Personalized
Horoscope

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024 (Mithun Varshik Rashifal 2024)

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024 (Mithun Varshik Rashifal 2024) को विशेष रूप से मिथुन राशि के जातकों के लिए तैयार किया गया है जो कि वर्ष 2024 में आपको जीवन के विभिन्न आयामों जैसे करियर, अर्थिक, प्रेम, विवाह, परिवार, स्वास्थ्य, बिज़नेस आदि के बारे में भविष्यवाणी प्रदान करेगा। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, वायु तत्व की राशि मिथुन का स्थान राशि चक्र में तीसरा है और इसके अधिपति देव बुद्धि के कारक बुध हैं इसलिए इस राशि के लोग सामान्य तौर पर बुद्धिमान और विश्लेषणात्मक कलाओं के स्वामी होते हैं।

Mesh Rashifal 2024

Read in English: Gemini Horoscope 2024

आध्यात्मिक कार्यों में रुचि होने की वजह से यह जातक शीर्ष पर पहुंचने में सक्षम होते हैं और कार्यों में उच्च परिणाम हासिल करते हैं। हालांकि, मिथुन राशि वालों के लिए बृहस्पति मेष राशि में हैं। मिथुन वार्षिक राशिफल 2024 (Mithun Varshik Rashifal 2024) के अनुसार,गुरुअप्रैल 2024 के अंत तक आपको बेहतर परिणाम प्रदान करेंगे। छाया ग्रह राहु-केतु आपके दसवें और चौथे भाव में बैठे होंगे। इसके परिणामस्वरूप जातकों की सुख-सुविधाओं में कमी देखने को मिल सकती है क्योंकि केतु चौथे भाव में मौजूद होंगे। जबकि अप्रैल 2024 के अंत तक बृहस्पति ग्यारहवें भाव में विराजमान रहेंगे जो कि धन और करियर से जुड़े मामलों में लाभ प्रदान करेंगे। साथ ही, रिलेशनशिप में भी मधुरता देखने को मिलेगी।

इस वर्ष लाभकारी ग्रह के रूप में बृहस्पति 01 मई 2024 को मेष राशि से वृषभ राशि में गोचर करेंगे। हालांकि, यह गोचर मिथुन राशि के जातकों के लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता है क्योंकि आपकी चंद्र राशि के बारहवें भाव में बृहस्पति गोचर करेंगे जो कि हानि का भाव है। वहीं, शनि का गोचर मध्यम परिणाम दे सकता है जो कि कुंभ राशि में नौवें भाव में स्थित होंगे। इस वजह से भाग्य का साथ थोड़ा कम मिलेगा और कार्यों में अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। साथ ही, नौकरी के भी नए अवसर प्राप्त होंगे। 

लेकिन, 29 जून 2024 से 15 नवंबर 2024 तक की अवधि में शनि वक्री होंगे और इसके फलस्वरूप, करियर और धन से जुड़े मामलों में मिलने वाले परिणाम कमज़ोर रह सकते हैं लेकिन वर्ष 2024 में गुरु ग्रह आपको एक बार फिर आध्यात्मिक पथ पर लेकर जाएंगे और ऐसे में, आप पुनः कार्यों में सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने की स्थिति में होंगे।

कुल मिलाकर, वर्ष 2024 के अप्रैल महीने के अंत तक जो परिणाम इन जातकों को प्राप्त होंगे, वह अत्यधिक फलदायी साबित होंगे। मई 2024 के बाद से, मिथुन राशि के जातकों को अपने जीवन में योजना बनाकर चलना होगा, विशेष रूप से धन संबंधित मामलों में क्योंकि हानि होने की आशंका है। साथ ही, करियर में ध्यान केंद्रित करते हुए आपको शानदार प्रदर्शन करना होगा। घर-परिवार में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जिसकी वजह सदस्यों के बीच बहस होने की संभावना है। 

अब आगे बढ़ते हैं और मिथुन वार्षिक राशिफल 2024 के माध्यम से जानते हैं कि वर्ष 2024 मिथुन राशि के जातकों के लिए क्या कुछ लेकर आएगा।

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024: करियर

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024 (Mithun Varshik Rashifal 2024) के अनुसार, इन जातकों का करियर सामान्य रहेगा और ये धीमी गति से तरक्की हासिल करेंगे क्योंकि आपके नौवें भाव के स्वामी शनि नौवें भाव में विराजमान होंगे और यह भाग्य का भाव है। ऐसे में, शनि ग्रह की ये स्थिति जातकों के करियर में प्रगति और स्थिरता लेकर आएगी। इसके परिणामस्वरूप, मिथुन राशि वाले संतुष्ट नज़र आएंगे।

नौकरी में पदोन्नति मिलने के साथ-साथ नौकरी के नए अवसर भी प्राप्त होंगे जो कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए एक प्रेरणा के तौर पर काम कर सकते हैं। सातवें और दसवें भाव के स्वामी बृहस्पति 01 मई 2024 से आपके बारहवें भाव में स्थित होंगे और फलस्वरूप करियर में मिलने वाले लाभों में देरी और बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं।

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024 (Mithun Varshik Rashifal 2024) भविष्यवाणी कर रहा है कि 01 मई 2024 के बाद करियर में प्रगति की रफ़्तार न ज्यादा अच्छी होगी न ज्यादा बुरी। इस साल होने वाला गुरु ग्रह का गोचर करियर के लिए औसत रहेगा। लेकिन, अप्रैल 2024 तक बृहस्पति का गोचर फलदायी रहेगा, तो वहीं शनि के नौवें भाव में स्थित होने के कारण आप करियर में तरक्की प्राप्त करने में सक्षम होंगे। हालांकि, 29 जून 2024 से 15 नवंबर 2024 तक शनि के वक्री अवस्था में होने की वजह से आपको कार्यस्थल पर एकाग्रचित होकर कार्य करने होंगे। इस दौरान आपको करियर में चुनौतियां देखने को मिल सकती हैं। साथ ही, आपको कार्यस्थल पर हर कार्य को बेहद सावधानीपूर्वक करना होगा क्योंकि इस अवधि में आपसे गलती होने की संभावना है। 

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024: आर्थिक जीवन

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024 (Mithun Varshik Rashifal 2024) के अनुसार, अप्रैल 2024 के बाद धन का प्रवाह ज्यादा ख़ास नहीं रहने की आशंका है क्योंकि बृहस्पति के बारहवें भाव में बैठे होने के कारण आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी हो सकती हैं। साथ ही, गुरु के दसवें और सातवें भाव के स्वामी होने के कारण इस अवधि में आपकी आय में वृद्धि के साथ-साथ आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी। 

01 मई 2024 को बृहस्पति आपकी चंद्र राशि के बारहवें भाव में विराजमान होंगे और इसके परिणामस्वरूप, धन अर्जित करने के मामले में गिरावट आ सकती है और संभव है कि यदि कमाई होगी भी तो आप उसकी बचत करने में सक्षम नहीं होंगे। मिथुन वार्षिक राशिफल 2024 (Mithun Varshik Rashifal 2024) के अनुसार,दूसरे भाव के स्वामी शुक्र 18 जनवरी 2024 से लेकर 11 जून 2024 तक अच्छी स्थिति में रहेंगे और ऐसे में, आपको अच्छी खासी मात्रा में धन की प्राप्ति हो सकती है और आप धन की बचत भी कर सकेंगे।

वर्ष 2024 के पहले भाग में इन जातकों को आय में वृद्धि के साथ-साथ धन की बचत करने के भी अवसर प्राप्त होंगे। शनि आपके नौवें भाव में मौजूद होंगे जो कि धन संबंधित मामलों में आपको सकारात्मक परिणाम प्रदान करेंगे जबकि छाया ग्रह राहु आपके दसवें भाव में और केतु आपके चौथे भाव में बैठे होंगे और यह आय और व्यय के क्षेत्र में मिले-जुले परिणाम प्रदान करेंगे।

एस्ट्रोवार्ता: हमारे ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और पाएँ, जीवन की हर समस्या का समाधान।

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024: शिक्षा

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024 (Mithun Varshik Rashifal 2024) के अनुसार, इस समय को शिक्षा के लिए ज्यादा फलदायी नहीं कहा जा सकता है क्योंकि आपकी चंद्र राशि के बारहवें भाव में बृहस्पति उपस्थित होंगे और ऐसे में, आपको कुछ निराशाजनक स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, शिक्षा का ग्रह बुध 07 जनवरी 2024 से लेकर 08 अप्रैल, 2024 तक अनुकूल स्थिति में होगा और इस अवधि के दौरान आप पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। साथ ही शिक्षा में उत्कृष्टता हासिल करेंगे। 

जो छात्र किसी प्रोफेशनल कोर्स या किसी विशेष क्षेत्र की पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए यह समय सहायक होगा और इस दौरान आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। वहीं, नौवें भाव में बैठे शनि आपको शिक्षा के मामले में आगे ले जा सकते हैं और आपको इस क्षेत्र में भाग्य का साथ मिलेगा। इसके परिणामस्वरूप, आप सफलता हासिल करेंगे। मिथुन वार्षिक राशिफल 2024 (Mithun Varshik Rashifal 2024) के अनुसार, बृहस्पति के स्वामित्व वाली राशि के दसवें भाव में राहु की मौजूदगी शिक्षा के मामलों में आपको सबसे आगे लेकर जाएगी। साथ ही, आपका झुकाव पेशेवर अध्ययन जैसे मैनेजमेंट, बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन आदि में हो सकता है और इस क्षेत्र में आपको सफलता मिलने की भी संभावना है।

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024: पारिवारिक जीवन

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024 (Mithun Varshik Rashifal 2024) भविष्यवाणी कर रहा है कि मिथुन राशि वालों का पारिवारिक जीवन 01 मई 2024 तक उत्साह से भरा रह सकता है क्योंकि गुरु ग्रह आपके ग्यारहवें भाव में स्थित होंगे। बृहस्पति की यह स्थिति आपको घर-परिवार से जुड़े मामलों में फलदायी परिणाम प्रदान कर सकती है। साथ ही, परिवार में कोई शुभ एवं मांगलिक कार्य हो सकता है जिसका आनंद लेते हुए आप नज़र आ सकते हैं। 

01 मई 2024 के बाद, गुरु ग्रह आपकी चंद्र राशि के बारहवें भाव में स्थित होंगे जो कि परिवार में कुछ बाधाओं और समस्याओं का कारण बन सकते हैं। साथ ही, बृहस्पति की प्रतिकूल स्थिति के कारण घर-परिवार से खुशियां नदारद रह सकती हैं। मिथुन वार्षिक राशिफल 2024 (Mithun Varshik Rashifal 2024) के अनुसार,बारहवें भाव में बैठे गुरु की वजह से परिवार में आपको कुछ बदलावों का सामना करना पड़ सकता है जैसे आप नए घर में शिफ्ट हो सकते हैं। छाया ग्रह राहु-केतु आपके दसवें और चौथे भाव में मौजूद होंगे और यह परिवार में तनाव तथा चिंता देने का काम कर सकते हैं। ऐसे में, अहंकार से जुड़ी समस्याओं के कारण बहस या मतभेद होने की आशंका है। लेकिन, नौवें भाव में उपस्थित शनि पारिवारिक जीवन की इन कठिनाइयों को दूर करने में आपकी मदद करेंगे। 

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024: प्रेम एवं वैवाहिक जीवन

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024 (Mithun Varshik Rashifal 2024) के अनुसार, अप्रैल 2024 के बाद का समय मिथुन राशि वालों के प्रेम जीवन के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इस दौरान सिंगल जातकों को किसी नए रिश्ते में आने की राह में समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है क्योंकि आशंका है कि आपको रिश्ते में संतुष्टि न मिले। हालांकि, इसे आपके रिश्ते के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है, तो ऐसे में, प्रेम और वैवाहिक जीवन में जो भी कुछ सकारात्मक होगा वह अप्रैल 2024 तक की अवधि में ही संभव होगा। प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए अप्रैल 2024 तक का समय अनुकूल होगा क्योंकि इस समय बृहस्पति आपके ग्यारहवें भाव में होंगे। 

अप्रैल 2024 के बाद का समय, प्रेम जीवन के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है जबकि मई 2024 के दौरान किसी नए रिश्ते में आना और नए रिश्ते में बंधना संभव नहीं होगा। हालांकि, मई 2024 से पहले गुरु ग्रह मेष राशि में स्थित होंगे और इसके परिणामस्वरूप शुभ कार्य जैसे विवाह आदि में बंधने के योग बनेंगे। ऐसे में, आपको इस समय का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना होगा। 

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024 (Mithun Varshik Rashifal 2024) भविष्यवाणी कर रहा है कि वर्ष 2024 के दौरान आपकी चंद्र राशि के नौवें भाव में शनि की उपस्थिति प्रेम और विवाह से जुड़े मामलों में सकारात्मक परिणाम प्रदान करेगी। छाया ग्रह केतु चौथे भाव में और राहु दसवें भाव में बैठकर प्रेम जीवन में कुछ समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं जिसके चलते खुशियां आपके रिश्ते से गायब हो सकती हैं। लेकिन जैसे कि हम आपको बता चुके हैं कि शनि की अच्छी स्थिति के चलते आपको प्रेम और विवाह के मामलों में ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यहाँ क्लिक कर मुफ्त में करें, नाम से कुंडली मिलान!

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024: स्वास्थ्य

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024 (Mithun Varshik Rashifal 2024) के अनुसार,अप्रैल 2024 तक आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा क्योंकि बृहस्पति आपके ग्यारहवें भाव में बैठे होंगे। गुरु ग्रह की यह स्थिति आपको ऊर्जा से भर सकती है और आप फिट नज़र आ सकते हैं। ऐसे में, आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। लेकिन मई 2024 के बाद परिस्थितियों में बदलाव आ सकता है क्योंकि आपकी चंद्र राशि के बारहवें भाव में बृहस्पति विराजमान होंगे जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

बृहस्पति के गोचर के बाद, आप थका-थका महसूस कर सकते हैं। साथ ही, आपको तनाव भी हो सकता है। चौथे भाव में केतु की मौजूदगी आपको स्वास्थ्य समस्याएं दे सकती हैं। यह भूख न लगना और बेचैनी आदि पाचन से जुड़ी परेशानियों का कारण बन सकता है। इन जातकों को माता के स्वास्थ्य पर भी धन ख़र्च करना पड़ सकता है। ऐसे में, आपके लिए अप्रैल 2024 तक का समय स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा रहेगा और इस समय आप अपना स्वास्थ्य उत्तम बनाए रखने में सक्षम होंगे। हालांकि, मई 2024 में होने वाला गुरु का गोचर आपकी ऊर्जा के स्तर में कमी लेकर आ सकता है और साथ ही, आपको स्वास्थ्य समस्याएं दे सकता है। 

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024 (Mithun Varshik Rashifal 2024) भविष्यवाणी कर रहा है कि स्वास्थ्य समस्याएं ज्यादा बड़ी नहीं होंगी, लेकिन फिर भी आपको धैर्य रखने की आवश्यकता होगी क्योंकि संभव है कि स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के कारण आप धैर्य खो सकते हैं। ऊर्जा और फिटनेस को बनाए रखने के लिए आप योग और ध्यान का सहारा ले सकते हैं।

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024: उपाय

  • प्रतिदिन गणेश चालीसा का पाठ करें, विशेष रूप से मंगलवार के दिन इनके मंत्रों का जाप करना प्रभावशाली सिद्ध होगा।
  • मंगलवार को केतु के लिए यज्ञ-हवन करें। 
  • प्रतिदिन 21 बार “ॐ केतवे नमः” का जाप करें। 
  • रोज़ाना 11 बार “ॐ गुरवे नमः” का जाप करें।

अपनी राशि अनुसार पढ़ें, सबसे सटीक अपना आज का राशिफल

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या 2024 मिथुन राशि के लिए अच्छा है?

अप्रैल 2024 के अंत तक बृहस्पति ग्यारहवें भाव में विराजमान रहेंगे जिसके परिणामस्वरूप यह समय मिथुन राशि वालों के लिए बेहद शानदार साबित होगा।

. मिथुन राशि का अच्छा समय कब आएगा 2024?

साल 2024 की शुरुआत यानी जनवरी से अप्रैल के अंत का समय आपके लिए अच्छा समय रहेगा।

मिथुन राशि की परेशानियां कब खत्म होगी?

शुक्र 18 जनवरी 2024 से लेकर 11 जून 2024 तक अच्छी स्थिति में रहेंगे और इस दौरान आपकी परेशानियां कम हो सकती है।

मिथुन राशि वाले कौन सा काम करें?

मिथुन राशि वाले जातकों को प्रतिदिन गणेश चालीसा का पाठ करना चाहिए, विशेष रूप से मंगलवार के दिन भगवान गणेश के मंत्रों का जाप करना प्रभावशाली सिद्ध होगा।

हम आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। MyKundali के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!