Personalized
Horoscope

मकर वार्षिक राशिफल 2022 - Makar Rashifal 2022

Makar Rashifal 2022 MyKundali लेकर आया है मकर राशिफल 2022 (Makar Rashifal 2022), जो पूरी तरह वैदिक ज्योतिष के सिद्धांतों और ग्रहों-नक्षत्रों की गणना पर आधारित है और ये भविष्यकथन इस नव वर्ष मकर राशि के जातकों के जीवन में प्रकाश डालने का कार्य करेगा। पृथ्वी तत्व से संबंधित मकर राशि, राशिचक्र की दसवीं राशि है।

इस राशि को कर्म का कारक माना जाता है, जिनके स्वामी ग्रह कर्मफल दाता शनि है। इसके परिणामस्वरूप ही इस राशि के जातक अपने कर्म और कर्तव्य के प्रति अधिक जागरूक और अपने कार्यों के प्रति सदैव समर्पित होते हैं। तो आइए अब आगे बढ़ते हैं और विस्तार से पढ़ते हैं मकर वार्षिक राशिफल 2022 से जुड़ी हर छोटी-बड़ी भविष्यवाणी:-

Read in English - Capricorn Horoscope 2022

मकर राशिफल 2022: करियर

मकर राशिफल 2022 के अनुसार, इस वर्ष की शुरुआत से अप्रैल तक की अवधि मकर राशि के जातकों को मिश्रित फल देने का कार्य करेगी। क्योंकि इस दौरान अप्रैल तक कर्मफल दाता शनि आपकी ही राशि में अर्थात आपके लग्न भाव में और गुरु बृहस्पति आपके दूसरे भाव में उपस्थित होते हुए, आपको मिले-जुले फल देने का कार्य करेंगे। इसके अलावा छायाग्रह राहु का गोचर भी आपकी राशि से चतुर्थ भाव में होने से आप कार्यक्षेत्र में कुछ गलतियाँ करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपको कार्यस्थल पर अपने वरिष्ठों व अधिकारियों के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

हालांकि अप्रैल से गुरु बृहस्पति की दृष्टि के कारण, आपको कार्यक्षेत्र पर आ रही कई प्रकार की चुनौतियों से दो-चार होने के बावजूद भी अपनी नौकरी से संबंधित हितों की रक्षा करने में बड़ी मदद मिलेगी। इसके साथ ही अप्रैल से जुलाई के बीच जब शनि आपकी राशि के प्रथम भाव से निकलकर दूसरे भाव में गोचर करेंगे, तब आप अपने कार्यस्थल पर बेहतर प्रदर्शन देने में सफल रहेंगे। इस वर्ष सबसे अधिक आप अप्रैल से जुलाई तक की अवधि के दौरान अपने समय का सदुपयोग करते हुए नौकरी से जुड़े कई अच्छे अवसरों का लाभ उठा सकेंगे। इस समय कई जातकों को पदोन्नति मिलने के भी योग बनते दिखाई दे रहे हैं।

मकर राशिफल 2022: आर्थिक जीवन

Makar Rashifal 2022 के आर्थिक जीवन में आपको लाभ और खर्चों के रूप में मिश्रित परिणाम मिलने की संभावना है। क्योंकि वर्ष की शुरुआत में शनि आपकी ही राशि में और इसी दौरान गुरु बृहस्पति आपकी राशि से दूसरे भाव में मौजूद होंगे। जिसके परिणामस्वरूप आपको धन तो प्राप्त होगा, लेकिन आपके खर्चों में भी वृद्धि देखी जाएगी। इसलिए आपको सबसे अधिक अप्रैल तक आने धन का सही उपयोग करने के लिए एक अच्छी योजना बनाने और उसके अनुसार ही अपना धन खर्च करने की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा इस वर्ष की शुरुआत से अप्रैल तक छायाग्रह राहु भी आपकी राशि से पंचम भाव में रहेंगे, जिसके कारण आप धन से संबंधित कुछ गलत निर्णय ले सकते हैं और उससे आपको कई आर्थिक समस्या से भी दो-चार होना पड़ेगा। हालांकि इस वर्ष अप्रैल से जुलाई तक की अवधि आपकी वित्तीय स्थितियों में कुछ सुधार लेकर आएगी, जिससे आप अलग-अलग माध्यमों व स्रोतों से धन लाभ करने में सक्षम होंगे। क्योंकि ये वो समय होगा जब शनि आपकी राशि से निकलते हुए कुम्भ में गोचर करेंगे और आपके दूसरे भाव को सक्रिय करेंगे। साथ ही इसी समय छायाग्रह केतु भी आपके एकादश भाव में उपस्थित होंगे।

मकर राशिफल 2022: शिक्षा

Makar Rashifal 2022 को समझें तो, इस वर्ष की शुरुआत से अप्रैल तक पढ़ाई-लिखाई के मामले में मकर राशि के जातक सामान्य से बेहतर करेंगे। क्योंकि जनवरी से अप्रैल तक गुरु बृहस्पति आपकी राशि से दूसरे भाव में स्थित होंगे, जिससे छात्र अपना अच्छा प्रदर्शन देने में सफल रहेंगे। इसके साथ ही अप्रैल से जुलाई की अवधि के दौरान कर्मफल दाता शनि आपकी राशि से निकलकर आपके दूसरे भाव में प्रस्थान कर जाएंगे और इसके फलस्वरूप आप अपनी पढ़ाई-लिखाई में आ रही हर बाधा से निजात पाते हुए अच्छे परिणाम हासिल करेंगे।

इसके अलावा अप्रैल के बाद, जब छायाग्रह राहु आपके चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे तब आपका ध्यान अपनी शिक्षा में कुछ भ्रमित हो सकता है और राहु की इस स्थिति के कारण ही आप शिक्षा के क्षेत्र में अपना अच्छा प्रदर्शन देने में असफल रहेंगे। वहीं साल के अंतिम दो महीनों में, यानी नवंबर से दिसंबर तक आप अपने शैक्षिक जीवन में प्रयासों के बाद बेहतर प्रदर्शन देने में सक्षम हो सकते हैं, इसलिए शुरुआत से ही अपनी मेहनत जारी रखें।

अपनी राशि अनुसार पढ़ें, सबसे सटीक अपना आज का राशिफल

मकर राशिफल 2022: पारिवारिक जीवन

मकर वार्षिक राशिफल 2022 के अनुसार, मकर राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन वर्ष की शुरुआत से अप्रैल तक सुचारू नहीं रहेगा, क्योंकि इस दौरान शनि आपकी ही राशि में उपस्थित होंगे। इसके बाद शनि अप्रैल से जुलाई तक अपना गोचर करते हुए आपकी राशि से द्वितीय भाव में प्रस्थान करेंगे और इससे घर-परिवार में आपसी समझ, शांतिपूर्ण वातावरण और भाईचारे में वृद्धि होगी।

इसके अलावा इस वर्ष अप्रैल के बाद छायाग्रह राहु का भी आपके चतुर्थ भाव में प्रवेश होगा, जिसके चलते आपके परिवार के सदस्यों के बीच कुछ तनाव और गलतफहमी उत्पन्न होने की आशंका अधिक रहेगी। वहीं वर्ष के उत्तरार्ध में गुरु बृहस्पति भी आपके दूसरे भाव में स्थित है, इसलिए आप उनकी मदद से अपने घर-परिवार में आ रही कई समस्याओं को दूर करने में भी पूरी तरह सक्षम रहने वाले हैं।

मकर राशिफल 2022: प्रेम व वैवाहिक जीवन

मकर राशिफल 2022 के अनुसार, अपने प्रेम व वैवाहिक जीवन में मकर राशि के जातक अप्रैल माह से पहले परिस्थितियां अपने पक्ष में पाएंगे। क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति आपके दूसरे भाव में उपस्थित होते हुए आपको प्रेम संबंधों में अनुकूलता देने वाले हैं। इसके बाद अप्रैल से जुलाई तक जब शनि आपके दूसरे भाव में होंगे, तब वो समयावधि भी आपके प्रेम और रोमांस के लिए उत्तम रहेगी। इस दौरान आपकी राशि पर शनिदेव का अनुकूल प्रभाव आपको आकर्षक और अच्छे विवाह से संबंधित कई प्रस्ताव देने के योग बनाएगा। इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि इस वर्ष अप्रैल से जुलाई का समय आपके लिए सबसे अधिक उत्तम रहने की संभावना है।

हालांकि आप ये बात भली-भांति समझते हैं कि जीवन में संतोषजनक परिणामों की प्राप्ति के लिए सही चीजें सही समय पर करना भी बेहद ज़रूरी होता है। इसके अलावा इस वर्ष शादी के लिए मिलने वाले सभी प्रस्ताव आपको अंदर से खुशी और प्रसन्नता देने वाले हैं। परंतु दूसरी ओर जो लोग पहले से ही शादीशुदा हैं उनके लिए यह साल बहुत अधिक उत्साहजनक नहीं दिखाई दे रहा है। ऐसे में दांपत्य जातकों के लिए इस वर्ष अपने और जीवनसाथी के बीच बेहतर तालमेल और सामंजस्य बैठाने का निरंतर प्रयास करना सबसे अधिक उचित रहेगा। साथ ही उन्हें हर परिस्थिति में खुद को शांत रखते हुए धैर्य से काम लेने की भी हिदायत दी जाती है।

यहाँ क्लिक कर मुफ्त में करें, नाम से कुंडली मिलान!

मकर राशिफल 2022: स्वास्थ्य

मकर वार्षिक राशिफल 2022 में स्वास्थ्य के लिहाज़ से, मकर राशि के जातकों को इस वर्ष मध्यम परिणाम मिलने की उम्मीद है। विशेषरूप से वर्ष की शुरुआत से अप्रैल तक कई जातकों को अपने पैरों में तेज दर्द और पाचन संबंधी कुछ समस्या से पीड़ित होना पड़ सकता है। हालांकि इसी वर्ष के अप्रैल माह तक गुरु बृहस्पति का आपकी राशि से दूसरे भाव में उपस्थित होना इन समस्याओं को काफी हद तक दूर करने में आपकी मदद भी करने वाला है।

इसके अलावा फिर अप्रैल से जुलाई तक की अवधि आपके स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आपके अंदर आत्मविश्वास और बेहतर स्थिरता लेकर आने वाली है। क्योंकि ये वो समय होगा जब आपके राशि स्वामी शनि आपकी राशि से निकलकर दूसरे भाव में गोचर करेंगे। वहीं अप्रैल से जुलाई की अवधि के दौरान आपके लिए ध्यान व योग करना और शारीरिक समस्याओं से निजात पाने के लिए सही उपचार की तलाश करना बेहद सहायक सिद्ध होगा। क्योंकि ऐसा करके ही आप पुनः बेहतर व स्वस्थ सेहत का आनंद ले सकेंगे।

मकर राशिफल 2022: उपाय

  • प्रतिदिन 44 बार "ऊँ मन्दाय नमः" मंत्र का जाप करें।
  • हर शनिवार दिन में दो बार शनि ग्रह के लिए हवन करें।
  • प्रतिदिन 21 बार “ऊँ राहवे नमः” मंत्र का जाप करें।
  • नियमित रूप से विकलांग लोगों व ज़रूरतमंदों में जौ का दान करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. 2022 में मकर राशि वालों को कौन सा धागा पहनना चाहिए?

मकर राशि के लोग यदि हाथ पर नीले रंग का धागा पहनें तो इससे बेहद ही शुभ और फलदायी परिणाम मिलते हैं।

2. 2022 में मकर राशि वालों की किस्मत कब बदलेगी?

2022 में जुलाई का महीना मकर जातकों के लिए सबसे शानदार समय अवधि रहने वाली है। इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपकी पदोन्नति होने के प्रबल आसार हैं।

3. 2022 की मकर राशि कैसी रहेगी?

पेशेवर जीवन, आर्थिक जीवन के लिहाज से 2022 आपके लिए शानदार रहने वाला है। हालांकि इस वर्ष आपको स्वास्थ्य और अपने पारिवारिक जीवन का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

4. 2022 में मकर राशि में क्या कष्ट है?

2022 में आपको पैर दर्द और पाचन संबंधित कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। MyKundali का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए आपका धन्यवाद। वर्ष 2022 से जुड़े अन्य ज्योतिष आधारित लेख पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।