Personalized
Horoscope

धनु राशिफल 2016

धनु राशि के जातक ईमानदार, समझदार और निष्कपट होते हैं। यहाँ हम आपको आपकी राशि के बारे में वह सब कुछ बताने वाले हैं जो आप जानना चाहते हैं। यहाँ आपको मिलेगी नए साल से जुड़ी आपकी ज़िन्दगी के हर एक पहलू की समस्त भविष्यवाणी। जो हमारे ज्योतिषीयों ने ख़ासकर आपके लिए तैयार किया है। आइए जानते हैं कि नए साल में क्या कहते हैं आपके सितारें?

Jane 2016 mein kaisa rahega Dhanu ka aane wala kal. ग्रहों की दशा बदलने से मनुष्य का भी जीवन काफ़ी हद तक प्रभावित होता है। इस बात को आप भी भली-भाँति जानते हैं। इसलिए भविष्यफल जानने से पहले ग्रहों की चाल पर एक नज़र डालना बेहद ही ज़रूरी है। ग्रहों की बात करें तो वर्ष की शुरूआत शनि के वृश्चिक में और गुरु के सिंह में प्रवेश करने के साथ हो रही है। राहु और केतु अपनी वर्तमान स्थान पर रहने के पश्चात् यानी 31 जनवरी के बाद राहु सिंह में तथा केतु कुम्भ में प्रवेश कर जाएंगे। ग्रहों की चाल की भी बात हमने कर ली, अब आइए देखते हैं कि कुल मिलाकर यह साल कैसा रहेगा आपके लिए?

Click here to read in English

पारिवारिक जीवन

बिना वज़ह के विवादों में आपकी संलिप्तता होने की संभावना है। आपकी निजी ज़िन्दगी में उतार-चढ़ाव हो सकता है। माता-पिता और जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। अपने व्यवहार पर नियंत्रण बना कर रखें, क्योंकि भाई बहन के साथ अनबन होने की संभावना है। हालाँकि यह स्थिति आपकी जन्म कुंडली की दशा के अनुसार होगी। शनि और केतु की महदशा की स्थिति में ज़्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है। पिता के साथ कुछ कहा-सुनी हो सकती है। हालाँकि अगस्त के बाद स्थितियों में सुधार होने वाला है, इसलिए चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है।

Rating:

स्वास्थ्य

इस साल स्वास्थ्य को लेकर आपको ज़्यादा सतर्क रहने की ज़रूरत है। रक़्त से संबंधित और जकड़न जैसी बीमारियों से आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। बासी भोजन खाना आपके लिए ज़हर का काम कर सकती है, इसलिए बासी भोजन खाने से पूरी तरह परहेज़ करें। लिवर में कुछ दिक्क़त हो सकती है। आँखों का विशेष ख़्याल रखें, क्योंकि डॉक्टर आपको चश्मा पहनने की सलाह दे सकते हैं और यदि आप पहले से ही चश्मा पहन रहें हैं तो चश्मे की नंबर बढ़वाने की ज़रूरत पड़ सकती है। खान-पान पर विशेष ध्यान दें और नियमित रूप से व्यायाम करें। अपने मनोबल को बनाए रखें, क्योंकि कुछ स्थितियों में आपका मनोबल गिर सकता है।

Rating:

आर्थिक स्थिति

शनि आपके धन भाव का स्वामी है और यह आपके बारहवें भाव में प्रवेश कर रहा है। जो लोग इस समय शनि की महादशा से गुजर रहें हैं, उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आय से ज़्यादा ख़र्च होने के कारण धन की कमी हो सकती है। ठगे जाने की संभावना है, इसलिए कर्ज़ पर पैसे देने से पूरी तरह परहेज़ करें। जिन लोगों की गुरु की महादशा चल रही है, उनके लिए यह समय शुभ नहीं है। पूरी तरह से सावधानी बरतें और बिना पढ़े किसी भी कागज़ात पर हस्ताक्षर न करें। कुछ लोग आपके हस्ताक्षर की नक़ल करने का प्रयास कर सकते हैं। अतः कुल मिलाकर आपको पूरे साल सतर्क रहने की आवश्यकता है।

Rating:

नौकरी

नौकरी पेशा लोगों के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण समय है। ख़ासकर अगस्त के बाद का समय आपको बेहतर लाभ देने वाला होगा। सैलरी बढ़ने और पदोन्नती होने की संभावना है। अपने वरिष्ठ जनों से मधुर संबंध बनाए रखें यह आपके बेहतर भविष्य के लिए ज़रूरी है। आपका प्रदर्शन क़ाबिले तारीफ़ रहेगा और वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा, लेकिन सहकर्मियों के साथ कुछ अनबन हो सकता है। अगस्त के बाद का समय आपके लिए सभी मायनों में अनुकूल है, लेकिन उससे पहले पूरी तरह से एहतियात बरतने की आवश्यकता है। यह साल आपको देर-सबेर, लेकिन निश्चित तौर पर सफ़लता दिलाने वाला है।

Rating:

कारोबार

यदि आप कारोबारी हैं, तो पूरे साल आपको सतर्क रहने की ज़रूरत है। यह साल आपके लिए कुछ ख़ास रहने वाला नहीं हैI सुझ-बूझ के साथ कोई भी निर्णय लें, अन्यथा नुकसान होने की अधिक संभावना है। कारोबार में कुछ उतार-चढ़ाव भी होने की संभावना है। हालाँकि चिंता करने की कोई ख़ास बात नहीं है, क्योंकि पूरे साल आपको औसत लाभ प्राप्त होता रहेगा। ग़ैरकानूनी क्रिया-कलापों से दूर रहें तो बेहतर होगा, क्योंकि आय से ज़्यादा व्यय होने की संभावना है। इस प्रकार के कार्यों में आपकी संलिप्तता आपको सलाख़ों के पीछे भी पहुँचा सकती है। धैर्य से काम लें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।

Rating:

प्रेम-संबंध

इस वर्ष आपके प्रेम-संबंध अच्छे रहने वाले हैं। कोई अनहोनी होने की संभावना नज़र नहीं आ रही है। प्रियतम के साथ कुछ ग़लतफ़हमी हो सकती है, अतः बातचीत में स्पष्टता क़ायम रखें। अपने पार्टनर के उपर किसी प्रकार का संदेह न करें। अगस्त के बाद का समय आपके अनुकूल नहीं रहने वाला है, इसलिए सावधान रहें। पार्टनर के साथ बेहतर ताल-मेल आपके प्रेम-संबंधों में मिठास ला सकती है।

Rating:

सेक्स लाइफ़

इस साल आपको बेहतर शारीरिक सुख मिलने वाला है। पार्टनर के साथ प्यार और रोमांस करना आपके आनंद को दोगुना कर देगी। यौन इच्छा प्रबल रहेगी, जिसके कारण अनैतिक संबंध भी बनने के आसार हैं। भिन्न स्तर के इंसान या विधवा के साथ आपके संबंध बनने की संभावना है। अपनी कामेच्छाओं पर काबू रखें वरना मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।

Rating:

सावधानी बरतने वाले दिन

चंद्रमा के सिंह, वृश्चिक या कुम्भ में प्रवेश करने पर कोई महत्वपूर्ण निर्णय न लें। 14 मई से 20 मई, 16 जुलाई से 14 अगस्त, 16 नवंबर से 17 दिसंबर के बीच किसी प्रकार का निवेश करने से बचें। इस अवधि में नए सामान ख़रीदने से भी परहेज़ करें।

करने योग्य

अपने दिमाग़ को स्थिर रखने की कोशिश करें और सकारात्मक रूख़ अपनाएँ। जितनी बार संभव हो सके उतनी बार रामचरित मानस का पाठ करें। इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और सकारात्मक विचारों का भी जन्म होगा। रामरक्षा स्त्रोत की किताब हमेशा अपने साथ रखें। जब भी कोई दिक्क़त हो उस समय रामरक्षा स्त्रोत का पाठ करें।