Personalized
Horoscope

कुंभ राशिफल 2020 - Kumbh Rashi 2020

कुंभ राशिफल 2020कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष की शुरुआत में अपने नौकरी या व्यवसाय को लेकर कुछ व्यस्त रहेंगे जिस वज़ह मानसिक रुप से भी परेशानी आ सकती है। जनवरी से साढ़े साती का पहला चरण भी शुरु हो जाएगा, जिससे हर क्षेत्र में दबाव सा महसूस होगा। वैसे आपकी राशि वालों को शनि अधिक परेशान नहीं करता है, फिर भी ग्रहों की दूसरी स्थिति भी देखनी बहुत जरूरी होती है। आपके मार्च के महीने में कुछ ऐसे खर्चें भी हो जाएंगे जो व्यर्थ के ही होंगे। ये खर्च किसी स्त्री के ऊपर भी हो सकते हैं, जिस वज़ह से हाथ तंग भी हो जाएगा। इस समय से कुछ दबाव सा महसूस करेंगे, निर्णय लेने में भी सक्षम नहीं रहेंगे।

बहुत ही सोच-विचार कर ही संयम से कोई बड़ा निर्णय ले कर काम करें। मई के अंत में शनि और गुरु दोनों के बारहवें भाव में वक्री होने पर आपकी ख़र्चों में स्थिरता नहीं रहेगी। इस समय में आपकी इच्छाएं तो बहुत सी होगी, जो पूरी करने के लिए आपको बहुत ही मेहनत करनी होगी। सितम्बर तक किसी से बेवज़ह वाद-विवाद हो सकता है और जोश में आकर वाहन भी न चलाएं। यह साल आपकी मेहनत को चार-चाँद लगाने वाला होगा। इस समय आपकी मेहनत दिखाई देगी जिसमें आपको अपने कार्य क्षेत्र में सफलता हासिल होगी। सितम्बर से छात्र भी अब भ्रम की स्थिति से बाहर आ कर अपनी पढ़ाई में ध्यान देंगे तभी सफलता मिलेगी नहीं तो राहु का चतुर्थ भाव में गोचर करने से पढ़ाई में मन कम लगेगा।

व्यर्थ की बातों में ध्यान अधिक भटक सकता है। अपने आलस को दूर कर अपना फोकस अपने कार्य पर ही रखें। शनि वक्री अवस्था से अपनी सीधी चाल से चलने लगेंगे, तभी आपकी आय में स्थिरता आएगी और ख़र्चों पर भी काबू आएगा। आपकी रुचि आध्यात्मिक और धार्मिक होने के साथ किसी खोज के कार्य में लगेगी।

कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार करियर

कुंभ राशि 2020 के अनुसार इस राशि वालों के लिए व्यवसाय को लेकर अधिक भाग-दौड़ रहेगी, आपकी यही भाग-दौड़ आपको सफलता भी दिलाएगी, जिससे आपकी मेहनत और किस्मत दोनों मिल कर आपको ऊंचाइयों तक ले जाएगी। नए व्यवसाय के लिए भी समय बेहतर रहेगा, साझेदारी में काम करना चाहते हैं तो कर सकते है। व्यापार में निवेश के लिए अप्रैल तक का समय ठीक रहेगा, किसी नए प्रोजेक्ट के लिए धन की जरुरत पड़ेगी, छोटे भाई बहनों से या किसी मित्र से आपको आर्थिक मदद मिलेगी। मई के बाद आय को लेकर देरी हो सकती है, पर लाभ अवश्य होगा। साल के मध्य में काम को लेकर आपकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी। सितम्बर के माह कार्य को लेकर नए अवसर आएंगे, कोई कंपनी आपको अपने साथ काम करने को कहेगी। आपको अपनी सभी शर्तें रख कर ही आगे बढ़ना है।

नौकरी कर रहे लोगों के लिए मार्च तक का समय कुछ भ्रम भरा रहेगा। इस समय तक कोई भी निर्णय नहीं लेना है, साल की शुरुआत में साथ काम कर रहे लोगों के साथ जो अनबन थी, वह भी दूर होगी। मई से अगस्त के मध्य नई नौकरी का ऑफर आएगा, जिसमें आपको मनचाहा पद मिलेगा और वेतन भी आपकी मेहनत के अनुरूप ही मिलेगा। इस समय नौकरी न ही बदले तो बेहतर रहेगा। बस इतना ध्यान रखना की कार्य में किसी प्रकार का आलस नहीं करना है। जहां काम कर रहे हैं। वहां अपनी नौकरी को संभाल कर रखने की ज़रुरत है, किसी कारणवश आपके साथ धोखा हो सकता है। सितम्बर माह से सब ठीक हो जाएगा। बॉस और सीनियर से प्रशंसा के साथ नए प्रोजेक्ट में काम करने का अवसर भी मिलेगा, जिससे आपकी पद की बढ़ोतरी भी होगी।

कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

कुंभ राशि 2020: आपके लिए यह वर्ष आर्थिक स्थिति को लेकर ये उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। कभी तो बहुत मुनाफ़ा होगा और कभी एक दम हाथ तंग होने से आप अपने ख़र्च भी पूरे नहीं कर पाएंगे। आपको इस साल अपने ख़र्चों पर काबू पा कर चलना होगा। तभी आने वाला समय सही तरह से चल पाएगा। साल के शुरुआत में वेतन बढ़ने से आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर हो जाएगी और आप अपना पुराना कर्ज़ भी उतार पाएंगे। मार्च के महीने में अचानक वाहन पर ख़र्चा हो सकता है। आपको ध्यान रखना होगा।

जून के बाद कोई पुराना लेन-देन भी समाप्त होगा जिससे आपको बहुत राहत भी महसूस होगी। कार्य के निवेश के लिए धन की ज़रुरत होगी, वह सरकारी बैंक से या किसी मित्र की मदद से आसानी से मिल जाएगा। ज़मीन में निवेश करने के लिए साल बेहतर रहेगा और घर खरीदने का सपना भी इस साल पूरा होगा। वाहन के रख-रखाव पर भी धन खर्च हो सकता है। किसी आय के मिलने में देरी ज़रुर हो सकती है, पर आपके काम कोई भी नहीं रुकेंगे। पिता से सम्पत्ति मिलने के भी पूरे योग बने हुए हैं। माता से भी किसी तरह का लाभ प्राप्त हो सकता है। विदेश घूमने जा रहे हैं तो अधिक खर्च हो सकता है। बच्चों के ऊपर भी कुछ खर्च ऐसे होंगे जो आपने सोचे भी नहीं होंगे।

कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

कुंभ राशि 2020 के साल की शुरुआत शिक्षा से जुड़े भ्रम से होगी आपको समझ ही नहीं आएगा कि कौन से विषय का चुनाव किया जाए और क्या जो चुनाव कर लिया है वो आपके भविष्य के लिए बेहतर रहेगा। इस समय में आपको अपने सीनियर और अध्यापक की मदद लेनी चाहिए, वही आपको इस अंधेरे से बाहर निकालने में मदद करेंगे। पढ़ाई में भी मन कम लगेगा, भटकाव की वज़ह से ध्यान नहीं लगेगा। बैंकिंग, मैनेजमेंंट, अध्यापक और फाईनेंस के विषय में जाने वालों का परिणाम बेहतर आएगा।

सरकारी नौकरी के लिए भी प्रतियोगिता में जा रहे हैं, तो बहुत सी चुनौतियों का सामना करने के बाद ही सफलता मिलेगी। मई से सितम्बर के मध्य में अचानक प्रतियोगिता में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, बहुत ही सावधानी भरा समय होगा, ज़रा सी लापरवाही भी बहुत बड़े नुकसान का कारण बन सकती है। सितम्बर के बाद ही समय सही होगा। विदेश जाने के लिए तैयारी कर रहे थे तो वह भी पूरी होगी और आपका वहां जा कर पढ़ने का सपना भी सार्थक होगा। साल के अंत में अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखें अधिक मानसिक तनाव की वज़ह से पढ़ाई में भी मन कम लगेगा। किसी जूनियर को पढ़ाने से आपकी आय भी शुरु हो जाएगी।

कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

कुंभ राशि 2020: इस साल सितारे आपके परिवार वालों के लिए कोई नया अवसर लाने वाला है, जिसमें आपकी मेहनत का बहुत बड़ा योगदान होगा। साल की शुरुआत में ही घर में धार्मिक आयोजन हो सकता है। जिसमें माता-पिता को बहुत खुशी होगी। आपके काम में भी आपको कोई नया अवसर मिलने पर पूरा परिवार आपके साथ खड़ा होगा। मई में घर परिवार में कोई बड़ी पार्टी का आयोजन हो सकता है, जिससे परिवार में खुशी का माहौल बनेगा। आपसी रिश्ते मज़बूत होंगे। साल मध्य में मानसिक तनाव बना रहेगा।

इस समय में आप अकेला पन महसूस हो सकता है और कहीं एकांत में समय बिताने की सोचेंगे। अचानक तबादला होने से भी आप कुछ समय के लिए परिवार से अलग जा कर रह सकते हैं। सितम्बर के बाद बड़े भाई बहन के साथ छोटी यात्रा पर जा सकते हैं। नया घर खरीदने के लिए आपकी कोशिशें कामयाब होंगी। साल के अंत में परिवार में माता-पिता की सेहत कमज़ोर होने की वज़ह से कुछ तनाव हो सकता है। उनकी सेहत का ध्यान रखें, लापरवाही से अधिक नुकसान हो सकता है। घर में किसी नए मेहमान के आने से खुशी का माहौल बनेगा और आपसी प्रेम भी दोगुना होगा।

कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन व संतान

कुंभ राशि 2020: वैवाहिक जीवन में एक-दूसरे से हमदर्दी बनी रहेगी, अगर आपका साथी किसी बात पर भावुक होता है तो आपको गुस्सा होने की बजाय उनकी भावनाओं की कद्र करनी चाहिए और उनको समझना चाहिए। आपकी आर्थिक स्थिति में भी जीवन साथी की पूरी मदद रहेगी। मई के बाद उनकी सेहत का पूरा ध्यान रखें, लापरवाही न करें, नहीं तो आपका ही धन और समय खर्च होगा। अगस्त के बाद उनको अपने कार्य क्षेत्र में कोई नया अवसर मिल सकता है। कहीं बाहर घूमने जाने से अधिक धन भी खर्च हो सकता है, उनको धन के साथ आपके साथ की भी ज़रुरत पड़ेगी।

बच्चों के लिए भी यह साल नए अवसर लाएगा, बस उनको सही समय पर दिशा देने की ज़रुरत है। बच्चों का मन पढ़ाई में भी लगा रहेगा और मन चाहा विद्यालय या कॉलेज में दाख़िला मिलेगा। बच्चों का अपने दोस्तों में मन लगा रहेगा और कॉलेज में दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाने का भी प्लान बनेगा। वे जिस विषय में पढ़ाई कर रहे हैं उसी विषय में काम का भी कोई अवसर मिल सकता है। अचानक कोई ऐसा कोर्स भी शुरु हो सकता है जो उन्होंने पीछे छोड़ दिया था, अब वह फिर से शुरु हो सकता है और उसमें फायदा भी होगा। साथ ही अधिक ख़र्चा भी हो सकता है।

कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

कुंभ राशि 2020: इस राशि वाले अपने प्रेम का खुल कर इज़हार नहीं करते है, जिस वज़ह आपका साथी इसी शिकायत से आपसे नाराज़ रहता होगा। आपको उनके दिल की बात समझनी चाहिए। आप जिस से प्रेम करते हैं, उसको खुल कर अपने प्रेम का इज़हार करें, साथ ही उन पर धन भी खर्च करें ताकि उनको लगे कि आप उनकी परवाह करते हैं। मार्च के महीने में आपके प्रेम भाव का स्वामी बुध आपकी राशि में ही गोचर कर रहा है। इस समय आपसी प्रेम बढ़ेगा और अधिक समय आप साथ बिताएंगे।

मई माह से धन को लेकर कोई आपसी विवाद हो सकता है और आपके परिवार की वज़ह से भी आपके साथी के साथ कोई अनबन हो सकती है। साल के मध्य में कोई नया साथी आपके जीवन में आ सकता है। आपको समय रहते अपने प्यार का इज़हार उनको कर देना है, हो सकता है कि जवाब आने में देरी होने पर आपको सब्र से काम लेना होगा, जवाब सकारात्मक ही आएगा। सितम्बर के बाद का समय आपके प्रेम के लिए सही रहेगा आप दोनों आपसी बात-चीत से सभी गिले- शिकवे दूर कर लें तो रोमांस में कमी नहीं आएगी, क्योंकि ये वर्ष आपसी गलत-फहमी की वज़ह से प्यार में दूरी हो सकती है।

कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

कुंभ राशि 2020: कुंभ राशि वालों आपके लिए सेहत के हिसाब से साल की शुरुआत में कुछ ऐसी बीमारी हो सकता है जो डॉक्टर को भी समझ नहीं आएगी, जिस से इलाज़ करवाते-करवाते आप भी परेशान हो जाओगे कि आखिर बीमारी कहाँ है। मानसिक रुप से भी इस बात की परेशानी हो सकती है। अप्रैल के बाद आपको राहत मिलेगी। मई माह से वाहन बहुत ही सावधानी से चलाएं। जून से किसी दुर्घटना के योग बने हुए हैं। पानी वाले जगह या पानी से दुर्घटना हो सकती है। सिर में भी कोई चोट लग सकती है। सावधानी रखें। माता-पिता की तरफ से भी सितम्बर के बाद उनकी बीमारी की वज़ह से अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं।

साल के मध्य में काम से जुड़ी देश-विदेश यात्राएं भी होती रहेगी जिसमें आपको काम से जुड़ा लाभ भी मिलेगा, लेकिन आय आने में कुछ देरी हो सकती है, अधिक यात्रा और कम लाभ से मानसिक तनाव रहेगा। इस समय में अपने खान पान के ध्यान के साथ आराम भी करें तो लाभदायक होगा। राहु के चतुर्थ भाव में गोचर से छाती से जुड़ी कोई समस्या भी हो सकती है और घुटनों में दर्द बन सकता है। साल के अंत तक सब तरफ से राहत मिलेगी।

हम आशा करते हैं कि आपके लिए साल 2020 नई उम्मीदों और ख़ुशियों से भरा हो। हमारी ओर से आपको नए वर्ष की ढ़ेरों शुभकामनाएँ ! हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद !