Personalized
Horoscope

कर्क वार्षिक राशिफल 2021 - Kark Varshik Rashifal 2021 in Hindi

कर्क वार्षिक राशिफल 2021 कर्क राशि भविष्यफल 2021 से जाने आने वाला नया साल आपके लिए क्या कुछ लेने वाला लेकर आने वाला है। यहां जानें जीवन के विभिन्न पहलुओं जैसे करियर, प्रेम जीवन, आर्थिक पक्ष, शिक्षा, पेशेवर जीवन, व्यापार, शादी इत्यादि के लिहाज से यह साल कर्क राशि के जातकों के लिए कैसा रहेगा।

कर्क राशि भविष्यफल 2021 के अनुसार मंगल वर्ष की शुरुआत में आपके दशम भाव में होगा। ऐसे में इस पूरे वर्ष आपके अंदर ऊर्जा और ताकत भरी रहने वाली है। कुल मिलाकर देखा जाए तो वर्ष 2021 कन्या राशि के जातकों के लिए बेहद ही शुभ साल साबित होगा। छठे भाव में सूर्य की स्थिति के चलते कानून, संपत्ति और भूमि से संबंधित कोई भी फैसला आपके पक्ष में आएगा। कर्क राशिफल 2021 के अनुसार शनि गोचर करेगा और सप्तम भाव में ही स्थित रहेगा और राहु ग्यारहवें घर में चला जायेगा। 06 अप्रैल को बृहस्पति कुंभ राशि के आठवें घर में प्रवेश करेगा और सितंबर में यह वक्री होकर मकर राशि के सातवें घर में गोचर कर जाएगा। इसके बाद 20 नवंबर को बृहस्पति मार्गी हो जाएगा जिसके बाद यह कुंभ राशि के आठवें घर में गोचर करेगा। वहीं मंगल इस वर्ष अपनी सामान्य गति से आगे बढ़ेगा।

नौकरी की तलाश कर रहे कर्क राशि के जातकों को या व्यवसाय में प्रगति हासिल करने की कोशिश कर रहे जातकों को इस वर्ष सफलता हासिल होगी। हालांकि ऐसा कुछ भी ना करें जिससे आपकी प्रतिष्ठा को ठेस पहुंच सकती है। इसके अलावा अगर बात करें कर्क राशि के जातकों के व्यक्तिगत और रोमांटिक जीवन की तो वर्ष 2021 कर्क राशि के जातकों के लिए थोड़ा चुनौती-पूर्ण रहने वाला है, क्योंकि इस वर्ष ग़लतफ़हमियों के चलते आपका आपके पार्टनर के साथ झगड़ा होने की आशंका है।

शनि विवाह के सातवें घर में होगा और आपके विवाहित जीवन में ग़लतफहमी पैदा करने वाला है जिसके फलस्वरूप आपके जीवन में लगातार झगड़े और वाद विवाद की स्थिति बनी रहने वाली है। इसके अलावा अब बात करें अगर आपकी आर्थिक स्थिति के लिहाज़ से तो, क्योंकि कुंभ राशि में स्थित होने पर बृहस्पति कर्क राशि के जातकों के लिए धन के घर को प्रभावित कर रहा है। ऐसे में इस दौरान आपकी आय में सुधार होने की प्रबल संभावना है। आपकी धन की बचत में सुधार होगा, जिससे आपके भाग्य में बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि इस दौरान आपके ख़र्चों में वृद्धि होने की भी प्रबल आशंका है। कुल-मिलाकर आपके संचित धन में वृद्धि होगी, साथ ही आपको भाग्य का भरपूर साथ हासिल होगा हालांकि, आपकी राशि पर शनि का पहलू आपको अपने खर्च में वृद्धि देखने को मिलेगा। ऐसे मैं आपको सलाह यही दी जाती है कि जल्दबाजी ना दिखाएं और व्यर्थ में कोई भी चीज खरीदने से बचें।

यहाँ पढ़ें: कर्क दैनिक राशिफल

कर्क करियर राशिफल 2021

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष कर्म के स्वामी मंगल आपके दसवें घर में स्थित रहेंगे। जिसके परिणामस्वरूप इस वर्ष आपको पदोन्नति मिलने की प्रबल संभावना है, जिससे आपके कार्यस्थल में प्रगति के काफी आसार हैं। इसके अलावा इस समय के दौरान नौकरी की तलाश कर रहे लोग भी सफलता प्राप्त करेंगे, लेकिन इस वर्ष सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा जो सरकारी नौकरियों में हैं। इस पूरे साल भर शनि आपकी राशि से सप्तम भाव में रहेगा, जो आपके करियर के लिए फ़ायदेमंद साबित होने वाला है। कर्क राशि के जातकों के लिए इस साल के शुभ महीने जनवरी, फरवरी, मार्च और अप्रैल के होने वाले हैं। इस साल रसायन, शिक्षा और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र से जुड़े व्यवसाय करने वाले जातकों को उनके काम में सफलता हासिल होगी। हालांकि अप्रैल से सितंबर तक के महीने के दौरान आपको बेहद ही सतर्क रहने की आवश्यकता है, क्योंकि इस अवधि के दौरान आपके भाग्य में गिरावट आ सकती है। ऐसा मुमकिन है कि, इस समय के दौरान आपका किसी के साथ विवाद हो जाये जिससे आपकी छवि पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसीलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने गुस्से को जितना हो सके नियंत्रित रखें।

कर्क आर्थिक राशिफल 2021

कर्क राशि के आर्थिक राशिफल 2021 के अनुसार, आर्थिक पक्ष के लिहाज से कर्क राशि के जातकों के लिए यह साल अच्छा साबित होने वाला है, क्योंकि आय और पारिवारिक जीवन के स्वामी सूर्य छठे भाव में बुध के साथ युति में मौजूद हैं, जो दर्शाता है कि, आर्थिक लिहाज से आपके लिए यह समय बेहद ही शुभ रहने वाला है। आपको इस वर्ष काफी मुनाफ़ा हासिल होगा। इसके अलावा आपके व्यवसाय में वृद्धि और विकास होने के भी प्रबल संभावना है। जैसा कि छठा घर दुश्मनों का भी घर कहा जाता है, इसलिए इस वर्ष आपके दुश्मन आपके हर काम में अड़चन पैदा करने की कोशिश करेंगे, लेकिन आपको अपने दुश्मनों पर जीत हासिल होगी। पंचम भाव में शुक्र और ग्यारहवें घर में राहु की स्थिति इस बात की तरफ संकेत दे रही है कि, इस साल आपको ढेरों मुनाफ़ा या लाभ हासिल होगा। आपको इस दौरान उन क्षेत्रों में भी सफलता मिलेगी जिसका आप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। इसके अलावा अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए भी समय शुभ साबित होगा। हालांकि जनवरी से अप्रैल तक का समय आपके लिए भाग्य के लिहाज से थोड़ा कम अनुकूल साबित हो सकता है। अपनी आर्थिक स्थिति का उचित ध्यान रखें। इसके अलावा आपको धैर्य से काम लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि आप के खर्चे बढ़ सकते हैं, लेकिन मई से दिसंबर के दौरान एक बार फिर आपकी आय में वृद्धि होगी जिससे चीजें वापस पटरी पर आ जाएँगी। बात करें अगर ख़र्चों की तो छठे भाव में बुध और सूर्य की युति के कारण आपका ख़र्चा अधिक होने की आशंका है। जिसके प्रभाव से आप अपने स्वास्थ्य और फिटनेस पर काफी खर्च करेंगे।

कर्क शिक्षा राशिफल 2021

कर्क शिक्षा राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष आपको आपके परिश्रम और कर्म के आधार पर परिणाम हासिल होंगे, क्योंकि मंगल आप के दसवें घर में स्थित है और शुक्र और केतु युति में साल की शुरुआत में आपके पांचवें घर में मौजूद रहने वाले हैं। जो इस बात की तरफ इशारा करता है कि, इस दौरान आपको अपनी पढ़ाई में बहुत कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि केतु की स्थिति के चलते आपका मन विचलित रहेगा और आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए इस साल जनवरी और अगस्त के महीने सबसे ज्यादा अनुकूल रहने वाले हैं। इस दौरान आपको अपनी कड़ी मेहनत के अनुसार परिणाम प्राप्त होगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अपनी तैयारी बीच में ना छोड़ने की सलाह दी जाती है और निरंतर प्रयास करने की सलाह भी दी जाती है। इसके अलावा अगर आपके कर्क वार्षिक शिक्षा राशिफल 2021 के अनुसार बात करें तो इस साल आपको अपने गुरुओं और शिक्षकों से उचित सलाह-मशवरा या परामर्श लेने की भी सलाह दी जाती है। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को सितंबर से नवंबर के बीच की अवधि की तुलना में अप्रैल के महीने में शुभ परिणाम हासिल होंगे। ऐसे में यदि आप वांछित परिणाम हासिल करना चाहते हैं तो, इस वर्ष अपनी कड़ी मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करें जिससे आपको मनवांछित फल अवश्य ही प्राप्त होंगे।

नाम के अनुसार कुंडली मिलान करें और देखें कितनी ख़ास है आपकी जोड़ी !

कर्क पारिवारिक राशिफल 2021

कर्क राशि के जातकों के पारिवारिक राशिफल 2021 के अनुसार, इस साल की शुरुआत कुछ खास अच्छी नहीं रहने वाली है। इसके साथ ही मकर राशि में सप्तम भाव में मौजूद शनि आपके चौथे घर को दृष्टि दे रहा होगा, जिसके कारण आपके पारिवारिक जीवन में सुख की कमी महसूस की जा सकती है। इसके अलावा इस दौरान आपको अपने परिवार से समर्थन या सहयोग भी प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल होगा, जिससे आपके व्यक्तिगत जीवन में तनाव पैदा होने की प्रबल आशंका है। इस दौरान आपके परिवार के सदस्य आपके साथ संतोषजनक महसूस नहीं करेंगे, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने प्रयासों को निरंतर जारी रखें। हालांकि बार-बार मिल रही निराशा से आपको थोड़ा तनाव या चिड़चिड़ापन हो सकता है। सूर्य बुध के साथ युति में है जिसके परिणाम स्वरूप आप अपने परिवार की तरफ से ज्यादा ध्यान नहीं दे पाएंगे। हालांकि इस साल आप अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने में कामयाब रहने वाले हैं। इस दौरान आप अपने काम में अत्यधिक व्यस्त रहेंगे जिसका प्रभाव आपके घरेलू जीवन पर पड़ सकता है।

06 अप्रैल को कुंभ राशि में बृहस्पति का गोचर पारिवारिक दृष्टिकोण से आपके लिए अनुकूल साबित होगा। इस दौरान आपके भाई खुश रहेंगे और सफलता हासिल करेंगे। आपके परिवार का माहौल खुशहाल और सुखद होगा क्योंकि बृहस्पति आपके दूसरे और चौथे घर को पहलू दे रहा होगा। इसके अलावा इस दौरान आपके परिवार में कुछ नए सदस्यों के शामिल होने की भी प्रबल संभावना है। कुछ जातकों की शादी की भी संभावनाएं हैं। आपके संतान पक्ष की ओर से साल भर आपके जीवन में थोड़े उतार-चढ़ाव और समस्याओं के बने रहने की भी आशंका है। इसके अलावा वर्ष की पहली छमाही के दौरान तीसरे घर पर बृहस्पति के पहलू के कारण आपको अपनी सामाजिक स्थिति और प्रतिष्ठा में वृद्धि हासिल होगी।

कर्क वैवाहिक जीवन एवं संतान राशिफल 2021

कर्क वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार, वैवाहिक जीवन के मोर्चे पर इस वर्ष आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे, क्योंकि इस साल शनि और बृहस्पति आपके सप्तम भाव में मौजूद रहेंगे। जिसके परिणामस्वरूप आपको वैवाहिक जीवन में ठीक-ठाक परिणाम मिलेगा। साथ ही दंपतियों के बीच कुछ ग़लतफ़हमी पैदा हो सकती है, साथ ही वे इस वर्ष के दौरान भावनात्मक रूप से कमजोर रहने वाले हैं। हालांकि बच्चों के घर के स्वामी मंगल और केतु और शुक्र की पंचम भाव में स्थिति इस वर्ष संतान की इच्छा रखने वाले जातकों के जीवन में कुछ कठिनाइयाँ ला सकते हैं। आपकी राशि के पंचम भाव में केतु की मौजूदगी के चलते इस पूरे साल आपके बच्चों को किसी बार-बार होने वाली समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। हालांकि आप उनका हर कदम पर समर्थन करेंगे और उनकी हर मुश्किल का सामना उनके साथ मिलकर करेंगे।

हालाँकि आपको सलाह दी जाती है कि यदि आप अपने बच्चों के व्यवहार में कोई परिवर्तन नज़र भी आता है तो उनके साथ ज्यादा सख्त ना हों। आपका सकारात्मक दृष्टिकोण उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और साथ ही उनको हर काम को बेहतर तरीके से करने में सक्षम बनाने में मदद करेगा। बच्चों के लिहाज़ से इस पूरे वर्ष उतार-चढ़ाव की प्रबल संभावना है। इसके अलावा जहां तक बात है बच्चों के स्वास्थ्य की तो इस पूरे वर्ष इस संदर्भ में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। पांचवें घर में केतु की स्थिति आपके बच्चों को किसी भी बुरी से बुरी स्थिति के बावजूद उनका शानदार प्रदर्शन करने के काबिल बनाएगी। कर्क राशि के 2021 वार्षिक भविष्यफल के अनुसार 15 सितंबर के बाद एक बार फिर बृहस्पति सातवें घर में गोचर कर जाएगा। इसके बाद का समय आपके लिए वापस से अनुकूल साबित होगा। यह अवधि खासतौर पर आपके दूसरे बच्चे के लिए बेहद अनुकूल रहने वाली है। हालांकि आपके दूसरे बच्चे की शादी होने की संभावना बहुत कम है।

कर्क प्रेम राशिफल 2021

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार, आपकी राशि में प्रेम और संबंध के घर के स्वामी मंगल का शुक्र और केतु पांचवें घर में दृष्टि दे रहा है, जो आपके प्रेम जीवन में बाधा लाने का कारण बन सकता है। जिसके परिणाम स्वरूप प्रेमी जातकों के बीच के संबंध थोड़े तनावपूर्ण हो सकते हैं। साथ ही आप दोनों के बीच कुछ ग़लतफहमी भी पैदा हो सकती है। हालांकि वहीं दूसरी तरफ़ यह समय उन लोगों के लिए अच्छा होने वाला है जो अपने लिए पार्टनर की तलाश कर रहे हैं। ऐसे मैं आपको सलाह दी जाती है कि बेवजह किसी भी मामले में हड़बड़ी ना दिखाएं क्योंकि केतु आपके पांचवें घर में तैनात है जिसके चलते मामले में हड़बड़ी की वजह से आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। साल की शुरुआत से लेकर फरवरी तक आपको शुभ परिणाम हासिल होंगे। हाँ लेकिन मार्च के मध्य से प्रेमी जातकों के जीवन में कुछ समस्याएं खड़ी हो सकते हैं, लेकिन इसके बाद मार्च के मध्य से लेकर अप्रैल तक का समय आपके प्रेम जीवन के अनुकूल रहेगा। इस अवधि के दौरान आप अपने पार्टनर के ज्यादा करीब आएँगे और उनके साथ सब कुछ साझा करने में ज्यादा सक्षम महसूस करेंगे।

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार कर्क जातकों के लिए मई, अगस्त और सितंबर का महीना काफी अनुकूल रहने वाला है। हालांकि इस समय के दौरान ग्रहों की निरंतर गति आपके रास्ते में अनेकों प्रकार की बाधाएं उत्पन्न करके आप की परीक्षा लेते रहेंगी, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस दौरान आप और आपके साथी हर चुनौती का बहादुरी से सामना करेंगे और अपने रिश्ते को मजबूत बनाने की निरंतर कोशिश में जुटे रहेंगे। इस स्थिति में आपको जरूरत है तो सचेत रहने की और अपने साथी पर अटूट विश्वास और प्रेम दिखाने की। कई स्थितियों में अतिरिक्त दबाव के साथ इस समय के दौरान प्रेम में पड़े जातक थोड़ा तनाव में वृद्धि महसूस कर सकते हैं, इसीलिए आपको सलाह दी जाती है कि समय-समय पर अपने साथी के साथ अपने बीच खड़े हुए किसी भी विवाद और ग़लतफहमी को हल करते रहें।

कर्क स्वास्थ्य राशिफल 2021

स्वास्थ्य के लिहाज से कर्क राशि के 2021 राशिफल के अनुसार, इस साल आपको मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। चूंकि शनि सातवें और आठवें घर का स्वामी इस वर्ष आपकी राशि से सातवें घर में होगा और आप के नौवें और चौथे घर को दृष्टि दे रहा होगा। ग्रहों की यह स्थिति आपके जीवन में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों की वजह बन सकती हैं, इसलिए आपको विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य ग्रह का स्वामी चंद्रमा कर्क राशि में स्थित है जो कि कर्क राशि के उन जातकों के लिए काफी अच्छा साबित होगा जो किसी बीमारी से जूझ रहे हैं क्योंकि लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित ऐसे जातकों की परेशानियों का अंत होगा।

स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय आपके लिए अनुकूल साबित होगा। आपके विचारों में सकारात्मकता की भावना पैदा होगी। आपके लग्न भाव पर बृहस्पति और शनि का संयुक्त पहलू होगा जिसके परिणाम स्वरूप आप एक उचित और स्वस्थ आहार अपने जीवन में शामिल करेंगे और किसी विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में ध्यान और योग सीख सकते हैं। स्वास्थ्य राशिफल 2021 के अनुसार अप्रैल से सितंबर तक का समय आपके लिए कुछ अशुभ साबित हो सकता है, लेकिन सितंबर के बाद आपके लिए समय वापस से अनुकूल होगा। किसी भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से बचने के लिए स्वस्थ और शाकाहारी भोजन करने की कोशिश करें।

एस्ट्रोसेज वार्ता : अब घर बैठे कभी भी करें, सीधा ज्योतिषाचार्यों से फ़ोन पर बात।

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

इस वर्ष पांचवें घर में केतु की स्थिति के कारण आप मंत्रों के पाठ, मनोगत विज्ञान, ज्योतिष और अन्य धार्मिक कर्मों के अध्ययन में गहरी रुचि लेंगे। आप अपनी मानसिक क्षमताओं से लोगों को प्रभावित करने में सक्षम रहेंगे। आइए अब जानते हैं कर्क राशिफल 2021 के अनुसार किन उपायों को कर के आप अपने जीवन को और अधिक सुगम और अच्छा बना सकते हैं।

  • रोज सुबह सूर्य को जल अर्पित करें। इस जल में थोड़ा सा गुड़ मिला लें।
  • अपने घर में ही श्री यंत्र स्थापित करें और श्री यंत्र के सामने घी से भरा एक दीपक जलाएं।
  • इसके अलावा स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से पीछा छुड़ाने के लिए आप रोजाना 108 बार गुरु बीज मंत्र का जाप करें। इससे आपको फायदा मिलेगा।
  • सोमवार के दिन किसी भी शिव मंदिर में जाएं। भगवान शिव को अक्षत अर्पित करें और शिवलिंग का अभिषेक करें। आप मंगलवार को भी मंदिर जा सकते हैं और वहां लाल रंग का कोई झंडा चढ़ाएं या फहराएं। इससे आपका मंगल मज़बूत होगा और आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी।

हम आशा करते हैं कि नव वर्ष 2021, आपके लिए बेहद शुभ साबित हो। हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।