Personalized
Horoscope

Kanya Masik Rashifal in Hindi - Kanya Horoscope in Hindi - कन्या मासिक राशिफल

Virgo Rashifal

स्वास्थ्य: इस माह में स्वास्थ्य को लेकर अनायास चिंताएं उत्पन्न हो सकते हैं, जिससे मानसिक तनाव में वृद्धि देखी जाएगी। किसी तरह के पेट से संबंधित या किसी तरह के चोट चपेट इत्यादि से संबंधित परेशानियां भी उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने का प्रयत्न करें।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: इस माह में प्रेम संबंध को लेकर समय अच्छा रहेगा। प्रेमी-प्रेमिका इस माह में बहुत प्रसन्नचित मुद्रा में रहेंगे, क्योंकि इस समय आप दोनों की एक दूसरे के प्रति सहानुभूति अच्छी हो सकती है। एक दूसरे के प्यार में आप इस दौरान मग्न रह सकते हैं। ऐसे में एक दूसरे के साथ आपसी सामंजस्य मधुर बनाए रखने के लिए एक दूसरे पर भरोसा करना बहुत आवश्यक होता है, ताकि दोनों में आपसी सामंजस्य अच्छा हो सके, तभी प्रेम संबंधों में निखार आएगा। इस माह में कहीं घूमने के लिए भी जा सकते हैं। जिससे मन प्रसन्नचित रहेगा तथा एक दूसरे के प्रति दोनों का प्यार बढ़ेगा। यदि आप किसी से प्यार करते हैं और अपने मन की बातें शेयर करना चाहते हैं या अपने प्यार का इज़हार करने का मन बना रहा हैं तो इस माह में कर सकते हैं। इसके लिए आपको अवसर प्राप्त हो सकता है। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ अच्छी रहने वाली है। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध होने की संभावना बन रही हैं। ऐसे में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त जो सकता गई, जिससे आपको अपने कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकेगी। पारिवारिक स्थिति सुदृढ़ हो सकते हैं। आपके द्वारा किए गए कार्यों में भी अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना हो सकती है, क्योंकि जीवनसाथी जीवन का एक अहम स्तंभ होता है और इस माह आपको इस बात को समझने की भी ज़रूरत होगी।

सलाह: आप बुधवार के दिन हरी चीजों का दान करें। गणपति की आराधना करें गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें। किसी ज़रूरतमंद विद्यार्थियों को सहयोग और सेवा प्रदान करें। अनाथ बच्चों को शिक्षा प्राप्ति के लिए प्रयास करें। ऐसा करने से इस पूरे ही माह आपकी स्थिति अच्छी रहेगी।

सामान्य: आप किसी भी कार्य को पूर्ण विचार करने के उपरांत ही करने का प्रयत्न करते हैं। आपके अंदर सोचने और समझने की क्षमता अच्छी होती है तथा आपकी स्मरण शक्ति तीव्र होती है। आप अपने मन के अनुकूल कार्य करने वाले होते हैं। ऐसे में इस माह में आपको अपने कार्य व्यवसाय से अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना है। हालांकि बीच-बिच में कार्य व्यवसाय में उतार-चढ़ाव की स्थितियाँ देखने को मिल सकती हैं। क्योंकि राहु मिथुन राशि में संचार कर रहा है। जो करियर के दृष्टि से तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न होंगी। परंतु लाभ प्राप्ति के दृष्टि से ये समय अच्छा ही रहेगा और इस समय भाग्य आपका साथ देगा। जिससे आपके आर्थिक मामले में वृद्धि होगी। बाहर की यात्रा इत्यादि का योग बन रहा है। यदि आप बाहर जाने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो इस माह में सफलता आपको मिल सकती है। अनावश्यक किसी तरह के विवाद से बचने का प्रयास करें या गलत संगठनों से दूर रहें। इस माह में कुछ अचानक धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। यदि आपने किसी को धन दिया हुआ है तो उसे प्राप्त किया जा सकता है। अनावश्यक यात्राओं से बचने का प्रयास करें। इस माह में दांपत्य जीवन अच्छा रहने वाला है। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने की संभावना है। शत्रु पक्ष सामान्य स्थिति में रहने वाला है। यदि किसी तरह का कोई तनाव या मुकदमा कोर्ट में चल रहा है तो इस माह में उसे सुलझाया जा सकता है। संतान पक्ष तथा प्रेम संबंध के मामले में स्थितियाँ अच्छी रहने वाली हैं। संतान से तथा प्रेमी-प्रेमिका से सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन सकती है। यदि आप विद्यार्थी हैं और शिक्षा प्राप्ति के उद्देश्य से कोई कोर्स इत्यादि कर रहे हैं तो आपको सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। क्योंकि गुरु शनि धनु राशि में संचार कर रहे हैं, जिससे राजनीतिक लाभ प्राप्ति के लिए ये समय अच्छा रहेगा। वाहन इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्त होने की संभावना है। माता-पिता से संबंध अच्छे रहेंगे तथा समय के अनुसार आपको उनका सहयोग भी प्राप्त होगा। परंतु माता-पिता को लेकर गंभीर रहने की कोशिश करें। यदि आप नौकरी करते हैं तो पद पोजीशन प्राप्ति का योग बन सकता है। इस माह में प्रयास करने से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। मित्रों का सहयोग प्राप्त होने के साथ-साथ आपके कर्मियों से भी सहयोग प्राप्त होने की संभावना है। अतः अपना प्रयास अच्छी उन्नति के लिए करते रहें। धन अचल संपत्ति प्राप्ति के लिए भी अच्छा योग है। सगे-संबंधी से संबंध अच्छा हो सकता है। किसी भी कार्य को सोच समझ कर किया जाए तो उसमें सफलता प्राप्त होती है। इस माह में 8, 9, 17, 18, 28 तथा 29 तारीख़ आपके लिए तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न करेगी। ऐसे में इस समय में किसी भी शुभ कार्य को करना आपके लिए अशुभ साबित हो सकता है। इसलिए इस समय विशेष सावधानी रखते हुए ही किसी भी कार्य को करें।

वित्त: इस माह में आर्थिक लाभ के दृष्टि से स्थिति अनुकूल रहने वाली है। आपके द्वारा आर्थिक लाभ प्राप्ति का प्रयास सफल होने की संभावना बन रही हैं। जिससे हर तरह से आपको इस माह दूसरों का सहयोग प्राप्त हो सकेगा और इस कारण आप अच्छा आर्थिक या धन लाभ प्राप्त कर सकेंगे। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। वहीं यदि आप नौकरी करते हैं तो नौकरी में तरक्की हो सकती है या आप नौकरी के साथ-साथ व्यवसाय करना चाहते हैं तो वह भी इस माह सफल हो सकता है। आप किसी अच्छे पार्टनर के साथ मिलकर व्यवसाय भी कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप व्यवसाय ना कर कोई निवेश की योजना बनाते हैं तो ऐसा करना भी आपके लिए सफल और लाभदायक हो सकता है। इसलिए इस माह में आर्थिक लाभ के लिए किया गया प्रयास हर तरह से सफल होने की संभावना है, जिसके लिए आपको अभी से अपना प्रयास जारी रखते हुए कामकाज से जुड़ा काम करने की ज़रूरत है, ताकि स्थिति बेहतर हो इसे सुनिश्चित कर पाएँ। हालांकि आर्थिक मामलों में सावधान रहें। अनावश्यक किसी तरह के लेनदेन से बचने का प्रयास करें। परेशानियां कुछ ज्यादा बढ़ सकती हैं। अनावश्यक किसी से विवाद इत्यादि हो सकता है। ऐसे में स्वत: सतर्क रहने का प्रयास करें।

पारिवारिक दोस्त: इस माह में माता-पिता से संबंध अच्छे रहेंगे। तथा माता-पिता से सहयोग प्राप्त होने की संभावना है। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में उनका समय के अनुसार ख्याल रखना आवश्यक होगा। घर परिवार में एक दूसरे के प्रति अच्छी भावनाएं रखने का प्रयास करें। क्योंकि इस माह में आपके भाई-बंधु, इष्ट मित्रों के सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही है। आप चाहे किसी भी क्षेत्र में कार्यरत हो या आप कार्य घरेलू स्तर पर करें या बाहर करें, आपको हर तरह से सहयोग प्राप्त हो सकता है। इसलिए सबके साथ आपसी सामंजस्य अच्छा बनाए रखने का प्रयास करें। इस माह में शुभ मांगलिक कार्य संपन्न होने की संभावना बन सकती है। जिससे परिवार में उत्सव का माहौल देखने को मिलेगा। हालांकि संतान पक्ष को लेकर स्थिति संतुष्टिजनक रहेगी। संतान से सहयोग या संतान की पढ़ाई लिखाई को लेकर आश्वस्त रहेंगे। उनकी करियर इत्यादि में भी अच्छी स्थिति देखने को मिल सकती है। अनावश्यक किसी तरह के विवादों से बचने का प्रयास करें। क्योंकि किसी अन्य व्यक्ति की वजह से घर में विवाद उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में सावधानी रखते हुए अपने घर के विकास में व्यस्त रहने की कोशिश करें, तथा अपने कामकाज को लेकर जागरूक रहें। जिससे आपकी स्थिति बेहतर हो सके।