Personalized
Horoscope

वृषभ राशिफल 2020 - Vrishabh Rashifal 2020

वृषभ राशिफल 2020वृषभ राशिफल 2020 (Vrishabh Rashifal 2020) यह कहता है कि आपके वर्ष की शुरुआत किसी ऐसे काम के साथ हो सकती है, जो पिछले वर्ष अधूरा रह गया था। आप किसी भी काम का रिस्क आसानी से ले सकते हैं। साल 2020 भी साहस और उत्साह से भरपूर रहेगा। आपकी शारीरिक क्षमता और बौद्धिक कौशल से कार्य पूर्ण भी होंगे। जनवरी में कुण्डली के नवम भाव में शनि के गोचर से इस वर्ष किस्मत इतना साथ नहीं देगी, जितना आपकी मेहनत रंग लाएगी। मई के महीने से शनि के वक्री होने से कुछ अड़चनें और मानसिक परेशानियां भी आएंगी परंतु आप हिम्मत नहीं हारेंगे और सभी रुकावटों का सामना साहस से करके आगे बढ़ेंगे। वर्ष के मध्य में गुप्त शत्रुओं और अपने प्रतिद्वंदियों से ज़रा संभल कर रहें, अपने राज़ भी किसी को न बताएं, नहीं तो आपका नुकसान हो सकता है। आप वैसे तो स्वभाव से बहुत ही रोमांटिक और जोशीले हैं, हर काम बहुत ही संयम से करते हैं, संयम से करने के बाद भी अपनी सभी इच्छाएं भी पूरी करते हैं।

इस वर्ष भी आपकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी। अगस्त माह से किसी कारण मन उदास रह सकता है और अकेलापन भी महसूस हो सकता है। इस समय किसी नज़दीकी मित्र की सहायता से मन को शांति मिलेगी और आपका अकेलापन भी दूर होगा। अक्टूबर महीने से आपका ध्यान किसी शोध की तरफ जा सकता है या आप पहले से ही किसी विषय के ऊपर खोज कर रहे हैं, तो वहां से आपको सफलता प्राप्त होगी। इस समय अपने अत्यधिक आत्म-विश्वास पर काबू रखें। सितम्बर से राहु वृश्चिक राशि में गोचर करने जा रहा है, जिस वज़ह से आपके विवाहित जीवन में किसी गलत-फहमी की वज़ह से अन-बन हो सकती है।

केतु का आपकी राशि में गोचर होने से मानसिक तौर पर आप भ्रम में रहेंगे। इस समय आप विषम परिस्थितियों में भी डट कर सफलता की तरफ अग्रसर होंगे। कोई नया काम या बडा निवेश न ही करें तो बेहतर होगा। मानसिक सुकून के लिए आप वर्ष के अंत में कुछ समय के लिए बाहर घूमने या धार्मिक स्थान पर भी जा सकते है। दोस्तों के साथ समय बिताने से भी बहुत राहत महसूस करेंगे। इससे आप का काम में भी मन लगेगा और मानसिक स्थिति भी बेहतर होगी। दिसम्बर अंत में गुरु और शनि दोनों के अस्त होने से पिता की सेहत में कुछ गिरावट आ सकती है और पराक्रम में भी कमी हो सकती है।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार करियर

Vrishabh Rashifal 2020: इस वर्ष आपकी कड़ी मेहनत ही आपको सफलता दिलाएगी। मेहनत से काम करने का जुनून अवश्य ही मनचाही सफलता दिलाएगा, परंतु इसके लिए किसी तरह का शॉर्ट-कट नहीं अपनाएं। मार्च में विदेश से कोई नया प्रोजेक्ट मिलेगा और इसी प्रोजेक्ट की सफलता के बाद आपको आगे भी काम करने के नए अवसर मिलते रहेंगे। साथ काम कर रहे कर्मचारियों के साथ भी बराबर का व्यवहार रखें। मई से नए काम के लिए समय अधिक बेहतर नही है, अगर करना भी चाहते हैं, तो सितम्बर तक उस काम से किसी लाभ की आशा न करें। इस वर्ष मार्केटिंग व फ़ाइनेंस से जुड़े कार्यों में अधिक फायदा होगा। कार्य-क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए आपको खुद मेहनत करनी होगी।

वर्ष की शुरुआत नई नौकरी के लिए अनुकूल है। अगर नौकरी बदलना चाहते हैं तो किसी महिला मित्र की मदद से मनचाही कम्पनी में काम बन सकता है। आपके कार्य-क्षेत्र में कोई महिला सीनियर या बॉस है तो उनसे इस साल तालमेल बना कर रखने की कोशिश करें। कार्य-स्थल में आपको सीनियर और बॉस का पूरा साथ और स्नेह मिलेगा, उनके साथ जो गलत-फहमी थी। वह अप्रैल के बाद दूर हो जाएगी। नौकरी बदलने के लिए मई से पहले और सितम्बर के बाद का समय बेहतर रहेगा, क्योंकि इस समय शनि और गुरु दोनों वक्री अवस्था में रहेंगे, उससे पहले किसी भी बदलाव से परहेज़ करें। नवंबर का महीना आपके कार्य में कोई बड़ा बदलाव ले कर आ सकता है।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

वृषभ राशि के लोगों को इस साल आर्थिक स्थिति में कोई रुकावट नहीं आएगी, धन का आवागमन होता रहेगा, जिससे कोई काम नहीं रुकेगा। इस वर्ष पैसा तो आएगा, किंतु ख़र्च में वृद्धि होगी। इसलिए आपको बहुत ही सोच समझ कर धन खर्च करना होगा। वहीं राहु का धन भाव में गोचर होने से कुछ ख़र्च ऐसे भी हो जाएंगे जो अनावश्यक होंगे। कर्ज़ कम होने से आपको राहत मिलेगी। किसी बड़े निवेश के बारे में सोचने के लिए अपने जीवन साथी और अपने पिता जी की राय अवश्य लें। इस साल वाहन व ज़मीन में भी धन ख़र्च होगा। इनकी ख़रीदारी या साज़-सज़्ज़ा पर भी पैसा ख़र्च होगा।

अगस्त में ज़मीन से जुड़े किसी काम में सफलता प्राप्त होगी। शेयर बाज़ार के लिए सितम्बर के बाद का समय बेहतर रहेगा। नवंबर के माह में अचानक कहीं से लाभ मिलने की आशा है, जो पैतृक सम्पत्ति या किसी पुराने निवेश से मिला हुआ धन भी हो सकता है। साल के अंत में आर्थिक स्थिति में अधिक सुधार आएगा। इस वर्ष किसी भी काम को कल पर न टालें क्योंकि शनि की पराक्रम भाव में दृष्टि होने से इस वर्ष आपके आलस की वज़ह से किसी काम में देरी हो सकती है।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

Vrishabh Rashifal 2020: वृषभ राशि के छात्रों के लिए यह वर्ष पढ़ाई में नए अवसर ला रहा है। इस वर्ष आप किसी शोध में व्यस्त रह सकते हैं और इसमें आप कामयाब भी होंगे। किसी नई भाषा को सीखने का अवसर भी आपको मिल सकता है। मार्च के बाद आपको विद्यालय की ओर से खेल के लिए भी चुना जा सकता है, आपके लिए यही समय होगा अपने प्रोफेसर और अध्यापक की नज़रों में प्रशंसा का पात्र बनने का। इसी खेल में आपको पुरस्कार भी मिल सकता है, बस आपको पूरी लगन, साहस और मेहनत के साथ अपनी टीम को जिताना है। मई से कोई पुराना अधूरा छूटा हुआ कोर्स अब फिर से शुरु हो सकता है और अब आपको इसे दोगुनी मेहनत करके पूरा करना होगा।

राशिफल के अनुसार साल के मध्य में किसी मित्र की वज़ह से आपका पढ़ाई से मन भटक सकता है जिस वज़ह से आप बहुत ज़रुरी विषय पर अपना ध्यान नहीं लगा पाएंगे। उस विषय के नोट्स न होने के कारण आप असफलता के शिकार हो सकते हैं। सितम्बर के बाद विदेश जाकर शिक्षा लेने का अवसर प्राप्त होगा। आपकी सफलता कामयाब भी होगी। विदेश जाने के लिए धन की आवश्यकता होगी, जिसके लिए आपके माता-पिता जी को कर्ज़ भी लेना पड़ सकता है। आपको भी उनके सपनों को साकार करने के लिए मेहनत में कोई कमी नही छोड़नी है।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

साल की शुरुआत परिवार में किसी गलत-फहमी की वज़ह से अन-बन हो सकती है। आपकी वाणी की वज़ह से परिवार में तनाव रहेगा। आपको अपने परिवार में लोगो के बीच बैठ कर खुल कर बात करनी चाहिए, जिससे गलत-फहमी मिट सके। सितम्बर के बाद परिवार का माहौल शांत होगा। उसके बाद राहु का परिवार भाव में गोचर भी खत्म हो जाएगा। बड़े भाई-बहन के साथ मई के बाद सितम्बर तक का रिश्ता मधुर नहीं रहेगा।

इस वर्ष किसी न किसी बात पर वाद-विवाद की वज़ह से आप मानसिक तनाव महसूस करेंगे। आपको पैतृक सम्पत्ति के लिए भी बहुत संघर्ष करना पड़ेगा। कई बार तो महसूस होगा कि बात अभी संभल जाएगी पर बहुत ही इंतज़ार के बाद साल के अंत में ऐसा संभव हो पाएगा। माता-पिता के साथ भी अगस्त के आस पास धार्मिक यात्राओं में जाने का योग बन रहा है। यही समय होगा जब आप उनकी मदद से परिवार में सामंज़स्य बिठा सकेंगे।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन व संतान

वर्ष 2020 वैवाहिक लोगों के लिए प्रेम और विश्वास की सौगात लाएगा। आपका वैवाहिक जीवन शुरुआत से ही बेहतर रहेगा। इस वर्ष आपकी समझदारी से आपसी तालमेल में सुधार होगा। अगस्त महीने से जीवन साथी को उनके काम में सफलता प्राप्त होने से घर में खुशी का माहौल बनेगा। आपको भी अपने जीवन साथी के काम मे सहयोग देना चाहिए और उनको इस बात का अहसास दिलाना है कि आप भी उनकी सफलता से बहुत प्रसन्न है, जिससे आपका रिश्ता और भी प्रगाढ़ बनेगा। इस साल सितम्बर के बाद किसी नए मेहमान के घर आने की खुशी भी मिलेगी।

नवंबर के महीने में साथी की सेहत का पूरा ध्यान रखें, अधिक काम के बोझ से उनकी सेहत में गिरावट आ सकती है। बच्चों की पढ़ाई को लेकर इस वर्ष बहुत मेहनत करनी पड़ेगी, परीक्षा का परिणाम भी कुछ खास बेहतर नहीं आएगा। साल के मध्य में उनका मन पढ़ाई के साथ किसी खेल या कलात्मक कार्य में रुचि लेने को करेगा, आप भी उनका पूरा साथ देंगे। अगर बच्चे को विदेश भेजने की तैयारी कर रहे हैं तो यह सपना भी सफल होगा। साल के अंत में संतान को कामयाबी मिलने पर घर में खुशी का मौहाल बनेगा।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

इस साल की शुरुआत में आप अपने कार्य को लेकर अधिक व्यस्त रहेंगे जिस वज़ह से प्रियतम के साथ कम मुलाकात हो पाएगी, हो सकता इस वज़ह से आपस में खटास भी हो जाए। यह खटास कहीं लम्बे समय तक की दूरी में न बदल जाए, उससे पहले आप अपने काम से समय निकाल कर साथी को भी प्रेम भरा समय व अचानक तोहफ़ा देकर खुश करें। मई के महीने में आपसे आपका प्रेमी नाराज़ हो कर भी जा सकता है। अचानक आपके मुंह से कुछ ऐसी बात निकल सकती है जो रिश्ते में खाई का काम करेगी, बहुत ही सोच समझकर शब्दों का इस्तेमाल करें।

यदि आप किसी से प्रेम करते हैं और अभी तक अपने मन की बात कह नहीं पाए हैं तो अपने दिल की बात बिना इंतज़ार किए कह दें। आपको जवाब सकारात्मक ही मिलेगा। सितंबर माह में आपका अपने मन-चाहे साथी से विवाह भी तय हो सकता है। साल के अंत में कोई पुराना साथी आपके जीवन में दोबारा वापिस आ सकता है, अगर आप किसी और को पसंद करने लग गए हैं, तो यह रिश्ता दोस्ती तक ही रखें तो बेहतर रहेगा, प्रेम त्रिकोण में उलझने का प्रयास न करें।

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

वृषभ राशि वालों के साल की शुरुआत किसी तरह की मानसिक परेशानी को दिखा रहा है। इस वर्ष मार्च में मौसम के बदलने से आपको किसी तरह का इंफेक्शन हो सकता है और कफ या ख़ांसी से भी अपने को बचा कर रखें, अगर कोई परेशानी आती भी है तो लापरवाही न करें। अगर घर से दूर रहते हैं तो बाहर के खान-पान का विशेष रुप से ध्यान रखें। लापरवाही से पेट में विकार हो सकता है। अगस्त के बाद आपका मोटापा भी बढ़ सकता है। अपनी रोज़ाना के नियम में योग और सैर को भी शामिल करें। इस वर्ष आपको किसी अपने को खून देने का भी मौका भी मिलेगा।

सितम्बर माह से आपके ऊपर आपके काम का बोझ बढ़ जाएगा, जिससे आप अपने खान पान का भी ध्यान नहीं रख पाएंगे। इस समय आपको मानसिक परेशानी के साथ शारीरिक कमज़ोरी भी महसूस होगी। कुछ समय के लिए अपने मित्रों के साथ कहीं मनोरंजन के लिए घूमने जाएं। अगर आपको पहले से ही मधुमेह की परेशानी या थायरॉयड जैसे रोगों से ग्रसित हैं तो इस वर्ष उनका समय पर इलाज़ करवाएं, लापरवाही की वज़ह से आपको ही नुकसान उठाना पड़ेगा। साल के अंत में वाहन, अग्नि व ऊँचाई से सावधानी बरतें। किसी दुर्घटना के होने का योग बना हुआ है। घुटनों के नीचे भी पिण्ड‌लियों में भी दर्द हो सकता है।

हम आशा करते हैं कि आपके लिए साल 2020 नई उम्मीदों और ख़ुशियों से भरा हो। हमारी ओर से आपको नए वर्ष की ढ़ेरों शुभकामनाएँ ! हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद !