Personalized
Horoscope

मीन राशिफल 2021 - Meen Rashifal 2021 in Hindi

मीन राशिफल 2021 मीन राशिफल 2021 के अनुसार, आपके स्वामी ग्रह गुरु बृहस्पति मकर राशि में होते हुए, आपके आय और लाभ के एकादश भाव में विराजमान होंगे। जहाँ उनकी युति शनि देव के साथ होगी। ग्रहों की स्थिति इस साल आपको धन लाभ, सुख-समृद्धि के साथ-साथ आपको पारिवारिक और स्वास्थ्य जीवन में भी अच्छे फल देने का कार्य करेगी। साल की शुरुआत में ही मंगल ग्रह आपके दूसरे भाव में होंगे और फिर वो अपना गोचर करते हुए, आपके तीसरे भाव में और बाद में अन्य भावों में विराजमान होंगे।

एस्ट्रोसेज वार्ता से कही भी- कभी भी करें, ज्योतिषाचार्यों से सीधा फ़ोन पर बात।

इसके अलावा वर्ष 2021 की वैदिक ज्योतिष की गणना के अनुसार, इस वर्ष छाया ग्रह राहु जहाँ आपके तीसरे भाव में उपस्थित होंगे, तो वहीं केतु आपके नवम भाव में विराजमान होंगे। इन दोनों ग्रहों की ये स्थिति, मीन राशि के करियर के लिए काफी फ़ायदेमंद रहने वाली है। आर्थिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव आने की संभावना हैं, लेकिन बावजूद इसके कार्यक्षेत्र और करियर में निश्चित रूप से आपको स्थिरता की प्राप्ति होगी। वर्ष की शुरुआत में ही, आपके एकादश भाव में गुरु बृहस्पति और शनि के गोचर के कारण, आप अपने कार्यस्थल पर कई लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस दौरान आपके सहकर्मी और आपके अधीन कार्य कर रहे कर्मी भी, पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ आपके लिए काम करेंगे। मीन राशि के कुछ नौकरी पेशा जातकों को पदोन्नति के साथ-साथ, इच्छानुसार स्थानांतरण भी मिलने की संभावना है।

मीन आर्थिक राशिफल 2021 की बात करें तो, इस साल की शुरुआत में आपको कुछ अनुकूल परिणाम मिलेंगे। क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति और शनि की एकादश भाव में युति के कारण, निरंतर आपकी आय का प्रवाह बना रहेगा। इस वर्ष आप अपनी बचत करने में भी सफल रहेंगे, जिससे आपकी हर प्रकार की आर्थिक तंगी दूर हो सकेगी।

राशिफल 2021 में मीन राशि का पारिवारिक जीवन, वर्ष की शुरुआत में बेहद समृद्ध रहेगा। क्योंकि इस समय आपके पारिवारिक वातावरण में शांति और अनुकूलता देखी जाएगी। इस दौरान आप जो भी काम करेंगे, उसमें आपको अपने भाइयों का पूरा सहयोग मिलेगा। अप्रैल से सितंबर के बीच, घर-परिवार की स्थितियों में कुछ उथल-पुथल का अनुभव हो सकता है। हालांकि इस अवधि के बीत जाने के बाद, चीजें पुनः अत्यधिक अनुकूल होती प्रतीत होंगी।

मीन वार्षिक भविष्यवाणियां 2021 के अनुसार, तीसरे भाव में राहु की उपस्थिति समाज में आपके मान-सम्मान में वृद्धि के संकेत दे रही है। इस दौरान आप, कई सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही गुरु बृहस्पति और शनि का आपके पांचम भाव को एक साथ दृष्टि करना, आपकी संतान को अपने-अपने क्षेत्रों में प्रगति देने का कार्य करेगा। कुछ भाग्यशाली मीन राशि के दांपत्य जातकों को, इस वर्ष संतान के जन्म के साथ कोई बड़ी खुशख़बरी मिलने के योग भी बनते दिखाई दे रहे हैं।

मीन राशि का स्वास्थ्य जीवन, इस साल की शुरुआत में बेहद सकारात्मक रहने वाला है। इस दौरान आप मानसिक रूप से भी बेहद संतुष्ट दिखाई देंगे, जिसके कारण आपको हर कार्यों को योजना अनुसार सही तरीके से करने में मदद मिलेगी। मीन वार्षिक राशिफल ये संकेत भी दे रहा है कि, यदि आप पहले से किसी बड़े रोग से पीड़ित नहीं हैं, तो ये वर्ष आपके लिए बेहद अच्छा रहेगा।

पढ़ें: मीन दैनिक राशिफल !

मीन करियर राशिफल 2021

मीन करियर राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष मीन राशि के जातकों को अनुकूल परिणाम मिलेंगे। क्योंकि इस दौरान आपके करियर के भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति, आपकी राशि के एकादश भाव में उपस्थित होंगे, जहाँ वो शनि के साथ युति करेंगे। इसके परिणामस्वरूप, आपको अपनी मेहनत का भरपूर लाभ मिल सकेगा। साल की शुरुआत में जहाँ आपको मनचाही नौकरी मिलने के भी योग बनेंगे। वहीं अगर आप प्रशासनिक सेवाओं या सरकारी नौकरियों में अपनी किस्मत आज़माना चाहते हैं तो, ये समय अवधि आपके लिए बेहद अनुकूल रहने वाली है।

जहां तक व्यापारी जातकों की बात हैं तो, व्यापार के भाव के स्वामी बुध देव सूर्य के साथ मिलकर इस दौरान "बुधादित्य योग" का निर्माण करेंगे। इसलिए यह साल आपके व्यापार और बिज़नेस के लिए, सबसे अच्छा सिद्ध हो सकता है। परंतु इस वर्ष बिना जांच किये, किसी पर भी भरोसा करने से बचें।

मीन वार्षिक राशिफल 2021 की माने तो, भोजन, रत्न और कपड़ों के व्यापार से जुड़े जातकों को, इस वर्ष बहुत मुनाफ़ा मिलेगा। नवंबर माह के दौरान कुछ जातकों को, कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी विदेशी यात्रा पर जाने का अवसर भी मिल सकता है। इस दौरान आपके अधीन कार्य कर रहे कर्मचारी, पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ अपना काम करते हुए, आपको पूर्ण सहयोग देंगे। कुछ नौकरी पेशा जातकों को, इच्छानुसार स्थानांतरण के साथ ही, पदोन्नति मिलने की भी अधिक संभावना है।

मीन आर्थिक राशिफल 2021

मीन आर्थिक राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष आपको वित्त संबंधी मामलों में शुभ फलों की प्राप्ति होगी। क्योंकि साल की शुरुआत में ही, गुरु बृहस्पति और शनि की आपके एकादश भाव में युति आपको निरंतर आय का प्रवाह प्रदान करने में मदद करेगी। जिसके कारण आप अपना धन संचय करते हुए, अपनी आर्थिक स्थिति को और अधिक मजबूत कर सकेंगे। मंगल ग्रह धन और परिवार का प्रतिनिधित्व करता है, और उनकी कृपा भी आपको आर्थिक लाभ देने में मदद करेगी। इससे आपकी हर प्रकार की आर्थिक समस्याओं का बहुत ही जल्द, अंत हो सकेगा।

इस वर्ष के दौरान शनि आपके एकादश भाव में उपस्थित होंगे, जो आपके ख़र्चों के भाव के स्वामी भी होते हैं। ऐसे में आप अपने संसाधनों और धन का ज्यादा खर्च, अपनी विलासिता, विदेशी यात्राओं व अन्य सुख-सुविधाओं पर करेंगे। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों पर आपका धन कम ख़र्च होगा।

मीन वार्षिक भविष्यकथन 2021, ये संकेत भी देता है कि अप्रैल के बाद जब गुरु बृहस्पति आपके द्वादश भाव में अपना गोचर करेंगे, तब आपका अनावश्यक धन का ख़र्च संभव है। इसलिए आपको इस दौरान ये सलाह दी जाती है कि, ख़र्चों के मामलों में खुद को शुरुआत से ही सावधान रहते हुए, किसी से भी उधारी पर धन न लें। घर-परिवार में हो रहे किसी शुभ कार्यक्रम पर भी, आपको कुछ ख़र्चा करना पड़ सकता है। हालांकि मध्य सितंबर के बाद, आपको अपने लंबे समय से अटके हुए किसी धन की प्राप्ति होने से, अचानक लाभ मिलने के योग भी बनते नज़र आ रहे हैं।

मीन शिक्षा राशिफल 2021

मीन शिक्षा राशिफल 2021 के अनुसार, मीन राशि के छात्रों को अपनी शिक्षा में इस वर्ष अनुकूल परिणाम मिलेंगे। क्योंकि आपकी कुंडली में शिक्षा के भाव के स्वामी चंद्रमा हैं, इसलिए इस वर्ष प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे जातकों के लिए समय बहुत अनुकूल रहेगा। इस समय कई छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण करने का फैसला भी ले सकते हैं।

परंतु, आपके पंचम भाव पर शनि देव की दृष्टि कुछ छात्रों की, पढ़ाई में रुकावटें उत्पन्न करने का मुख्य कारण बनेगी। इसलिए आपको शुरुआत से ही खुद को अपनी पढ़ाई-लिखाई के प्रति, केंद्रित रहने और अपनी मेहनत जारी रखने की सलाह दी जाती है। हालांकि, अप्रैल तक आपके पंचम भाव पर गुरु बृहस्पति की सकारात्मक दृष्टि, विधार्थियों को हर परीक्षा में सफलता प्रदान करेगी। वो जातक जो अभी तक बेरोज़गार हैं, उन्हें सितंबर के बाद नौकरी मिलने के योग बन रहे हैं।

वर्ष 2021 में मीन राशि के जातकों को, खुद पर आत्मविश्वास रखने की ज़रूरत होगी। परंतु आपको ये सलाह भी दी जाती है कि इस दौरान खुद पर ज़रूरत से ज्यादा आत्मविश्वास न करें, अन्यथा ऐसा करना आपके लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।

नाम के अनुसार कुंडली मिलान से जानें, वर-वधु की जोड़ी कितनी है विशेष !

मीन पारिवारिक राशिफल 2021

मीन पारिवारिक राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष मीन राशि के जातकों को अपने पारिवारिक जीवन में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। क्योंकि आपके और परिवार के सदस्यों के बीच चल रहा हर मतभेद समाप्त होगा, जिससे आपको एक दूसरे के साथ संबंध बेहतर करने में मदद मिलेगी। साल की शुरुआत में पारिवारिक जीवन सुखी और समृद्ध बनेगा, और इससे आपको घर में शांति की अनुभूति होगी। फरवरी माह के दौरान वृषभ राशि में मंगल का गोचर, आपके और परिवार के सदस्यों के रिश्तों में मजबूती और निकटता लाएगा। परिणामस्वरूप, इस दौरान आप जो भी काम करेंगे उसमें आपको भाई-बहन, विशेष रूप से अपने छोटे भाई का पूरा सहयोग मिलेगा।

हालांकि, मीन राशिफल 2021 की भविष्यवाणी ये संकेत भी दे रही हैं कि, अप्रैल से सितंबर तक आपको अपने पारिवारिक जीवन में कुछ मामूली अशांति का अनुभव भी होगा। परंतु इस अवधि के बाद, स्थिति और अधिक अनुकूल होती दिखाई देगी। इस वर्ष आपकी राशि के तीसरे भाव में छाया ग्रह राहु की उपस्थिति, समाज में आपके मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि लेकर आएगी। जिससे आप कई सामाजिक कार्यों में, बढ़-चढ़कर हिस्सा ले सकेंगे। इसके साथ ही विभिन्न ग्रहों की अनुकूल चाल भी, आपके माता-पिता को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करेगी। कई ग्रहों के शुभ प्रभाव से आप परिवार के सदस्यों या अपनी मेहनत के कारण, अगस्त और नवंबर के महीने में नया घर खरीदने का प्लान भी कर सकते हैं।

पढ़ें: मीन साप्ताहिक राशिफल !

मीन वैवाहिक जीवन एवं संतान राशिफल 2021

मीन राशिफल 2021 के अनुसार, मीन राशि के शादीशुदा जातकों को अपने दांपत्य जीवन में उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे। क्योंकि आपके दांपत्य जीवन के स्वामी बुध, इस दौरान आपके दशम भाव में उपस्थित होते हुए, सूर्य के साथ मिलकर आपको वैवाहिक जीवन में सफलता, प्रेम और आनंद देने का कार्य करेंगे। जनवरी की शुरुआत से मार्च तक का समय, आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होगा। हालांकि, साल के मध्य में आपके और जीवनसाथी के बीच कुछ झगड़े और ग़लतफहमी पैदा होने की आशंका रहेगी। ऐसे में आपको इस दौरान एक-दूसरे पर, पूर्ण विश्वास रखने की सलाह दी जाती है।

मीन वार्षिक राशिफल 2021 के लिहाज़ से आपकी संतान की बात करें तो, गुरु बृहस्पति और शनि का एक साथ आपके पंचम भाव को दृष्टि करना, इस वर्ष आपके बच्चों को खूब प्रगति देने का कार्य करेगा। कई मीन राशि के जातकों के जीवन में, किसी नन्हें मेहमान का आगमन भी संभव है। खासतौर से नवविवाहित जातकों के जीवन में, ये वर्ष संतान का आशीर्वाद लेकर आ रहा है। इस साल आपके बच्चे अपनी शिक्षा में भी, कुछ सुधार करते दिखाई देंगे।

हालांकि, जनवरी माह के दौरान धनु राशि में शुक्र देव का गोचर होने से, आपको अपनी संतान पक्ष के माध्यम से कुछ परेशानी या चुनौती से दो-चार करना पड़ेगा। यदि आपकी दूसरी संतान विवाह योग्य है तो, इस वर्ष उनका विवाह संभव है। कुल मिलाकर कहें तो, मीन वैवाहिक जीवन एवं संतान राशिफल 2021 में आपको, विशेष तौर पर अप्रैल से सितंबर तक कुछ प्रतिकूल परिणाम मिलेंगे, परंतु सितंबर के बाद आपको शुभाशुभ फल मिलने की संभावना है।

मीन प्रेम राशिफल 2021

मीन लव राशिफल 2021 के अनुसार, प्रेम संबंध में इस वर्ष मीन राशि के जातकों को मिश्रित परिणाम मिलेंगे। क्योंकि प्रेम और रोमांस के पंचम भाव पर शनि की दृष्टि का प्रभाव, इस वर्ष प्रेमी जातकों के रिश्ते में कई चुनौतियाँ लेकर आएगा। हालांकि, इस दौरान आप पर गुरु बृहस्पति की कृपा भी होगी। विशेष रूप से इस साल के शुरुआती महीने, प्रेम में पड़े जातकों के लिए सामान्य से कम ही अच्छे रहेंगे। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि, अपने गुस्से पर नियंत्रण रखते हुए, अपने प्रियतम पर बेवजह शक करने से बचें, अन्यथा आपको इसके लिए बाद में पछताना भी पड़ सकता है।

मीन वार्षिक राशिफल 2021 ये संकेत भी देता है कि, जुलाई के माह के दौरान बुध का कर्क राशि में होने वाला गोचर, प्रेमी संग आपके रोमांस को पुनः जागृत करने का अवसर देगा। खासतौर पर अगर आप, लंबे समय से किसी प्रेम संबंध में हैं तो, आपके रिश्ते में इस दौरान नयापन आने की संभावना है।

मीन प्रेम राशिफल की भविष्यवाणी ये भी दर्शा रही है कि, सितंबर के महीने में आपके और प्रेमी के बीच कुछ चुनौतियाँ भी आ सकती हैं। परंतु इससे आप अपने प्रियतम के साथ मिलकर काम करते हुए, अपने रिश्ते को और अधिक मजबूत बना सकेंगे। इसके अतिरिक्त दिसंबर का महीना, आपकी लव लाइफ के लिए सबसे अधिक बेहतरीन रहने वाला है।

मीन स्वास्थ्य राशिफल 2021

मीन स्वास्थ्य राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष मीन राशि के जातकों को अपनी सेहत में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। क्योंकि ग्रहों की स्थिति वर्ष की शुरुआत में, आपके स्वास्थ्य जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी। इसलिए मीन राशि के जातक वर्ष शुरुआत में मानसिक रूप से संतुष्ट रहते हुए, हर कार्य को योजना अनुसार सफलता के साथ पूरा करते दिखाई देंगे।

मीन ज्योतिषीय भविष्यफल 2021 ये भी दर्शा रहा है कि, यदि आप पहले से किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित नहीं हैं तो, इस वर्ष भर आप बेहतर स्वस्थ्य जीवन का आनंद उठा सकेंगे। हालांकि, अप्रैल में आपके द्वादश भाव में गुरु बृहस्पति के गोचर से, कुछ छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी संभव है। इसलिए आपको सेहत के लिहाज़ से अगस्त माह तक, सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए, सही और स्थिर दैनिक दिनचर्या के साथ-साथ अच्छी भोजन की आदतों को अपनाने की कोशिश करें। इस वर्ष आपको मौसम जनित रोग विकसित होने की आशंका भी है। लेकिन इसको लेकर अधिक चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप हर रोग से जल्दी ही निजात पाने में सफल हो सकेंगे।

मीन राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

इस वर्ष आपके नवम भाव में केतु की उपस्थिति होने के कारण, आपका मन गूढ़ विज्ञान की ओर अधिक लगेगा। इसलिए मीन राशिफल 2021 के अनुसार, आपको अपने आने वाले वर्ष को बेहतर और समृद्ध बनाने के लिए, कुछ उपाय अपनाने की ज़रूरत होगी:

  1. इस वर्ष रोज़ाना सूर्य को अर्घ्य चढ़ाना, आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होगा।
  2. रविवार के दिन पीले रंग की मिठाई या कोई अन्य वस्तु बांटे।
  3. गुरुवार के दिन, व्रत का पालन करें।
  4. प्रतिदिन "विष्णु सहस्रनाम त्राटक" का जप करें और अपने घर पर लड्डू गोपाल की मूर्ति स्थापित करें।
  5. किसी भी गुरुवार को, विशेष रूप से 12:30 बजे से 1 बजे के बीच, अपनी तर्जनी में सोने की अंगूठी में उच्च गुणवत्ता वाला पुखराज रत्न पहनें । इससे आपको सेहत और करियर से जुड़ी हर परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।
  6. दो मुखी या तीन मुखी रुद्राक्ष पहनना भी, आपके लिए शुभ रहने वाला है। इसलिए इस वर्ष अनुकूल परिणाम प्राप्त करने के लिए, आप किसी भी सोमवार और मंगलवार को ये रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि नव वर्ष 2021, आपके लिए बेहद शुभ साबित हो। हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।