Personalized
Horoscope

मेष राशिफल 2020 - Mesh Rashi 2020

मेष राशिफल 2020राशिफल 2020 (Mesh Rashifal 2020) के अनुसार, मेष राशि वालों के लिए यह साल उत्साह और पराक्रम से भरपूर रहेगा। जो पुराने कार्य बीते वर्ष में अधूरे रह गए थे, उन्हें पूरा करने के लिए इस वर्ष आपके सितारे आपका साथ देंगे। कुछ नया कर दिखाने के लिए आप हमेशा तैयार रहते हैं, आप दूसरों को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। आप दोस्ती निभाने में भी आगे रहते हैं, परंतु इस वर्ष किसी महिला मित्र से दूरी बनाए रखें यही आपके लिए ही बेहतर रहेगा। आर्थिक स्थिति के हिसाब से वर्ष की शुरुआत बहुत फ़ायदेमंद रहेगी, कोई बड़ा लाभ आपका इंतज़ार कर रहा है। इस वर्ष ख़र्चों पर तो काबू आप को खुद ही पाना होगा क्योंकि राहु का धन भाव में गोचर भी इसी साल हो रहा है और मई से गुरु के वक्री होने से आपके ख़र्च भी अधिक बढ़ने लगेंगे और यह फ़ालतू के होने वाले ख़र्चों में सितम्बर के बाद ही राहत मिलेगी।

कार्य-क्षेत्र में आर्थिक सहायता के लिए आपके मित्र आपका पूरा सहयोग देंगे। इस वर्ष कार्य-क्षेत्र मे बहुत मेहनत करनी पड़ेगी जिस वज़ह से बहुत सी यात्राएं भी होंगी। 11 मई से शनि के वक्री होने से सह-कर्मचारियों के साथ भी कुछ वाद-विवाद हो सकता है। अगस्त के बाद दोस्तों से भी मेलज़ोल में सावधानी रखें, ज़रा सी बात से भी पुराने दोस्त नाराज़ हो सकते हैं। अचानक नौकरी के क्षेत्र में कोई नया अवसर आए तो बहुत ही सोच-समझकर फैसला लें। जहां नौकरी कर रहे हैं, वहां भी गुस्से में आकर नौकरी न छोड़ें, नहीं तो जहां काम कर रहे है, वहां से भी जाएंगे और नई नौकरी के लिए बहुत भाग-दौड़ करनी पड़ेगी। जो आयात-निर्यात के कार्य से जुड़ा है, उसके लिए समय उत्तम रहेगा।

साल के अंत में पारिवारिक तनाव की वज़ह से आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है। माता की सेहत के लिए भी यह समय तनाव भरा रहेगा और किसी क़रीबी रिश्ते से अनबन भी हो सकती है। किसी महिला मित्र की वज़ह से कुछ समय के लिए मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है, अतः सावधानी रखें। स्वास्थ्य के लिए यह वर्ष उत्साह व स्फूर्ति से भरा रहेगा, मानसिक शांति के लिए कुछ उपाय करते रहें। पैतृक सम्पत्ति को लेकर जो वाद-विवाद चल रहा था उससे भी नवंबर के बाद राहत मिलेगी और परिवार में आपसी प्रेम व भाईचारा बढ़ेगा।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार करियर

मेष राशिफल के अनुसार वर्ष की शुरुआत किसी नए काम के साथ होगी, आप उस काम को पूरे साहस और उत्साह के साथ करेंगे। इस वर्ष साझेदारी में व्यापार करने वालों को फायदा भी होगा। मार्च से किसी नए व्यापार के बारे में सोचा जा सकता है, जिसमें आपको आर्थिक सहायता की आवश्यकता होगी, जिसके लिए आपके मित्र आपकी मदद करेंगे। किसी महिला मित्र के साथ काम करने का अवसर मिले तो आप आगे न ही बढ़ें तो बेहतर रहेगा। मई से सितम्बर के मध्य में साझेदार के साथ आपसी रिश्ते में सावधानी रखने की आवश्यकता है, बाकि समय कार्य को लेकर बेहतर रहेगा। सितम्बर माह से राहु का धन भाव में गोचर करने से कार्य-क्षेत्र में होने वाले ख़र्चों पर ध्यान रखें। आपके नीचे काम कर रहे कर्मचारियों के साथ प्यार से पेश आएँ और उनका सहयोग भी करें।

किसी नए प्रोजेक्ट के लिए देश-विदेश की यात्राएं भी करनी पड सकती है, जिसमें समय के साथ धन का खर्चा तो अधिक होगा ही परंतु परिणाम भी सकारात्मक ही आएंगे। नौकरी करने वालों के लिए मार्च का समय प्रोमोशन के लिए बेहतर बन रहा और मनचाही जगह तबदला भी हो सकता है। साथ काम कर रहे सहयोगियों के साथ तालमेल बेहतर बना रहेगा। आपकी मेहनत और कार्य में आपके सीनियर और बॉस की नज़र बनी हुई है, प्रोमोशन के लिए बहुत ही समझदारी से काम करें, ज़रा सी लापरवाही मिलने वाले अवसरों के लिए रुकावट बन सकती है। साल के अंत में इस वर्ष की हुई आपकी मेहनत आपके भविष्य में आपकी तरक्की का इंतज़ार कर रही है।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

Mesh Rashi 2020: मेष राशि वालों के लिए इस साल आर्थिक स्थिति अनुकूल बनी रहेगी। आपका धन भौतिक सुखों पर भी खर्च होगा और आप अपने जीवन साथी या किसी नज़दीकी मित्र को उपहार में कोई महंगी वस्तु भी दे सकते हैं। विदेश जाने की सोच रहे हैं या बच्चों को भेजने की तैयारी कर रहे हैं तो अपने पास धन का इंतज़ाम कर के रखें, अचानक जाने का अवसर मिल सकता है, आपकी तरफ से सभी तैयारी पहले से ही होनी चाहिए। 14 मई से गुरु वक्री होकर कार्य भाव में गोचर करने से व्यापार स्थल में बिना बात का कोई ख़र्चा हो सकता है। इस समय कोई भी बड़ा निवेश करने से बचें। गुरु के मार्गी होने पर शेयर बाज़ार में निवेश कर सकते हैं, जिसमें आपको फायदा भी हो सकता है। इस समय अचानक धन की प्राप्ति होने से पुराने कर्ज़ उतारने का प्रयास सार्थक रहेगा। जिससे अपने ऊपर कर्ज़ के बोझ को हल्का कर पाएंगे।

साल के मध्य मे आपका धन धार्मिक क्रिया-क्लापों में भी खर्च हो सकता है, जिसमें आपको मानसिक शांति भी मिलेगी। सितम्बर माह से राहु का कुण्डली के धन भाव में गोचर करने से किसी वस्तु पर अधिक खर्च होगा, बिना किसी सलाह मशवरे के ज़मीन से जुड़ी प्रॉपर्टी में निवेश न करें। इस समय कुछ ख़र्चे ऐसे भी हो जाएंगे जिसकी आपको न तो ज़रुरत थी न ही आपने सोचा था। नवंबर माह से समय पैतृक सम्पत्ति की प्राप्ति का भी बनेगा, जिसके लिए आपने अभी तक बहुत मेहनत भी की है, अब उस मेहनत का फल लेने का समय आ गया है। साल के अंत में बच्चों के ऊपर उनकी शिक्षा पर भी धन का खर्च होगा।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

मेष राशि वालों के लिए साल की शुरुआत शिक्षा को लेकर नए अवसरों के साथ होगी। इस समय की गई लापरवाही से आपके भविष्य में आने वाले सुनहरे अवसरों को आप खुद ही खो देंगे। अगर आपका मन पढ़ाई में भटक रहा है, तो अभी से खुद को काबू में कर लें, ताकि समय हाथ से न चला जाए। मार्च के माह से किसी दोस्त की वज़ह से आपका मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है इसलिए किसी भी दोस्त को अपनी शिक्षा से अधिक महत्व न दें। यदि आप अनुशासित होकर लगन से पढ़ाई करेंगे तो इस वर्ष आपको कामयाबी के शिखर तक पहुँचने से कोई नहीं रोक सकता है।

विदेश जा कर पढ़ाई करना चाहते हैं या अब तक वहां के लिए कोशिश कर रहे हैं तो आपको साल के मध्य में सफलता हासिल होगी, आपके माता-पिता भी आपका पूरा सहयोग करेंगे। इस वर्ष आपको अपने सीनियर और गुरुजनों से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। अपने अहम को आगे न आने दें और अपनी कमी को उनके आगे स्वीकार करें। साल के अंत तक किसी खेल में रुचि होने से देश-विदेश जा कर खेलने का अवसर मिलेगा और आप किसी अच्छे स्तर पर जा कर खेलने का अपना सपना भी पूरा करेंगे।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मेष राशि वालों के लिए साल की शुरुआत परिवार में मौज़-मस्ती के साथ शुरु होगी। आप अपने परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान में जा कर समय बिताएंगे। मार्च के बाद किसी मेहमान के आने से घर में खुशी का माहौल बनेगा। मई से सितम्बर तक गुरु और शनि दोनों के वक्री होने से मानसिक तनाव महसूस करेंगे और माता से भी किसी प्रकार का तनाव रह सकता है। परिवार के साथ विदेश यात्रा जाने का अवसर मिलेगा और मित्रों के साथ किसी छोटी यात्रा पर जाने से मानसिक तनाव में कमी आएगी।

छोटे भाई-बहनों के साथ किसी गलत-फहमी की वज़ह से अनबन हो सकती है, आपके बच्चों के साथ भी उनका स्वभाव कुछ खटास भरा रह सकता है, जिस वज़ह से आपसी तनाव अधिक हो सकता है, आपको ही अपने बड़े होने का फर्ज़ अदा करते हुए वाद- विवाद को खत्म करना होगा। सितम्बर के बाद परिवार में आपसी सामंज़स्य बढ़ेगा और दूरियाँ खत्म होंगी। साल के अंत में आपके बच्चों को किसी क्षेत्र में प्रोत्साहन मिलेगा, जिससे आपका भी सिर गर्व से ऊँचा होगा। पैतृक सम्पत्ति को लेकर परिवार से जो वाद -विवाद चल रहा था, वह भी खत्म होगा और आपस में सामंजस्य की भावना आएगी।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन व संतान

वैवाहिक जीवन में साल की शुरुआत आपसी प्रेम और सौहार्द की भावना से होगी, आप अपने जीवन साथी के साथ भावनात्मक रुप से जुड़ें‌गें और आपकी ओर उनका झुकाव भी बढ़ेगा। इस वर्ष आप अपने जीवन साथी को कोई महंगा तोहफ़ा भी देंगे, जिससे उनका प्रेम और उत्साह देख कर आपको भी मानसिक सुकून मिलेगा। अगर पहले से ही कोई वाद-विवाद चल रहा है या जीवन साथी नाराज़ हो गया है तो वह भी आपके मनाने से वापिस आ जाएगा।

इस वर्ष आपको विवाह-जीवन के सभी सुख मिलेंगे। साल के मध्य में जीवन साथी को उनके कार्य-क्षेत्र में कोई नई उपलब्धि मिलने पर घर में खुशी का माहौल बनेगा। बच्चों के लिए विदेश में पढ़ाई के लिए कोशिश कर रहे हैं तो वह सपना भी सितम्बर के बाद पूरा होगा और उनको विदेश जा कर पढ़ने का अवसर मिलेगा। साल के अंत में उनकी खेल में रुचि होने से उनको ऊँचे स्तर तक जा कर खेलने का अवसर भी मिलेगा, परंतु इस समय उनकी सेहत का भी पूरा ध्यान रखने की ज़रुरत होगी।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

मेष राशि वाले वैसे तो अपने प्रेम का इज़हार करने में देरी नहीं करते हैं, न ही किसी की परवाह करते हैं, परंतु इस वर्ष अगर आपको किसी से अपने प्रेम का इज़हार करना होगा तो आप कुछ हिचकिचा सकते हैं। यही कमी और अधिक सोचने के कारण आपको सकारात्मक जवाब मिलने में भी देरी हो सकती है। प्रेम का इज़हार करते हुए एकदम सीधा कहने के बजाय कुछ रोहानी अंदाज़ को अपनाया जाए तो बात ही कुछ और होगी। इस वर्ष आपके साथी को आपसे बहुत सी उम्मीदें होंगी और आपको भी इन उम्मीदों पर बिल्कुल खरा उतरना होगा।

सितम्बर के बाद आपके जीवन में कोई पुराना साथी जो आपसे दूर चला गया था, वह फिर से वापिस आ सकता है, लेकिन उस समय आपके जीवन में कोई दूसरा जगह ले चुका होगा। आपको किसी भी तरह से प्रेम-त्रिकोण में उलझने की ज़रुरत नही है। साल के अंत मेंं आपका प्रेम विवाह में बदल सकता है, उसके लिए आपको अपने साथी के घर वालों से समय रहते बात करनी होगी। अगर किसी कारणवश बात कहीं अटकती है, तो किसी महिला के सहयोग से आप आगे बढ़ सकते हैं।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

मेष राशि वाले अपनी सेहत को लेकर बहुत सावधान रहते हैं, आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बहुत मज़बूत है, जिससे आप हमेशा चुस्त-दुरुस्त रहते हैं। आप किसी भी काम की शुरुआत जितनी स्फूर्ती के साथ करते हैं, उतनी स्फूर्ति के साथ काम खत्म भी कर लेते हैं। मार्च के बाद अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखें और बाहर जा कर भी समय से खाना खाएँ, किसी भी तरह की लापरवाही करने से आपका पेट ख़राब हो सकता है और लीवर में भी समस्या आ सकती है।

साल के मध्य से दुर्घटना के योग बन रहे हैं। इसलिए वाहन बहुत ही सावधानी से चलाएँ और किसी ऊँचें स्थान जा कर भी लापरवाही न करें। सितम्बर के बाद काम के अधिक बोझ की वज़ह से मानसिक तनाव हो सकता है, आप अपने किसी मित्र के साथ कुछ समय किसी मनोरंजन स्थान में घूमने चले जाएँ, जिससे आपको राहत मिलेगी। साल के अंत में बच्चों की सेहत का भी पूरा ध्यान रखें, उनकी शिक्षा में आए अधिक बोझ की वज़ह से उन्हें कमज़ोरी का अहसास हो सकता है।

हम आशा करते हैं कि आपके लिए साल 2020 नई उम्मीदों और ख़ुशियों से भरा हो। हमारी ओर से आपको नए वर्ष की ढ़ेरों शुभकामनाएँ ! हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद !