Personalized
Horoscope

कुंभ वार्षिक राशिफल 2025

कुंभ वार्षिक राशिफल 2025 का यह आर्टिकल ख़ास तौर पर कुंभ राशि वालों के लिए बनाया गया है जिसके माध्यम से आप नए साल यानी कि वर्ष 2025 में अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं जैसे कि नौकरी, व्यापार, प्रेम, आर्थिक जीवन, स्वास्थ्य और भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा। इसके अलावा, यह साल कुंभ राशि के जातकों के लिए शुभ या अशुभ कैसा रहेगा? इन सभी सवालों का जवाब आपको कुंभ वार्षिक राशिफल 2025 की सहायता से मिल सकेंगे।

कुंभ वार्षिक राशिफल 2025

Read in English - Aquarius Yearly Horoscope 2025

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, राशि चक्र में कुंभ राशि को ग्यारहवां स्थान प्राप्त है जो कि वायु तत्व की राशि है। इस राशि के अधिपति देव शनि महाराज हैं और यह इच्छाओं की पूर्ति एवं संतुष्टि का प्रतिनिधित्व करते हैं। कुंभ राशि का संबंध रिसर्च से भी है। मई 2025 से गुरु ग्रह आपके पांचवेंभाव में स्थित होकर आपको करियर, प्रेम और आर्थिक जीवन के संबंध में सकारात्मक परिणाम प्रदान करेंगे। हालांकि, मई 2025 से पहले बृहस्पति महाराज दूसरे और ग्यारहवें भाव के स्वामी के रूप में वृषभ राशि में मौजूद होंगे। वहीं, शनि ग्रह फरवरी 2025 तक आपके पहले/लग्न भाव में बैठे होंगे और मार्च के बाद से यह मीन राशि में आपके दूसरे भाव में उपस्थित होंगे।

कुंभ वार्षिक राशिफल 2025 कह रहा है कि लग्न भाव में स्थित शनि कभी-कभी आपके धैर्य की परीक्षा ले सकते हैं और आपको अच्छी सफलता पाने के लिए योजना बनाकर चलने की आवश्यकता होगी। हालांकि, मई 2025 के बाद होने वाला गुरु महाराज का गोचर आपके लिए लाभकारी कहा जाएगा क्योंकि यह आपकी चंद्र राशि को प्रभावित करेगा। मई 2025 से छाया ग्रह राहु की पहले और केतु की सातवें भाव में मौजूदगी होने से आप शुभ परिणाम पाने में पीछे रह सकते हैं।

यह राशिफल सामान्यीकृत भविष्यवाणी है, लेकिन कुंडली के आधार पर कुंभ राशि के जातकों को मिलने वाले परिणाम थोड़े अलग हो सकते हैं।

आइए अब हम आगे बढ़ते हैं और बिना देर किये जानते हैं कि कुंभ वार्षिक राशिफल 2025 की सहायता से वर्ष 2025 कुंभ राशि वालों के लिए कैसा रहेगा।

एस्ट्रोवार्ता : हमारे ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और पाएँ, जीवन की हर समस्या का समाधान।

करियर

कुंभ वार्षिक राशिफल 2025 के अनुसार, वर्ष 2025 में मार्च के बाद का समय कुंभ राशि के जातकों के लिए करियर के क्षेत्र में सफलता लेकर आएगा क्योंकि शनि देव आपके दूसरे भाव में बैठे होंगे। हालांकि, मार्च के महीने में होने वाला शनि ग्रह का गोचर आपके दूसरे भाव में होगा और इनकी यह स्थिति करियर में औसत परिणामों की तरफ इशारा कर रही है। यह बात व्यापार पर भी लागू होती है, सामान्य शब्दों में कहें तो, व्यापार करने वाले जातकों को इस अवधि में ठीक-ठाक लाभ की प्राप्ति होगी।

लेकिन, अप्रैल 2024 तक की अवधि में आपको बहुत धैर्य के साथ आगे बढ़ना होगा। मई के बाद का समय आपके करियर में सुधार लेकर आएगा क्योंकि गुरु ग्रह आपके पांचवें भाव में प्रवेश कर जाएंगे। मई में होने वाला बृहस्पति का यह गोचर आपके लिए शुभ कहा जाएगा और ऐसे में, आपको नौकरी के नए अवसर प्राप्त होंगे जो आपकी इच्छाओं को पूरा करने के साथ-साथ आपको संतुष्टि प्रदान करेंगे। फरवरी के महीने में शनि देव आपके पहले/लग्न भाव में होंगे और ऐसे में, आपको नौकरी में दबाव का सामना करना पड़ सकता है जिसके चलते परिणाम औसत रह सकते हैं।

शनि ग्रह 13 जुलाई 2025 से 28 नवंबर 2025 तक वक्री अवस्था में होंगे। इसके परिणामस्वरूप, करियर के क्षेत्र में आपको बहुत सावधानी के साथ आगे बढ़ना होगा क्योंकि इस दौरान आप पर काम का बोझ काफ़ी हो सकता है और संभव है कि काम में की गई मेहनत के लिए सराहना न मिले।

चाहे करियर हो या व्यापार, इन दोनों ही क्षेत्रों में आप मार्च 2025 के बाद बेहतर परिणामों की अपेक्षा कर सकते हैं क्योंकि शनि आपके दूसरे भाव में बैठे होंगे। ऐसे में, आप आत्मविश्वास से भरे रहेंगे और राहत महसूस करेंगे। छाया ग्रह के रूप में राहु पहले भाव और केतु सातवें भाव में विराजमान होंगे जो मई के बाद अच्छा लाभ देने में पीछे रह सकते है।

कुंभ वार्षिक राशिफल 2025 बता रहा है कि वर्ष 2025 के मई में होने वाला ग्रुरु ग्रह का गोचर आपके पांचवें भाव में होगा जो कि आपके लिए लाभकारी साबित होगा। बृहस्पति देव आपके लिए नौकरी में सफलता लेकर आएंगे और आपको आत्मविश्वास से भरने का काम करेंगे। मई 2025 के बाद आपका करियर रफ़्तार पकड़ सकता है और इस दौरान काम में की गई मेहनत के लिए आपको सराहना मिलने की संभावना है। यह जातक जो भी काम करेंगे या फिर करियर में किये जा रहे प्रयासों को बिना किसी परेशानी के पूरा कर सकेंगे। अगर आप व्यापार करते हैं, तो आप इस समय अच्छा ख़ासा लाभ कमाने में सक्षम होंगे और नए ऑर्डर पाने में भी सफल रहेंगे।

आर्थिक जीवन

कुंभ वार्षिक राशिफल 2025 कहता है कि वर्ष 2025 में कुंभ राशि के जातकों को आर्थिक जीवन में मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे। ऐसे में, आपके लाभ के साथ-साथ खर्चों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। यह खर्चे अप्रैल 2025 तक बने रह सकते हैं और यह धन खर्च आपके घर पर हो सकता है जो कि आपके लिए चिंता का सबब बन सकते हैं।

जिन जातकों का अपना व्यापार है, उन्हें अप्रैल 2025 तक बहुत ही सावधानी के साथ आगे बढ़ना होगा। साथ ही, धैर्य बनाए रखना होगा। लेकिन, मई 2025 के बाद जब गुरु ग्रह आपके पांचवें भाव में प्रवेश कर जाएंगे, उस समय आप अच्छा लाभ कमाने में सक्षम होंगे। अगर आप काफ़ी अच्छी मात्रा में मुनाफा कमाने के इच्छुक हैं, तो मई 2025 के बाद आप इसमें सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

इस अवधि में आप धन की बचत भी कर सकेंगे। छाया ग्रह राहु का आपके पहले और केतु का सातवें भाव में गोचर आपको धन हानि करवाने की तरफ संकेत कर रहा है।

आपके और आपके जीवनसाथी के नाम से कितने गुण मिलते हैं? जानने के लिए अभी क्लिक करें, नाम से गुण मिलान

शैक्षिक जीवन

वर्ष 2025 में अप्रैल तक का समय कुंभ राशि वालों के लिए मुश्किल रह सकता है क्योंकि अप्रैल 2024 तक गुरु ग्रह आपके चौथे भाव में स्थित होंगे जबकि फरवरी के माह में शनि देव आपके पहले/लग्न भाव में विराजमान होंगे। इन दोनों ग्रहों की यह स्थिति अच्छी नहीं कही जा सकती है। लेकिन, छाया ग्रह के रूप में राहु और केतु की स्थिति आपकी शिक्षा के मार्ग में समस्याएं पैदा करने का काम कर सकती हैं जिसका असर आपके प्रदर्शन पर पड़ सकता है।

कुंभ वार्षिक राशिफल 2025 के अनुसार, मार्च 2025 के अंत में होने वाला शनि ग्रह का गोचर आपके दूसरे भाव में होगा जो शिक्षा के क्षेत्र में आपके लिए सफलता लेकर आएगा और आप नई-नई चीज़ें सीखने में सक्षम होंगे। बृहस्पति महाराज का आपके पांचवें भाव में होने वाला गोचर पढ़ाई में सफलता मिलने की संभावना को प्रबल करेगा। अगर आप उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते हैं, तो मई 2025 के बाद आप ऐसा कर सकेंगे। उच्चा शिक्षा के मार्ग में उठाए गए कदम आपको ऊंचाइयों पर लेकर जाएंगे।

पारिवारिक जीवन

वर्ष 2025 में अप्रैल के महीने तक गुरु ग्रह आपके चौथे भाव में स्थित होंगे और ऐसे में, कुंभ राशि के जातकों को पारिवारिक जीवन में कुछ अप्रिय परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। आपके स्वामी ग्रह के रूप में शनि महाराज फरवरी 2025 में कुंभ राशि के पहले/लग्न भाव में बैठे होंगे और मार्च के अंत में आपके दूसरे भाव में गोचर कर जाएंगे। इसके परिणामस्वरूप, घर-परिवार और रिलेशनशिप से जुड़े मामलों में आप धैर्य खो सकते हैं और इन परिस्थितियों में राहु-केतु आग में घी डालने का काम करेंगे।

कुंभ वार्षिक राशिफल 2025 के अनुसार, छाया ग्रह के रूप में राहु आपके पहले भाव में और केतु सातवें भाव में मौजूद होंगे। इसके परिणामस्वरूप, आपको परिवार में सदस्यों के साथ तालमेल और आपसी सामंजस्य बिठाने की जरूरत होगी ताकि आपका पारिवारिक जीवन शांतिपूर्ण बना रहें। हालांकि, मई 2025 के बाद शुभ ग्रह बृहस्पति आपके पांचवें भाव में प्रवेश कर जाएंगे जिसके चलते परिवार का माहौल खुशहाल बना रहेगा।

आज चांद कब निकलेगा? यह जानने के लिए क्लिक करें।

प्रेम एवं वैवाहिक जीवन

वर्ष 2025 में अप्रैल के महीने तक कुंभ राशि वालों को प्रेम एवं वैवाहिक जीवन में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि गुरु ग्रह आपके चौथे भाव में मौजूद होंगे। वहीं, फरवरी 2025 तक शनि आपके पहले/लग्न भाव में बैठे होंगे और मार्च के बाद यह आपके दूसरे भाव में गोचर करेंगे। कुंभ वार्षिक राशिफल 2025 कहता है कि ऐसे में, आपको प्रेम एवं वैवाहिक जीवन में सकारात्मक परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे। अगर आप किसी से प्रेम करते हैं, तो मई के बाद आप अपने रिश्ते को शादी में बदलने में सक्षम होंगे क्योंकि इस अवधि में गुरु आपके पांचवें भाव में स्थित होंगे। वर्ष 2025 में छाया ग्रह राहु और केतु आपको समर्थन देने में पीछे रह सकते हैं।

स्वास्थ्य

कुंभ वार्षिक राशिफल 2025 बता रहा है कि वर्ष 2025 में अप्रैल तक का समय कुंभ राशि वालों की सेहत के लिए थोड़ा कठिन रह सकता है क्योंकि गुरु ग्रह आपके चौथे भाव में स्थित होंगे। वहीं, शनि देव आपके पहले/लग्न भाव में बैठकर आपको सुस्त बनाने का काम करेंगे और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमज़ोर हो सकती है। फरवरी 2025 तक शनि ग्रह की पहले भाव में मौजूदगी आपको नींद न आने की समस्या दे सकती है, लेकिन जब मार्च के बाद यह आपके दूसरे भाव में गोचर कर जाएंगे, तब यह आपके स्वास्थ्य में सुधार लेकर आएंगे। हालांकि, इन जातकों को दांत में दर्द, आंखों में जलन आदि की भी शिकायत रह सकती है। चौथे भाव में बैठे गुरु महाराज आपकी सुख-सुविधाओं को कम कर सकते हैं। मई 2025 के बाद आपकी सेहत और फिटनेस दोनों उत्तम रहेगी।

यहाँ क्लिक कर मुफ्त में करें, नाम से कुंडली मिलान !

कुंभ वार्षिक राशिफल 2025: प्रभावी उपाय

  • रोज़ाना हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • केतु के लिए मंगलवार के दिन यज्ञ/हवन करें।
  • शनिवार को शनि ग्रह के लिए यज्ञ/हवन करें।

अपनी राशि अनुसार पढ़ें, सबसे सटीक अपना आज का राशिफल

हम आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। MyKundali के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. 2025 में कुंभ राशि का क्या होगा?

उत्तर 1. मई 2025 के बाद कुंभ राशि के व्यापारी वर्ग को गुरु शुभ फल प्रदान करेंगे।

प्रश्न 2. कुंभ राशि के स्वामी ग्रह कौन हैं?

उत्तर 2. इस राशि के अधिपति देव शनि देव हैं।

प्रश्न 3. कुंभ राशि वालों को किसकी पूजा करनी चाहिए?

उत्तर 3. कुंभ के स्वामी ग्रह शनि होने की वजह से इन्हें शिव जी व हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए।

प्रश्न 4. वर्ष 2025 में पारिवारिक जीवन कैसा रहेगा?

उत्तर 4. 2025 में कुंभ राशि वालों को पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा।