सकते हैं। यदि इस भावना को खुद से दूर करेंगे और खुद पर विश्वास रखेंगे तो करियर में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। दशम भाव का स्वामी सूर्य महीने के पूर्वार्ध में आपके पंचम भाव में उपस्थित होने से नौकरी में बदलाव के संकेत आ रहे हैं। यदि आप इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं तो सफलता मिलने की संभावना है। 14 अप्रैल से सूर्य के मेष राशि में छठे भाव में चले जाने से नौकरी में आप का प्रदर्शन जबरदस्त तरीके से सुधरेगा और आपको अपने काम के एवज में अच्छा प्रतिफल मिलेगा। आपका प्रमोशन हो सकता है या आपकी सैलरी में इंक्रीमेंट भी हो सकता है इसलिए इस समय का पूरा लाभ उठाने का प्रयास करें और स्वयं को स्थापित करें। यदि आप कोई बिजनेस करते हैं तो आपके बिजनेस साझेदार से विवाद होने की स्थिति बन सकती है। राहु और मंगल का अंगारक दोष सप्तम भाव में निर्मित होने से आप और आपके साझीदार के भी संबंधों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा और इसका प्रभाव सीधा-सीधा आपके बिजनेस पर पड़ सकता है। बिजनेस को चमकाना चाहते हैं तो थोड़ा धैर्य रखें और कुछ समय को बीत जाने दें। मंगल 14 तारीख को राशि परिवर्तन करके आप के अष्टम भाव में चला जाएगा। इससे आपके साझेदार से संबंध थोड़े से अच्छे हो सकते हैं जिसके परिणामस्वरुप आप का बिज़नेस आगे बढ़ सकता है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम संबंधों के दृष्टिकोण से महीने की शुरुआत बेहतर रहेगी। अपनी उच्च राशि में उपस्थित शुक्र जहां आप के रिश्ते में प्रेम और आकर्षण की वृद्धि करेगा तो वहीं बुध की उपस्थिति आपसी कम्युनिकेशन स्किल को और मजबूत करेगी और यही वह चीज है, जो किसी भी रिश्ते के लिए बेहद जरूरी है। सूर्य की उपस्थिति भी होगी जिसकी वजह से कभी कभी एक दूसरे के प्रति अहम का टकराव संभव हो सकता है लेकिन वह प्यार भरी खटपट हक साबित होगी और आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने में कामयाब रहेंगे। विवाहित लोगों के दृष्टिकोण से यह महीना कमजोर कहा जा सकता है। सप्तम भाव में राहु और मंगल की युति नुकसानदायक हो सकती है। इससे आपके जीवन साथी को स्वास्थ्य कष्ट भी हो सकते हैं और उनका व्यवहार भी काफी कड़वा या गुस्से वाला हो सकता है जिससे बात बात में आप दोनों के बीच झगड़े की नौबत आ सकती है। 14 अप्रैल को मंगल के अष्टम भाव में चले जाने से इस स्थिति में कुछ सुधार तो होगा लेकिन फिर भी जीवन साथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी होगा। आपको अपने ससुराल के लोगों से भी अच्छे संबंध स्थापित करने की कोशिश करनी होगी। यह समय थोड़ा कमजोर जरूर है लेकिन यदि आप धैर्य से काम लेंगे तो धीरे-धीरे सब कुछ ठीक होने लगेगा।

सलाह: आपको भगवान श्री हरि विष्णु जी और माता महालक्ष्मी जी की उपासना करनी चाहिए। उनकी मूर्ति के समक्ष देसी घी का दीपक जलाएं और उन्हें पीला चंदन और पीला फूल अर्पित करें। मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करना आप चलिए बहुत अच्छा रहेगा। बृहस्पतिवार के दिन पीपल के पेड़ को छुए बिना जल चढ़ाएं। मंगल देव के बीज मंत्र का जाप करना आपके लिए हितकर रहेगा। भूरे रंग के कुत्ते को कुछ खाने के लिए देना अच्छा रहेगा।

सामान्य: इस महीने वृश्चिक राशि के लोगों को अपने व्यवहार पर पूरा ध्यान देना होगा। आपके मन में बहुत सारी बातें चल रही होंगी, जिन्हें आप किसी से बताना पसंद नहीं करेंगे लेकिन यह स्थिति आपके अंदर मानसिक दबाव बनाएगी और आपका व्यवहार बदल जाएगा। बेहतर तो यही होगा कि अपने मन की बात किसी ना किसी से जरूर साझा करें ताकि आप अपने मानसिक तनाव से बाहर आ सकें। यही एक सही रास्ता होगा। बिजनेस कर रहे लोगों को बड़ी सावधानी से काम करना होगा। राहु और मंगल की युति सप्तम भाव में होने से बिजनेस पार्टनर को कोई स्वास्थ्य समस्या या उससे संबंधों पर असर पड़ सकता है। यह आपके व्यापार को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। प्रेम संबंधी मामलों में आप बहुत खुश नसीब रहेंगे और इस महीने प्रेम विवाह की बातचीत आगे बढ़ सकती है यानि कि आप की पांचों उंगलियां घी में होंगी। शादीशुदा लोगों को अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। आपके भाई बहन बहुत अच्छे विचार रखते हुए आपको जीवन में आगे बढ़ने में सहयोग करेंगे। किसी से फ्री में या मांग कर कोई वाहन ना ले जाएं। यह आपको नुकसान दे सकता है। दवाई खाने में परहेज ना करें और यदि आप कोई दवाई खा रहे हैं तो उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें। धर्म-कर्म के कामों में आप को आगे बढ़कर काम करना बेहद पसंद आएगा। सोसाइटी में अच्छा नाम भी मिलेगा। कहीं घूमने जाने के योग भी बनेंगे।

वित्त: आर्थिक तौर पर यह समय अच्छा रहेगा शुक्र, सूर्य और बुध की दृष्टि आपके एकादश भाव पर महीने की शुरुआत से ही रहेगी जिससे आप की प्रतिदिन की आमदनी अच्छी रहेगी और धीरे-धीरे आप अपनी आमदनी में वृद्धि करने के कुछ नए तरीके भी आजमाएंगे जिनमें आपको सफलता भी मिलेगी। यदि आप कोई बिजनेस करते हैं तो उसके लिए महीने का पूर्वार्ध बेहद अच्छा रहेगा। इस दौरान आपको अपने बिजनेस में जबरदस्त लाभ के संकेत मिल रहे हैं और कुछ लोगों को सरकारी क्षेत्र से भी अच्छे लाभ की उम्मीद करनी चाहिए। आपको मेहनत के एवज में कोई ओवरटाइम या बोनस भी मिल सकता है। यह महीने आपकी आमदनी को बढ़ाने वाला रहेगा। हालांकि महीने के अंतिम कुछ दिनों में कुछ खर्चे भी आएंगे लेकिन आप सही तरीके से अपनी आर्थिक स्थिति को मैनेज करने में कामयाब रहेंगे। 14 अप्रैल के बाद आप अपने सर पर चढ़े हुए कर्ज को उतारने की भी पूरी कोशिश करेंगे और काफी अब तक इसमें सफल भी रहेंगे।

पारिवारिक: पारिवारिक दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। महीने की शुरूआत अच्छी होगी और आपसी सामंजस्य अच्छा दिखाई देगा। बृहस्पति 6 तारीख को आपके चतुर्थ भाव में प्रवेश करेंगे जिससे पारिवारिक जीवन में खुशियों की शुरुआत होगी। परिवार में आपके माता-पिता आपको पूरा सहयोग करेंगे और उनकी इच्छा से आप कोई नया काम भी शुरू कर सकते हैं। भाई बहनों की स्थिति बेहद मजबूत रहेगी और इस समय में वह बाहर जाने या कुछ खर्च करने के लिए आपको मना सकते हैं और आप भी उनकी पूरी मदद करेंगे। परिवार में किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन बड़ी खुशी के साथ संपन्न हो सकता है जिससे पूरे परिवार में शांति और खुशहाली आएगी और कुछ लोगों का आना जाना भी संभव होगा। आपके बड़े भाई बहनों से भी आपके संबंध मधुर बनेंगे और यदि उनसे कोई समस्या थी तो वह है अब दूर हो जाएगी। इस प्रकार आप इस महीने अपने पारिवारिक जीवन का सुख भोगेंगे।