Personalized
Horoscope

मकर राशिफल 2016

बुद्धिमान होने के साथ-साथ मकर राशि के लोग मज़ाकिया और हँसमुख स्वभाव के होते हैं। आप हमेशा रहने के साथ-साथ आप दृढ़ संकल्पित भी रहते हैं। ख़ैर यह तो आपकी चारित्रिक विशेषताएँ हो गई। आइए अब जानते हैं कि नया साल क्या कुछ ख़ास लेकर आ रहा है आपके लिए?

Jane 2016 mein kaisa rahega Makar ka aane wala kal. जैसा कि आप भी जानते है कि पूरा ज्योतिष ग्रहों पर ही टिका हुआ है। इसलिए भविष्यफल जानने से पहले यह भी जानना ज़रूरी है कि ग्रहों की चाल कैसी है। ग्रहों की बात करें तो वर्ष की शुरूआत शनि के वृश्चिक और गुरु के सिंह में प्रवेश करने के साथ हो रही है। वहीं 31 जनवरी तक अपनी वर्तमान अवस्था में रहने के पश्चात् राहु सिंह में और केतु कुम्भ में प्रवेश कर रहें हैं। ग्रह आपकी ज़िन्दगी को कैसे प्रभावित करते हैं? ऐसे कौन-कौन से दिन हैं जिस दिन आपको एहतियात बरतने की आवश्यकता है। चलिए वैदिक ज्योतिष पर आधारित राशिफल के ज़रिए जानते हैं इन सवालों के सटीक जवाब।

Click here to read in English

पारिवारिक जीवन

इस साल आपकी गृहस्थ जीवन सामान्य रहने वाला है। परिवार के सदस्यों के साथ कुछ अनबन होने की संभावना है। बेकार के तर्क-वितर्कों से ख़ुद को दूर रखने का प्रयास करें। माता-पिता के साथ रिश्ते बेहतर रहेंगे तथा पूरे साल उनका सहयोग प्राप्त होगा। भाई-बहन के साथ कुछ विवाद हो सकता है, लेकिन चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है, क्योंकि इसका निपटारा जल्द ही हो जाएगा। वैवाहिक जीवन में भी कुछ मुश्किलों का सामन करना पड़ सकता है। अपनी वाणी पर संयम रखें और किसी को बुरा-भला कहने से परहेज़ करें।

Rating:

स्वास्थ्य

इस साल आपका स्वास्थ्य सामान्य रहने वाला है। छोटी-मोटी बीमारियाँ जैसे - सरदर्द और अपच आपको परेशानी में डाल सकती हैं। अतः अपनी सेहत के प्रति सावधान रहें। आँख, किडनी और लिवर से संबंधित कुछ दिक्क़तें हो सकती हैं। आलस्य भी आपके उपर हावी रहेगा। इस समय आपको दिमाग स्थिर रखने की आवश्यकता है। सुबह-शाम टहलना और प्रोटीनयुक्त पदार्थ अपने आहार में शामिल करना आपके लिए हितकर होगा। पर्याप्त मात्रा में पानी पीएँ। हरी और पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन करें।

Rating:

आर्थिक स्थिति

राहु और केतु के धन भाव में मौज़ूदगी नुकसान का कारण बन सकती है। आय से अधिक व्यय करने से भी आर्थिक स्थिति नाज़ुक हो सकती है। आपके दोस्त ही आपके साथ धोखा-धड़ी कर सकते हैं। आपराधिक प्रवृति का कोई व्यक्ति भी आपको हानि पहुँचाने की कोशिश कर सकता है। यदि केतु की महादशा चल रही है तो अधिक नुकसान होने की संभावना है। हालाँकि आपको चिंतित होने की ज़रूरत नहीं है। जो लोग शनि की महादशा से गुजर रहें हैं उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर रहने वाली है और अच्छे लाभ होने की संभावना है।

Rating:

नौकरी

आने वाला यह नया साल आपके लिए बहुत सारे सौगात लेकर आ रहा है। इस साल आपको हर काम में सफलता मिलने वाली है। कार्यस्थल पर आपकी तारीफ़ होगी और आपकी सभी इच्छाओं की पूर्ति होगी। नई नौकरी मिलने की संभावना प्रबल है और कार्यस्थल पर लोगों को आपसे अपेक्षाएँ भी बढ़ेगी। जिन लोगों की राहु या गुरु की महादशा चल रही है, उन्हें कुछ मुश्कि़लों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं शनि और अन्य ग्रहों की दशा की स्थिति में चिंता करने की कोई बात नहीं है।

Rating:

कारोबार

कारोबार के मामले में यह साल अच्छा रहने वाला है। लाभ में वृद्धि होगी और व्यापारियों को व्यापार से बेहतर लाभ की प्राप्ति होगी। यदि आप राहु, केतु या गुरु की महादशा से गुजर रहे हैं तो अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। हालाँकि मुनाफ़ा होगा, लेकिन देर से इसलिए हताश होने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है। कुछ नए लोग भी मिलेंगे जो कारोबार में आपकी मदद करेंगे। कुल मिलाकर आपका कारोबार ठीक-ठाक रहेगा, लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी। कुछ सरकारी ठेके भी मिलने के आसार हैं।

Rating:

प्रेम-संबंध

वैसे तो मकर राशि के लोग प्रेम-संबंधों को लेकर कुछ ख़ास उत्साहित नज़र नहीं आते हैं, लेकिन जो लोग किसी के साथ रिश्ते निभा रहे हैं, उनके रिश्तों में मधुरता कायम रहेगी। जीवनसाथी के साथ समय का भरपूर आनंद उठाएंगे। इस समय पार्टनर के साथ ज़्यादा-से-ज़्यादा वक़्त बिताने का प्रयास करें। अपने दिल की बात को दिल में न रखें जैसा कि शनि प्रधान लोगों में अक़्सर देखने को मिलता है। यह साल प्रेम-संबंधों के सर्वथा अनुकूल है।

Rating:

सेक्स लाइफ़

इस साल आपके निजी संबंध बेहतर रहेंगे। अप्राकृतिक संबंधों से भी आपको सुख प्राप्त होगा। विपरित लिंग के लोगों से बात करने की इच्छा प्रबल रहेगी। प्रेम-संबंधों में आपको परमसुख की प्राप्ति होगी। विवाहेत्तर संबंधों से भी आपको आनंद मिलेगा। हालाँकि ऐसे क्रिया-कलापों से आपकी छवि भी खराब हो सकती है। वैसे पूरे साल आपको यौन सुख की प्राप्ति होने वाली है।

Rating:

सावधानी बरतने वाले दिन

जब भी चंद्रमा सिंह में प्रवेश करे उस समय यात्रा करने से परहेज़ करें। वहीं जब चंद्रमा सिंह, वृश्चिक या कुम्भ के साथ हो तब कोई महत्वपूर्ण फ़ैसला न लें। 1 जनवरी से 20 जनवरी, 7 मार्च से 6 अप्रैल, 1 मई से 27 मई, 7 सितंबर से 19 सितंबर, 8 अक्टूबर से 21 नवंबर, 22 दिसंबर 2016 से 4 जनवरी 2017 तक की अवधि में पूरी तरह से सतर्क रहें और कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। इस अवधि में निवेश, ख़रीदारी और साझेदारी में काम करने से परहेज़ करें।

करने योग्य

हनुमान चालीसा और शनि स्त्रोत का पाठ करना आपके लिए कारगर होगा। मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर जा कर दान कर सकते हैं। अर्गला स्त्रोत का पाठ करने से भी आपको मानसिक शांति मिलेगी।