Personalized
Horoscope

मिथुन राशिफल 2019

मिथुन राशिफल 2019

मिथुन राशि वाले शारीरिक रूप से फुर्तीले और हाज़िर जवाबी होते हैं। लोग आपकी बौद्धिक क्षमता की प्रशंसा करते हैं। इसके अलावा अपनी बहुमुखी प्रतिभा के द्वारा आप भीड़ में अलग नज़र आते हैं। राशिफल 2019 के अनुसार यह वर्ष आपके जीवन के लिए महत्वपूर्ण रहेगा करियर के दृष्टिकोण से आपको इस वर्ष कामयाबी मिलेगी और यदि आप व्यवसाय करते हैं तो उसमें भी आप तरक्की करेंगे। कार्यक्षेत्र में आपको चुनौतियाँ और भी काबिल बनाएगी। वहीं आर्थिक रूप से भी आपको इस वर्ष लाभ मिलेगा। हालांकि वर्ष की शुरुआत थोड़ी कमजोर रह सकती है। इस समय शेयर बाज़ार में निवेश करना थोड़ा जोखिम भरा रहेगा और ख़र्च पर भी नियंत्रण रखें। इस वर्ष छात्रों को पढ़ाई में आगे बढ़ने के कई अवसर मिलेंगे। स्नातक, प्रबंधन, इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए साल 2019 उत्तम रहेगा। साल की प्रथम तिमाही के बाद घर में सुख शांति का आगमन होगा। परिजनों के बीच सामंजस्य की स्थिति दिखाई देगी जिससे परिवार में एकता आएगी।

राशिफल 2019 के अनुसार मिथुन राशि वालों का करियर व व्यवसाय

मिथुन राशिफल 2019 के अनुसार साल की शुरुआत में आपकी प्राथमिकता अपने करियर, प्रोफेशन को गति देने पर होगी। आप अपने करियर को लेकर फोकस्ड रहेंगे और सीनियर्स (वरिष्ठ अधिकारी), सहकर्मी सब आपके प्रयास को सराहेंगे। साल की प्रथम तिमाही में भाग्य आपका पूरा साथ देगा। प्रोफ़ेशनल लेवल पर आप किसी मीटिंग, सेमिनार अथवा कॉन्फ्रेंस के लिए विदेश जा सकते हैं। फरवरी में बिजनेस पार्टनरशिप के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होंगी। इस अवधि में आपकी क्रिएटिव क्वालिटी निखर कर सामने आएगी। अपने कार्य को समय पर पूरा करने के प्रति आप कटिबद्ध रहेंगे और यही बात आपको दूसरे कर्मियों से अलग बनाएगी। मार्च 2019 में आपके ऊपर कार्य का दबाव रह सकता है। इस अवधि में आपकी कार्य क्षमता बढ़ेगी और निश्चित ही आपको इसका लाभ मिलेगा। करियर/व्यवसाय में तरक्की करने के लिए आपको अपनी स्किल्स पर ध्यान देना होगा। नई तकनीक, नए विचार, नई सोच आपको आगे बढ़ाएगी। मई में आप अपने लक्ष्य तक पहुँच सकते हैं। साल के मध्य में आपकी प्रोफ़ाइल में परिवर्तन हो सकता है। करियर में आपकी स्किल आपकी तरक्की का रास्ता तय करेगी। क़ारोबारी जातकों का व्यवसाय धीमी गति से ज़रुर चलेगा, लेकिन उन्हें इसमें लाभ भी होगा। कार्यक्षेत्र में कुछ चुनौतियाँ आपको और भी मजबूत और कुशल बनाएंगी। वहीं जो जातक जॉब पाने के इच्छुक हैं, उन्हें जुलाई में सफलता मिलेगी। सितंबर जॉब के लिए शुभ माह रहेगा। कार्य के चलते आपको विदेश यात्रा पर जाना पड़ सकता है। साल की अंतिम तिमाही में आपको करियर/व्यवसाय क्षेत्र में शुभ समाचार मिलेगा। इस समय आपका प्रमोशन, तनख्वाह में वृद्धि और जबरदस्त लाभ होने की प्रबल संभावना है। इसके साथ ही आपको कंपनी अथवा संस्था के द्वारा पुरस्कृत भी किया जा सकता है। व्यापारी अपने क़ारोबार का विस्तार करने में सफल रहेंगे।

राशिफल 2019 के अनुसार मिथुन राशि वालों का आर्थिक जीवन

वार्षिक राशिफल 2019 के अनुसार मेष राशि के जातकों के लिए यह साल आर्थिक रूप से अच्छा रहेगा। इस वर्ष आपके आर्थिक जीवन का पहिया समान गति से आगे बढ़ेगा। वर्ष की शुरुआत में आपको आर्थिक मोर्चे पर उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। इस समय पारिवारिक ज़रुरतों को लेकर ख़र्चे में अचानक वृद्धि होने की संभावना है। ऐसा संभव है कि ख़र्चे आपके नियंत्रण से बाहर भी हों। इस समय शेयर बाज़ार में निवेश करना थोड़ा जोखिम भरा रहेगा। हालाँकि जुआ, सट्टा, शेयर मार्केट आदि से अच्छी आमदनी हो सकती है लेकिन धन कमाने का यह तरीक़ा उचित नहीं होगा। जो जातक हॉस्पिटैलिटी व्यवसाय से ताल्लुक रखते हैं उनके लिए यह अवधि बहुत ही बढ़िया रहेगी। लोन देकर ब्याज से भी आपको आर्थिक मुनाफ़ा हो सकता है। यदि आप किसी क्षेत्र में नौकरी अथवा कार्य कर रहे हैं तो आपको कठिन परिश्रम के बल पर आर्थिक लाभ होने के संकेत मिल रहे हैं। अप्रैल में आपको जमकर मेहनत करने की आवश्यकता होगी। सरल माध्यम से धन कमाने का तरीक़ा आपको ग़लत दिशा में ले जा सकता है। ध्यान रखिए हर चमकने वाली चीज़ सोना नहीं होती इसलिए आप धोखा भी खा सकते हैं। इस समय पैसे किसी को उधार न दें, क्योंकि ये पैसे आपके फंस सकते हैं। आपके ख़र्च में वृद्धि की संभावना है। अगस्त 2019 में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा सरकारी योजना, चिल्ड्रन फंड्स आदि से आपको लाभ मिलने के शुभ संकेत हैं। लॉटरी से भी आपकी बंद किस्मत का दरवाजा खुल सकता है। मीडिया, विज्ञापन, कोचिंग क्लासेस, वकालत के क्षेत्र से जुड़े जातकों को अच्छा ख़ासा धन लाभ होने की संभावना है। पार्टनरशिप में आप किसी नए व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं। फॉरेन इन्वेस्टमेंट से आपको अच्छे रिटर्न्स मिलेंगे। यदि आपने घर बनाने के लिए कहीं प्लॉट का अधिग्रहण किया है तो साल के मध्य में आपको इसका पूरा अधिकार प्राप्त होगा। चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े जातकों की भी अच्छी कमाई होगी। वर्ष की अंतिम तिमाही में आपको पैतृक संपत्ति मिलने की संभावना है। यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो आपको अपने क़ारोबार में स्थिरता लाने के लिए थोड़ा सावधानी से काम लेना होगा। त्यौहार के समय आप गोल्ड और सिल्वर में निवेश कर सकते हैं। वर्ष का अंत आपके लिए अच्छा होगा। आप इस वर्ष धन बचत करने में सफल रहेंगे।

राशिफल 2019 के अनुसार मिथुन राशि के छात्रों की शिक्षा

मिथुन राशि के छात्रों के लिए साल 2019 बहुत बढ़िया रहेगा। इस वर्ष छात्रों को पढ़ाई में आगे बढ़ने के कई अवसर मिलेंगे। स्नातक, प्रबंधन, इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए साल 2019 उत्तम रहेगा। हालांकि छात्रों को पढ़ाई में सफलता पाने के लिए निरंतर अध्ययन करते रहना होगा। साल का शुरुआती समय पढ़ाई के लिए उत्तम रहेगा। इस दौरान परिस्थितियाँ छात्रों के लिए अनुकूल होंगी। हालांकि बाद में छात्रों को पढ़ाई में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। छात्रों की एकाग्रता भंग हो सकती है। अप्रैल में परिस्थितियाँ अनुकूल होंगी और मई में छात्रों को अच्छे अवसर मिलेंगे। इस अवधि में छात्र अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपनी प्रतिभा का विकास करने में भी कामयाब रहेंगे। छात्र उच्च शिक्षा के लिए विदेश का रुख़ कर सकते हैं। छात्रों की रुचि पारंपरिक शिक्षा से हटकर प्रोफेशनल स्टडी की ओर होगी। इस समय छात्र फोटोग्रॉफ़ी, सिनेमैटोग्रॉफी, आर्कियोलॉजिस्ट आदि क्षेत्र में अपना करियर बनाने के बारे में विचार कर सकते हैं। हालांकि यह छात्रों की रुचि पर निर्भर करेगा। जो छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं इसमें उनके सफल होने की प्रबल संभावना रहेगी। साल के मध्य में परिस्थितियाँ थोड़ी जटिल हो सकती हैं। कुछ छात्रों को परीक्षा के समय पढ़ाई में बाधा का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि ऐसे छात्रों के लिए यही सलाह है कि अपनी आशा को न खोने दें और सकारात्मक भाव से पढ़ाई में मेहनत करें। तकनीकि शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को इस समय सावधान रहने की सलाह दी जाती है। अगस्त का समय छात्रों के लिए बढ़िया रहेगा। इस समय छात्र शिक्षा के क्षेत्र में कामयाब होंगे। वहीं सितंबर में शनि के प्रभाव से परिस्थितियाँ प्रतिकूल रहेंगी। इस दौरान छात्रों के सामने किसी तरह की समस्या आ सकती है। आप आलसी भी बन सकते हैं। सिविल सेवा की तैयारी करने वाले छात्र अपने लक्ष्य पर ही केन्द्रित रहें। यदि ऐसा करने में आप सफल होते हैं तो निश्चित ही आपको इसमें सफलता मिलेगी। नवंबर-दिसंबर में छात्रों को गुरुजनों का आशीर्वाद आगे बढ़ने की ओर प्रेरित करेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार मिथुन राशि वालों का पारिवारिक जीवन

वार्षिक राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष मिथुन राशि वाले जातकों का पारिवारिक जीवन मिलाजुला रहेगा। शुरुआत में परिवार में किसी तरह का क्लेश हो सकता है। जैसे- परिजनों के बीच तालमेल में कमी दिखाई दे सकती है अथवा किसी बात को लेकर उनके बीच मनमुटाव हो सकता है। ऐसी परिस्थिति को ज़्यादा बिगड़ने न दें और बातचीत के माध्यम से समस्या का समाधान करें। अपने स्वभाव को शांत रखें और उग्र भाषा का प्रयोग न करें। साल की प्रथम तिमाही के बाद घर में सुख शांति का आगमन होगा। परिजनों के बीच सामंजस्य की स्थिति दिखाई देगी जिससे परिवार में एकता आएगी। घर में किसी तरह के धार्मिक कार्य का आयोजन हो सकता है। अपने परिवार की जिम्मेदारियों का आप भलिभांति निर्वहन करेंगे। इस समय आप अपने जीवनसाथी के प्रति थोड़े उदासीन हो सकते हैं। आपको आध्यात्मिक क्रियाओं में लीन होना अच्छा लगेगा। आप अपने जीवन के महत्व के बारे में गहराई से सोचेंगे और आपका नज़रिया एक दार्शनिक की भांति हो सकता है। हालांकि इसके साथ-ही-साथ आप भौतिक जीवन, मोह, माया के बारे में भी सोचेंगे। आपको जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। मई जून में धन आपको अपनी ओर खींचेगा। परंतु शनि और मंगल के प्रभाव से आपके सामने समस्या भी आ सकती हैं। परंतु जीवनसाथी का सहयोग आपको इन चुनौतियों से निपटने में मदद करेगा। जुलाई-अगस्त में आप अपने परिवार के साथ किसी धार्मिक तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं। उधर, अविवाहित जातकों के लिए रिश्ता आने की संभावना है। सितंबर में संतान का स्वास्थ्य आपकी चिंता का विषय हो सकता है। इस समय उनकी सेहत की देखभाल करें और उनकी आवश्यकताओं को पूरा करें। साल की अंतिम तिमाही में अपनी संतान के ऊपर आपको गर्व होगा। उनकी उपलब्धि आपके चेहरे की मुस्कान बनेगी। ग्रहों का संचरण आपके परिवार में ख़ुशियाँ लाएगा। जीवनसाथी एवं संतान के साथ रिश्ते मधुर बनेंगे। नवंबर-दिसंबर में परिवार के सभी लोग एकजुट हो सकते हैं। इस समय विवाह योग्य जातकों की शहनाई बज सकती है।

राशिफल 2019 के अनुसार मिथुन राशि वालों का प्रेम जीवन

साल 2019 की शुरुआत में अपने लव पार्टनर को पर्याप्त समय दें और उनकी बातों को धैर्य पूर्वक सुनें, उनके जज़्बातों को समझने का प्रयास करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो निश्चित ही साल की शुरुआत में आप अपने प्यार को मजबूती प्रदान करेंगे। यदि आप सिंगल हैं और रिलेशनशिप के लिए पार्टनर की तलाश कर रहे हैं तो आपको इसमें सफलता मिलेगी। आपको कार्यस्थल पर आपका साथी मिल सकता है। आप अपनी दोस्ती को प्यार के रिश्ते में भी बदल सकते हैं। रिलेशनशिप की शुरुआत में रोमांस को ज्यादा तवज्जो न दें, बल्कि रिश्ते में गहराई लाने का प्रयास करें। समय आने पर आपको रोमांस करने का भी भरपूर मौका मिलेगा। अप्रैल में आपका प्यार परवान चढ़ेगा। प्रेमसाथी के साथ रोमांस करने का मौक़ा मिलेगा। इस समय आप अपने प्यार का वादा पूरा करेंगे। साल का मध्य भाग प्रेम प्रसंग के लिए अनुकूल दिखाई दे रहा है इसलिए इस समय आपको रिलेशनशिप में अच्छे परिणाम मिलेंगे। भाग्य आपका साथ देगा और आप अपने प्रियतम के साथ हसीं पल जिएंगे। हो सकता है आप इस समय अपने प्यार के रिश्ते को एक कदम और आगे ले जाएं। लव मैरिज के योग हैं। यदि ऐसा कोई निर्णय ले रहे हैं तो अपने प्यार पर भरोसा रखें। कुछ ऐसे मित्र होंगे जो आपको इस संबंध में भटका सकते हैं, ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखें। अगस्त-सितंबर में परिस्थितियाँ अनुकूल होंगी। हालांकि आप दोनों के बीच छोटी-मोटी तक़रार भी देखने को मिल सकती है। अक्टूबर में आप काम में व्यस्त रह सकते हैं ऐसे में आप अपने साथी को कम समय दे पाएंगे। यदि साथी इस संबंध में शिकायत करे तो उसे प्यार से समझाएं। साल की अंतिम तिमाही में घर में मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। परिजनों के आशीर्वाद से आप में से कुछ जातकों का विवाह हो सकता है।

राशिफल 2019 के अनुसार मिथुन राशि वालों का स्वास्थ्य जीवन

इस वर्ष आपको अपनी सेहत के प्रति संजीदा रहने की सलाह दी जाती है। अच्छी जीवनशैली को अपनाएं और अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें। यदि आप इस संबंध में लापरवाही बरतेंगे तो आपको पेट से संबंधित विकार हो सकते हैं, इसलिए सावधानी अवश्य बरतें। सेहत के लिहाज़ से साल की शुरुआत ठीक है परंतु कुछ लोगों को थोड़ी बहुत समस्या हो सकती है। ख़ासकर पित्त प्रकृति के व्यक्तियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। फरवरी में समस्या बढ़ सकती है परंतु मार्च में आपको आराम मिलेगा। वहीं अप्रैल में तनाव से बचने का प्रयास करें। इस समय आप ऊर्जा से सराबोर रहेंगे। मिथुन राशिफल 2019 के अनुसार साल के मध्य आपको घमौरिया आदि की शिकायत हो सकती है अथवा आपको अपच, पेचिस आदि की भी समस्या से गुजरना पड़ सकता है। साल की प्रथम तिमाही में गर्भवती महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का विशेष ख़्याल रखना होगा। जून में आप दूसरों की सहायता करने में आगे रहेंगे और इससे आपको मानसिक सुकून मिलेगा। आपके अंदर उदारता का भाव भी देखा जा सकता है। भावानात्मक और आध्यात्मिक मुद्दे आपको अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। साल की अंतिम तिमाही में आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहेंगे।

ज़रुरी उपाय

  1. तुलसी पौधा लगाएं और इस पौधे की नित्य सेवा करें।
  2. गाय को हरा चारा खिलाएं।
  3. माँ दुर्गा की आराधना करें।
  4. हरा, ग्रे एवं हल्के स्वेत रंग का वस्त्र धारण करें।
  5. पन्ना धारण करें। इससे आपको शुभ परिणाम मिलेंगे। आपकी राशि के अनुसार अन्य रत्न भी आपके लिए शुभ हो सकते हैं।
  6. माह की 5, 14 और 23 तारीख आपके लिए शुभ रहेंगी।
  7. प्राणायाम, योग व व्यायाम से आप शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहेंगे।