Personalized
Horoscope

वृश्चिक राशिफल 2021 भविष्यवाणी

वृश्चिक राशिफल 2021 भविष्यवाणी वैदिक ज्योतिष पर आधारित वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार, आप की चंद्र राशि का स्वामी मंगल मेष राशि के छठे भाव में स्थित है। इसके अलावा शुक्र और केतु आपकी राशि वृश्चिक में स्थित हैं। ऐसे में इस साल आपको मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। वृश्चिक राशि के वह जातक जिन्हें काफी समय से ऐसा लग रहा था कि, उनके जीवन में कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा है, उन्हें इस वर्ष अपने जीवन में ढेरों सकारात्मक चीजें होती हुई नजर आएंगी। इसके अलावा इस राशि के जो छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा या सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा में हिस्सा लेने जा रहे हैं उन्हें इस वर्ष शुभ परिणाम अवश्य हासिल होगा।

पूरे वर्ष शनि आपके तीसरे घर में मौजूद रहेगा और शनि और बृहस्पति का गोचर आपके संबंधों में स्थिरता प्रदान करेगा। आप अपने मौजूदा रिश्ते में संतुष्टि की भावना महसूस करेंगे साथ ही आपके सामाजिक मान-सम्मान में वृद्धि होने की भी प्रबल संभावना बनती नजर आ रही है। हालांकि वहीं बात करें अगर इस राशि के सिंगल जातकों की तो उन्हें अभी उनके जीवन में प्यार के लिए कुछ समय का इंतजार करना पड़ सकता है। साथ ही राहु केतु इस पूरे वर्ष में आपके सातवें और पहले घर को क्रमशः प्रभावित करेंगे जो इस बात को इंगित करता है कि इस राशि के विवाहित जातकों को अपने जीवन साथी के कड़े विरोध का सामना करना पड़ सकता है। अपने कठिन परिश्रम और ध्यान के बलबूते इस साल आप अपने व्यवसाय और करियर में सफलता हासिल करेंगे। बृहस्पति का दसवें भाव पर पहलू के चलते अप्रैल 2021 के बाद आपको अपने करियर में वृद्धि और विकास हासिल होगा। इसके अलावा आपको वर्ष की इस साल की शुरुआत में धन प्राप्त करने में सफलता हासिल होगी क्योंकि इस दौरान बृहस्पति ग्यारहवें भाव के पहलू में है।

आपके घर परिवार में कोई शुभ कार्यक्रम मनाया जाए जा सकता है जिससे आपको काफी पैसे खर्च करने पड़ेंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से बात करें तो, किडनी संक्रमण या यूरिन से जुड़ी संबंधित बीमारियाँ आपको परेशान कर सकती हैं। हालांकि कुछ गंभीर बीमारी इस वर्ष आपको नहीं होगी और इस पूरे साल खुद को फिट और स्वस्थ महसूस करेंगे। आप इस साल अधिक कुशलता और आत्मविश्वास के साथ काम करेंगे। वृश्चिक राशि के जातकों के स्वास्थ्य की बात करें तो इस साल वह काफी औसत दर्जे का रहने वाला है इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही मंगल, शुक्र, बुध, बृहस्पति और सूर्य वर्ष 2021 में अलग-अलग राशियों में गोचर करते हुए आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करेंगे।

यहाँ पढ़ें वृश्चिक दैनिक राशिफल

वृश्चिक करियर राशिफल 2021

वृश्चिक कन्या राशिफल 2021 के अनुसार, करियर का स्वामी सूर्य आपके धन के दूसरे घर में बुध के साथ स्थित है, और बुधादित्य योग का निर्माण कर रहा है। ऐसे में इस साल आप नौकरी के लिहाज से हर क्षेत्र में सफलता हासिल करेंगे। आप को पदोन्नति हासिल होगी। साथ ही अगर आप नौकरी बदलने के बारे में विचार कर रहे हैं तो यहां पर भी आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त होगा। इसके अलावा इस राशि के जो जातक सरकारी नौकरी, बैंक की नौकरी या खेल-कूद से संबंधित नौकरी के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें इस वर्ष सफलता हासिल होगी। आपकी अंतर्ज्ञान की भावना इस वर्ष आपको अपने करियर के लिहाज से सही निर्णय लेने में मददगार साबित होगी। वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार जनवरी में धनु राशि में शुक्र के गोचर के परिणाम स्वरूप करियर के लिहाज से आपके लिए क्या अच्छा साबित होगा आपको इस बात की अच्छे समझ हासिल होगी।

अप्रैल महीने के बाद करियर के भाव पर बृहस्पति का पहलू आपको अपने जीवन में प्रगतिशील और सफल बनाएगा। इसके अलावा मकर राशि में शनि की मौजूदगी आपको जीवन में जोखिम लेने और सफल बनाने में मददगार साबित होगी। कार्यक्षेत्र में आपके विरोधी या शत्रु आपके लिए अड़चनें पैदा कर सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि हर किसी पर भरोसा और विश्वास ना दिखाएं और अपनी क्षमता के अनुसार काम करने से बिल्कुल भी नहीं चूके। अगर ग्रह और नक्षत्र आपके पक्ष में है तो आपको अपने पेशेवर जीवन में अचानक प्रगति मिलने की प्रबल संभावना है। इसके अलावा इस राशि की नौकरी पेशा लोगों को अपने कार्यस्थल पर सम्मान हासिल होगा।

वृश्चिक आर्थिक राशिफल 2021

वृश्चिक आर्थिक राशिफल 2021 के अनुसार, वर्ष की शुरुआत में सूर्य के साथ बुध की युति आपके लिए आर्थिक पक्ष के लिहाज से अनुकूल परिणाम लेकर आएगी। जब आपके पास लोगों, परिस्थितियों और आसपास के वातावरण का उचित ज्ञान हो तो आप अपने लिए उचित आय अर्जित करने में सक्षम रहते हैं। साल की शुरुआत निवेश या व्यय करने के लिहाज़ से अनुकूल नहीं है। 05 जनवरी को मकर राशि में बुध का गोचर आपके लिए प्रतिकूल साबित हो सकता है, इसलिए इस दौरान आपको किसी भी तरह के खर्च करने से बचने की सलाह दी जाती है।

मार्च के महीने में आपको सतर्क रहने की सलाह दी जाती है, ताकि कोई भी आर्थिक रूप से आपको धोखा ना दे सके या आपका फायदा ना उठा सके। इसके बाद अप्रैल के महीने में आपको आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से मज़बूती हासिल होगी। 6 अप्रैल को कुंभ राशि में बृहस्पति के परिवर्तन के बाद आपको वर्ष-भर आर्थिक पक्ष के लिहाज से स्थिरता हासिल होगी। हालांकि छोटे-मोटे बदलाव पर आपको समय-समय पर ध्यान देना पड़ सकता है। चौथे भाव में बृहस्पति का गोचर के परिणाम स्वरूप आप भूमि, घर या वाहन आदि की खरीद या निवेश कर सकते हैं।

वृश्चिक शिक्षा राशिफल 2021

शिक्षा राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों को मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। शिक्षा का स्वामी बृहस्पति आप के तीसरे घर में मौजूद है जो इस वर्ष आपकी पढ़ाई के संदर्भ में आपके जीवन में कुछ मुश्किलें ला सकता है। इस दौरान पढ़ाई से आपका ध्यान भटक सकता है और आप थोड़ा चिंतित महसूस कर सकते हैं। शनि और बृहस्पति की युति आपको कोई भी चीज बेहतर तरीके से सीखने और समझने में मजबूत बनाएगी। साथ ही आपको अपने ज्ञान को व्यवहारिक रूप से समझने में भी सक्षम करेगी। इसके अलावा शनि जो कि आप के तीसरे घर में स्थित है, आपको आपको सीखी हुई चीजों का अभ्यास करने में मददगार साबित होगा। साथ ही बृहस्पति आपके व्यवहारिक ज्ञान के साथ वैचारिक ज्ञान के साथ अच्छा समन्वय प्रदान करेगा।

ऐसे में कुल मिलाकर देखा जाए तो इस समय आप को हर लिहाज से नई चीजें सीखने का प्रोत्साहन मिलेगा और जिसका आप आने वाले समय में निश्चित रूप से फायदा होगा। इसके अलावा इस राशि के जो छात्र अपने कौशल को बढ़ाने की योजना बना रहे हैं उन्हें इस वर्ष सीखने और अभ्यास करने की सलाह दी जाती है। वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार किसी भी विशेष क्षेत्र में अपने कौशल और ज्ञान में सुधार लाने के लिए एक बेहतरीन साल साबित हो सकता है। इसके अलावा उच्च शिक्षा के लिहाज से भी यह साल आपके लिए बेहद शुभ साबित होगा क्योंकि बृहस्पति उच्च शिक्षा के नौवें घर को पहलू दे रहा है। इसके अलावा इस राशि के जो छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा या सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा में बैठने वाले हैं उन्हें इस पर निश्चित रूप से सकारात्मक परिणाम हासिल होगा।

वृश्चिक पारिवारिक राशिफल 2021

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार, पारिवारिक जीवन के संदर्भ में इस वर्ष वृश्चिक जातकों को मिश्रित परिणाम हासिल होंगे, क्योंकि बृहस्पति शनि के साथ युति में आप के तीसरे घर में स्थित है। इस वर्ष आप अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगे। साथ ही बृहस्पति और शनि के संयोजन के परिणाम स्वरूप आपको अपने परिवार के सदस्यों का भरपूर समर्थन हासिल होगा। जनवरी में बुध मकर राशि में गोचर करेगा इस दौरान आपके मूड/स्वभाव में कुछ परिवर्तन या बदलाव देखने को मिल सकता है। मूड स्विंग्स के दौरान आपको अपने शब्दों को ध्यान से चुनने की सलाह दी जाती है। अन्यथा अपनी वाणी में कठोरता आपके परिवार के लोगों या दोस्तों को आहत कर सकती है।

फरवरी के मध्य में शुक्र चौथे घर में कुंभ राशि में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपको अपनी माँ से भरपूर स्नेह और प्रेम हासिल होगा। इसके बाद मार्च में बुध कुंभ राशि में परिवर्तन करेगा, जिसके परिणाम स्वरूप आप अपने माता पिता के साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगे। आप अपने पारिवारिक दायित्वों को बेहद ही गंभीरता से लेते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए आप खुद पर थोड़ा दबाव भी बना सकते हैं। इस वर्ष आपको अपने पिता के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी चिंता हो सकती है। हालांकि आपसे जितना हो सकता है करें। वृषभ राशि के सातवें भाव में राहु की मौजूदगी आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य को पर नकारात्मक असर डाल सकती है। जीवन साथी के साथ किसी भी बात को लेकर बहस या मतभेद की स्थिति पैदा होने से बचे।

वृश्चिक वैवाहिक जीवन एवं संतान राशिफल 2021

वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार,इस वर्ष आपको अपने वैवाहिक जीवन में मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। वैवाहिक जीवन के स्वामी शुक्र केतु के साथ युति में है, साथ ही सप्तम भाव में राहु की मौजूदगी अनावश्यक मुद्दों पर दंपतियों के बीच लड़ाई की स्थिति पैदा कर सकती है। हालांकि यहां सबसे अच्छी बात यह है कि, मुश्किल समय में भी आप एक दूसरे का साथ नहीं छोड़ेंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य को लेकर कई अलग-अलग तरह की समस्याएं आपके विवाहित जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

मई के महीने में आपको सतर्क रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस दौरान कोई छोटा सा मुद्दा भी बड़ा बन सकता है और स्थिति को खराब कर सकता है। इसके अलावा बात करें अगर आपके लिए शुभ महीनों की तो जनवरी, मार्च-अप्रैल, मई, जून और अक्टूबर के महीने वैवाहिक जीवन के लिहाज़ से शुभ साबित होंगे। अपने रिश्ते में बेहतर समझ और मज़बूती के लिए जितना हो सके अपने जीवनसाथी के साथ समय व्यतीत करें। यह वर्ष बच्चों के लिहाज़ से भी बेहद अच्छा रहने वाला है। हालांकि जो जातक परिवार को आगे बढ़ाने का विचार कर रहे हैं उन्हें अपने घर में आर्थिक स्थिति को ठीक और मजबूत करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा पंचम भाव पर शनि के प्रभाव के परिणाम स्वरूप आपके संतान प्राप्ति में कुछ बाधाएं आने की आशंका है। हालांकि शनि को प्रसन्न करने के बाद आपको इस संदर्भ में शुभ परिणाम हासिल हो सकता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो बच्चों के लिहाज़ से इस वर्ष आपको भाग्य और समृद्धि का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा।

नाम के अनुसार कुंडली मिलान करें और देखें कितनी ख़ास है आपकी जोड़ी !

वृश्चिक प्रेम राशिफल 2021

वृश्चिक प्रेम राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों को औसत परिणाम हासिल होंगे। पंचम भाव पर शनि के पहलू के परिणाम स्वरूप आपको परिवार के बुजुर्गों के विरोध का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि नए प्रेम संबंधों को शुरू करने के लिए यह साल अनुकूल साबित होगा। पार्टनर के बीच कुछ वैचारिक मतभेद हो सकते हैं, लेकिन अगर आप आपस में बात करते हैं, एक दूसरे की बात को समझते हैं और एक दूसरे से अपने मन की बात शेयर करते हैं तो आप इस परेशानी से उभर सकते हैं। इस वर्ष की शुरुआत में जनवरी में शुक्र के मकर राशि में गोचर के शक्तिशाली प्रभाव के कारण आप अपने जीवन के अन्य मुख्य पहलुओं के साथ रोमांस का संतुलन प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे।

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार मंगल के गोचर के प्रभाव स्वरूप प्यार में पड़ने के लिए फरवरी का महीना अति उत्तम साबित हो सकता है। हालांकि मार्च के महीने में आप केवल बातों से नहीं बल्कि काम के लिहाज़ से आश्वस्त होने में ज्यादा विश्वास रखेंगे। 6 अप्रैल को बृहस्पति कुंभ राशि में गोचर करेगा। यह समय विवाह के लिए बेहद अनुकूल साबित हो सकता है। इसके अलावा आपके प्रेम जीवन के लिहाज़ से जून का महीना भी बेहद शुभ साबित होगा। प्रेम के लिहाज से यह साल बेहद ही खुश रहने वाले हैं। साल के अंत में कुछ चीजों पर ध्यान देने के अलावा आप अपने जीवन में बेहद ही सुखी और समृद्ध महसूस करेंगे। कोई छोटा-मोटा मतभेद या मुद्दा है तो उसे हल करने की सलाह दी जाती है।

वृश्चिक स्वास्थ्य राशिफल 2021

वृश्चिक राशिफल के अनुसार वृश्चिक राशि के जातकों को इस साल मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। आपके स्वास्थ्य का स्वामी मंगल इस साल की शुरुआत में मेष राशि के छठे घर में स्थित है। इस राशि के जातकों को किडनी या यूरिन से संबंधित कोई बीमारी है उन्हें विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। साल के शुरुआती कुछ महीने जैसे जनवरी, फरवरी और मार्च के दौरान आपके लिए स्वास्थ्य के मुद्दे परेशानी का कारण बन सकते हैं, इसलिए सलाह दी जाती है कि डॉक्टर द्वारा बताई गई उचित देखभाल और दवा इत्यादि समय-समय पर लेते रहें। आपको दैनिक दिनचर्या बनाने, अपने खान-पान में सुधार और किसी भी तरह की लापरवाही से बचने के लिए भी सलाह दी जाती है।

स्वास्थ्य राशिफल 2021 के अनुसार आप पिछले साल की तुलना में इस वर्ष आपका स्वास्थ्य और ऊर्जा का स्तर काफी नाज़ुक रहने वाला है, लेकिन वर्ष के अंत तक चीजों में सुधार आना शुरू हो जाएगा। बात करें अगर तनावपूर्ण महीनों की तो इस साल के लिहाज़ से आपके लिए सबसे ज्यादा तनावपूर्ण महीने जनवरी से फरवरी, मई से जुलाई से अगस्त के रहने वाले हैं। इस समय के दौरान परेशानियों को देखकर डरे नहीं बल्कि उचित आराम करें और धैर्य के साथ काम करें, क्योंकि यह समय भी जल्द ही बीत जाएगा। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को उत्तम बनाए रखने के लिए आप योग और ध्यान का सहारा ले सकते हैं। इसके अलावा अगर इस राशि के जो जातक पुरानी किसी बीमारी से लंबे समय से ग्रस्त हैं तो इस दौरान उन्हें अपनी हालत में सुधार देखने को मिलेगा। अंत में सलाह यही दी जाती है की चिंता छोड़ कर अपने जीवन का पूरा आनंद ले और अपने स्वास्थ्य की ओर ध्यान केंद्रित रखें बाकी सब अच्छा होगा।

एस्ट्रोसेज वार्ता : अब घर बैठे कभी भी करें, सीधा ज्योतिषाचार्यों से फ़ोन पर बात।

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

वैदिक ज्योतिष के आधार पर वृश्चिक राशि के जातकों के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं। यह साल वृश्चिक राशि के जातकों के लिए धार्मिक और आध्यात्मिक काम करने के लिए बेहद ही अनुकूल है। साल की शुरुआत में आपको किसी विशेष पूजा समारोह को करने की या मुमकिन हो तो की तीर्थ यात्रा पर जाने की सलाह दी जाती है।

  • इसके अलावा अच्छी गुणवत्ता वाला मूँगा रत्न पहनना आपके लिए अनुकूल साबित होगा। इसके साथ ही पेशेवर जीवन में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आप चाँदी का अर्धचंद्र चाँद के साथ नक्काशी किया हुआ मोती रत्न भी अपने गले में धारण कर सकते हैं।
  • वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार आपको एक सरल और महत्वपूर्ण उपाय यह करना है कि, घर से निकलने से पहले रोजाना अपने माथे पर शुद्ध केसर या हल्दी का तिलक अवश्य लगाएँ। इससे आपको शुभ फल प्राप्त होंगे। अपने घर में श्री यंत्र स्थापित करें और रोजाना उसके समक्ष घी का दीपक जलाएं। इसके साथ ही राहु के लिए आपको चीजों के दान देने की सलाह दी जाती है।
  • मुमकिन हो तो अपने घर के लोगों के साथ मिलकर अपने घर पर ही रुद्राभिषेक पूजन करें। तांबे के बर्तन में पानी ले, उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाएँ और रोज सुबह उगते सूरज को यह जल अर्पित करें। ऐसा करने से आपके करियर में आने वाली हर समस्या से आपको निश्चित रूप से छुटकारा अवश्य मिलेगा।

हम आशा करते हैं कि नव वर्ष 2021, आपके लिए बेहद शुभ साबित हो। हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।