Personalized
Horoscope

मिथुन राशिफल 2020 - Mithun Rashi 2020

मिथुन राशिफल 2020मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार, इस साल की शुरुआत में राहु आपकी राशि में ही गोचर कर रहा है, जिस वज़ह से कुछ भ्रम की स्थिति बन सकती है और ग़लतफहमी के भी शिकार हो सकते हैं। किसी की बातों में न आएं। जनवरी से शनि का गोचर आपकी राशि से अष्टम भाव में होने से आपके कार्य भाव और धन भाव पर पूर्ण दृष्टि रहेगी, जिसमे धन आने में देरी हो सकती है और हाथ भी कुछ तंग सा रह सकता है। साथ ही काम में संघर्ष, चुनौतियाँ और रुकावटें आती रहेंगी, परंतु काम देरी से भले होगा पर सभी काम पूरे ज़रुर होंगे। वर्ष की शुरुआत में आर्थिक स्थिति में कमी आने से मानसिक तनाव बना रह सकता है, जिस वज़ह से मन परेशान रहेगा। मई माह में शनि और गुरु दोनों का आपकी राशि से अष्टम भाव में वक्री होने से किसी नए किये हुए कार्य में रुकावट आ सकती है या आपके ही साझेदार की वज़ह से नुकसान भी हो सकता है। व्यवसाय क्षेत्र को लेकर सतर्क रहने की ज़रुरत है, आँख बंद कर किसी पर भी भरोसा न करें। कहीं पर फंसा हुआ पैसा वापिस भी आ सकता है।

किसी से बात करने पर विनम्रता दिखाएं। सितम्बर माह से राहु का वृषभ राशि में गोचर होने से आपका विदेश जाने का सपना पूरा हो सकता है, पर इस के साथ आपके ख़र्च भी अधिक बढेंगे। इस समय में कोई भी कर्ज़ लेने या देने की भी कोशिश न करें। सितम्बर माह से ग्रहों की स्थिति मार्गी होने के साथ सभी काम सुचारु रुप से चलने लगेगा। नवंबर के महीने से रोज़ाना होने वाली आय में फायदा होगा। साल के अंत में पिता के साथ किसी बात पर अन बन हो सकती है, जिसकी वज़ह से आपके भाई-बहन इस बात का फायदा उठा सकते हैं।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार करियर

मिथुन राशि 2020 वालों के लिए साल की शुरुआत में कार्य क्षेत्र में कुछ परेशानी दिख रही हैं, आर्थिक स्थिति तंग होने से भी काम में कमी आ सकती है, परंतु मार्च में गुरु का मकर राशि में गोचर होने से बहुत सी परेशानियां कम भी हो जाएंगी और रुके हुए काम बनेंगे। राहु का मिथुन राशि मे गोचर होने से इस समय में कार्य को लेकर कोई बड़ा निवेश न करें या काम को बढ़ाने का निर्णय न लें। इस समय साझेदारी में भी काम की शुरुआत न करें, जो जैसा चल रहा है चलने दें। इस वर्ष सितम्बर से आप नए काम की शुरुआत कर सकते हैं और निवेश भी कर सकते हैं।

इस समय में कार्य-स्थल में मानसिक परेशानी भी कम होगी। कोई पुराना बंद काम दोबारा शुरु हो सकता है। विदेश से किसी नए प्रोजेक्ट का ऑफर आएगा, जो आपको समय पर पूरा करना होगा, तभी आपको आर्थिक रुप से उसका फायदा मिलेगा और आपकी मार्केट में नई पहचान भी बनेगी। इस समय कोई नया अवसर भी आए तो स्वीकार कर लें। नौकरी कर रहे लोगों के लिए यह साल की शुरुआत प्रोमोशन और अच्छे वेतन की सौगात लाएगा। आपको साल के शुरुआत में मनचाही जगह नौकरी मिलेगी। अभी जहां काम कर रहे हैं, वहां से तबादले की चाहत है तो अपने सीनियर की मदद ले आपका ये काम जल्दी बन जाएगा।

मई के महीने में कोई भी बदलाव या नई नौकरी के निमंत्रण को स्वीकार न करें। अच्छे वेतन के लालच में जो मिल रहा है, वहां से भी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस समय में आप जहां है, वहीं मेहनत करें, आप जितनी मेहनत करेंगे खाली नहीं जाएगी, मेहनत के साथ समय पर आपको फल भी अवश्य मिलेगा। सितम्बर के बाद का समय आपकी नौकरी और व्यवसाय दोनों के लिए लाभदायक रहेगा।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

Mithun Rashi 2020: मिथुन राशि वालों के लिए साल की शुरुआत में अचानक किसी तरह की आर्थिक तंगी हो सकती है, इस समय में कार्य-क्षेत्र और आय के क्षेत्र में होने वाले लाभ में देरी हो सकती है। कोई कमीशन या ब्याज का काम कर रहे हैं, तो उसकी आय सही रहेगी, पर ख़र्च की अधिकता से हाथ खाली ही रहेगा। मार्च से आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होनी शुरु होगी, आपको अपने ख़र्चों पर काबू पाना होगा। अप्रैल के बाद का समय शेयर मार्केट के लिए अच्छा रहेगा। यह साल वैसे तो निवेश के लिए फ़ायदेमंद नहीं रहेगा पर आप ज़मीन या किसी लॉटरी में पैसा लगा सकते है। घर परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं, किसी घर या ज़मीन के ऊपर धन खर्च हो सकता है।

मीडिया, कला और वकालत से जुडे काम में अधिक सफलता व लाभ होगा। दोस्तों के साथ घूमने में भी आपका धन अधिक खर्च होगा। किसी की बातों में आ कर कर्ज़ का लेन-देन न करें। सितम्बर के बाद कोई कर्ज़ था तो वह भी कम होने से राहत मिलेगी और इस समय विदेश यात्रा पर धन खर्च भी हो सकता है। नवंबर से पैतृक सम्पत्ति या कोई पुराना निवेश मिलने पर आर्थिक स्थिति बेहतर हो जाएगी। बच्चों के ऊपर अचानक कोई खर्च हो सकता है, जिस वज़ह से दूसरे काम में रुकावट आ सकती है। बहुत समय से कोई वाहन लेना चाहते हैं तो इस साल आपका यह सपना भी सच होगा।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

मिथुन राशि 2020 वालों के लिए यह साल शिक्षा में नए अवसर के साथ बहुत सी चुनौतियाँ ले कर आ रहा है, जिसमें आपको बहुत कुछ सीखने के साथ आगे बढ़ने के अवसर भी मिलेंगे। साल की शुरुआत किसी शोध से भी हो सकती है, जिसमे आपको बहुत समय भी देना पड़ सकता है। आपका यह दिया हुआ समय खाली नही जाएगा, आपकी मेहनत सफल अवश्य होगी। किसी नए कॉलेज में दाख़िला मिलेगा लेकिन वहां पर अधिक ख़र्च और फ़ीस की वज़ह से रुकावट आ सकती है, आप पहले से ही शिक्षा पर मिलने वाले कर्ज़ की तैयारी कर के चलें तो बेहतर रहेगा। मई से किसी क़रीबी महिला मित्र के साथ अन बन होने की वज़ह से आपकी पढ़ाई में एकाग्रता भंग हो सकती है। जिससे शिक्षा से जुड़े क्रिया क्लापों में बाधा आ सकती है।

विदेश जाने की तैयारी कर रहे हैं तो इस साल आपका वहां जा कर पढ़ने का सपना भी पूरा हो सकता है, अपनी पूरी कोशिश करें ताकि कोई रुकावट की वज़ह से देरी न हो जाए। विद्यालय या कॉलेज में होने वाले वार्षिक उत्सव में आप हिस्सा लेंगे जिसमे इस वर्ष आपकी नई पहचान भी बनेगी। साल के अंत में वाहन भी सावधानी से चलाएं आंखों पर किसी प्रकार की चोट लग सकती है, जिससे शिक्षा में विघ्न आ सकता है। अगर पहले से ही आंखे कमज़ोर हैं तो उसमे भी कोई लापरवाही न करें। छात्रों के लिए यह साल विदेशी पढ़ाई लिए उत्तम रहेगा, उनकी मेहनत रंग लाएगी साथ ही शिक्षा में उनका फोकस भी बना रहेगा।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

Mithun Rashi 2020: इस वर्ष की शुरुआत में किसी बात से भ्रमित होने की वज़ह से परिवार के साथ अनबन रहेगी और आपस में बातचीत भी कम हो जाएगी। किसी महिला की वज़ह से भी पति-पत्नी में तनाव रहेगा, आपको उनकी माता की वज़ह से भी कोई परेशानी हो सकती है। मई-जून के आसपास घर में पार्टी होने की वज़ह से आपस में माहौल बेहतर रहेगा और परिवार वालों के साथ अनबन भी खत्म होगी। साल के अंत में पैतृक सम्पत्ति की वज़ह से जो अनबन थी वह खत्म होगी और आपको सम्पत्ति की प्राप्ति होगी।

इस वर्ष आपके घर में कोई मांगलिक कार्य होने से आपस में खराब हुए रिश्ते में सुधार आएगा। दोस्तों के साथ भी छोटी- छोटी यात्रा होती रहेंगी और आप का मानसिक तनाव भी कम होगा। बड़े भाई-बहनों के साथ तालमेल भी बेहतर बना रहेगा। शनि और गुरु का परिवार भाव में प्रभाव होने से किसी नए मेहमान के आने की उम्मीद बन सकती है, जिससे परिवार में उमंग के साथ खुशहाली आएगी। साल के अंत में किसी बाहरी व्यक्ति की वज़ह से घर में तनाव की स्थिति बन सकती है, इस समय में आपको एकजुट होने का प्रमाण देना है।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन व संतान

वर्ष की शुरुआत में किसी तीसरे के आने की वज़ह से वैवाहिक जीवन में गलत-फहमी हो सकती है और उसी की वज़ह से अनबन भी बनी रह सकती है। आपको ही अपने ऊपर संयम रखना होगा तभी बात संभल सकती है। कोई भी बात हो तो आप समय रहते संभाल ले नहीं तो बात बढ़ने से तलाक तक जा सकती है। सितम्बर से केतु के राशि परिवर्तन होने से वैवाहिक जीवन में राहत मिलेगी। मई से पहले आप अपने जीवन साथी के साथ कोई काम शुरु कर सकते हैं या उन्हीं के काम में आप भी शामिल हो सकते हैं।

इस समय से आप अपने जीवन साथी के साथ विदेश यात्रा के लिए भी जा सकते हैं। सितम्बर से साथी की सेहत का भी ध्यान रखें, जिस पर आपका धन और समय का खर्च हो सकता है। धन खर्च के साथ आपको उनको प्रेम भी देना होगा ताकि उनको अहसास हो की आप उनका बहुत ध्यान रखते हैं। ये वर्ष संतान की तरफ से गर्व का साल होगा। वर्ष के शुरु में और फिर साल के अंत में अविवाहित लोगों का विवाह तय होगा। मार्च के महीने में बच्चों की सेहत और पढ़ाई का ध्यान रखें, किसी तरह की मानसिक परेशानी आ सकती है। साल के मध्य में सन्तान का विदेश जा कर पढने का सपना सच होगा, जिसमें आपको पैसे के साथ अपना भी समय देना होगा।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

मिथुन राशि 2020 वाले प्रेमियों के लिए यह साल बहुत रोमांस भरा रहेगा, इस साल आप अपने साथी को अपना पूरा समय देंगे जिससे आप दोनो का आपसी प्रेम भी बढ़ेगा। मई के बाद में कोई नया साथी आपकी ज़िंदगी में आ सकता है, आप को उनसे अधिक लगाव नही रखना है, दूरी बनाए रखने में ही भलाई है, नहीं तो प्रेम त्रिकोण बनने से आपको ही परेशानी होगी और आपके प्यार का आपसे से विश्वास उठ जाएगा, जिससे उनका दिल भी दुखेगा।

जून के आसपास आपको सोशल साइट के ज़रिये किसी से बातचीत होगी और आप की क़रीबी इतनी बढ़ जाएगी जिससे आप उनसे मिलने की कोशिश भी करेंगे। सितम्बर के बाद आपके साथी को आर्थिक रुप से आपकी आवश्यकता पड़ेगी, इस समय आपको उनका पूरा साथ देना है और आपके पास अगर धन नहीं है तो कोशिश करें, उनकी ये ज़रुरत पूरी हो। अगर आपके जीवन में अभी तक कोई नहीं आया है तो आपके कार्य स्थल में कोई पसंद आ सकता है, आपको समय से ही अपने प्यार का इज़हार कर देना है, जवाब सकारात्मक ही आएगा। साल के अंत में कहीं दूर जाने की योजना भी बन सकती है।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

मिथुन राशि वालों की सेहत के लिए यह साल वैसे तो चुस्ती फुर्ती भरा रहेगा, आप वैसे तो छोटी- छोटी बीमारी के लिए परेशान नहीं होते हैं, न ही उसको लेकर बैठते हैं, किंतु फिर भी लापरवाही न करें, समय रहते अपना हैल्थ चेक अप करवाते रहें। मार्च के महीने में अचानक दुर्घटना के योग भी बने हुए हैं, ऊँचाई में जाते हुए वाहन बहुत ही सावधानी से चलाएं और किसी तरह के भी वाद-विवाद से बचें।

मई के बाद अचानक पैर दर्द की वज़ह से आपका कोई काम रुक जाएगा। इस समय में छोटी-छोटी यात्रा के भी योग बन रहे हैं, इसी दर्द की वज़ह से आपकी इन यात्राओं में विघ्न भी पड़ सकता है। यात्रा के कारण आपको शारीरिक थकान हो सकती है। साल के अंत में जीवन साथी की सेहत का भी ध्यान रखें, ज़रा सी लापरवाही की वज़ह से अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपके लिए साल 2020 नई उम्मीदों और ख़ुशियों से भरा हो। हमारी ओर से आपको नए वर्ष की ढ़ेरों शुभकामनाएँ ! हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद !