Personalized
Horoscope

मीन राशिफल 2020

मीन राशिफल 2020मीन राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष 2020 में आपकी जिंदगी में एक ऐसा पड़ाव आएगा जहाँ आपको बहुत ही सोच-समझकर निर्णय लेना होगा। वर्ष की शुरुआत से ही राहु का सुख भाव में गोचर करने से मानसिक तनाव रहेगा और माता के साथ भी अनबन हो सकती है। माता के साथ होने वाले मतभेद से दूर ही रहें तो बेहतर रहेगा। अपनी वाणी पर भी काबू रखने की जरुरत है, नहीं तो रिश्ते और दोस्तों से दूरी हो सकती है। घर से जुड़ा कोई भी निर्णय सितम्बर तक न लें। कार्य की वज़ह से घर से दूर जा कर भी रहना शुरु हो सकता है। ज़मीन से जुड़ा कार्य करने वालों के लिए समय कुछ भ्रम भरा रहेगा। मई माह से सितम्बर तक शनि और गुरु दोनों के वक्री होने से कार्य में बदलाव आ सकता है।

इस समय काम में बदलाव न करें और न ही किसी नए काम की शुरुआत करें। कार्य को लेकर यात्राएं होती रहेंगी, जिसकी वज़ह से भी ख़र्चों के साथ तनाव बना रहेगा। आपकी मेहनत अधिक होगी और परिणाम मिलने में भी देरी होगी। धार्मिक यात्राएं बनी रहेंगी, जिसमें आपको मानसिक सुकून भी मिलेगा। जो लोग किसी प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं, उन लोगों को अपने प्रतियोगी से संभल कर रहना होगा। पढ़ाई में भी किसी से वाद-विवाद की वज़ह मन कम लगेगा और ध्यान भी भटकेगा। अगस्त के बाद अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

किसी कारण से कमज़ोरी के कारण सही से काम नहीं कर पाएंगे। सितम्बर के बाद किसी प्रतियोगिता में आपको पुरस्कार के लिए चुना जा सकता है, जहां आप प्रशंसा के पात्र बनेंगे। साल के अंत में गुरु गोचर की वज़ह से कार्य को लेकर संतुष्टि मिलेगी और जोश के साथ अपने सभी कार्य समय पर कर पाएंगे। इस वर्ष कोई भी नए अवसर अपने हाथ से जाने न दें।

मीन राशिफल 2020 के अनुसार करियर

मीन राशि 2020 वालों के काम में इस वर्ष स्थिरता नहीं रहेगी, उतार-चढ़ाव बना रहेगा क्योंकि शनि व गुरु के गोचर की वज़ह से कार्य में उतार-चढ़ाव की वज़ह से काम में बदलाव भी हो सकता है। आपसी साझेदारी में भी काम करने से पहले अच्छे से आपस में तालमेल बिठाने के बाद ही साथ काम करने का निर्णय लें। कार्य के अधिक दबाव की वज़ह से भी व्यस्तता बनी रहेगी और मानसिक रुप से तनाव भी बना रहेगा। अप्रैल के बाद व्यापार बहुत ही सावधानी से करने की ज़रुरत है, जो भी निर्णय ले बहुत सावधानी से लें, किसी तरह का नुकसान या काम में देरी हो तो सब्र से काम लें, जोश में आ कर नहीं। किसी नए प्रोजेक्ट में आपके कारीगरों की कमी के कारण नुकसान हो सकता है।

पहले ही समझदारी से काम लें और कुछ परेशानी होती भी है, तो इस डील को हाथ से न जाने दें। व्यापार से जुड़ी देश-विदेश की यात्राएं होती रहेंगी, जो अधिक लाभकारी नहीं होंगी। अध्यापक, मनोरंजन का काम, कंसल्टेंसी, फूड व टूर एंड ट्रैवल के काम से जुड़े लोगों के लिए समय उत्तम रहेगा। नौकरी के क्षेत्र में मेहनत करने वालों को ही यह साल तरक्की का मार्ग दिखाएगा। नई नौकरी के लिए मार्च तक का समय ही उत्तम रहेगा। इस समय में बॉस और सीनियर आपका साथ देंगे। आपको भी मेहनत से काम करना है, तभी प्रोमोशन की उम्मीद रखें। मई से समय नाज़ुक रहेगा, आपकी जरा सी लापरवाही से आपकी नौकरी छीन सकती है।

साल के मध्य में काम को लेकर दबाव बना रहेगा। आपको नया प्रोजेक्ट के लिए भी चुना जा सकता है, जिसमें आपके सीनियर की आपके ऊपर पूरी नज़र रहेगी। अपने सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बना कर चलें, जो आपकी पूरी मदद करेंगे। अक्टूबर से हालात कुछ बेहतर होने लगेंगे तभी आपका प्रोमोशन भी हो सकता है और नई नौकरी की तलाश भी इस समय कर सकते हैं।

मीन राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

मीन राशि 2020 वालों की आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी, जिससे व्यर्थ के ख़र्चं भी इस वर्ष कम ही होंगे, इस समय आपकी कोशिश धन निवेश के ऊपर ही रहेगी। साल की शुरुआत में आर्थिक लाभ के योग भी बने हुए हैं। इस समय आपको अपने धन को जोड़ कर रखना होगा, जो साल भर आपकी मदद करता रहे। छोटे स्तर पर कार्य कर रहे लोगों को कहीं से अचानक फायदा होने से लाभ मिलेगा जिससे वह अपनी इच्छाएं पूरी कर पाएंगे। धार्मिक यात्रा पर धन खर्च होगा और समाज सेवा में भी आपका धन लगेगा। इस साल ज़मीन से जुड़े कार्य करने वालों के लिए समय कुछ सतर्क से काम करने वाला होगा।

ज़मीन में या प्रोपर्टी में किया हुआ निवेश किसी लापरवाही से नुकसान में बदल सकता है। माह के मध्य में शेयर मार्केट में लाभ हो सकता है। किसी पुराने निवेश से भी धन आ सकता है। पैतृक सम्पत्ति से भी इस वर्ष लाभ होगा। आपको कार्य के लिए धन की आवश्यकता पड़ेगी तो आपके माता-पिता आपका पूरा सहयोग करेंगे। विद्यार्थियों के ऊपर भी धन खर्च होगा, उनका किसी अच्छे विद्यालय में दाख़िला होने से धन खर्च होगा। कर्ज़ या लेन देन के समय आप बहुत ही सोच-समझ कर कदम उठाएं। किसी स्त्री की बातों में आ कर उसको धन उधार न दें, आपको धोखा मिल सकता है। साल के अंत में धन को लेकर समय सामान्य बना रहेगा और कहीं से अचानक धन लाभ की उम्मीद भी बनी हुई है।

मीन राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

मीन राशि 2020 वाले इस वर्ष शिक्षा में बहुत कुछ नया करने की सोच रहे हैं, जिससे आपकी मेहनत और लगन आपको सफलता की ऊंचाइयों पर अवश्य ले जाएगी। आपके सितारे भी इस वर्ष आपका पूरा सहयोग करेंगे और कामयाबी के शिखर पर पहुंचाने में मदद करेंगे। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए मार्च का समय बहुत ही बेहतर रहेगा जिससे आपका आत्मविश्वास भी मजबूत होगा और सकारात्मक परिणाम ही आएगा। बस आपको कड़ी मेहनत के साथ अपने आलस को अपने से दूर रखना होगा।

इस वर्ष इंजीनियर, मेडिकल, फार्मा, होटल और डिज़ाइनिंग के विषय से जुड़े विद्यार्थियों को सफलता हासिल होगी और शिक्षा से जुड़ा कर्ज़ भी आसानी से मिल जाएगा। जो बच्चे उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं उनके क्षेत्र में भी उनको कड़ी मेहनत के बाद कामयाबी मिलेगी। जून से सितम्बर के मध्य अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखें और दोस्तों के साथ भी समय बिताएं। विद्यालय या कॉलेज की तरफ से भी कहीं घूमने जाने का प्लान बन सकता है। जिसमें शिक्षा के तनाव में आपको राहत भी मिलेगी। किसी भी विषय में परेशानी आए तो अपने सीनियर या अध्यापक की मदद लें।

मीन राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मीन राशि 2020 के अनुसार वर्ष 2020 आपके पारिवारिक जीवन में इस साल वैसे तो तालमेल बना रहेगा, बस बीच में ज़रा सी गलत-फहमी की वज़ह से तनाव हो सकता है। पर वह भी कुछ समय के लिए ही होगा। आपको अपने गुस्से पर काबू पाना होगा जिससे आपके परिवार वाले आपके सहयोग के लिए हमेशा तैयार रहेम। घर में धार्मिक उत्सव होने से एक दूसरे को समझने का मौका मिलेगा। जून के महीने से आपको किसी काम में कामयाबी मिलने से आप अपने पूरे परिवार को पार्टी देंगे और बाहर घूमने का भी प्लान कर सकते हैं, जिससे आपसी रिश्ते मज़बूत होंगे। विदेश यात्रा के लिए भी आपस में मिल कर बात करोगे।

अगस्त से किसी क़रीबी रिश्तेदार के यहां भी पार्टी या कोई बड़ा आयोजन होने से आप व्यस्त रहेंगे। इस साल माता-पिता के साथ धार्मिक यात्रा की भी योजना पूरी होगी। माता पिता के सहयोग से कोई पुराना कोर्ट केस खत्म होगा। घर में किसी परिवार के सदस्य की सेहत खराब होने से आप उनके साथ शारीरिक और मानसिक दोनों रुप से साथ खड़े रहेंगे। घर में अचानक किसी ख़र्चों के होने से आपसी तनाव हो सकता है, पर आप अपनी सूझ बूझ से मामला सुलझा लोगे। ज़मीन से जुड़ा कोई विवाद परिवार में था वह भी साल के अंत में आकर दूर होगा।

मीन राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन व संतान

मीन राशि 2020 वालों के वैवाहिक जीवन में आपसी रिश्ते मधुर बने रहेंगे, जिससे आप एक दूसरे के साथ समय भी बिता पाएंगे। इस वर्ष आप अपने जीवन साथी के साथ कुछ नया काम भी शुरु कर सकते है या आप दोनों एक साथ कहीं नौकरी भी शुरु कर सकते हैं। मई के महीने में आपसी रिश्ते को लेकर कोई परेशानी भी आ सकती है, जिस वज़ह से कुछ समय के लिए दूरी भी बन सकती है। आपको इस समय बहुत सब्र से काम लेना होगा, तभी गृहस्थ की गाड़ी सुचारु रुप से चल सकती है। हालाँकि परिस्थितियों में जल्द ही सुधार आएगा। अक्टूबर के बाद हालात खुद ही संभल जाएंगे। साल के अंत में आप बच्चों के साथ कहीं दूर यात्रा के लिए भी जा सकते हैं। जिस समय आपसी समय मनोरंजन भरा बीतेगा। बच्चों के साथ सामंजस्य बना कर रखने की ज़रुरत होगी साल के शुरुआत में किसी गलत-फहमी की वज़ह से आपसी तनाव हो सकता है।

आपके बच्चे आप से दूर जा सकते हैं। वह आपसे अपनी दिल की बात करें, इसके लिए आप को उनको अपना समय देना होगा। साल के मध्य में बच्चों को स्कूल या कॉलेज में कोई पुरस्कार या प्रशंसा मिलने से आपको भी खुशी होगी और आपको उनकी तारीफ भी करनी होगी। अगस्त में बच्चों की सेहत कुछ कमज़ोर हो सकती है, किसी कारण से वह सही से पढ़ाई नहीं कर पाएंगे, आपको भी किसी नए गाइड को उनसे मिलवाना होगा ताकि वह उनकी समस्या का समाधान कर सकें। किसी नए भाषा को सीखने का ख्याल उनको आ सकता है, आपको इसका भी इंतज़ाम कर के देना होगा। साल एक अंत में बाहर पढ़ने जाने का विचार बन सकता है या पहले से बना हुआ विचार कामयाब हो सकता है।

मीन राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

मीन राशि 2020 में साल की शुरुआत में तो प्रेमी के साथ समय कुछ भ्रम भरा रहेगा, ज़रा सी गलत-फहमी की वज़ह से आपस में तनाव बना रहेगा। मार्च के बाद स्थिति कुछ अनुकूल होगी, तब जा कर आप दोनों को अपने प्रेम का अहसास होगा। यात्रा के दौरान कोई नया साथी आपके जीवन में दस्तक दे सकता है जिस वज़ह से आप कुछ समय के लिए उनके अधिक करीब आ सकते हैं, पर ध्यान रहे, यह क़रीबी अधिक समय तक नहीं रहेगी, आपको उनके लिए अधिक भावुक नहीं होना है, वो साथी जिस तरह आएगा उसी तरह चला भी जाएगा। आप दोनों की नज़दीकियां आपके परिवार को भी पसंद नहीं आएंगी। इसलिए कोई भी कदम उठाएं तो सोच समझ कर उठाएं।

अगर किसी से प्रेम करते हैं और उसको अपने प्रेम का इज़हार भी नहीं कर पा रहे हैं, तो अपनी किसी महिला मित्र का सहारा लेकर बात करें। आपको कामयाबी अवश्य मिलेगी। आप जिस से प्रेम करते हैं, इस वर्ष उनको किसी कारण वश धन की आवश्यकता पड़ेगी, आपको आगे बढ़ कर उनकी मदद करनी चाहिए और उनका भावनात्मक रुप से भी साथ दें। साल के अंत में आपका प्रेम विवाह में बदल सकता है। इससे पहले आप दोनों को इसके काबिल बनना होगा तभी आपके परिवार वाले आपका साथ देंगे।

मीन राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

मीन राशि 2020 के अनुसार इस राशि वालों का सेहत के हिसाब से साल का अधिकतर समय अच्छा रहेगा। आप को जुकाम और ख़ासी की परेशानी हो सकती है, मौसम बदलने पर संभल कर रहें और खान-पान का ध्यान रखें। मार्च के बाद दिल की कोई बीमारी दस्तक दे सकती है, या अचानक किसी तरह का दर्द उठ सकता है। आपको किसी तरह की लापरवाही नहीं करनी है और समय रहते अपना इलाज़ करवा लेना है। अगर पिछले समय से सिर में कोई दर्द या तकलीफ़ थी तो इस साल कोई लापरवाही न करें समय से सभी चेक अप करवा लें। त्वचा से जुड़ी कोई परेशानी भी हो सकती है।

साल के अंत में आप खुद को बहुत ही ताज़ा महसूस करेंगे और अपने सारे काम आगे बढ़ कर खुद पूरे करेंगे। मीन राशि वालो को घूमने का बहुत शौक रहता है, वह एक जगह टिक कर अधिक देर तक नहीं बैठ सकते, इनको जल यात्रा में घूमने का बहुत मन करता है और अधिक देर तक सुकून भी आपको इसी यात्रा से मिलता है। परंतु इस अक्टूबर से आपको आराम की भी आवश्यकता होगी। आपको वायु यान की यात्रा कम से कम करनी चाहिए इस वर्ष कार्य को लेकर देश-विदेश की यात्रा बनी रहेगी, जिसमें आपको बहुत ही सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी।

हम आशा करते हैं कि आपके लिए साल 2020 नई उम्मीदों और ख़ुशियों से भरा हो। हमारी ओर से आपको नए वर्ष की ढ़ेरों शुभकामनाएँ ! हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद !