Personalized
Horoscope

मेष वार्षिक राशिफल 2021

मेष वार्षिक राशिफल 2021 MyKundali द्वारा मेष राशिफल 2021 में आपको मिलेगी मेष राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 की सटीक और विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणी। यहाँ पढ़ें मेष राशि के जातकों के लिए विस्तृत वार्षिक 2021 राशिफल और जानें कि आने वाला यह नया साल आपके लिए क्या कुछ लेकर आएगा। यहाँ दिया जा रहा भविष्यफल वैदिक ज्योतिष पर आधारित है।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष-भर शनि ग्रह मकर राशि के दसवें घर में और राहु वृषभ राशि के दूसरे भाव में स्थित रहेगा। वहीं बृहस्पति इस वर्ष तीन बार गोचर करेगा। वर्ष 2021 की शुरुआत में बृहस्पति दसवें घर में मौजूद रहेंगे। बृहस्पति 06 अप्रैल को कुंभ राशि में ग्यारहवें भाव में गोचर करेगा, और इसके बाद सितंबर में वक्री गुरु मकर राशि में दशम भाव में गोचर कर जायेगा। 20 नवंबर को बृहस्पति फिर से कुंभ राशि में ग्यारहवें घर में प्रवेश करेगा। पहले बृहस्पति 06 अप्रैल को कुंभ राशि में ग्यारहवें घर में गोचर करेगा और फिर सितंबर के महीने में मकर राशि में दसवें घर में फिर से गोचर करेगा। और अंत में, बृहस्पति फिर से 20 नवंबर को मार्गी स्थिति में कुंभ राशि में ग्यारहवें घर में प्रवेश करेगा वहीं मंगल ग्रह अपनी सामान्य गति से गोचर करेगा।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार , मेष राशि के जातकों के लिए साल 2021 की शुरुआत काफी सकारात्मक रहने वाली है। वर्ष 2021 मेष राशि के जातकों के लिए विकास और तरक्की के लिए भरपूर अवसरों के साथ एक संतोषजनक साल रहने वाला है। इस साल आप के अंदर आत्मविश्वास और किसी भी कार्य को करने के लिए उचित ऊर्जा और उत्साह की भावना होगी। मेष राशिफल 2021 के लिहाज़ से अगर बात करें तो इस साल के अंत तक करियर के लिहाज़ से तय किये गए आपके सभी लक्ष्य पूरे होने की प्रबल संभावना बनती नजर आ रही है।

यहाँ पढ़ें: मेष दैनिक राशिफल

2021 मेष राशिफल, इस वर्ष सफ़लता आपके कदम चूमेगी और साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार देखने को मिलेगा। अगर लंबे समय के लिए किसी निवेश की योजना बना रहे हैं तो उसके लिए ये समय बेहद ही अनुकूल रहने वाला है। हालाँकि कोई भी निवेश करने से पहले उससे संबंधित सभी उचित जानकारी प्राप्त कर लें, जानकार लोगों से सलाह-मशवरा कर लें और उसके बाद ही कदम आगे बढ़ाएं। किसी तरह की जालसाज़ी में फंसने से बचें। जीवन के कुछ पड़ावों पर आपको आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको किसी भी तरह की अटकलों से बचने की सलाह दी जाती है। मेष राशि के जातक वर्ष 2021 के अंत तक बेहतर अवसरों और वृद्धि की तलाश करेंगे।

पारिवारिक दृष्टिकोण के लिहाज से मेष राशि के जातकों के लिए यह साल मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। चौथे घर पर बृहस्पति और शनि का संयुक्त पहलू है, जो इस बात को इंगित करता है कि, इस दौरान आपके परिवार में शांतिपूर्ण और खुशनुमा माहौल रहने वाला है। हालांकि शनि के पहलू के कारण आपके परिवार में कुछ मतभेद होने की आशंका है, इसलिए सलाह दी जाती है कि, अपने शब्दों पर नियंत्रण रखें। इसके अलावा दूसरे घर में राहु की स्थिति के चलते आपके परिवार के किसी सदस्य को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। पांचवें घर में बृहस्पति के पहलू के कारण आपके बच्चे इस वर्ष प्रगति करेंगे और साथ ही आपका प्रेम जीवन भी बेहद ही अनुकूल रहने वाला है। इसके अलावा इस वर्ष मेष राशि के जातकों के स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिलेगा। साथ ही अगर आप किसी पुरानी बीमारी से ग्रस्त चल रहे थे तो इस दौरान आपको उससे छुटकारा भी मिल सकता है।

मेष करियर राशिफल 2021

मेष करियर राशिफल 2021 के अनुसार, करियर के स्वामी शनि आपके दशम भाव में स्थित हैं, इसलिए वर्ष 2021 काम और पेशेवर जीवन के लिहाज़ से बेहद ही शुभ और अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान आपके पेशेवर जीवन में ग्रहों प्रभाव के चलते आपके जीवन में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। हालाँकि शुरुआत में आपको थोड़ी दिक्कत-परेशानियाँ हो सकती हैं, लेकिन अंततः क्योंकि आप अपने काम के प्रति केंद्रित और प्रतिबद्ध रहेंगे इसलिए चीज़ें जल्द ही पटरी पर आ जाएँगी। आपको अपने काम में स्थिरता हासिल होगी।

वर्ष 2021 की शुरुआत में, दशम भाव में बृहस्पति और शनि का गोचर आपके कार्यक्षेत्र में आपको अच्छा लाभ प्रदान करेगा। इस दौरान आपको आपके अधीनस्थों का पूरा समर्थन और ईमानदारी प्राप्त होगी। वर्ष 2021, विशेष-तौर से उन छात्रों के लिए शुभ समय साबित होने वाला है जो पेशेवर शिक्षा प्राप्त करने में रुचि रखते हैं। इस समय के दौरान छात्रों की अपनी पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ेगी।

इसके अलावा मेष राशि के जातकों को इस वर्ष रोज़गार के अच्छे और ढेरों अवसर प्राप्त होंगे। इस साल आपकी नौकरी लगना सुनिश्चित है। जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें इस साल का सदुपयोग करने की सलाह दी जाती है। पेशेवर लोगों को इस साल उनकी मनचाही जगह पर स्थानान्तरण और प्रोमोशन की भी प्रबल संभावना है। आपको अपने सह-कर्मियों का भरपूर साथ मिलेगा। जमीन से जुड़े प्रोफेशन से संबंधित लोगों को इस समय मुनाफ़ा हासिल होगा।

यानि कि, कुल-मिलाकर देखा जाये तो करियर के लिहाज़ से मेष जातकों के लिए ये साल काफी अच्छा रहने वाला है। हालाँकि मौजूदा परिस्थिति के अनुसार खुद को जागरूक रखने के लिए आपको आस-पास की उचित जानकारी रखने की सलाह दी जाती है। अपने उतावले-पन पर काबू रखें। धैर्य से काम लेंगे तो अपने किसी भी काम को आप बेहतर और शानदार तरीके से पूरा कर सकते हैं। बुध ग्रह आपको अपने निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा।

इस साल आपकी नौकरी में बदलाव होने की संभावना है, और यकीन मानिये ये बदलाव आपके लिए अच्छा साबित होगा। सकारात्मक रहे और अपने लक्ष्य के प्रति केन्द्रित रहें, इससे आपको अपने कामों में बेहतर दक्षता हासिल होगी। मेष राशि के शासक ग्रह मंगल की वजह से आपको अपने पेशेवर जीवन में छोटी-मोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं शनि आपको इस अवधि में सभी अनिश्चितताओं को दूर करके अपनी मंज़िल तक पहुँचाने में सहायक साबित होगा।

मेष आर्थिक राशिफल 2021

मेष राशि के जातकों के लिए, साल 2021 में ग्रहों का कोई ख़ास प्रभाव नहीं होने के चलते उनके वित्त के घर में कोई बड़ा परिवर्तन देखने को नही मिलेगा। इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति स्थिर रहने वाली है, ऐसे में आपको व्यर्थ की चिंता करने की कोई आवश्यकता नही है। बस सलाह इतनी सी दी जाती है कि, अपने लिए बजट निर्धारित कर लें, फ़िज़ूलखर्ची से बचें। यह समय धन की बचत करने के लिए और यदि कोई लोन या क़र्ज़ लिया है तो उसे चुकाने के लिए बेहतरीन समय साबित हो सकता है।

मेष आर्थिक राशिफल 2021 के लिहाज़ से मेष राशि के जातकों के लिए ये वर्ष सामान्य से बेहतर रहने वाला है। दूसरे भाव में राहु की मौजूदगी आर्थिक पक्ष में थोड़े उतार-चढ़ाव की वजह बन सकती है। राहु की दूसरे घर में मौजूदगी आपको धन कमाने के अपरंपरागत/गलत तरीकों की तरफ़ आकर्षित कर सकती है, ऐसे में इस दौरान किसी भी तरह की क्रेडिट ख़रीददारी और लोन इत्यादि लेने से बचें। इसके अलावा जिस भी काम में आपको थोड़ा भी रिस्क लगे उसमें निवेश करने के लिए अभी रुके।

चूँकि दूसरा घर शुक्र से प्रभावित होता है, इसलिए आपको भूमि, भवन/निर्माण और वाहन से लाभ मिलेगा और जैसा कि चौथे घर पर बृहस्पति और शनि संयुक्त पहलू में हैं ऐसे में आपकी आर्थिक स्थिति में पूरे वर्ष भर सुधार देखने को मिलेगा। इस दौरान आप भौतिकवादी चीज़ों पर और अपने सुख-सुविधाओं की वस्तुओं पर ज्यादा ख़र्चा करेंगे। हालाँकि आपको ऐसा करने से बचने की सलाह दी जाती है। ख़र्चों पर लगाम रखें तो इससे आप आर्थिक तंगी की स्थिति से खुद को बचा सकते हैं। वर्ष 2021 सट्टेबाज़ी और लंबे समय के आर्थिक निवेश के लिए सही समय नहीं है। इस वर्ष कभी-कभार आपको ऐसा लग सकता है कि ग्रहों की दशा आपके विपरीत चल रही हैं जिसके चलते आपको दबाव महसूस हो सकता है, हालाँकि चिंतित ना हों, और जितना हो सके किफायती और समझदार बनें।

जैसे-जैसे समय के साथ आप आगे बढ़ेंगे आपको अपने जीवन में इस वर्ष आर्थिक स्थिरता हासिल होती रहेगी। बस आर्थिक लिहाज़ से कोई भी कदम उठाने से पहले सतर्क और ज़िम्मेदार रहे। अगर इस वर्ष आप पार्टनर-शिप करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो, अपनी क्षमता से आगे बिलकुल भी न बढ़े। कुल-मिलाकर देखा जाये तो आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से यह साल बेहद ही सावधान रहने का समय है।

नाम के अनुसार कुंडली मिलान करें और देखें कितनी ख़ास है आपकी जोड़ी !

मेष शिक्षा राशिफल 2021

मेष शिक्षा राशिफल 2021 के अनुसार, आपकी शिक्षा का स्वामी सूर्य भाग्य और उच्च शिक्षा के नौवें घर में स्थित है। ऐसे में इस समय के दौरान आप के मार्क्स और आपके रिजल्ट काफी अच्छे होने की उम्मीद है, इसलिए सलाह दी जाती है कि किसी भी बात को लेकर परेशान ना हो और अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान केंद्रित रखें। इस समय के दौरान आप अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने में कामयाब होंगे। इस दौरान आप अपने सभी विषयों पर, विशेष-तौर से गणित और साइंस के विषय पर एक समान ध्यान देंगे। मेष वार्षिक शिक्षा राशिफल 2021 की भविष्यवाणी के अनुसार, इस दौरान आप सभी तनाव से निपटने के लिए मानसिक रूप से स्वतंत्र और तनाव मुक्त महसूस करेंगे।

नवंबर और दिसंबर के महीनों के दौरान आपकी शिक्षा के लिहाज से आपके जीवन में कुछ अचानक परिवर्तन होने की आशंका है। साल के इन दो महीनों के दौरान आपको अच्छे मार्क्स और अच्छे नतीजे हासिल करने के लिए आप अपनी शिक्षा में और अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा और रचनात्मक बनने की आवश्यकता हो सकती है। यह समय आपको चीजों को बेहतर तरीके से संभालने में निपुण बना सकता है।

अगर आप नियमित रूप से ध्यान आदि करते हैं तो, इससे आपको अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने और अपने लक्ष्य को पूरा करने में मदद हासिल होगी। 2021 के शुरुआती महीनों में बृहस्पति का कुंभ राशि में गोचर आपको अच्छे परिणाम प्रदान करेगा। आप इस पूरे वर्ष अपनी पढ़ाई को लेकर ज्यादा गंभीर रहने वाले हैं, जिसका नतीजा आपके शानदार रिजल्ट में नजर आएगा।

मेष पारिवारिक राशिफल 2021

पारिवारिक दृष्टिकोण के लिहाज से मेष राशि के जातकों के लिए यह साल मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। चौथे घर पर बृहस्पति और शनि का संयुक्त पहलू है, जो इस बात को इंगित करता है कि, इस दौरान आपके परिवार में शांतिपूर्ण और खुशनुमा माहौल रहने वाला है। हालांकि शनि के पहलू के कारण आपके परिवार में कुछ मतभेद होने की आशंका है, इसलिए सलाह दी जाती है कि, अपने शब्दों पर नियंत्रण रखें। इसके अलावा दूसरे घर में राहु की स्थिति के चलते आपके परिवार के किसी सदस्य को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। पांचवें घर में बृहस्पति के पहलू के कारण आपके बच्चे इस वर्ष प्रगति करेंगे और साथ ही आपका प्रेम जीवन भी बेहद ही अनुकूल रहने वाला है।

मेष वैवाहिक जीवन एवं संतान राशिफल 2021

मेष राशि वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार, दांपत्य भाव का स्वामी शुक्र आपके आठवें घर में स्थित है, जो आपकी स्थिति खराब कर सकता है। ऐसे में आपको सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। साथ ही अपने साथी के साथ अपने रिश्ते को मजबूत और खूबसूरत बनाए रखने के लिए प्रयास करने की भी आवश्यकता पड़ सकती है। इसके अलावा आप अपने पार्टनर से अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए थोड़ा झिझक या डर महसूस कर सकते हैं, लेकिन इस दौरान आपको अपनी भावनाओं के बारे में अपने साथी से खुलकर बात करने की आवश्यकता होगी। कोशिश करें कि बिना किसी ग़लतफ़हमी के अपने साथी तक आप अपनी बात को पहुंचा सकें। इसके अलावा मेष राशि के जो जातक अभी तक सिंगल है उन्हें इस वर्ष उपयुक्त साथी मिलने की पूरी संभावना है।

इस वर्ष आपके वैवाहिक जीवन या प्रेम के जीवन में स्थिरता बनी रहेगी। स्वतंत्रता के लिए अपने प्यार के रिश्ते को खराब बिल्कुल भी ना करें। इस पूरे वर्ष आपके वैवाहिक जीवन और प्रेम जीवन में ख़ुशियाँ बनी रहेंगी। इसके अलावा अगर आप अपने साथी के साथ किसी यात्रा पर जाना चाहते हैं तो उसके लिए भी यह समय बेहद अनुकूल साबित होगा। इसके अलावा अगर बात करें संतान पक्ष के लिहाज से तो वर्ष की शुरुआत पारिवारिक दृष्टिकोण से काफी शुभ साबित होगी। बृहस्पति और शनि का चतुर्थ भाव पर संयुक्त पहलू इस बात को इंगित करता है कि, इस दौरान आपके परिवार में शांतिपूर्ण और खुशनुमा माहौल बना रहेगा। आपके बच्चों को हर क्षेत्र में प्रगति हासिल होगी। आपको अपने पहले बच्चे के संदर्भ में कुछ खुशख़बरी मिल सकती है। इसके अलावा शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति के लिहाज से आपको काफी शुभ संकेत भी मिल रहे हैं। अगर आप की संतान विवाह योग्य है तो इस वर्ष उनकी शादी भी हो सकती है। 6 अप्रैल से पांचवें घर पर बृहस्पति का पहलू होने की वजह से इस दौरान नवविवाहित जोड़ों के जीवन में कोई नन्हा मेहमान दस्तक दे सकता है।

मेष प्रेम राशिफल 2021

मेष प्रेम राशिफल 2021 के अनुसार, आपके पांचवें घर का स्वामी सूर्य नौवें घर में बुध के साथ स्थित है। जो इस बात की तरफ इशारा करता है कि इस वर्ष आपका प्रेम जीवन स्थिर रहने वाला है। मुमकिन है कि, बीते कुछ वर्षों में आपका रोमांस उतार-चढ़ाव भरी स्थिति से गुजरा हो, हालांकि इस वर्ष चीजें आपके और आपके साथी के लिए काफी अच्छी और बेहतर होने वाले हैं। आप अपने रिश्ते के लिए चीजों को आसान बनाने में सक्षम होंगे। हालांकि बोलने से पहले ध्यान रखें। बिना सोचे समझे कोई भी काम करना है इस वक्त आपको परेशानी में डाल सकता है। मेष वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार वर्ष की शुरुआत इस राशि के जातकों के प्रेम जीवन के लिहाज से ज्यादा अच्छी नहीं होगी। हालांकि इसके बाद आप अपने साथी या पार्टनर के साथ छोटे बड़े हर पल का खुलकर आनंद लेंगे और अपनी ज़रूरतों को पूरा करने की दिशा में भी अग्रसर होंगे। हालांकि मध्य सितंबर से लेकर नवंबर तक के समय के दौरान आपको विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है, अन्यथा चीजें आपके लिए परेशानी की वजह बन सकती हैं।

एस्ट्रोसेज वार्ता : अब घर बैठे कभी भी करें, सीधा ज्योतिषाचार्यों से फ़ोन पर बात।

मेष स्वास्थ्य राशिफल 2021

मेष स्वास्थ राशिफल 2021 के अनुसार, आपकी चंद्र राशि में मंगल की स्थिति इस बात की तरफ इशारा कर रही है कि,स्वास्थ्य के लिहाज़ से यह वर्ष आपके लिए काफी शुभ साबित होगा। वर्ष 2021 वार्षिक स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार, आपको इस दौरान स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतरीन परिणाम हासिल होंगे। हालांकि छोटी-मोटी भी कोई समस्या आती है तो उसे नज़रअंदाज़ ना करें और अपने खाने-पीने की आदतों और व्यायाम आदि को नियमित बनाए रखें। मंगल क्योंकि यह बीमारी के आठवें घर का भी स्वामी है, ऐसे ही आपको छोटी मोटी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां दे सकता है। ऐसे में कोई भी परेशानी हो तो सीधा किसी डॉक्टर या जानकार व्यक्ति से परामर्श लें।

स्वास्थ्य के मुद्दे पर इस साल लापरवाही बिल्कुल ना दिखाएं। कोशिश करें कि, आप खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से तनाव से जितना हो सके दूर रखें। अपने जीवन में खेल इत्यादि को शामिल करें। हालांकि इसमें भी आपको सावधानी यह बरतनी है कि, इसमें आप ज्यादा अपने शरीर को थकाएं नहीं। समय-समय पर आराम करें। आपको अपने काम के प्रति बेहद जिम्मेदार माना जाता है, जिसके चलते आप कई बार ज्यादा समय के लिए भी काम करने से नहीं चूकते। हालांकि यह समय इस लिहाज़ से उपयुक्त नहीं है। अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर और मजबूत बनाएँ। अगर कोई बीमारी होती है उसके लिए हर्बल उपचार का विकल्प अपनाएं जितना हो सके केमिकल दवाइयों से दूरी रखें।

इसके अलावा अपने जीवन में काम और खेल-कूद के बीच एक उचित संतुलन बनाए। मेष स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार इस वर्ष आप अपने जीवन को रोग मुक्त और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए लेखन, योग, व्यायाम और ध्यान इत्यादि सीखने में ज्यादा झुकाव महसूस करेंगे। इसके अलावा स्वस्थ रहने के लिए आप को जितना हो सके शाकाहारी भोजन की आदतें अपनानी चाहिए।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

वर्ष 2021 मेष राशि के जातकों के लिए काफी सरल वर्ष साबित होगा। हालांकि इस राशि के जातकों को धैर्य के साथ काम करने की सलाह दी जाती है और अगर जीवन में कोई असफलता आती भी है तो उसका डटकर सामना करें। सफल और खुशहाल वर्ष जीने के लिए धीरज के साथ काम लें। आपके जीवन में जो कोई भी परिस्थिति जैसी भी आपके समक्ष आती है उसका दृढ़ता के साथ सामना करें। खुद को मजबूत बनाएँ।

इसके अलावा खुद के स्वभाव में दयालुता लाएं और अपने प्रियजनों को समय दें जिसके वह हक़दार हैं। अगर आप पूजा-पाठ, मंत्रोच्चारण, भगवान के प्रति समर्पण इन सब चीजों में अपना ध्यान केंद्रित करते हैं तो आपके लिए यह काफी अनुकूल साबित होगा। इसके अलावा केतु के अष्टम भाव में स्थित होने के साथ इस दौरान आप किसी गुप्त ध्यान इत्यादि में भी संलग्न रहने वाले हैं।

  • अमावस्या के दिन किसी ब्राह्मण को भोजन कराएं।
  • रोजाना माँ दुर्गा के कवच का पाठ करें।
  • अपने घर में श्री यंत्र स्थापित करें और रोज़ाना उसके समक्ष दीपक जलाएं।

हम आशा करते हैं कि नव वर्ष 2021, आपके लिए बेहद शुभ साबित हो। हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।