Personalized
Horoscope

Tula Masik Rashifal in Hindi - Tula Horoscope in Hindi - तुला मासिक राशिफल

Libra Rashifal

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो इस महीने आम तौर पर आपका स्वास्थ्य सामान्य कलेवर में रहेगा। राहु, सूर्य और बुध की युति नवम भाव में होने से और उस पर छठे भाव में बैठे मंगल की दृष्टि होने के कारण तथा तीसरे भाव में बृहस्पति के साथ केतु का प्रभाव होने के कारण यात्रा के दौरान समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा शारीरिक कष्ट हो सकते हैं, जिनमें मुख्य रुप से आपको कानों में दर्द, गले में दर्द, जोड़ों में दर्द तथा मानसिक तनाव रहने की संभावना अधिक हो सकती है। इसके अतिरिक्त किसी बड़ी समस्या की संभावना फिलहाल नहीं दिखती। वहीं छठे भाव में बैठे मंगल पर शनि की दृष्टि भी है। ऐसी स्थिति में आपको वाहन सावधानी पूर्वक चलाना चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके। मानसिक तनाव से दूर रहने का प्रयास करें और स्वयं को एकांत में ना रखें, बल्कि लोगों से बातचीत करें, जिससे मानसिक तनाव आपके ऊपर हावी ना हो पाए और आप स्वस्थ रह पाएँ।

कैरियर: करियर के मामले में महीना काफी मेहनत वाला रहने वाला है। इसकी वजह है दशम भाव पर पड़ रही शनि की दृष्टि, जिसकी वजह से शनिदेव आप से काफी मेहनत करवाएंगे और यदि आप मेहनत करते हैं, तो यह मान कर चलिये कि लाभ आपको अवश्य मिलेगा। इसके अतिरिक्त छठे भाव में मंगल की उपस्थिति नौकरी में आपके अच्छा प्रदर्शन कर पाने में सफलता का कारण बनेगी और आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से भी अच्छे परिणाम मिलेंगे, विशेषकर महीने के उत्तरार्ध में, जब सूर्य का गोचर दशम भाव में होगा और सूर्य पूरी ताकत से आपको बेहतर नतीजे देगा, लेकिन यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि उस स्थिति में सूर्य पर शनि की दृष्टि भी होगी, जिसकी वजह से आपको अत्यधिक आत्मविश्वास और अहम् की प्रवृत्ति से बचना होगा, नहीं तो मान हानि हो सकती है। आपके सहकर्मी आपके सहायक बनेंगे और इस दौरान आप कोई आवश्यक सलाह भी उनसे ले सकते हैं, जो आपके बहुत काम आएगी। यदि आप व्यापार करते हैं, तो आपको अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करना होगा तभी स्थितियां आपके पक्ष में मुड़ेंगी।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम जीवन की बात की जाए तो आपके लिए महीना ठीक-ठाक रहेगा। आपके प्रेम जीवन में वे पल आएँगे, जब आप एक दूसरे के प्रति काफी संजीदा हो जाएंगे और एक दूसरे के साथ जीवन बिताने का प्रयास करने के लिए आगे बढ़ेंगे। हालांकि आपके जीवन में स्वयं ही कुछ चुनौतियाँ भी आएँगी और आपके लिए वक्त थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखते हुए इस स्थिति का अवलोकन करें और अपने प्रेम जीवन को बेहतर बनाने के बारे में और भी ठंडे दिमाग से सोचें। अभी आपका समय पूरी तरह से नहीं आया है, इसलिए थोड़ा सा धैर्य बनाए रखें, आपका प्रियतम आपसे सच्चा प्रेम करता है और आपके साथ समय बिताना चाहता है। कुछ व्यस्तताओं के चलते संभव है आपकी उनसे मुलाकात ना हो पाए, लेकिन ऐसे में आप उनसे बेरूख़ा व्यवहार ना करें, बल्कि उनकी मजबूरियों को समझते हुए कुछ समय ऐसे ही निकल जाने दें। महीने के उत्तरार्ध में स्थितियां थोड़ी बेहतर होंगी और उस दौरान मिलना तथा जुलना साथ में घूमना या समय बिताना अनुकूल परिणाम देगा। यदि आप शादीशुदा हैं, तो इस दौरान आपका जीवन साथी आप दोनों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अत्यधिक प्रयास करेगा, चाहे वह आर्थिक तौर पर हो और चाहे वह सामाजिक अथवा मानसिक स्तर पर। हर तरह से वे आपके लिए बेहतरी का प्रयास करेंगे और यही एक सच्चे जीवन साथी की पहचान होती है। आप भी उनकी बातों से सामंजस्य बिठाते हुए मिलकर कार्य करें, ताकि अपने दांपत्य जीवन को सुखमय बना पाएँ और समाज में अच्छा मान सम्मान प्राप्त कर पाएँ। इस दौरान आपके बीच हल्की फुल्की नोक झोंक हो सकती है, जो कुछ और नहीं, अहम की लड़ाई के रूप में सामने आ सकती है। इस पर नियंत्रण रखें, स्थितियां बेहतर होंगी। इस दौरान ससुराल पक्ष के लोगों से मिलने जुलने का मौका मिलेगा और उनसे संबंध घनिष्ठ होंगे। आपको उनकी ओर से कोई उपहार भी प्राप्त हो सकता है। संतान के मामले में घबराने या चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस दौरान वे काफी बेहतर जीवन जिएंगे।

सलाह: तुला राशि के जातकों को जुलाई के महीने में उपाय के तौर पर सूर्य आराधना करनी चाहिए, जिससे उनकी आमदनी में वृद्धि हो। साथ ही उन्हें राशि स्वामी शुक्र, जोकि अष्टम भाव में बैठा है, को मजबूती देने के लिए शुक्र के बीज मंत्र ॐ द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः का जाप करना चाहिए तथा शुक्रवार के दिन लाल वस्त्र पहनकर माता के मंदिर जाकर माता को लाल पुष्प अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से आप के जीवन में सभी प्रकार की ख़ुशियाँ आएँगी और आपका स्वास्थ्य भी सुधर जायेगा। आपको भाग्य की प्रबलता प्राप्त करने के लिए उत्तम गुणवत्ता का पन्ना रत्न भी अपनी कनिष्ठ उंगली में शुक्ल पक्ष के बुधवार को पहनना चाहिए।

सामान्य: तुला राशि के जातक होने के कारण आप काफी समझदार हैं और चीजों के अच्छे और बुरे पक्ष को पहचानना जानते हैं। इस दौरान शुक्र आपके अष्टम भाव में रहकर वासनापरक विचारों की वृद्धि कर सकता है, जिस पर नियंत्रण रखना आपके लिए बेहतर होगा, क्योंकि मर्यादित आचरण से ही आप समाज में अच्छा स्थान प्राप्त कर सकते हैं। कार्यस्थल पर आपको किसी के प्रति दुर्भावना का शिकार होने से बचना चाहिए और अति आत्मविश्वास भी प्रकट ना करें, अन्यथा ऐसा करना आपके विरूद्ध जा सकता है। आप धार्मिक भी रहेंगे और धार्मिक यात्राएं भी कर सकते हैं। विरोधियों पर आप जीत हासिल करेंगे और आपके सामने उनकी एक ना चल पाएगी। परिवार और कार्यक्षेत्र में स्थितियां अनुकूलता की ओर बढ़ेंगी। कुल मिलाकर जुलाई का महीना आप के पक्ष में जाता हुआ दिखाई दे रहा है।

वित्त: आर्थिक नज़रिए से देखने पर आपको कुछ अच्छे नतीजे इस महीने अवश्य मिलेंगे और आपकी कोई ऐसी डील या योजना फाइनल हो सकती है, जिससे आपको अप्रत्याशित लाभ के योग बनेंगे। कुछ लोगों को पुरानी विरासत या पैतृक संपत्ति प्राप्त होने की संभावना भी नजर आ रही है। इसके अतिरिक्त आप अपना कुछ धन अपने परिवार की घरेलू आवश्यकताओं के ऊपर खर्च करेंगे, जिससे आपको काफी संतोष मिलेगा। छोटे भाई बहनों से आप को यथासंभव सहायता मिलेगी और इस दौरान आपके मित्र भी आर्थिक तौर पर आपकी मदद करेंगे। खर्चों पर नियंत्रण रखने से आप की स्थिति बेहतर होगी और पहले के मुकाबले खर्चों में कटौती होगी। इस प्रकार आप बेहतर तरीके से अपने वित्त को नियंत्रित कर पाएंगे और नतीजतन आप की आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। व्यापार से मुनाफ़ा प्राप्त करने के लिए आपको अत्यधिक प्रयास करने पड़ेंगे और काफी यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं।

पारिवारिक: परिवार में यह महीना काफी महत्वपूर्ण रहेगा, क्योंकि इस दौरान कुछ लोग अपने व्यवहार से आपका दिल जीत लेंगे तो कुछ लोगों का सही रंग आपके सामने आएगा। अर्थात परिवार के लोगों का आपसी तालमेल इस दौरान परखा जाएगा और यह परखने वाले शनिदेव होंगे। आप अपने परिवार के प्रति इस दौरान काफी सोचेंगे और घरेलू आवश्यकताओं के ऊपर पूरा ध्यान देते हुए घरेलू खर्च भी करेंगे। माता-पिता का स्वास्थ्य मिश्रित परिणाम देगा। अर्थात उनकी सेहत खराब भी होगी और ठीक भी होगी और ऐसा महीने भर चलता रहेगा। छोटे भाई बहन इस दौरान आपकी काफी बात मानेंगे और इस दौरान आपके परिवार की कुछ यात्राएं भी हो सकती हैं। इनमें मुख्य रूप से तीर्थ यात्राएं भी शामिल हैं। कुटुंब के लोगों से किसी बात को लेकर विवाद चल सकता है और यदि पहले नहीं हुआ है, तो इस दौरान होने की संभावना है। यदि आप किसी मुकदमे बाजी में फंसे हुए हैं, तो इस दौरान प्रयास कर सकते हैं, आपको उसमें सफलता हासिल होगी और नतीजा आपके पक्ष में आ सकता है। इसके अतिरिक्त मातृ पक्ष के लोगों से थोड़ा सतर्क रहें, उनके कारण कुछ समस्या आ सकती है। वहीं दूसरी ओर ससुराल पक्ष से लाभ के योग बनेंगे। आपके बड़े भाई बहन महीने के उत्तरार्ध में आपके लिए कुछ बेहतर करने का प्रयास करेंगे।