Personalized
Horoscope

कर्क वार्षिक राशिफल 2018

कर्क वार्षिक राशिफल 2018

सारांश: राशिफल 2018 के अनुसार इस साल कर्क राशि के जातकों को अपने व्यक्तिगत और वैवाहिक रिश्तों पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होगी। इस वर्ष जीवनसाथी से मतभेद हो सकते हैं, जिन्हें अगर समय रहते हुए हल नहीं किया गया, तो ये नुकसानदेह साबित हो सकते हैं। इस दौरान कुछ विवाहित लोगों का जीवनसाथी से अलगाव भी हो सकता है। वहीं दूसरी ओर इस मुश्किल समय में आपको परिजनों से सहयोग और प्यार मिलेगा। माता-पिता के दखल देने की वजह से आपके जीवन में सुधार होगा। यह वर्ष परिवार के लोगों के लिए अच्छा है। इस साल नया मकान खरीदने की संभावना बन रही है। इसके अलावा आप घर की मरम्मत या सौंदर्यीकरण का काम भी करा सकते हैं। सितारों की चाल कहती है कि इस साल बिजनेस करने वाले जातकों को बड़ा लाभ मिलेगा और विदेशों में संपर्क बढ़ेंगे, लेकिन व्यवसाय में किसी भी तरह की पार्टनरशिप करने से पहले सोचें। कर्क राशि के वे जातक जो नौकरी कर रहे हैं उन्हें इस वर्ष अच्छी सफलता मिलेगी। विरोधी कमज़ोर पड़ जाएंगे और आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। इस साल सेहत संबंधी कोई समस्या आपको परेशान नहीं करेगी। आप बिल्कुल सेहतमंद रहेंगे, यदा-कदा ही आप थोड़े सुस्त रहेंगे। मनोवैज्ञानिक, भाषा विज्ञानी और अनुवादकों के लिए यह साल काफी अच्छा रहने वाला है। ये लोग अपने कार्य क्षेत्र में अच्छी तरक्की करेंगे। इसके अलावा रियल इस्टेट और शैक्षणिक संस्था में कार्यरत जातकों के लिए भी यह समय अच्छा है। वर्ष 2018 में आर्थिक मामलों को लेकर थोड़ा सावधान रहने की जरुरत है। आपकी आय तो अच्छी होगी लेकिन बेवजह के खर्चों की वजह से आप बचत नहीं कर पाएंगे।

उपाय: मॉं दुर्गा की नियमित आराधना और दुर्गा कवच की स्थापना से भाग्य में वृद्धि होगी और जीवन में शांति व समृद्धि आएगी।

वर्ष 2019 का कर्क राशिफल पढ़ने के लिए कृपया यहाँ जाएँ - कर्क राशिफल 2019

जनवरी

भविष्यफल 2018 के अनुसार साल के पहले महीने में कर्क राशि के जातकों को प्रोफेशनल लाइफ में सुधार लाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। हालांकि इन कोशिशों की बदौलत आपको कामयाबी भी मिलेगी। वे जातक जो बिजनेस कर रहे हैं उन्हें इस महीने बड़ा आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है। पारिवारिक जीवन में कुछ छोटी-मोटी परेशानियां आएंगी लेकिन परिजनों के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। वहीं वैवाहिक जीवन में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए जीवनसाथी के साथ विवाद करने से बचें वरना स्थिति और खराब हो सकती है। इस दौरान जीवनसाथी के साथ वक्त गुजारें और हो सके तो कहीं बाहर घूमने जाएं। सेहत के लिहाज से भी यह महीना आपके लिए अच्छा दिखाई दे रहा है। सुबह की नियमित सैर और व्यायाम करने से आप एकदम तंदुरुस्त रहेंगे। कर्क राशि के छात्रों के लिए यह महीना बेहद अहम होगा, क्योंकि उन्हें अपनी कड़ी मेहनत का परिणाम मिलेगा।


फरवरी

फलादेश 2018 के अनुसार फरवरी के महीने में कर्क राशि के जातकों को अपने वैवाहिक जीवन में संभलकर चलना होगा। इस अवधि में क्रोध पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी होगा वरना विस्फोटक परिस्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा अपनी वाणी पर भी संयम रखें, क्योंकि कठोर शब्द आपके जीवनसाथी की भावना को ठेस पहुंचा सकते हैं। बेवजह शक करना और नियंत्रण रखने की भावना मन में नहीं रखें। जीवनसाथी की भावनाओं का सम्मान करें। बात करें अगर आपकी आर्थिक स्थिति की, तो इस माह धन का आवागमन अच्छा रहेगा, खासतौर पर परिवार की आय में वृद्धि होगी। हालांकि वित्तीय मामलों में फिर भी थोड़ा सावधान रहना होगा, क्योंकि आर्थिक मामलों से जुड़ी चिंताएं परेशान कर सकती हैं। इसलिए बेवजह खर्च करने से बचें। यदि आप कोई आवासीय संपत्ति खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको सलाह है कि इस महीने यह काम ना करें। विरोधी और शुत्र आपसे भयभीत रहेंगे। प्रोफेशनल लाइफ में उन्नति और वृद्धि के लिए यह महीना बेहद अच्छा रहने वाला है।

मार्च

भविष्यकथन 2018 के अनुसार यह महीना आपके लिए भाग्यशाली साबित होगा। इस दौरान काम में मिलने वाली सफलता को लेकर आप उत्साहित रहेंगे। इस माह आपका लेडी लक काम करेगा और लाइफ में आप जैसा चाहेंगे वैसा ही होता जाएगा। यात्राएं अधिक होने से आप थकान महसूस करेंगे। वे जातक जो बिजनेस कर रहे हैं उनके विदेशों में संपर्क बनेंगे और ये संबंध उनके लिए बहुत लाभकारी होंगे। वहीं कर्क राशि के वे जातक जो रियल इस्टेट और प्रॉपर्टी डीलिंग से जुड़ा कार्य कर रहे हैं, उन लोगों को इस अवधि में अप्रत्याशित लाभ हो सकता है। बात करें अगर आपके पारिवारिक जीवन की तो, घर में शांति और सद्भाव का माहौल रहेगा। आप परिवार के सदस्यों के साथ अधिक समय व्यतीत करेंगे। इस माह घर की साज-सज्जा और पुनर्निर्माण का काम कराना आपका प्रमुख एजेंडा रहेगा। इसके अलावा धार्मिक और परोपकारी कार्यों में भी आपकी रुचि बढ़ेगी। इसकी वजह से आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। वहीं बात करें अगर आपकी सेहत की तो, इस महीने आपको थोड़ा सावधान रहना होगा। पेट संबंधी कुछ बीमारी आपको परेशान कर सकती है।

अप्रैल

भविष्यवाणी 2018 के अनुसार अप्रैल के महीने में आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में संतुलन बनाये रखने में कामयाब रहेंगे। अपनी योजनाओं में सफलता मिलने आत्म विश्वास बढ़ेगा। इसके अलावा पिता और गुरु से मिलने वाला सहयोग आपके अंदर साहस और इच्छाशक्ति पैदा करेगा। महीने के दूसरे पड़ाव में आपके पिता की सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। सभी तरह के सलाहकारों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। क्योंकि इस अवधि में उनकी बहुत मांग होगी। इसके अलावा यह समय कर्क राशि के छात्रों के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान उन्हें उनकी मेहनत का उत्तम परिणाम मिलेगा, साथ ही अच्छे शिक्षण संस्थानों में प्रवेश मिलेगा। कर्क राशि के वे जातक जो नौकरी की तलाश में उन्हें कई अच्छे विकल्प मिलेंगे, हालांकि और भी बेहतर प्रोफाइल के लिए आपको अपनी स्किलस पर और मेहनत करनी होगी। करियर को लेकर महत्वाकांक्षी जातकों को इस अवधि बहुत उन्नति और सफलता मिलेगी।

मई

राशिफल 2018 के अनुसार मई का महीना कर्क राशि के विवाहित जातकों के लिए कठिन रहने वाला है। इस दौरान वैवाहिक जीवन में आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस समय अविध में कुछ लोगों की राहें अलग-अलग हो सकती है। इसलिए इस महीने जीवनसाथी के साथ विवाद व बहस करने से बचें और उनके साथ विनम्रता से व्यवहार करें। अच्छा होगा इन मामलों में आप परिवार के बड़े लोगों की सलाह लें और उसका अनुसरण करें। इसके अलावा इस माह काम के सिलसिले में विदेश यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। वहीं विदेश में जॉब करने को लेकर आपके भाई-बहनों की इच्छा पूरी होगी। कठिन परिश्रम करने से उन्हें मनचाही सफलता मिलेगी। इस समय अवधि में परिजनों के साथ आपके रिश्ते मधुर रहेंगे। आपके घर में सुख और शांति बनी रहेगी। आर्थिक उन्नति और पारिवारिक व्यवसाय के लिए भी यह समय शुभ संकेत दे रहा है। इस दौरान आप अपनी धन और संपत्ति में वृद्धि को महसूस करेंगे। महंगे सामान खरीदने की वजह से इस माह खर्च ज्यादा हो सकता है।

जून

भविष्यफल 2018 इंगित करता है कि, कर्क राशि के जातकों की सेहत जून के महीने में थोड़ी खराब रह सकती है। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति बिल्कुल लापरवाही नहीं बरतें। महिलाओं को खासतौर पर अपनी सेहत पर ध्यान देना होगा, क्योंकि इस अवधि में उन्हें प्रजनन क्षमता से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा कई जातकों को नेत्र से संबंधी पीड़ा भी हो सकती है। मानसिक तनाव बढ़ने से अनिद्रा की समस्या होने की भी संभावना है। अत: अच्छी सेहत के लिए बेवजह तनाव लेने से बचें। कुछ समय के लिए काम से ब्रेक लें और आराम करें। ऐसा करने से आप बेहतर महसूस करेंगे। कर्क राशि के जातक वैवाहिक जीवन में परेशानियों के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराने से बचें। छोटी-छोटी गलतियों पर ध्यान देने की बजाय स्नेह और शांति के साथ वैवाहिक जीवन को मधुर बनाएं। आर्थिक मामलों के लिहाज से जून का महीना सामान्य दिखाई दे रहा है। वहीं छात्रों के लिए यह माह बहुत शुभ संकेत दे रहा है, खासतौर पर वे छात्र जो किसी विषय पर अनुसंधान कर रहे हैं। इस अवधि में वे लोग बहुत ही अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

जुलाई

भविष्यफल 2018 संकेत दे रहा है कि जुलाई का महीना कर्क राशि के जातकों के लिए आर्थिक उन्नति का माह रहेगा। आपको अपने प्रयासों से सफलता मिलेगी और विदेशी स्त्रोतों से भी आय होगी। यदि आपके परिवार का कोई सदस्य विदेश में रहकर कार्य कर रहा है या फिर आपके परिवार के व्यवसाय का संबंध विदेश से है, तो निश्चित रूप से आपकी पारिवारिक आय में बढ़ोत्तरी होगी। आपकी मधुर वाणी आपको विवाद और विषम परिस्थितियों से बचाएगी। हालांकि इस माह मन में तरह-तरह के विचार आने से तनाव बढ़ सकता है, जो पर्सनल, सोशल और प्रोफेशनल रिलेशन को प्रभावित करेगा। एक ओर आप आपके व्यवहार में रुखापन आएगा। वहीं दूसरी ओर आपके स्वभाव में संवेदनाएं देखने को मिलेगी। इस माह कुछ समय के लिए आप काम के बोझ से स्वयं को तनावग्रस्त महसूस करेंगे, इसलिए कुछ समय आराम करने के लिए निकालें। भाषा विज्ञानी और अनुवादकों के लिए यह समय बहुत अच्छा रहने वाला है। कर्क राशि के वे जातक जो चिकित्सा के पेशे से जुड़े हैं उनके लिए भी यह समय बहुत लाभकारी रहेगा।

अगस्त

फलादेश 2018 के अनुसार इस महीने आपके वैवाहिक जीवन में दु:खद मोड़ आ सकता है। यदि समय रहते हुए अपने परिपक्वता के साथ हालात को नहीं संभाला तो परिस्थितियां और बिगड़ सकती है। विशेषकर महिलाओं को अपने वैवाहिक जीवन में अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इस दौरान महिला जातकों को प्रताड़ना का सामना करना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन में तनाव होने से पारिवारिक जीवन प्रभावित होगा और बच्चों पर इसका गलत प्रभाव पड़ेगा। इस वजह से आपके बच्चे अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाएंगे। इसलिए भलाई इसी बात में है कि जीवनसाथी के साथ सभी विवादों को शांति से बैठकर सुलझाएं। वहीं दूसरी ओर इस माह आपका ध्यान अपने काम पर होगा। आपकी दृंढ इच्छाशक्ति की वजह से व्यक्तिगत जीवन में होने वाला आपके व्यावसायिक जीवन को प्रभावित नहीं कर पाएगा। अपने करियर संबंधी सभी योजनाओं पर आप काम करेंगे और आपको उसका उत्तम फल प्राप्त होगा। कार्य स्थल पर आप वरिष्ठ अधिकारियों और सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाकर चलेंगे। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का व्यवसाय कर रहे जातकों को लाभ की प्राप्ति होगी। यह माह किसी भी नए तरह के निवेश के लिए बिल्कुल उपयुक्त नहीं है। बात करें अगर आपकी माता-पिता की सेहत की, तो उनका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। अपनी वैवाहिक जीवन से जुड़ी समस्याओं को हल करने के लिए आप माता-पिता से सहयोग ले सकते हैं।

सितंबर

राशिफल 2018 यह दर्शाता है कि, इस महीने कर्क राशि के जातकों को घर-परिवार से जुड़े मामलों में बड़े लोगों की सलाह लेनी होगी। बड़े भाई-बहन, माता-पिता की सलाह से परिवार की शांति और समृद्धि के लिए लाभकारी रहेगी। इन लोगों का मार्गदर्शन मिलने से व्यक्तिगत जीवन में होने वाला तनाव भी कम होगा। इस माह परिजनों के साथ मिलकर कोई शुभ कार्य करने का अवसर मिलेगा। वहीं आर्थिक मोर्चे पर पैसा कमाने के कुछ अच्छे अवसर मिलेंगे, लेकिन खर्च भी बढ़ेंगे। आप मनोरंजन और सर्व-सुविधायुक्त सामानों पर अधिक खर्च करेंगे। जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर बने रहेंगे, हालांकि छोटे-मोटे मतभेद होने की भी संभावना है। इसलिए जीवनसाथी के साथ मधुर व्यवहार करें और किसी भी तरह के विवाद में पड़ने से बचें। कार्य स्थल पर वरिष्ठ सहकर्मी आपके कठिन परिश्रम और काम की गुणवत्ता की तारीफ करेंगे। इसके अलावा आपके सहकर्मी भी आपका सहयोग करेंगे। इस माह विरोधी भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। कामकाजी महिलाओं के लिए यह समय बहुत अच्छा रहने वाला है। कार्यस्थल पर उनकी पदोन्नति होगी और वे अपने सभी काम बड़े आत्म विश्वास के साथ पूर्ण करेंगी।

अक्टूबर

भविष्यफल 2018 कहता है कि, अक्टूबर के महीने में आप अपने सभी कार्यों को बहुत चतुराई और कुशलता के साथ पूरा करेंगे। भाई-बहन या दोस्तों के साथ साझेदारी में बिजनेस कर रहे जातकों को आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी। हालांकि पैसों के लेनदेन में थोड़ी सावधानी बरतने की ज़रुरत पड़ेगी। किसी अनजान व्यक्ति पर बिल्कुल भरोसा नहीं करे, खासकर जब मामला बिजनेस पार्टनरशिप से जुड़ा हो। इसलिए किसी भी व्यक्ति को अपना बिजनेस पार्टनर बनाने से पहले अच्छी तरह से सोच लें। सफलता प्राप्त करने की दिशा में आप कई अच्छी पहल और प्रयास करेंगे। इस महीने आपके साहस और आत्म विश्वास में भी वृद्धि होगी। महीने के पहले 15 दिन किसी भी तरह के नये निवेश के लिए अच्छा समय है। क्योंकि इस अवधि में आपको अप्रत्याशित आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी। वहीं महीने का दूसरा पखवाड़े किसी दीर्घकालिक योजना के लिए उत्तम रहेगा। विवाहित जातकों के लिए भी यह समय अच्छा रहने वाला है। इस दौरान वे परिवार नियोजन के बारे में सोच सकते हैं। वहीं दूसरी ओर जो महिला जातक गर्भवती हैं उनका प्रसव सफल और सुरक्षित तरीके से हो जाएगा। कर्क राशि के वे छात्र जो सॉफ्टवेयर तकनीक के क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें करियर के क्षेत्र में तरक्की मिलेगी।

नवंबर

भविष्यवाणी 2018 के अनुसार इस माह वैवाहिक जीवन में सुखद और सकारात्मक बदलाव होने की संभावना है। यदि आपने प्रयास जारी रखें तो अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। वैवाहिक रिश्तों में तनाव कम होगा और हर्ष व सद्भाव बरकरार रहेगा। आप जीवनसाथी और बच्चों के साथ मिलकर अच्छा समय व्यतीत करेंगे। इसके अलावा परिजन भी आपसे खुश रहेंगे और परिवार की एकता बनी रहेगी। इस समय अवधि में जीवन में आने वाली तमाम चुनौतियों का सामना आप बड़ी ही कुशलता के साथ करेंगे। बात अगर आपकी सेहत की करें तो, इस महीने आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन तंदुरुस्त रहने के लिए अपनी दिनचर्या को नियमित रखें। स्कूली और कॉलेज में पढ़ने वाले जातकों के लिए भी यह महीना शुभ संकेत दे रहा है। अच्छे काम की वजह से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और सम्मान भी बढ़ेगा। इसके अलावा इस माह आपका रुचि धार्मिक कार्यों के प्रति बढ़ेगी। मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए आप नियमित रूप से ध्यान और मंत्र जाप करेंगे।

दिसंबर

फलादेश 2018 के अनुसार इस माह कर्क राशि के जातकों का झुकाव मनोविज्ञान जैसे विषयों की ओर बढ़ेगा। आप में से कुछ लोग इस दौरान तीर्थयात्रा पर जा सकते हैं। सितारों की चाल कहती है कि, वे लोग जो नौकरी कर रहे हैं अपनी जॉब चेंज करने के बारे में सोच सकते हैं। इस दौरान आपोक लंबी और छोटी दूरी की यात्रा भी करनी पड़ सकती है। महीने के दूसरे पखवाड़े में आपको लगातार कड़ा परिश्रम करना पड़ेगा। कार्यस्थल पर अच्छा माहौल बना रहेगा और सीनियर्स के साथ आपके रिश्ते मधुर रहेंगे। इस माह आपका वैवाहिक जीवन भी आनंद से भरा रहेगा। आप दोनों के बीच अच्छी समझ होगी और विषम परिस्थितियों में आप एक-दूसरे का सहयोग करेंगे। परिवार के बड़े लोगों और बच्चों के लिए यह समय अच्छा साबित होगा। वहीं आर्थिक मोर्चे पर यह महीना थोड़ा उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। वे जातक जो बिजनेस कर रहे हैं, यदि इस अवधि में किसी नए प्रोजेक्ट में निवेश करते हैं तो उन्हें अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। अंत में बात आपकी सेहत की करें तो आपको, इस महीने ज्यादा चिंता करने की ज़रुरत नहीं है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपकी रुचि योग और प्राणायाम की ओर होगी।