Personalized
Horoscope

धनु राशिफल 2020

धनु राशिफल 2020धनु राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपको नयापन महसूस होगा। आपके वह सपने जो पिछले साल अधूरे रह गए थे, इस वर्ष पूरे होंगे। शनि का गोचर राशि से दूसरे भाव में इस वर्ष रहेगा, जिससे साढ़े साती के आखिरी चरण का प्रभाव आपके ऊपर रह सकता है। इस साल आप अपनी कमज़ोरी को खुद पहचान कर उसे दूर करने की कोशिश करेंगे। साल की शुरुआत में अपने कार्य और अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों के बीच तालमेल बिठाने की कश्मकश चलती रहेगी। विदेश जाना चाहते हैं तो अपनी कोशिशें जारी रखें। आपका यह सपना पूरा होगा। मार्च में गुरु का शनि के साथ गोचर करने से धन से जुड़ी परेशानी कम होगी, जिससे महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए निर्णय ले पाएंगे। मई के अंत से गुरु और शनि दोनों आपकी राशि से दूसरे भाव में ही वक्री होने से फिर धन से जुड़ी मानसिक परेशानी बढ़ जाएगी।

आप पहले से ही साढ़े साती की वज़ह से तनाव में है और अब धन की वज़ह से भी तनाव रहेगा। पर यह साल आपको तपा कर सोने की तरह निखार भी लाएगा। अपनी सेहत का भी पूरा ध्यान रखें, पेट से जुड़ी समस्या आपको परेशान कर सकती है। सितम्बर से धार्मिक क्रिया क्लाप में आपकी रुचि रहेगी और आध्यात्मिक की तरफ रुझान रहेगा। आर्थिक रुप से भी उतार-चढ़ाव बना रहेगा, लेकिन धैर्य और आत्म-विश्वास की वज़ह से अधिक परेशानी नहीं आएगी। आपके सभी काम समय पर बन जाएंगे। साल एक अंत में पिता की सेहत का ध्यान रखें और उनके साथ विचारों का तालमेल बना कर रखें।

राशिफल 2020 के अनुसार करियर

धनु राशि 2020: यह वर्ष धनु राशि वालों के कार्य के लिए कुछ नया कर दिखाने का अवसर ला रहा है, जिससे आपकी ज़िंदगी में एक नया मोड़ भी आ सकता है। साल की शुरुआत में काम को लेकर यात्राएं होती रहेंगी। यह वर्ष व्यापार में निवेश करने के लिए बेहतर नहीं रहेगा। मई से सितम्बर के मध्य कोई भी आवश्यक निर्णय न लें। काम के बोझ की अधिकता की वज़ह से आप अपने घर-परिवार और कार्य-स्थल में तालमेल नहीं बिठा पाएंगे। यह आपकी मानसिक परेशानी का कारण बनेगा। विदेश से भी किसी प्रोजेक्ट का अवसर प्राप्त हो सकता है। इसके लिए आपको अधिक पैसे की आवश्यकता पड़ेगी, जिसमें आप अपने मित्र की सहायता ले सकते हैं। सितम्बर के बाद कार्य में सफलता के साथ आपकी आर्थिक स्थिति अधिक मज़बूत होगी। आप जहां नौकरी कर रहे हैं, वहां बॉस और सीनियर आपकी प्रशंसा करेंगे।

किसी महिला मित्र की वज़ह से विदेशी कम्पनी से भी नौकरी का प्रस्ताव आ सकता है। साल के शुरुआत में वेतन और पद की बढ़ोतरी होगी। नए प्रोजेक्ट के लिए आपको विदेश भी भेजा जा सकता है। मई माह से किसी महिला कर्मचारी से दूरी बनाएं, यह आपके लिए बेहतर होगा। आपका अपनी पसंद से तबादला भी हो सकता है। नई नौकरी के लिए सितम्बर के बाद का समय बेहतर रहेगा। सरकारी नौकरी की चाहत भी इस वर्ष पूरी होगी। नवंबर माह से किसी पुरानी जगह से आपको फिर से बुलावा आ सकता है। अगर आप जाना भी चाहते हैं तो अगले साल जनवरी में ही शुरुआत करें।

राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

धनु राशि 2020 में इस वर्ष निवेश संबंधी मामलो में विशेष सावधानी रखने की ज़रुरत है, मार्च के बाद पैसे को लेकर कहीं से धोखा भी हो सकता है। परिवार के ऊपर कोई निवेश करने से पहले भी अच्छी तरह जाँच परख लें और परिवार के ऊपर कुछ ऐसे खर्चें भी हो सकते हैं जो बे वज़ह होंगे। किसी कर्ज़ के लेन-देन की आवश्यकता है तो मार्च से पहले ही करें। मई माह से अपने ऊपर बिना बात का धन खर्च करने से बचें, विशेष रुप से ख़र्चों को लेकर साल का मध्य भाग कुछ बेहतर नहीं है। बच्चों या आपकी किसी शिक्षा पर बे वज़ह पैसा बर्बाद भी हो सकता है। आर्थिक स्थिति और आय व लाभ को लेकर साल के मध्य का समय कुछ ठीक नहीं रहेगा, सब्र से काम लेना होगा।

ज़मीन या घर की ख़रीदारी के लिए मई से अगस्त का समय बेहतर नहीं है। शेयर मार्केट में भी लम्बे समय के लिए निवेश करना हो तो सितम्बर के बाद ही करें। बड़ा निवेश करने से पहले उस पर विचार विमर्श करें। किसी पुराने निवेश से या पिता से भी इस वर्ष आपको आर्थिक मदद मिलेगी। विदेश यात्रा और धार्मिक यात्रा पर भी आपका धन खर्च होगा। साल के अंत के महीनों में व्यापार से या कहीं से अचानक धन लाभ होने की उम्मीद है, इसे धन को लम्बे समय तक निवेश करने से फायदा होगा।

राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

धनु राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपके सितारे आपकी शिक्षा के लिए बेहतर है। आपका मन पढ़ाई में लगा रहेगा और आगे बढ़ने के लिए आप खुद अंदर से प्रेरित रहेंगे, साथ ही इस साल आपका साथ भी ऐसा होगा जो आप समय नष्ट करने की बजाय सिर्फ अपनी शिक्षा की तरफ से ही जागरुक रहेंगे। बैंक, फॉइनेंस और अध्यापन की शिक्षा ग्रहण करने वालों का समय उत्तम रहेगा और शिक्षा के लिए धन से जुड़ी समस्या का भी समाधान हो जाएगा। मार्च के बाद आप किसी शोध में भी जा सकते हैं। वहाँ बने रहने से आप कुछ नया खोज कर भी लाएंगे जिसके लिए आप प्रशंसा के पात्र बनेंगे।

मई माह से आपका कोई परिणाम ऐसा भी आएगा जो आपके अनुरूप नहीं होगा और आप उससे खुश भी नहीं होंगे। मनपसंद विषय का चुनाव न करने की वज़ह से आपको कुछ समय के लिए निराशा भी हाथ लगेगी। विदेश जाने के लिए आपकी कोशिश अधिक रहेगी, यही कोशिश आपकी कामयाबी का कारण भी होगी। सितम्बर के बाद राहु का प्रतियोगिता भाव में गोचर करने से आपको सफलता मिलेगी और यही से आपको अपने जीवन की नई राह भी मिलेगी। किसी जूनियर को पढ़ाने से आपकी कुछ आय भी शुरु हो जाएगी जिससे आप अपने खर्चें खुद ही निकाल लेंगे।

राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

धनु राशि 2020: इस राशि वालों के लिए यह साल पारिवारिक सुख के लिए मिला जुला रहेगा। वर्ष की शुरुआत तो आपसी प्रेम के लिए बेहतर रहेगी। मार्च माह से नया घर लेने की बात हो सकती है, जिसके लिए कर्ज़ भी आसानी से मिल जाएगा। ननिहाल में कोई उत्सव होने से आप वहां व्यस्त रह सकते हैं। मई माह से बिना किसी बात के आपसी विवाद हो सकता है जिससे मानसिक परेशानी आ सकती है। आपको भी अपनी वाणी को संभाल कर इस्तेमाल करने की आवश्यकता है, अचानक सब कुछ साफ-साफ बोल देने से आप सब से दूर रहने लगेंगे जिससे आप अकेलापन महसूस करेंगे।

वर्ष मध्य में धन से जुड़ी भी कोई बात होगी जिससे आपसी तनाव होने से दूरी बन सकती है। वर्ष के मध्य या उसके बाद ज़मीन से जुड़ा कोई विवाद चल रहा है तो वह भी ज़ोर पकड़ेगा, जिसमें आपकी माता भी आपका साथ नहीं देंगी, परंतु आपके बड़े भाई-बहन की वज़ह से बात सम्भल जाएगी और सितम्बर के बाद आपसी फैसला होगा। घर में कोई धार्मिक उत्सव भी हो सकता है। इस समय आपसी रिश्ते भी मधुर होंगे। माता-पिता को धार्मिक यात्रा पर अवश्य ले जाएं। साल के अंत तक जाते जाते रिश्तों में और भी मधुरता आएगी और अब तक की सभी खटास धीरे-धीरे खत्म भी होगी।

धनु राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन व संतान

धनु राशि 2020: आपके वैवाहिक जीवन में वर्ष की शुरुआत में राहु की स्थिति विवाह भाव में होने से आपस में गलत-फहमी की वज़ह से खटास आ सकती है। इस समय आपसी तालमेल की बहुत आवश्यकता होगी। अगर पहले से ही आपसी तनाव चल रहा था तो आपका साथी इस समय आपको छोड़ कर भी जा सकता है। घर में अधिक खर्चें होने की वजह से भी पारिवारिक माहौल तनाव भरा रहेगा। जुलाई के आसपास जीवन साथी के सेहत का ध्यान रखें और उन के साथ समय बिताने की कोशिश करें। बच्चों के ऊपर बे वज़ह खर्चों के वज़ह से आपसी तनाव रहेगा। सितम्बर से जीवन साथी को कोई नई उपलब्धि मिलने पर घर में खुशी का माहौल बनेगा। आपको भी अपने साथी के साथ कार्य में उनकी मदद करनी चाहिए। इस समय आपके आपसी रिश्ते भी मधुर होंगे, जिससे प्रेम और सौहार्द से एक दूसरे के करीब आओगे।

साल के अंत में आप अपने जीवन साथी के साथ विदेश यात्रा के लिए भी जा सकते हैं। बच्चों के साथ आपका रिश्ता शुरुआत में तो प्रेम मय बना रहेगा, पढ़ाई में भी उनका मन लगा रहेगा, जिस प्रतियोगिता में भाग लिया है, उसमें कामयाबी भी मिलेगी। परंतु जून से उनकी सेहत और शिक्षा का बेहद ध्यान रखने की आवश्यकता है, क्योंकि इस समय किसी कारण से पढ़ाई में बाधा आ सकती है। किसी विषय को चुनने के बाद अचानक बदल भी सकते हैं। पढ़ाई को लेकर जो खर्चां सोचा था उससे अधिक होने से मानसिक रुप से परेशानी आ सकती है। सितम्बर से विदेश में पढने की योजना भी बन सकती या पहले से ही योजना थी वह अब कामयाब हो सकती है। साल के अंत तक मन पसंद शिक्षा संस्थान में दाख़िला हो सकता है, जिसके लिए अब तक बहुत मेहनत की थी, वह ऊँचाई अब आपके सामने होगी।

राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

धनु राशि 2020 की इस साल की शुरुआत साथी से किसी बात को लेकर झगड़े से हो सकती है, जिसमें वज़ह कुछ भी नही बस छोटी सी गलत फहमी की वज़ह से आप एक बार रिश्ते को आगे लेकर जाने का विचार दोबारा करने की सोच सकते है, परंतु ऐसा होगा नहीं। इतना झगड़ा होने के बाद भी बहुत ही जल्दी आपका रिश्ता मधुर हो जाएगा और आप सब भूल कर वापिस एक हो जाएंगे। अगर आप अकेले हैं तो इस वर्ष जहां काम करते हैं, वहां आपको कोई पसंद आ सकता है, आपको समय से ही अपने प्यार का इज़हार कर देना चाहिए, जवाब सकारात्मक ही आएगा, जिससे आपके जीवन में किसी खास व्यक्ति का आग मन होगा।

गुरु ग्रह की कृपा से आपको मन चाहा साथी मिलेगा जो आपकी आर्थिक स्थिति में भी आपकी मदद करेगा। वर्ष मध्य के बाद आप अपने साथी के साथ छोटी दूरी पर घूमने के लिए जा सकते हो। अगर आप अपने प्रेमी से विवाह करना चाहते हैं, तो पहले आप अपनी ज़िम्मेदारी को समझे तभी आगे घर में बात करें। साल के अंत में आपके घर वाले आपको विवाह के लिए मना नही करेंगे अगर आप अपने पैरों पर खड़े हो जाते हैं इसलिए बात करने से पहले अपनी स्थिति व साथी की स्थिति को मज़बूत कर लें।

राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

धनु राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य को लेकर धनु राशि वाले बहुत ही सावधान रहते हैं, उनकी प्रतिरोधक क्षमता बहुत ही मज़बूत होती है और आपको वैसे तो कोई छोटी बीमारी परेशान नहीं करती है और अगर करती भी है तो आप उस ओर अधिक ध्यान न देकर अपने काम में मस्त रहते हैं। इस साल आलस को भी काबू में रखें तो बेहतर रहेगा। साढ़े साती की वज़ह से कुछ मानसिक तनाव अवश्य रहेगा, जिससे बैचेनी की वज़ह से थोड़ी घुटन भी महसूस होगी। आपको धार्मिक यात्रा में जाने से सुकून मिलेगा। जून के बाद खून से जुड़ी कोई परेशानी आ सकती है अपने बी.पी़ का चेक अप करवाते रहें।

सितम्बर के बाद गले या छाती के हिस्से का ध्यान रखने की आवश्यकता होगी, किसी तरह का इंफेक्शन होने से अधिक परेशानी आएगी समय से इलाज़ करवा लें, लापरवाही से आपका ही नुकसान होगा। इस वर्ष अधिक यात्रा दिखाई नहीं दे रही हैं, अगर कोई यात्रा बहुत जरुरत भी है तो अपनी इस यात्रा के साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। सितम्बर के बाद काम की वज़ह से देश-विदेश में आना जाना लगा रहेगा। इस समय बहुत ही सावधानी रखें। साल के अंत में भी किसी ऊंचाई और पानी वाली जगह पर जा कर लापरवाही न करें, बल्कि सावधानी ही बरतें।

हम आशा करते हैं कि आपके लिए साल 2020 नई उम्मीदों और ख़ुशियों से भरा हो। हमारी ओर से आपको नए वर्ष की ढ़ेरों शुभकामनाएँ! हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद !