Personalized
Horoscope

कर्क वार्षिक राशिफल 2022 - kark Rashifal 2022

kark Rashifal 2022 MyKundali का ये विस्तृत कर्क राशिफल 2022 (Kark Rashifal 2022) वैदिक ज्योतिष पर आधारित है, जो कर्क राशि वालों को नए साल में अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अनुकूल व प्रतिकूल परिस्थितियों से अवगत कराएगा। कर्क राशि राशिचक्र में चौथे स्थान पर आती है और यह जल तत्व की राशि है। इस राशि के स्वामी सबसे संवेदनशील ग्रह चन्द्रमा होते हैं।

कर्क राशि के जातक अधिक भावुक होते हैं और इसी कारण वे भावनात्क तौर पर आसानी से लोगों से जुड़ सकते हैं। परंतु जब व्यापार की बात आती है तो उनके दृष्टिकोण में व्‍यावसायिकता साफ़ देखी जाती है। हालांकि अपनों को लेकर कभी-कभी उनमे अधिकारात्‍मकता की वृद्धि होती है, लेकिन बावजूद इसके वे असल में अपने प्रियजनों से अधिक प्रेम भी करते हैं। ये कर्क राशि के संवेदनशील व्यक्ति आसानी से आहत हो जाते हैं और असुरक्षित महसूस होने पर वे अपने आवरण में खुद को छुपा लेते हैं। ऐसे लोग हमेशा अपने कार्यक्षेत्र के साथ-साथ अपने निजी जीवन में भी हमेशा सुरक्षा की तलाश करते है। दूसरों के प्रति उनकी निष्ठा और समर्पण भी उच्च के होते है। तो चलिए अब बिना देर किये आइए आगे बढ़ते हैं और विस्तृत भविष्यवाणी के लिए पढ़ते हैं कर्क वार्षिक राशिफल 2022:-

Read in English - Cancer Horoscope 2022

कर्क राशिफल 2022: करियर

कर्क वार्षिक भविष्यफल 2022 के अनुसार, कर्क राशि वालों के लिए साल की शुरुआत उनके करियर में सकारात्मक बदलाव लेकर आएगी। खासतौर से इस वर्ष की पहली तिमाही नौकरीपेशा जातकों को उनकी प्रोफाइल व पद में पहले से अधिक मजबूती देगी। वो जातक जो नौकरी में अच्छे अवसरों की तलाश कर रहे हैं, वे अपनी राशि से साझेदारी के सप्तम भाव में शनि के प्रभाव के कारण परिस्थितियां अपने अनुकूल पाएंगे। यह अवधि उन लोगों के लिए भी आरामदायक सिद्ध होगी जो अपने स्वयं के व्यवसाय और साझेदारी के व्यापार से जुड़े हैं। फिर अप्रैल के महीने में आपके व्यवसाय के भाव में छायाग्रह राहु का गोचर आपके व्यवसाय में कुछ बदलाव लेकर आने वाला है। राहु का ये गोचर आपको अपनी गतिविधियों और इच्छानुसार परिणामों को लेकर कुछ असुरक्षा की भावना महसूस करा सकता है।

इसके अलावा मई के महीने में आपके कार्यक्षेत्र के भाव में तीन अलग-अलग ग्रहों की युति, आपसे कार्यस्थल पर अतिरिक्त मेहनत व ध्यान केंद्रित कराएंगी। इस दौरान आपको अपनी टीम व अन्य सहकर्मियों के साथ कुछ तनाव व समस्या का भी सामना करना होगा। हालांकि इसके बाद अगस्त के महीना में आपको अधिक सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी। क्योंकि इस दौरान आपको किसी प्रकार का कोई धोखा मिलने की आशंका है। इसलिए कार्यक्षेत्र से जुड़े आपको किसी भी समझौते पर हस्ताक्षर करते समय सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। साथ ही इस पूरे ही वर्ष आपको अपने व्यापारिक लेन-देन के प्रति भी सावधानी बरतने की अधिक जरूरत रहने वाली है।

अपनी राशि अनुसार पढ़ें, सबसे सटीक अपना आज का राशिफल

कर्क राशिफल 2022: आर्थिक जीवन

कर्क राशिफल 2022 के अनुसार इस साल की शुरुआत आपकी आमदनी में कुछ अस्थिरता लेकर आने वाली है। क्योंकि शुरुआत में आपके आय के भाव में राहु का गोचर आपकी आय के स्रोतों में कुछ व्यवधान उत्पन्न कर सकता है। साथ ही जनवरी की शुरुआत में आपकी राशि के द्वितीय भाव के स्वामी का ऋण के छठे भाव में गोचर भी होने से, आपको आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ेगा।

हालांकि इसके बाद अप्रैल के महीने में छायाग्रह राहु का गोचर आपको धन से जुड़ी समस्याओं से कुछ राहत देगा और आप सहजता से अच्छी आमदनी करने में सफल रहेंगे। यदि आप किसी अल्पकालिक निवेश की योजना बना रहे हैं तो उसके लिए अप्रैल के बाद की अवधि सबसे अधिक उत्तम रहने वाली है।

कर्क राशिफल 2022: शिक्षा

Kark Rashifal 2022 के अनुसार, इस वर्ष की शुरुआत में आपके शिक्षा के भाव में मंगल और केतु की युति के कारण छात्रों को कुछ भ्रम और पढ़ाई में बाधा से दो-चार होना पड़ेगा। हालांकि जनवरी की तुलना में फरवरी का महीना आपके लिए अधिक अनुकूल रहेगा। क्योंकि इस दौरान लाल ग्रह मंगल आपके प्रतियोगिता के भाव में उपस्थित होंगे। इसके परिणामस्वरूप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए, ये अवधि यूँ तो उन्हें उत्तम फल देने के योग बनाएगी। परंतु इसी दौरान उनकी शिक्षा के भाव में केतु का प्रभाव उन्हें अपने विषयों को सीखने में अतिरिक्त प्रयास करने के लिए भी प्रेरित करेगा।

इसके अलावा कर्क राशि के वे छात्र जो आगे की पढ़ाई कर रहे हैं, उनके लिए वर्ष 2022 की पहली तिमाही के बाद का समय अधिक सकारात्मक परिणाम लेकर आ रहा है। परंतु शैक्षणिक छात्रों के लिए यह अवधि कम ही अनुकूल रहने वाली है। क्योंकि इस दौरान उनके प्रथम भाव में केतु का प्रभाव छात्रों का ध्यान अपनी शिक्षा से भ्रमित करने वाला है।

कर्क राशिफल 2022: पारिवारिक जीवन

कर्क वार्षिक भविष्यकथन 2022 के अनुसार, कर्क राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन शुरुआत में संतुलित रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपके परिवार के भाव के स्वामी का आपके भाग्य भाव में और फिर आपके कर्म भाव से गोचर होगा। जिसके परिणामस्वरूप इस समय आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी प्रकार की कोई छोटी यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं।

अप्रैल की शुरुआत में कर्क राशि के अष्टम भाव में शुक्र और गुरु बृहस्पति की युति कई जातकों की घर-परिवार से जुड़ी कई समस्याएं बढ़ाने का कार्य करेंगी। इसके कारण सदस्यों के बीच कुछ झगड़े या घर पर कोई अनहोनी घटना होने की आशंका है और इससे आपके निजी जीवन में उदासी की लहर भी साफ़ देखी जाएगी। साथ ही आपके सुख के भाव पर सूर्य और राहु की एक साथ दृष्टि के कारण भी मई का महीना पारिवारिक मोर्चे पर आपको कुछ तनाव दे सकता है। इसके बाद जुलाई और अगस्त के महीने में आपके सुख के भाव में मंगल और राहु की दृष्टि का होना आपके घर पर कुछ गर्मागर्म बहस या तकरार उत्पन्न करेगा। फिर अगस्त के बाद परिस्थितियों में कुछ सुधार आएगा, लेकिन फिर भी दिसंबर के अंत तक पारिवारिक वातावरण में शांति की कमी साफ़ देखी जाएगी।

कर्क राशिफल 2022: प्रेम व वैवाहिक जीवन

कर्क वार्षिक राशिफल 2022 के अनुसार, कर्क राशि के विवाह के भाव में शनि के प्रभाव से शादीशुदा जातकों के लिए इस वर्ष की शुरुआत थोड़ी नीरस व प्रतिकूल रह सकती है। क्योंकि इस दौरान वे जीवनसाथी के साथ कुछ संवाद की कमी व दूरी का सामना कर सकते हैं। इसके अलावा प्रेमी जातकों के लिए भी ये समय उन्हें अपने प्रेम संबंधों में अच्छे परिणाम मिलने के योग नहीं बनाएगा। क्योंकि इस दौरान छायाग्रह केतु आपके प्रेम भाव में उपस्थित होंगे। इस कारण आपको अपने प्रियतम के साथ कुछ अनबन के कारण मायूसी महसूस हो सकती है। साथ ही अपने पार्टनर की वफादारी को लेकर भी आपके मन में कुछ गलतफहमियां उत्पन्न होने की आशंका है।

वहीं यदि आप सिंगल हैं तो इस अवधि के दौरान अपने प्रेमी से जुड़ना आपके लिए खासा मुश्किल रहेगा। हालांकि अप्रैल के बाद का समय आपकी लव लाइफ में कुछ अनुकूलता लेकर आएगा। क्योंकि ये वो समय होगा जब प्रेमी जातक अपने रिश्ते से हर प्रकार की गलतफहमी दूर होता देखेंगे। इसके अलावा विवाह करने के इच्छुक जातकों को इस वर्ष जुलाई तक अच्छे प्रस्ताव का इंतजार करना होगा। क्योंकि जुलाई के बाद शनि देव वक्री होकर आपके विवाह के भाव को सक्रिय करने वाले हैं। इसके अलावा जो जातक शादी करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए साल का उत्तरार्ध अधिक उत्तम रहेगा। साथ ही इस समय प्रेमी जातकों को अपना रिश्ता और अधिक मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

यहाँ क्लिक कर मुफ्त में करें, नाम से कुंडली मिलान!

कर्क राशिफल 2022: स्वास्थ्य

Kark Rashifal 2022 को समझें तो, कर्क राशि के स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष थोड़ा कमज़ोर रहने वाला है। खासतौर से इस वर्ष की शुरुआत में कर्मफल दाता शनि का लग्न भाव को दृष्टि करना, जातकों को ही कुछ जोड़ों में दर्द और पीठ से जुड़ी कई समस्या दे सकता है। इसके अलावा जून की शुरुआत में चंद्रमा, सूर्य और राहु की युति के कारण भी आपको कुछ संवेदनशील स्वास्थ्य संबंधित समस्या से दो-चार होना पड़ेगा।

हालांकि अप्रैल से जुलाई तक की अवधि में शनि का आपकी राशि से अष्टम भाव में उपस्थित होना, आपको कुछ पुराने रोग होने के योग भी बनाएगा। इसलिए अपनी सेहत के प्रति सावधानी बरतें और ध्यान व योग का अभ्यास करें। साथ ही इस समय आपको ये सलाह भी दी जाती है कि इस वर्ष अपने अच्छे खानपान पर भी ध्यान दें।

कर्क राशिफल 2022: उपाय

  • हर सोमवार शिवलिंग पर जल चढ़ाएं।
  • सोमवार के दिन मंदिर में दूध, चीनी और चावल का दान करें।
  • रोज सुबह 108 बार "ॐ नमः शिवाय" मंत्र का जाप करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. 2022 में कर्क राशि वालों की शादी कब होगी?

वर्ष 2022 में कर्क राशि के जातकों के विवाह होने की संभावना बेहद प्रबल है। विवाह के लिए साल का मध्य भाग आपके लिए ज्यादा अनुकूल साबित होगा।

2. 2022 में कर्क राशि वालों की किस्मत कब खुलेगी?

अप्रैल 2022 में बृहस्पति के गोचर के साथ कर्क राशि के जातकों का भाग्य चमक सकता है। इस दौरान आप दुनिया को अपनी योग्यता साबित करने में सक्षम होंगे और आपको स्थानांतरण भी मिल सकता है।

3. 2022 में कर्क राशि के अच्छे दिन कब आएंगे?

कर्क राशि के जातकों के लिए यह वर्ष मुख्य रूप से सामान्य रहने वाला है, हालांकि अप्रैल का महीना आपके लिए विशेष तौर पर शुभ होगा। इस दौरान आप अच्छे दिन की कामना कर सकते हैं।

4. कर्क राशि वाले को कौन सा काम करना चाहिए?

शिपिंग व्यवसाय, कंप्यूटर व्यवसाय, खाद्य उद्योग आपके लिए अनुकूल बिज़नस साबित हो सकते हैं।

5. कर्क राशि का अक्षर क्या है?

ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

हम आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। Mykundali के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!