Personalized
Horoscope

कुम्भ राशिफल 2016

कुम्भ राशि के जातक आत्मनिर्भर, मिलनसार और तेज़-तर्रार होते हैं। आपके व्यक्तित्व से लोग काफ़ी हद तक प्रभावित होते हैं, और इसी कारण आपके दोस्तों का कुनबा भी काफ़ी बड़ा है। आइए अब एक नज़र डालते हैं नए साल के आपके भविष्यफल पर।

Jane 2016 mein kaisa rahega Kumbh ka aane wala kal. नए साल का आग़ाज़ होने वाला है तो जाहिर सी बात हैं कि इसे लेकर आपके मन में बहुत सारे सवाल उठ रहे होंगे। आइए जानते हैं कि नए साल में आपकी ज़िन्दगी किस तरह गुज़रने वाली है? सफलता पाने के कौन-कौन से बेहतर तरीक़े आप अपना सकते हैं? कौन-कौन से दिन आपको सफलता दिलाने वाले होंगे? ग्रहों की बात करें तो वर्ष की शुरूआत में शनि वृश्चिक में, गुरू सिंह में प्रवेश कर रहें हैं। 31 जनवरी तक अपनी वर्तमान स्थान पर रहने के पश्चात् राहु सिंह में जबकि केतु कुम्भ में प्रवेश करेंगे। हमारी भविष्यवाणियों की मदद से आप पूरे साल की सुनिश्चित और बेहतर योजना बना सकते हैं, लेकिन भविष्यवाणी बताने से पहले आपको बता दें कि यह भविष्यवाणी पूरी तरह से वैदिक ज्योतिष पर आधारित है।

Click here to read in English

पारिवारिक जीवन

निजी ज़िन्दगी सुचारू रूप से चलने वाली है। परिवार के सदस्यों का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। हालाँकि राहु का सातवें भाव में जाना जीवनसाथी के साथ विवाद करवा सकता है, लेकिन ज़्यादा चिंता करने की कोई बात नहीं है ,क्योंकि अगस्त के बाद गुरु आपकी राशि में प्रवेश कर रहा है। उसके बाद आपके वैवाहिक जीवन में ख़ुद-ब-ख़ुद ख़ुशियाँ आने लगेंगी। रिश्तेदारों के साथ भी आपके संबंध अच्छे रहेंगे।

Rating:

स्वास्थ्य

नए साल में आपकी सेहत की बात की जाए तो यह ठीक-ठाक ही रहने वाली है। अगस्त के बाद कुछ परेशानी हो सकती है। गुप्तांगों और मस्तिष्क से संबंधित दिक्क़तें हो सकती है। खान-पान का ध्यान रखें और व्यायाम करें। इस साल सरदर्द, अपच और आँखों से संबंधित शिकायत भी हो सकती है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीएँ और मदिरा एवं धुम्रपान से दूर रहें। हालाँकि आपको नशा करने की आदत होती है, लेकिन किसी भी चीज़ के घातक होने से पहले उसका निपटारा करना उत्तम उपाय होता है।

Rating:

आर्थिक स्थिति

आर्थिक स्थिति इस साल आपकी बेहतर रहने वाली है, लेकिन पैसे का कद्र करना भी ज़्यादा ज़रूरी है। पैसे को लेकर ज़्यादा उदार बनने की ग़लती न करें, क्योंकि धन उड़ाना जितना आसान होता है, इकठ्ठा करना उतना ही मुश्किल। ख़ासकर अगस्त के पहले तक ख़र्चों पर नियंत्रण बनाएँ रखें। उधार पर पैसे न दें, अन्यथा नुकसान हो सकता है। मित्रों के सहयोग के कारण आपको लाभ होगा। पैसे तो आपके पास रहेंगे, लेकिन कब तक यह आपके उपर निर्भर करता है। पैसों के मामले में लापरवाही न करें और अनावश्यक रूप से ख़र्च करने से परहेज़ करें।

Rating:

नौकरी

आने वाला साल आपके लिए ढेरों मौक़े लेकर आ रहा है। जो लोग नौकरी की तलाश कर रहें हैं, उनके लिए समय अच्छा है और सफलता मिलने के आसार हैं। यदि आप शनि की महादशा या दशा से गुजर रहें हैं तो आने वाला 2-3 साल आपके लिए भाग्यशाली साबित होगा। यदि गुरु की महादशा चल रही है तो कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। कुल मिलाकर समय आपके विकास में बाधा बनने वाला नहीं है। केतु की महादशा से गुजर रहे जातकों को कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। वैसे सभी लोगों के लिए यह साल उपयोगी रहने वाला है। पदोन्नती, सैलरी में वृद्धि और एक से बढकर एक नए मौक़े मिलने वाले हैं।

Rating:

कारोबार

यह साल आपके लिए शुभ साबित होने वाला है। जिन लोगों की शनि की महादशा या प्रत्यंतर दशा चल रही है उन्हें और ज़्यादा लाभ होने वाला है। हालाँकि केतु की महादशा से गुजर रहे लोगों के लिए थोड़ी चिंता की बात हो सकती है। पैसों से संबंधित मामले को लेकर चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि पूरे वर्ष पैसे की आवक निर्वाध रूप से होती रहेगी। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए शानदार रहने वाला है। अपने व्यापारिक भागीदार के साथ संबंध अच्छे रखें और किसी प्रकार के शक़ को पैदा न होने दें। आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर कहा-सुनी हो सकती है, लेकिन इसे शांति से निपटाने में ही भलाई है। अगस्त तक पूरी सावधानी बरतें।

Rating:

प्रेम-संबंध

इस साल आपके प्रेम-संबंध मधुर रहने वाले हैं। व्यस्त दिनचर्चा के कारण अपने प्यार को समय नहीं दे पाएंगे। जो लोग पहले से ही रिश्ते निभा रहे हैं, उनकी स्थिति यथावत बनी रहेगी। जो लोग नए संबंध बनाना चाहते हैं, उनके लिए समय अनुकूल है। यदि किसी के लिए आपके दिल में कोई बात है तो उसे कह डालें, सकारात्मक परिणाम मिलने के आसार हैं। किसी भी रिश्ते को बेहतर ढ़ंग से निभाने के लिए ईमानदारी और विश्वास का होना परम आवश्यक है। इसलिए अपने पार्टनर के उपर किसी प्रकार का शक़ न करें और संबंधों का आनंद लें।

Rating:

सेक्स लाइफ़

इस साल आपको बेहतर यौन सुखों की प्राप्ति होने वाली है। आपकी कामेच्छा प्रबल रहेगी। पार्टनर का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। वैवाहिक या विवाहेतर दोनों प्रकार के पार्टनर से आपको आनंद की प्राप्ति होगी। लेकिन इसकी अधिकता से परहेज़ करें, क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। सुखों का आनंद लें, परंतु सेहत का भी ख़्याल रखें।

Rating:

सावधानी बरतने वाले दिन

30 अप्रैल से 13 जुलाई और 12 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच कोई भी प्रमुख निर्णय न लें। यदि गुरु की दशा चल रही है तो 7 जनवरी से 9 जनवरी के बीच की अवधि में कोई नया काम शुरू न करें। उधार देने से परहेज़ करें। चंद्रमा के सिंह, कुम्भ या वृश्चिक में प्रवेश करने पर शांत रहने का प्रयास करें और सभी प्रकार के विवादों से दूरी बनाकर रहें।

करने योग्य

शनि लग्न वालों को नियमित रूप से हनुमान चालीसा और रामचरित मानस का पाठ करना चाहिए। दूर्गा कवच का पाठ करने से भी आपकी बहुत सारी परेशानियाँ दूर हो सकती है।