Personalized
Horoscope

Dhanu Masik Rashifal in Hindi - Dhanu Horoscope in Hindi - धनु मासिक राशिफल

Sagittarius Rashifal

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह महीना धनु राशि के जातकों के लिए मुश्किलों से भरा सिद्ध हो सकता है। धनु राशि के छठे भाव यानी कि रोग के भाव में महीने के उत्तरार्ध में मंगल के स्थित रहने की वजह से आपको नई बीमारियां परेशान कर सकती हैं। रक्त संबंधी समस्याओं से भी आप इस महीने परेशान रह सकते हैं। मंगल का छठे भाव में स्थित होना शत्रुओं के ऊपर आपके प्रबल होने की तरफ इशारा करता है। ऐसे में आशंका है कि आपके शत्रु इस अवधि में यदि सर उठाएंगे तो आप प्रबल होकर उनका मुक़ाबला करेंगे। हालाँकि इस वजह से आप मानसिक तौर पर परेशान रह सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें। योग और ध्यान को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना कर आप मानसिक व शारीरिक समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

कैरियर: धनु राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना करियर के लिहाज से सकारात्मक रहने की संभावना है। इस महीने आपके दशम भाव यानी कि कर्म भाव का स्वामी बुध आपके नवम स्थान यानी कि भाग्य भाव में स्थित रहेगा जिसकी वजह से इस महीने आपको करियर के क्षेत्र में भाग्य का साथ मिल सकता है। यह अवधि धनु राशि के जातकों के लिए करियर के लिहाज से अनुकूल परिस्थितियां तैयार करती नजर आ सकती है। महीने के उत्तरार्ध में आपके नवम भाव में सूर्य और बुध युति करके बुधादित्य योग का निर्माण करेंगे जिसकी वजह से आपको करियर में बेहतरीन अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस अवधि में धनु राशि के वह जातक जो बेरोजगार हैं और किसी नौकरी की तलाश में हैं, उनकी यह तलाश पूरी हो सकती है। वहीं वे जातक जो नौकरीपेशा हैं, उनकी पदोन्नति की प्रबल संभावना है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: धनु राशि के जातकों का प्रेम व वैवाहिक जीवन साल 2022 के अगस्त महीने में उतार-चढ़ाव से भरा हुआ रह सकता है। आपके पंचम भाव यानी कि प्रेम के भाव में राहु की मंगल के साथ मौजूदगी की वजह से आपके प्रेम जीवन में कुछ विवाद हो सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि ऐसी स्थिति में आप दोनों एक दूसरे के ऊपर अपना विश्वास कम न होने दें क्योंकि विश्वास ही किसी भी रिश्ते का आधार होता है। धनु राशि के विवाहित जातकों का अपने जीवनसाथी के साथ मतभेद हो सकता है। साथ ही किसी पारिवारिक विवाद की वजह से आप दोनों के ही मन में एक दूसरे के लिए गलतफहमी भी पैदा हो सकती है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि कोई भी विवाद होने पर बजाय उग्र होने के आप शांति और धैर्य के साथ अपने जीवनसाथी की बातों को सुनें और उन्हें समझने का प्रयास करें।

सलाह: पीली वस्तुओं का दान न करें। केले के पेड़ की पूजा करें। भगवान विष्णु की आराधना करें। गुरु के मंत्रों का जाप करें।

सामान्य: धनु राशि के जातकों को अगस्त का महीना जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में मिश्रित परिणाम देगा। बुध ग्रह की आपकी कुंडली में मजबूत स्थिति आपको इस महीने करियर के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सहायक सिद्ध हो सकता है। धनु राशि के वो जातक जो बेरोजगार हैं, उन्हें इस महीने नई नौकरी प्राप्त हो सकती है। वहीं आपके शिक्षा के भाव में राहु के स्थिति रहने की वजह से धनु राशि के छात्रों को इस महीने शिक्षा के क्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही केतु की स्थिति की वजह से आपको शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए जरूरत से अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। राहु के आपके पंचम भाव स्थित रहने की वजह से आपको अपने पारिवारिक जीवन में भी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगस्त का यह महीना आपके जीवन के लिए कैसा रहेगा और परिवार, करियर, स्वास्थ्य, प्रेम आदि क्षेत्रों में आपको कैसे फल प्राप्त होंगे, यह जानने के लिए विस्तार से राशिफल पढ़ें।

वित्त: धनु राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना आर्थिक जीवन के लिहाज से मिश्रित परिणाम देने वाला महीना सिद्ध हो सकता है। इस महीने आपके दशम भाव यानी कि कर्म भाव के स्वामी शनि दूसरे भाव में वक्री होंगे जिसकी वजह से धनु राशि के जातक इस महीने आर्थिक स्तर पर चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। इस दौरान आपको धन संचय करने में परेशानी हो सकती है। इसके अलावा इस महीने सूर्य और शुक्र की दृष्टि आपके द्वितीय भाव यानी कि धन भाव पर पड़ेगी जिसकी वजह से आपको आर्थिक तौर पर सकारात्मक परिणाम प्राप्त होने की संभावना है। इस दौरान आपको अचानक ही कहीं से धन प्राप्त हो सकता है जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ सकता है। साथ ही इस बात की भी संभावना है कि लंबे समय से अटका हुआ कोई धन आपको इस महीने प्राप्त हो जाए। वहीं पैतृक संपत्ति से भी आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं जो आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगा। हालांकि आपके खर्चों में वृद्धि होने की आशंका है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि फिजूखर्ची करने से आप इस महीने बचने की कोशिश करें।

पारिवारिक: धनु राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना पारिवारिक जीवन के लिहाज से मिश्रित फल देने वाला महीना सिद्ध हो सकता है। इस महीने आपके द्वितीय भाव यानी कि कुटुंब के भाव में शनि महाराज वक्री अवस्था में विराजमान रहेंगे जिसकी वजह से परिवार में किसी बात को लेकर विवाद होने की आशंका है। साथ ही परिवार के सदस्यों के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा होने की भी आशंका है। हालांकि शनि अपनी स्वयं की राशि में स्थित रहेंगे जिसकी वजह से इन विवादों से आप आसानी से निपट पाने में भी सक्षम रह सकते हैं। वहीं सूर्य और शुक्र की दृष्टि आपके द्वितीय भाव यानी कि कुटुंब भाव पर पड़ेगी जिसका आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकता है। संभावना है कि इस दौरान आपके परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन हो। घर में किसी मांगलिक कार्य के आयोजन होने के भी योग बन रहे हैं। आपको सलाह दी जाती है कि आप इस महीने अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें और धैर्य व प्रेम के साथ किसी भी विवाद को खत्म करने की कोशिश करें अन्यथा स्थिति बिगड़ सकती है।