Personalized
Horoscope

मीन राशिफल 2016

बहुमुखी प्रतिभा के धनी और रचनात्मक होने के साथ-साथ किसी भी बात को समझने में आपको गज़ब की महारथ हासिल है। आप बड़े ही सभ्य और लोगों के ख़्याल रखने की प्रवृति के हैं। यह सब तो आपके चारित्रिक गुणों की बात हो गई। आइए अब देखते हैं कि नए साल में आपके सितारों का क्या कहना है?

Jane 2016 mein kaisa rahega Meen ka aane wala kal. सितारों की बात करें तो नए साल की शुरूआत शनि के वृश्चिक और गुरु के सिंह में प्रवेश के साथ हो रही है। राहु और केतु 31 जनवरी तक अपनी वर्तमान अवस्था में रहने के बाद राहु सिंह में एवं केतु कुम्भ में प्रवेश कर जाएंगे। लेकिन अब आप यह सोच रहें होंगे कि ग्रहों की चाल से हमें क्या लेना-देना, तो आपको बता दें कि आप ग़लत सोच रहें हैं, क्योंकि पूरा ज्योतिष ही ग्रहों की चाल पर निर्भर है। इसलिए इस भविष्यफल में हम आपके ग्रहों की चाल, उसके प्रभाव, आपकी आर्थिक स्थिति, पारिवारिक स्थिति इत्यादि तमाम पहलूओं पर चर्चा करेंगे। आइए डालते हैं 2016 की संभावनाओं पर एक नज़र।

Click here to read in English

पारिवारिक जीवन

इस साल ऐसा लग रहा है कि सितारे आपसे कुछ नाराज़ है। उनका कहना है कि आपका पारिवारिक जीवन कुछ ख़ास नहीं रहने वाला है। परिवार के सदस्यों के साथ सामंजस्य स्थापित करने में आप नाकामयाब रहेंगे और उनके साथ कुछ विवाद होने की भी संभावना है। जीवनसाथी के साथ रिश्तों में अगस्त के बाद मधुरता आने वाली है। माता के साथ संबंध अच्छे रहेंगे, लेकिन पिता के साथ कुछ अनबन हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको लोगों की बातों को ध्यानपूर्वक सुनना चाहिए और उसके बाद ही कोई फ़ैसला लेना चाहिए। अपनी बातों कों दूसरे के उपर थोपने से परहेज़ करें, क्योंकि यह कभी-कभी तो कामयाब हो सकता है, लेकिन हमेशा नहीं। इसलिए ऐसा करने से बचें।

Rating:

स्वास्थ्य

कुल मिलाकर इस वर्ष आपका स्वास्थ्य ठीक-ठाक रहने वाला है। लेकिन अगस्त तक आपको स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सज़ग रहना पड़ेगा। जिन लोगों के उपर गुरु की दशा या महादशा चल रही है, उन्हें कुछ ज़्य़ादा सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आँत, लिवर, रक़्त और किडनी संबंधी शिकायत हो सकती है। अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देें। कसरत को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और संतुलित आहार का सेवन करें। उपर्युक्त बातों को ध्यान में रखनें से आप कुछ हद तक स्वस्थ्य से जुड़ी परेशानियों से बच सकते हैं।

Rating:

आर्थिक स्थिति

आर्थिक रूप से यह साल आपके लिए कुछ ख़ास नहीं रहने वाला है। इस साल आपको बहुत सारे उतार-चढावों का सामना करना पड़ सकता है। धन आपके पास रहेगा, लेकिन धोखा-धड़ी से आपको सावधान रहना पड़ेगा। किसी के उपर आँख मुंदकर विश्वास न करें, क्योंकि जालसाज़ी होने की प्रबल संभावना है। यह समय बचत करने और नए सामान ख़रीदने के लिए अनुकूल है।

Rating:

नौकरी

वर्ष की शुरूआत में कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इसके सफल होने की भी प्रबल संभावना है। नई नौकरी भी मिल सकती है, लेकिन नई नौकरी नहीं मिलने तक वर्तमान नौकरी छोड़ने की ग़लती न करें, क्योंकि इसमें थोड़ा वक़्त भी लग सकता है। दोस्तों के साथ ताल-मेल बनाए रखें। नौकरी की तलाश करने में परिवार के साथ-साथ मित्रों का भी सहयोग प्राप्त होगा। कुल मिलाकर इस साल हताश होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि सफलता मिलने की संभावना काफ़ी प्रबल है।

Rating:

कारोबार

आने वाला यह नया साल आपके लिए बेहद ही ख़ास साबित होगा, क्योंकि आपको कारोबार से अच्छे लाभ की प्राप्ति होने वाली है। आपका नया कारोबार भी शुरू हो सकता है और आपको नये साझेदार भी मिलने वाले हैं। अगस्त तक किसी के उपर अतिविश्वास न करें, क्योंकि आपको ठगा जा सकता है। जिन लोगों की शनि की महादशा चल रही है, उनकी तो चांदी कटने वाली है। अन्य लोगों को भी मुनाफ़ा प्राप्त होगा, लेकिन थोड़ा एहतियात बरतने की आवश्यकता है।

Rating:

प्रेम-संबंध

इस साल आपका प्रेम-संबंध सामान्य रहने वाला है। किसी से प्यार करने और नए संबंध बनाने के लिए समय अनुकूल नहीं है। अगस्त के बाद आप अपने दिल की प्रियतम से कह सकते हैं, क्योंकि इस माह के बाद का समय आपके अनुकूल रहने वाला है। हालाँकि प्रियतम के प्रति आपकी रूची कम हो सकती है। इसके पीछे का कारण संदेह या किसी प्रकार की ग़लतफ़हमी हो सकती है। इसलिए अगस्त तक का इंतज़ार करें और उसके बाद दिल की बात को प्रियतम के सामने रखें। निश्चय ही सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

Rating:

सेक्स लाइफ़

नए साल में आपकी सेक्स लाइफ़ कुछ ख़ास नहीं रहने वाली है। अपने ही कामों में उलझें रहने और व्यस्त दिनचर्या के कारण आप प्यार के लिए ज़्यादा समय नहीं निकाल पाएंगे। यौन संबंधी क्रिया-कलापों में भी आपकी रूची घटेगी। इस समय आपको ज़्यादा सतर्क रहने की ज़रूरत है, क्योंकि आप शारीरिक रूप से ख़ुद को कमज़ोर महसूस करेंगे। यौन इच्छाओं के प्रति अरूची का यह भी एक बड़ा कारण हो सकता है। अतः सेहत का पूर्ण रूप से ख़्याल रखें।

Rating:

सावधानी बरतने वाले दिन

25 मार्च से 13 अगस्त के बीच कोई प्रमुख फ़ैसला न लें। यह अवधि किसी प्रकार की साझेदारी करने के लिए भी शुभ नहीं है। चंद्रमा के तुला में जाने पर सभी प्रकार की यात्रा स्थगित कर दें। वहीं चंद्रमा के सिंह, वृश्चिक और कुम्भ में प्रवेश करने पर अपने गुस्से पर काबू रखें और नकारात्मक ख़्यालों को न पनपने दें।

करने योग्य

गुरुवार के दिन उपवास करें और गाय को पीला अनाज़ खिलाएँ। पुरोहित, ब्राह्मण या शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति को पीला वस्त्र दान कर सकते हैं।