Personalized
Horoscope

कन्या राशिफल 2020 - Kanya Rashi 2020

कन्या राशिफल 2020इस वर्ष कन्या राशि वालों के लिए धन को लेकर कुछ खास खुशख़बरी आने वाली है, जिसका आपको बहुत वर्षो से इंतज़ार भी था। इस वर्ष आर्थिक स्थिति में सुधार के साथ साथ आपके रिश्ते भी मधुर होंगे और घर में ख़ुशियों का माहौल बनेगा। कुछ ऐसे रिश्ते भी जुड़ेगे जिसकी आपको शायद ही उम्मीद थी। साल की शुरुआत में कार्य को लेकर आत्म-विश्वास और जुनून बना रहेगा, कार्य-स्थल में भी सकारात्मक प्रभाव रहेगा। मार्च के महीने में गुरु का मकर राशि परिवर्तन से शिक्षा से जुड़ा कोई कार्य शुरु हो सकता है या विद्यार्थी किसी नए विषय का चुनाव कर सकते हैं। राहु का व्यापार भाव में गोचर करने से काम को लेकर कुछ भ्रम और तनाव महसूस होगा, आगे बढ़ कर कार्य करें, तभी मुश्किलों का हल करने का रास्ता मिलेगा। आप बहुत ही समझदार हैं, अपनी समझदारी से हर कठिनाई से लड़ सकते हैं और जीत भी सकते हैं।

आपसे कोई सलाह भी ले तो वह सफल रहता है। मई माह से शनि और गुरु दोनों के वक्री होने से घर से या ज़मीन से जुड़े कोई भी फैसला न लें, न ही इस समय में कोई निवेश करें। किसी तरह के निर्णय लेने से भी बचें। अगर आप अपने जन्म स्थान से कहीं दूर रह रहे हैं और वापिस आना चाहते हैं तो साल के मध्य में आ सकते हैं। अगस्त के बाद सेहत को लेकर भी सावधानी रखने की ज़रुरत है, मानसिक तनाव में आ कर वाहन न चलाएं और बिजली के उपकरण से भी सावधान रहें। 22 जून से मंगल के नीच होने से अचानक आय में नुकसान या लाभ में कमी हो सकती है। किसी नए लाभ के लिए काम को टाल दें तो बेहतर है। सितम्बर से समय कार्य को लेकर बेहतर हो जाएगा, यह समय कार्य और निवेश के लिए बेहतर रहेगा।

बच्चों की तरफ से भी कुछ ख़र्च हो सकते हैं जो अचानक ही सामने आएंगे, उनकी सेहत का भी पूरा ध्यान रखें, ज़रा सी लापरवाही आपके लिए नुकसान ला सकती है। विदेश जाने का अवसर मिलता रहेगा और वहां के लोगों से सम्पर्क भी बेहतर होंगे। साल के अंत में व्यापार के नए प्रस्ताव आ सकते हैं, जिसे आप आगे बढ़ कर स्वीकार करेंगे। आपके साथ कार्य करने के लिए कुछ लोग जुड़ना चाहेंगे आप भी सोच-समझकर साथ दे सकते है।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार करियर

कन्या राशि 2020 वालों के लिए साल की शुरुआत करियर के लिए बेहतर रहेगी। आपको इस वर्ष बहुत से अवसर मिलेंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी हो जाएगी, कार्य-स्थल में बदलाव भी आ सकता है। कोई बड़ा प्रोजेक्ट भी आपको मिल सकता है, जिसमें समय से कार्य करने पर आपको उन्नति के अवसर भी प्राप्त होंगे। मार्च के महीने का समय बहुत ही सावधानी से चलने वाला है, आपको इस समय कोई भी बड़ा निर्णय नहीं लेना चाहिए। मई से काम व लाभ में कमी आ सकती है। साझेदारी में काम या कोई बड़ा निवेश सितम्बर के महीने के बाद से करें। कार्य को लेकर नई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ेगा, आपको संघर्ष से घबरा ना नहीं है। इस वर्ष कार्य को लेकर विदेशी यात्राएं होती रहेंगी, जिससे नए कॉन्टेक्ट बनेंगे।

इस साल नौकरी के लिए अभी और मेहनत करनी पड़ेगी, तभी सीनियर और बॉस के नज़रों में प्रशंसा के पात्र बन सकेंगे। नई नौकरी की तलाश रहेगी, मार्च तक मिल जाएगी तभी बदलाव करें, पर आपकी मेहनत के फल देरी के साथ ही मिलेंगे, ये ध्यान रखें कि साल के मध्य में गुस्से में आकर नौकरी न छोड़ें, आगे मिलने में परेशानी आ सकती है। कोई आपको नई नौकरी का प्रस्ताव भी दे तो इंकार कर दें या सितम्बर के बाद तक का समय मांग लें। सितम्बर माह से साथ काम कर रहे कर्मचारियों के साथ दोस्ताना व्यवहारिक संबंध बनेंगे। काम को लेकर आलस न करें, अपनी मेहनत के माध्यम से आप इस वर्ष अपनी नई पहचान बना पाने में सफल होंगे। साल का अंत नए अवसर की सौगात लाएगा।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

कन्या राशि 2020 वालों के लिए यह वर्ष आर्थिक रूप से उत्तम रहेगा। आप साल के शुरुआत में अच्छा निवेश कर सकते हैं, जिससे आपको आने वाले समय में फायदा भी होगा। ज़मीन में निवेश करना हो तो भी साल के शुरुआत या साल के अंत में ही करें तभी फायदा होगा। साल के बीच में कोई भी निर्णय न लें। इस साल व्यापार से भी लाभ के आसार बने रहेंगे, कुछ-कुछ माह ही ऐसे होंगे जो परेशानी का कारण बनेंगे, देर से सही पर आपके सारे काम बन जाएंगे। कोई पुराना वाहन न खरीदें, वाहन के ऊपर बे-वज़ह धन खर्च हो सकता है।

जून के महीने से लाभ व आय में कुछ कमी आ सकती है। इस समय में लोन लेने या देने की न सोचें, किसी स्त्री के ऊपर व्यर्थ का धन खर्च करने से बचें। राहु के नवम भाव में गोचर करने से पिता के साथ सम्पत्ति को लेकर मतभेद हो सकते हैं। सितम्बर के महीने से आपको अचानक धन की प्राप्ति होगी, आर्थिक लाभ के पूरे योग बने हुए हैं, परन्तु इस समय में आपको अपने ख़र्चों पर भी काबू करके चलना होगा। नवंबर से पैतृक रुप से भी धन सम्पत्ति के योग बन रहे हैं। सोने में भी धन का निवेश कर सकते हैं। साल के अंत में वेतन में भी बढ़ोतरी होगी।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

इस वर्ष शनि आपके शिक्षा भाव में गोचर कर रहे हैं, जो थोड़ा आलसी बनाते हैं साथ ही हर विषय पर गहरी सोच भी देते हैं। वर्ष की शुरुआत में पढ़ाई के साथ कहीं कार्य करने की भी सोच सकते हैं, जिससे आप अपना खुद का ख़र्चा निकालते रहेंगे। जो बच्चे अपनी पढ़ाई के साथ काम भी कर रहे हैं, उनके लिए मार्च से एक नया अवसर आएगा। आपको उस काम की बजाय अपनी शिक्षा को अधिक महत्व देना चाहिए।

मई माह से शिक्षा का कारक गुरु वक्री हो रहे हैं, इस समय में किसी नए विषय का चुनाव न करें और किसी की बातों में आ कर हाथ आया कोई विषय भी न बदलें। साल के मध्य में किसी नज़दीकी मित्र पर आपका धन खर्च हो सकता है, बहुत ही सोच समझकर आगे बढ़ें क्योंकि आपका ये पैसा वापिस नहीं आएगा। किसी प्रोफेसर से उलझने की कोशिश भी न करें, नुकसान आपका ही होगा। अगर विदेश पढ़ने जाने के लिए कोशिश कर रहे हैं तो सितम्बर से आपकी बात बन सकती है, शिक्षा के लिए कर्ज़ की भी आवश्यकता पड़ेगी।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

साल की शुरुआत में शुक्र का अष्टम भाव में गोचर करने की वज़ह से परिवार की महिलाओं में आपस में अन-बन हो सकती है, जिस वज़ह से घर में तनाव बना रहेगा। छोटे भाई- बहनों में आपस में वाद-विवाद हो सकता है, ज़मीन से जुड़ा कोई पुराना मतभेद जो अभी भी गलत फहमी की वज़ह से बढ़ सकता है, जो मई के महीने में अधिक होने से बात कोर्ट तक भी जा सकती है। माता के साथ संबंध में भी उतार-चढ़ाव आता रहेगा और आप भी इस वज़ह से मानसिक तनाव महसूस कर सकते हैं।

साल के मध्य में ज़ीवन साथी के साथ भी तनाव होगा, जिस वज़ह से बच्चों की शिक्षा पर भी असर आएगा। इस समय कुछ समय तक के लिए दूरी बना लें। परिवार में किसी को नई उपलब्धि मिलने पर घर में खुशी का माहौल बनेगा, जिससे आपसी मतभेदों में भी कमी आएगी। सितम्बर के बाद ही रिश्तों में कुछ सुधार आएगा। पिता का आशीर्वाद बना रहेगा। घर में सी पार्टी भी हो सकती है। बच्चों के ऊपर किसी तरह के ख़र्चों की वज़ह से आपका भी कोई बड़ा काम रुक सकता है या आपको कर्ज़ लेना पड़ सकता है। साल के अंत में विदेशी यात्रा के भी योग बन रहे हैं, जिस वज़ह से परिवार से कुछ समय के लिए दूरी बन सकती है।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन व संतान

कन्या राशि 2020 के अनुसार वैवाहिक लोगों का साल की शुरुआत में ज़ीवन साथी के साथ संबंध मधुर रहेंगे और आप परिवार में सबका ध्यान रखोगे। ज़ीवन साथी के साथ कही विदेश जाने की योजना भी बन सकती है। मार्च के बाद से सितम्बर तक वैवाहिक जीवन में कुछ अनबन रहेगी बात बहुत बढ़ जाने से मतभेद भी बढ़ेगा और बात घर से बाहर तक जा सकती है, इस समय में कुछ समय के लिए दूरी बना ले तो बेहतर होगा। परिवार में तनाव की वज़ह से आप अपने काम में भी कम ध्यान रख सकेंगे। साल के मध्य में साथी की सेहत भी खराब रह सकती है, जिससे मानसिक तनाव रहेगा आपको भी अपने साथी का साथ देना चाहिए और उसको सहानुभूति देने की कोशिश करें।

बच्चों की तरफ से कोई ख़र्चा हो सकता है। जिसके लिए आपको कर्ज़ लेना भी पड़ सकता है। आपका कोई मित्र इस समय में आपका साथ देगा। साल के अंत में जा कर स्थितियाँ सामान्य होगी। अविवाहित लड़कों के लिए इस साल किसी अधिक उम्र के लड़की से शादी का प्रस्ताव आ सकता है। बच्चों को बाहर पढने भी भेजना चाहते है तो वहां भी अधिक खर्च हो सकता है। सितम्बर के बाद संतान को किसी मित्र की सहायता से कुछ नया कर दिखाने का अवसर मिलेगा, जिसमें आप भी प्रशंसा के पात्र बनोगे और बच्चे को ईनाम मिलने की वज़ह से भी आपका भी नाम होगा।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

कन्या राशि 2020 वाले बहुत ही सीधे तरीके से खुल कर और बहुत ही जोशीले अंदाज़ में अपने प्रेम का इज़हार करते हैं और अपने मज़ाकिया तरीके से साथी को हमेशा खुश रखने की भी कोशिश करते हैं। लेकिन आप में ये कमी भी है कि आप जिस से भी प्रेम करते हैं, उनको अपने मन की बात कहने में उन शब्दों का प्रयोग नहीं करते, जो एक रोमांटिक पलों में बोले जाते हैं, प्रेम में मज़ाक और बचकाना अंदाज़ नहीं बल्कि कुछ छूने वाले रोमांस भरे और रोहानी शब्द होने चाहिए, आपको अपनी इस कमी को दूर करना चाहिए। इस व्यवहार में बदलाव लाएं, जिससे आप दोनों का प्रेम बढ़ें।

इस वर्ष आपको उनकी छोटी-छोटी बातों और भावनाओं की कद्र करनी चाहिए साथ ही तारीफ़ भी करनी चाहिए। साल के मध्य में कोई पुराना साथी आपसे दूर हो गया तो वह भी वापिस आ सकता है, जिस वज़ह से आप दोनों के बीच दोबारा नज़दीकियों के आने से प्रेम की बहार आ जाएगी। मई के बाद आपके प्रेमी से आपकी दूरी हो सकती है, जिस वज़ह से रिश्ते में खटास आने से आपसी दूरियाँ बढ़ेंगी। सितम्बर के बाद सभी मतभेद दूर होंगे। साल के अंत में उसी साथी के साथ विवाह की बात सोचोगे, जिस से आप प्रेम करते हो। किसी बड़ी उम्र की कन्या से प्रेम भी हो सकता है और विवाह तक बात भी बन सकती है।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

कन्या राशि 2020 में इस राशि वालों के लिए यह वर्ष सेहत के हिसाब से ठीक रहेगा आप खुद को चुस्त और तरोताज़ा महसूस करेंगे। काम को ले कर पूरे वर्ष आप की दौड़-भाग चलती रहेगी और आप को अधिक थकान भी नहीं होगी। मई के माह से कोई पुरानी बीमारी जो ठीक हो गई थी वह कुछ समय के लिए परेशान कर सकती है, इस समय लापरवाही न करें। अगर नसों से जुड़ी या त्वचा की कोई परेशानी आए तो समय से इलाज़ करवा लें क्योंकि एक बार ये परेशानी सही हो कर दोबारा भी आ सकती है।

अपने खान पान का पूरा ध्यान रखें और बाहर यात्रा पर जा कर भी कुछ गलत न खाएं। ये साल यात्राओं के लिए मिला जुला रहेगा, मार्च के महीने से छोटी-छोटी यात्रा में दुर्घटना के योग भी बन रहे हैं, अतः सावधान रहें और यात्रा को टालने की कोशिश करें। काम के लिए भी देश-विदेश की यात्रा होती रहेगी, पर साल के मध्य में अधिक लाभ नहीं मिलने की वज़ह से मानसिक तनाव भी महसूस करेंगे। आपको अपने काम के साथ में अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखना होगा और काम के साथ आराम को भी महत्व देना होगा।

हम आशा करते हैं कि आपके लिए साल 2020 नई उम्मीदों और ख़ुशियों से भरा हो। हमारी ओर से आपको नए वर्ष की ढ़ेरों शुभकामनाएँ ! हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद !