Personalized
Horoscope

सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashi 2020

सिंह राशिफल 2020वर्ष 2020 में सिंह राशि वालों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। साल की शुरुआत में घर की सजावट पर धन खर्च हो सकता है, जिससे घर में नई रौनक आएगी। इस साल काम के अधिक बोझ की वज़ह से आपकी सेहत भी कमजोर हो सकती है, जिस वज़ह से मानसिक तनाव के साथ कमज़ोरी महसूस करेंगे। इस वर्ष पैतृक संपत्ति के भी मिलने के पूरे आसार बन रहे हैं, जिससे आपको लाभ भी मिलेगा। आप अपने ही बल पर आगे बढ़ कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे। मार्च के महीने में गुरु का मकर राशि में गोचर होने से नौकरी में मन-चाहा पद मिल सकता है, आपकी अब तक की हुई मेहनत रंग लाएगी।

मई के माह से शनि व गुरु दोनों के वक्री होने से बच्चों से जुड़ी कोई समस्या परेशान कर सकती है। शिक्षा में भी रुकावट आ सकती है, डट कर मेहनत करें, नहीं तो असफलता का सामना भी करना पड़ सकता है। साल के मध्य में आपको अपने खर्चों पर काबू पाना होगा और घर की किसी समस्या को लेकर लापरवाही नहीं करनी होगी। किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है, जिससे आप अपने बचपन की यादें ताज़ा करेंगे और उनके साथ कहीं घूमने जाने का भी प्लान बन सकता है।

सितम्बर माह से राहु का कर्म भाव में गोचर करने से अपने कार्य में कुछ भ्रम सा महसूस होगा, इस समय कोई नया कार्य न करें। धन से जुडे कार्य में भी सावधान रहने की आवश्यकता है। नवंबर का समय आय और लाभ के लिए बेहतर जाने वाला है, जिससे अपनी सभी ईच्छाओं को पूरा भी करेंगे। साल के अंत में आपकी किस्मत और मेहनत से आपको किसी क्षेत्र में नई उपलब्धि मिलेगी, जिससे आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा।

सिंह राशिफल 2020 के अनुसार करियर

सिंह राशि 2020 वालो के लिए इस वर्ष कार्य-क्षेत्र में नए अवसरों के साथ आगे बड‌ने के लिए कामयाबी के भी अवसर बने हुए है, जिससे आपका साहस व आत्मबल बढ़ेगी और जितनी परेशानी व उलझने पिछले साल 2020 में थी, वहां से अब निजात मिलेगी। साल के शुरुआत में कार्य को लेकर देश-विदेश की यात्राएँ होती रहेगी, जिसमें सफलता भी हासिल होगी। मार्च-अप्रैल में अपने काम में धन का निवेश होगा, जिसमें आपको ही अपनी मेहनत से लाभ भी होगा। अप्रैल के बाद किसी कार्य में निवेश न करें, न ही साझेदारी में काम की शुरुआत करें। नौकरी को लेकर हलचल साल के मध्य में बनी रहेगी। नए व्यापार में निवेश के लिए सितम्बर के बाद का समय ही उपयुक्त रहेगा।

गुस्से में या किसी नए अवसर के लालच में साल के मध्य में नौकरी में बदलाव के बारे में न सोचें। इस समय में अपने सीनियर के साथ तालमेल भी बना कर रखें। किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम करने पर प्रशंसा भी मिलेगी और प्रोमोशन भी मिलेगा। अगर अपनी मर्ज़ी से तबादला चाहते हैं तो वह भी इस वर्ष मिलेगा। सितम्बर के बाद ही प्रोमोशन व वेतन में बढ़ोतरी होगी। नई व मनचाही जगह नौकरी मिलने की सम्भावना है। किसी काम के लिए आपको विदेश भी भेजा जा सकता है, जिसमें आप बहुत व्यस्त हो जाओगे। साल के अंत में अचानक किसी के साथ काम कर रहे कर्मचारी के साथ अन-बन हो सकती है, लापरवाही न करें, यह बात वाद-विवाद तक आ सकती है।

सिंह राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

सिंह राशि 2020 के अनुसार इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर बनी रहेगी। एक से अधिक स्रोतों से आय की प्राप्ति होती होगी। धार्मिक कार्य, यात्रा या किसी चैरिटेबल संस्था में धन खर्च होगा। आप ज़मीन या प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं और नया वाहन ख़रीद सकते हैं। पैतृक सम्पत्ति से भी लाभ अवश्य प्राप्त होगा। साल के मध्य में किसी भी कार्य में निवेश न करें, न ही कोई बड़ा ख़र्चा करने की सोचें। जून से अगस्त महीने में संतान की शिक्षा के ऊपर आपका धन खर्च हो सकता है। साल के मध्य में किसी कारण-वश बाहरी काम में भी खर्च बढ़ सकता है, कोई बहुत ही ज़रुरी ख़रीददारी हो तभी धन खर्च करें।

कोई आपकी अपनी मनपसंद चीज़ आपको पसंद आएगी और आप उस पर बिना तोल- मोल किए पैसा खर्च करेंगे। इस वर्ष धन के लेन -देन में भी सितम्बर से पहले सावधानी रखें। सितम्बर के बाद ही आर्थिक लाभ मिलने के आसार हैं और पुराने किए हुए किसी निवेश से भी फायदा होगा। शेयर मार्केट में भी इस समय लम्बे समय के लिए निवेश कर सकते हैं। नवंबर महीने से अचानक धन लाभ की आशा बन रही है, किसी महिला के साथ भी निवेश की योजना बन सकती है। साल के अंत में ज़मीन के ऊपर धन खर्च होने की सम्भावना नज़र आ रही है।

सिंह राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

Singh Rashi 2020: सिंह राशि वालों के लिए यह वर्ष शिक्षा के साथ नई खोज और शोध में कुछ नया सीखने के लिए आ रहा है। आपका आत्मविश्वास पूर्ण रुप से बना रहेगा और आप अपने जूनियर को भी सिखाने की कोशिश करेंगे, वह आप से संतुष्ट होने के साथ-साथ आपकी प्रशंसा भी करेंंगे। मार्च के माह से किसी नए अध्यापक या प्रोफेसर के साथ आपका मेल-जोल बढ़ेगा और आप किसी विषय में जब भी परेशान या भ्रमित होंगे, तब वह आपकी पूरी मदद भी करेंंगे। आपको उनका साथ मिलने से हल्कापन महसूस होगा।

जून के माह से सेहत कमज़ोर होने की वज़ह से पढ़ाई में मन कम लगेगा। इस समय आपको अपना पूरा ध्यान रखना है और खान पान के साथ आराम भी करना है। अगर विदेश जा कर शिक्षा या नौकरी के लिए कोशिश कर रहे हैं तो सितम्बर के बाद वह सपना भी पूरा होगा। इस साल किसी मित्र से भावुकता में आ कर दोस्ती न करें, ना ही पैसे देने की बात करें, वह आपको धोखा देने के लिए नाटक भी कर सकता है। अपने ज़रुरी नोट्स भी जो आपने बहुत ही मेहनत से बनाए है, वह भी किसी दोस्त को न दें। छोटी-छोटी यात्राओं में आना जाना होता रहेगा, जिसमें आपका मनोरंजन भी होगा और नए दोस्त भी बनेंगे।

सिंह राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

सिंह राशि वालों की साल की शुरुआत परिवार के ऊपर होने वालों ख़र्चों के साथ ही होगी, हो सकता है कि आप के परिवार में किसी सदस्य के साथ वाद-विवाद भी हो जाए जिससे मानसिक तनाव के साथ आपस में परेशानी बनी रहेगी। बड़े भाई-बहनों के साथ मतभेद से बचे, सितम्बर तक आपका उनके साथ तालमेल कम ही रहेगा। माता जी के साथ समय निकाल कर बैठें और उनके मन की बात सुनें, इससे उन्हें बहुत राहत मिलेगी। समय निकाल कर साल के मध्य में उनके साथ धार्मिक स्थान पर जाएं। पिता जी की सेहत का भी पूरा ध्यान रखें। अगस्त माह में उनको अपने कार्य स्थल से कोई ईनाम मिल सकता है, जिसके लिए एक छोटी सी पार्टी का भी आयोजन होगा।

सितम्बर माह के आस पास किसी महिला की वज़ह से आपके घर में वाद-विवाद हो सकता है, लापरवाही न करें, ना ही किसी अंजान महिला को अपना समझें। आपके परिवार में कोई धार्मिक उत्सव हो सकता है, जिसमें आप किसी को बुलाना भूल सकते हैं, जिस वज़ह से मतभेद रहेगा, पहले से ही सावधानी रखें। यही समय होगा जब आप अपनों को बुला कर सारे पुराने गिले शिकवे खत्म कर सकेंगे। नवंबर के महीने में घर में अपने बच्चों के जन्मदिन के अवसर पर आप उत्सव कर सकते हो। किसी नए मेहमान के घर आने पर प्रसन्नता होगी। साल के अंत में विदेशी यात्रा भी हो सकती है, जिसमें आप अपने परिवार के साथ भी कुछ समय बिता सकते हैं।

सिंह राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन व संतान

वैवाहिक लोगों के लिए आपसी रिश्ते का समय उतार-चढ़ाव भरा रहेगा, जिससे खट्टी-मीठी तकरार भी चलती रहेगी। साल की शुरुआत में आप अपने ज़ीवन साथी के साथ विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं। मार्च में किसी कारण से गलतफहमी की वज़ह से आपसी तनाव बना रहेगा। आपके साथी के अहम की वज़ह से आप उनको पसंद नहीं करोगे और अलग होने तक की बात आपके मन में आएगी। गुस्से में आ कर कोई भी कदम न उठाएं। इस साल मई से सितम्बर तक शनि के वक्री होने से किसी पुरानी बात पर जीवन साथी से अधिक तकरार हो सकती है। आप अपने साथी को कोई तोहफ़ा दें, जिसकी वह उम्मीद भी नहीं कर सकते थे, इसी वज़ह से सभी वाद-विवाद खत्म हो जाएंगे। सितम्बर के बाद रिश्ते में काफी बदलाव आ सकता है, इस समय में या तो आप बिल्कुल अलग हो जाओगे या सब भूल कर आपस में तालमेल बना लोगे।

बच्चों से जुड़ी किसी समस्या से भी आपस में मानसिक तनाव रह सकता है। आप दोनों को अपनी सूझ- बूझ से पारिवारिक तालमेल बना कर रखना होगा। नवंबर के आसपास साथी को किसी बड़ी उपलब्धि मिल सकती है। बच्चों के उपर व्यर्थ के खर्चो की वज़ह से भी परेशानी आ सकती है, साल के मध्य से बच्चों की सेहत का भी ध्यान रखें, अचानक लापरवाही की वज़ह से दुर्घटना के योग बन रहे हैं। सावधानी की ज़रुरत रहेगी। अगस्त के बाद ही राहत मिलेगी, विदेश पढ़ने या किसी बड़े कॉलेज, विद्यालय में दाख़िला चाहते हैं, तो वह भी मिल जाएगा। किसी प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं तो आपको उनका पूरा साथ देना होगा तभी जा कर मन-चाहा फल मिल पाएगा।

सिंह राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

इस साल में आप जिस से प्रेम करते हैं, उसके साथ कहीं दूर बाहर समय बिताने जा सकते हैं, जिससे पुराने गिले-शिकवे भी होंगे तो वह दूर हो जाएंगे और आप दोनों भावनात्मक रुप से एक-दूसरे के करीब आओगे। आप जिस प्यार की तलाश कर रहे हैं, वह इस वर्ष आपको मिलेगा, जो आपकी उम्मीदों पर भी खरा उतरेगा। अगर आप किसी से प्रेम करते हैं, तो किसी तीसरे के आपकी ज़िंदगी में आने से आपके साथी को आप पर शक हो सकता है, चाहें आप अपनी जगह बिल्कुल सही ही क्यों न हों, फिर भी किसी बात पर तकरार हो सकती है।

आप अपने साथी के साथ कहीं दूर उनकी पसंद की जगह पर भी जा सकते हैं। आपस में बहुत प्यार भरे पल बिताने से वह भी प्रसन्न होंगे। अगर आप अकेले हैं तो साल के आखिरी में आपको कोई पसंद आ सकता है, आपका उनकी तरफ झुकाव तो होगा, पर हो सकता है आपको धोखा ही मिले, बहुत ही सोच समझकर दिल लगाएं। साल के अंत में आप जिससे प्रेम करते हैं, उनसे आपका विवाह भी तय हो सकता है।

सिंह राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

सिंह राशि के जातकों को सेहत को लेकर सावधान रहने की आवश्यकता होगी। इस वर्ष आपकी कोई पुरानी बीमारी फिर से जन्म ले सकती है। इसलिए सेहत के प्रति लापरवाही आपको महंगी पड़ सकती है। मार्च के बाद आपको यह बीमारी परेशान कर सकती है। परिवार में होने वाली मानसिक परेशानी की वज़ह से भी तनाव बना रहेगा। साल के मध्य में कोई परेशानी ऐसी भी आ सकती है, जिसे डॉक्टर समझ भी नहीं पाएंगे और आप परेशान रहेंगे। सितम्बर के बाद वाहन को बहुत ही सावधानी से चलाएं और वाद-विवाद से बचने का प्रयास करें।

पानी वाली जगह में अधिक सावधानी रखने की ज़रुरत होगी। साल का आखिरी समय चुस्त और दुरुस्त रहेगा, साथ ही कुछ नया करने का जोश भी बना रहेगा। यात्राओं के लिए साल की शुरुआत बहुत व्यस्ततम रहेगी। आपकी विदेश से जुड़ी यात्राएं होती रहेंगी और काम भी बनेगा। मार्च के आसपास अपनी माता के साथ भी धार्मिक यात्रा के लिए जा सकते हैं। यदि ज्यादा ज़रुरी न हो तो जून के आसपास अपने पिताजी को यात्रा न करने दें।

हम आशा करते हैं कि आपके लिए साल 2020 नई उम्मीदों और ख़ुशियों से भरा हो। हमारी ओर से आपको नए वर्ष की ढ़ेरों शुभकामनाएँ ! हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद !