Personalized
Horoscope

Mithun Masik Rashifal in Hindi - Mithun Horoscope in Hindi - मिथुन मासिक राशिफल

Gemini Rashifal

स्वास्थ्य: इस माह में स्वास्थ्य को लेकर कोई गंभीर समस्या उत्पन्न होने की संभावना नहीं है। परंतु किसी तरह के पुरानी बीमारी उत्पन्न होने की संभावना बन सकती हैं। साथ ही अनायास किसी तरह के जोड़ों का दर्द इत्यादि का सामना भी करना पड़ सकता है। अतः अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना ही बेहतर विकल्प होगा।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: इस माह में आपके प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ने वाली है। जिससे प्रेमी प्रेमिका के आपसी तालमेल से हर तरह की समस्याओं को दूर कर प्रेम संबंधों में बेहतर स्थिति उत्पन्न की जा सकती है। यदि आप इस माह में अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। यदि आप अपनी मन की बातें शेयर करना चाहते हैं तो वह भी इस माह के उत्तरार्ध में कर सकते हैं। प्रेमी/प्रेमिका के प्रति आपकी भावनाएं प्रबल होंगी तथा विश्वास बढ़ेगा। एक दूसरे के प्रति प्रेम संबंधों में बेहतर स्थिति होगी। अनावश्यक किसी तरह के तनाव से बचने का प्रयास करें। किसी भी तरह के विवाद से दूर रहने का प्रयास करे, ताकि आपके और प्रेमी-प्रेमिका के मध्य में आपसी सामंजस्य बेहतर हो पाएँ। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ तनावपूर्ण रहने वाली हैं। जीवन साथी के साथ सामान्य संबंध रहेंगे यानी। एक दूसरे के प्रति दृढ़, इच्छा शक्ति की कुछ कमी देखने को मिल सकती है। तथा एक दूसरे के साथ सहयोग की भावनाएं कम हो सकती हैं। अतः प्रेमी प्रेमिका के साथ मधुर संबंध बनाए रखना, आपकी ही ज़िम्मेदारी हो सकती है। इसके बाद ही आप अपने कार्य व्यवसाय या अन्य तरह के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि घर में शांति हो तो आप हर क्षेत्र में अच्छी तरक्की कर पाने में सफल होते हैं।

सलाह: बुधवार के दिन हरी चीजों का दान करें, तथा गणपति की आराधना करें और गणेशजी को दूर्वा अर्पित करें। इसके साथ ही आवश्यकतानुसार गरीब विद्यार्थियों को सेवा करें और उन्हें अपना सहयोग प्रदान करें। जिससे आपकी स्थितियाँ बेहतर हो सकती है।

सामान्य: आपकी सोचने और समझने की क्षमता प्रबल होती है। परंतु किसी अन्य व्यक्ति के सलाह पर कार्य करने से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। आप स्वत: निर्णय लेने में सफल होने वाले व्यक्ति होते हैं। इसलिए आप स्वयं के निर्णय से किसी भी कार्य को करने की कोशिश करेंगे तो बेहतर रहेगा,क्योंकि इसमें आपको कामयाबी अच्छी मिल सकेगी। आपकी बुद्धि और वाणी प्रखर होती है और आप एक अच्छे प्रवक्ता होते हैं। आपकी पकड़ समाज में बहुत अच्छी होती है, जिसके चलते आप किसी भी कार्य को करने में अग्रसर होते हैं। परंतु आप दूसरों से अधिक सोच समझकर किसी कार्य को करने वाले होते हैं। इसलिए आपको कामयाबी मिलने की संभावना सदैव रहती है। ऐसे में इस माह में आपको धन अचल संपत्ति प्राप्ति के अवसर प्राप्त होंगे। यदि आप किसी अचल संपत्ति प्राप्ति के लिहाज से प्रयासरत हैं तो वह सफल हो सकता है। यदि आप भूमि वाहन इत्यादि के दृष्टि से प्रयासरत हैं तो वह भी सफल होने की संभावना बन रही है। इस माह में धन अचल संपत्ति के साथ-साथ सामाजिक मान सम्मान प्रतिष्ठा प्राप्त होने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। राजनीतिक क्षेत्र में आपकी पकड़ मजबूत हो सकती है तथा आप अपने कार्य व्यवसाय से संबंधित अच्छी सफलता प्राप्त करने में सफल होंगे। शत्रु पक्ष सामान्य स्थिति में रहेगा। अतः किसी तरह की कोई विवाद इत्यादि है तो उसे दूर करने का प्रयास किया जा सकता है। बाहर की यात्रा इत्यादि से सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रही है। यदि किसी काम से संबंधित बाहर की यात्रा करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। उससे आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सकती है। परंतु इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थिति तनावपूर्ण रहने वाली है। जीवनसाथी के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। संतान पक्ष तथा प्यार पक्ष को लेकर स्थितियाँ बेहतर दिशा में हो सकते हैं। इस माह में मन प्रसन्न हो सकता है। इस समय आपका भाग्य अच्छा साथ देगा। यदि आप कार्य व्यवसाय से जुड़े हुए हैं तो आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सकती है। क्योंकि इस माह में आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। शारीरिक आलस्य उत्पन्न होगा जिससे मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति उभर सकती है। परंतु कार्य व्यवसाय के दृष्टि से अच्छी उन्नति होगी। क्योंकि आपका प्रयास आपको अच्छी कामयाबी दिलाएगा। यदि आप किसी पद पोजीशन प्राप्ति के लिए प्रयासरत हैं तो वह सफल होने की संभावना बन रही है। इस माह में अचानक धन लाभ प्राप्त होने के भी अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आत्मविश्वास से किया गया कार्य सफल हो सकता है। अतः आप अपने कार्य के प्रति जागरूक रहें और अपने आप पर भरोसा रखते हुए अपने कार्य को सुचारु ढंग से आगे बढ़ाने का प्रयास करें। आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी। गुरु धनु राशि में संचार कर रहा है। जो कार्य व्यवसाय से संबंधित अच्छी सफलता प्राप्त कराएगा। इस माह आपके लिए 1, 2,11, 12 तथा 22 तारीख तनाव उत्पन्न कर सकती है। ऐसे में इस समय विशेष तौर पर सावधानी पूर्वक कार्य को करने का प्रयत्न करें, और किसी भी महत्वपूर्ण बैठक या कोई शुभ या मंगल कार्य करने की कोशिश न करें।

वित्त: इस माह में आर्थिक स्थिति सुदृढ़ रहने वाली हैं। आपको हर तरह से आर्थिक लाभ प्राप्ति के अवसर मिल सकते हैं। अतः किसी भी अवसर को अपने हाथ से जाने ना दें और समय पर उन सभी अवसरों का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाए, ताकि आपको। इसका पूर्ण लाभ मिल सके। इस माह में आपके कार्य व्यवसाय से भी अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रही हैं, तथा कामकाज से भी अच्छा आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है। इसलिए आप अपने कामकाज को बेहतर दिशा देने का प्रयत्न करें और मुमकिन हो तो इस माह में कुछ विस्तार की योजनाओं को भी सफल बनाने का प्रयास करते रहें। आर्थिक लाभ के लिए किया गया प्रयास हर तरह से सफल होने की संभावना बन रही है। यदि आप नौकरी करते हैं और किसी तरह का व्यवसाय इत्यादि का मन बना रहे हैं तो वह भी इस माह में कर सकते हैं। इससे आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आप अपने आर्थिक स्थितियों का आकलन समय-समय पर करते रहे। तथा आर्थिक लेन-देन में सावधानी रखें। इसके साथ ही यदि आप नौकरी करते हैं और तो भी किसी तरह का कोई अन्य निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो इस माह क्र सकते है। इससे आपको सफलता तो मिलेगी ही साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सकती है।

पारिवारिक दोस्त: इस माह में पारिवारिक स्थितियाँ कुछ तनावपूर्ण हो सकती हैं। अनावश्यक परिवार में कलह देखने को मिल सकता है। किसी अन्य व्यक्ति की वजह से घर में विवाद उत्पन्न होने की संभावना हैं तथा घर का संतुलन बिगड़ सकता है। ऐसे में घर परिवार में एक दूसरे के प्रति आपसी सामंजस्य बनाए रखना तथा एक दूसरे की ज़रूरतों पर ध्यान देते हुए समय के अनुसार एक दूसरे का सहयोग करना आपके लिए अच्छा हो सकता है। आप अपनी क्षमता के अनुसार घर परिवार के स्थितियों को बेहतर बनाने का प्रयास करें। कुछ ज्यादा नहीं कर सकते तो सबके साथ आपसी सामंजस्य बेहतर बनाएँ। एक दूसरे को विश्वास में लेने की कोशिश करें और सभी स्थिति परिस्थितियों से अवगत कराने और समस्याओं का समाधान ढूंढने की कोशिश करें। ऐसा करने से स्थितियाँ बेहतर हो सकती हैं। माता-पिता से सहयोग प्राप्त करें। माता-पिता से संबंध अच्छा बनाए रखें और उनकी सेवा करें। घर परिवार में भाई बंधु इत्यादि सबके साथ मिल-जुलकर घर-परिवार के विकास की बात करें। अपने कार्य व्यवसाय से संबंधित कार्य करें। आप एक समझदार व्यक्ति हैं, इसलिए समझदारी से अपने घर परिवार की स्थितियों को बेहतर दिशा दे सकते हैं। संतान पक्ष से संतुष्टि हो सकती है। संतान इत्यादि का सहयोग भी प्राप्त होने की संभावना बन सकती है।