Personalized
Horoscope

कुंभ वार्षिक राशिफल 2018

 कुंभ वार्षिक राशिफल 2018

सारांश: राशिफल 2018 के अनुसार यह वर्ष आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों के लिए भाग्यशाली रहने वाला है। आप तीव्र गति से सफलता प्राप्त करेंगे और अपने सभी कार्यों को पूर्ण कर देंगे। कार्यस्थल या ऑफिस में आपकी कड़ी मेहनत की प्रशंसा होगी। इस साल आपके विरोधी और शत्रु कमज़ोर पड़ जाएंगे। इसके अलावा यह समय आपके पिता और भाई-बहनों के लिए अच्छा रहने वाला है। पारिवारिक व्यवसाय में बड़े आर्थिक लाभ की संभावना बन रही है और यह समय किसी नए प्रोजेक्ट में निवेश के लिए बहुत अच्छा है। शेयर बाजार में निवेश करना आपके लिए लाभकारी रहेगा। इसके अलावा आध्यात्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। सितारों की चाल कहती है कि इस साल आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और आपके ऊपर जो भी कर्ज या उधार है वो समाप्त हो जाएगा। आपकी सभी तरह की वित्तीय योजनाएं सफल होंगी और आप अच्छा पैसा कमाएंगे। काम के सिलसिले में विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं, ये यात्रा आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी। यदि बात करें आपके बच्चों की तो, वे प्रोफेशनल और शैक्षणिक दोनों ही क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। भविष्यफल 2018 के अनुसार कुंभ राशि के वे छात्र जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं उनकी यह इच्छा इस साल पूरी हो जाएगी। इसके अलावा इस साल आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी लेकिन थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए कष्टकारी हो सकती है। सुबह की नियमित सैर आपको सेहतमंद रखेगी। कुल मिलाकर साल 2018 आपके लिए प्रगतिशील वर्ष रहने वाला है। इस दौरान आपको कई सुनहरे अवसर मिलेंगे।

वर्ष 2019 का कुंभ राशिफल पढ़ने के लिए कृपया यहाँ जाएँ - कुंभ राशिफल 2019

जनवरी

भविष्यफल 2018 के अनुसार साल के पहले महीने की शुरुआत आपके लिए बेहद अच्छी रहेगी। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में आप सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ेंगे। व्यक्तिगत जीवन में आप सौहार्दपूर्ण रिश्तों का आनंद लेंगे। इस माह आपका झुकाव आध्यात्मिक और धार्मिक कार्यों के प्रति अधिक होगा और आप इन कार्यों में शामिल होंगे। बात करें अगर आपकी प्रोफेशनल लाइफ की, तो कार्य स्थल पर अच्छा काम करने की वजह से आपको पदोन्नति मिलने की संभावना है। सहकर्मी और वरिष्ठ अधिकारी आपके काम की तारीफ करेंगे। हालांकि ऑफिस में साथ काम करने वाले लोगों से विवाद करने से बचें। भाई-बहन के साथ कर रहे बिजनेस में लाभ की प्राप्ति होगी। सितारों की चाल कहती है कि इस माह आप कड़ी मेहनत से ढेर सारा धन कमाएंगे और आपको तरक्की के कई अवसर मिलेंगे। यदि आप एक छात्र हैं तो परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए आपको पूरी एकाग्रता के साथ पढ़ना होगा।


फरवरी

फलादेश 2018 इंगित करता है कि फरवरी का महीना कुंभ राशि के जातकों के लिए सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहेगा। आपका आकर्षक व्यक्तित्व लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। इस अवधि में आपके द्वारा विवेकपूर्ण तरीके से लिए गए फैसलों से अच्छे परिणाम प्राप्त होने की संभावना है। आपका पारिवारिक जीवन हर्ष और उल्लास से भरा होगा और आप परिजनों के साथ अच्छे पल बिताएंगे। इसके अतिरिक्त जीवनसाथी के साथ आपका बंधन और भी मजबूत होगा एवं आप दोनों एक साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। इस माह आपको मिलने वाली सफलता से आपके माता-पिता बहुत खुश होंगे। साथ ही उनकी ओर से मिलने वाला स्नेह और सहयोग आपके लिए लाभकारी रहेगा। ग्रहों की चाल के अनुसार इस माह आपके माता-पिता को भी कोई अप्रत्याशित लाभ मिलने की संभावना है। कुछ विवाहित जोड़े मिलकर कोई संपत्ति खरीद सकते हैं। ग्रहों की चाल की मानें तो, परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र या परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र, दोनों के लिए यह समय अच्छा रहने वाला है। इस अवधि में आपको सफलता प्राप्त होगी। नए दोस्त बनने से आपका फ्रेंड सर्किल बढ़ेगा। दोस्तों और परिजनों के बीच आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी।

मार्च

भविष्यकथन 2018 के अनुसार मार्च के महीने में कुंभ राशि के लोगों को किसी भी तरह की आर्थिक चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ेगा, बल्कि इस अवधि में उन्हें अच्छा लाभ होने की संभावना है। क्योंकि इस दौरान किए गए निवेश से आपको अप्रत्याशित लाभ होगा, खासकर यदि आपने प्रॉपर्टी में कोई निवेश किया हो। बड़ा लाभ मिलने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, साथ ही जीवनसाथी की ओर से मिलने वाले आर्थिक योगदान से परिवार की आय में वृद्धि होगी। सितारों की चाल कहती है कि इस माह आपको व्यवसाय में भी सफलता मिलने के योग हैं। इस समय अवधि में भाई-बहन या दोस्तों के साथ मिलकर किसी बिजनेस की शुरुआत करना आपके लिए लाभकारी हो सकती है। यदि आप पार्टनरशिप में व्यवसाय कर रहे हैं तो साझेदार की मदद से आपको लाभ की प्राप्ति होगी। कुंभ राशि के कुछ जातक अपनी पैतृक संपत्ति को लेकर गंभीर रहेंगे। इस महीने आपके दयालु स्वभाव और मधुर वाणी की वजह से आपकी प्रशंसा होगी।

अप्रैल

राशिफल 2018 के अनुसार अप्रैल के महीने में कुंभ राशि के जातकों को सेहत संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है, खासकर पेट से जुड़ी कोई बीमारी परेशान कर सकती है। इसलिए अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। मुंह में छाले, घाव और नेत्र संबंधी पीड़ा भी हो सकती है। पारिवारिक जीवन इस माह अच्छा रहने वाला है। घर-परिवार में खुशियां बनी रहेगी और आप परिजनों के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। जीवनसाथी आपको करियर में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा और आप दोनों के बीच अच्छे संबंध रहेंगे। कार्य स्थल पर आप कठिन परिश्रम करेंगे और इसकी बदौलत आपको सफलता प्राप्त होगी। हालांकि ऑफिस में बेवजह की बातें और बुराई करने से बचें। ग्रहों की चाल कहती है कि, इस माह विरोधी आपको चोट पहुंचाने की कोशिश करेंगे लेकिन वे कामयाब नहीं हो पाएंगे। अब बात करें अगर आपकी आर्थिक स्थिति की तो, इस माह आप अपना सारा उधार चुका देंगे और आपकी वित्तीय स्थिति में मजबूती आएगी। शेयर बाजार में पूंजी निवेश करने से बचें वरना बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। वे छात्र जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे हैं उन्हें सलाह की आवश्यकता होगी। इसलिए सही मार्गदर्शन और सुझाव लेकर ही आगे बढ़ें।

मई

भविष्यवाणी 2018 के अनुसार इस महीने कुंभ राशि के लोगों को प्रोफेशनल लाइफ में सफलता मिलेगी। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और काम में सफलता मिलने से आप खुश रहेंगे। विदेशी संपर्क और संबंध आपके लिए लाभकारी होंगे और इनके जरिये आपको अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। छोटे भाई-बहनों के लिए यह महीना अच्छा रह सकता है क्योंकि इस दौरान उच्च शिक्षा के लिए उनके विदेश जाने की संभावना बन रही है लेकिन आपको सलाह है कि इस संबंध में थोड़ी सावधानी बरतें। सितारों की चाल कहती है कि आप मानसिक रूप से बेहद खुश रहेंगे और आपके उत्साह में वृद्धि होगी। अगर हम आपकी मॉं की सेहत की बात करें तो इस माह वे स्वस्थ और सेहतमंद रहेंगी। सामाजिक कार्यों में उनकी सहभागिता रहने से उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी, साथ ही वे आर्थिक रूप से आपकी मदद भी करेंगी। इस महीने आप पिता के साथ तीर्थदर्शन के लिए जा सकते हैं। इस महीने आपकी सेहत अच्छी रहेगी लेकिन नियमित व्यायाम करना आपके लिए और भी लाभकारी रहेगा।

जून

भविष्यफल 2018 इंगित कर रहा है कि यह महीना कुंभ राशि के उन छात्रों के लिए बेहद अच्छा रहने वाला है, जो कलात्मक विषय की पढ़ाई कर रहे हैं। इस अवधि में वे अपने अंदर छुपी हुई प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे और प्रशंसा पाएंगे। वहीं दूसरी ओर इस माह आपकी आर्थिक स्थिति और बेहतर होगी एवं आप कोई नई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। हालांकि इस दौरान आपके खर्चों में अत्यधिक वृद्धि भी होगी। कुंभ राशि के वे जातक जो विदेशों में काम कर रहे हैं उन्हें कार्य स्थल पर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए उन्हें विशेष सलाह है कि धैर्य से काम लें। क्योंकि इस अवधि में जो भी विवाद व मतभेद सामने आएंगे वे जल्द ही हल हो जाएंगे। ग्रहों की चाल कहती है कि वे जातक जो इस माह विदेश जाने की योजना बना रहे हैं उन्हें अभी अपने इस विचार को त्याग देना चाहिए। क्योंकि यह महीना विदेश यात्रा के लिए उपयुक्त नहीं है। आपको कई अच्छे अवसर मिलेंगे लेकिन अच्छा अवसर सही समय पर ही आएगा। पारिवारिक जीवन में तनाव और विवाद की संभावना है। घर में जीवनसाथी और परिजनों के साथ मनमुटाव हो सकता है, इसलिए सभी मतभेदों को धैर्य और परिपक्वता के साथ निपटाएं।

जुलाई

फलादेश 2018 के अनुसार कुंभ राशि के जातक इस महीने स्वस्थ रहेंगे हालांकि मानसिक रूप से थोड़े परेशान रह सकते हैं। इस वजह से उनकी एकाग्रता और सोचने की क्षमता पर असर पड़ेगा, इसलिए नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर बिल्कुल हावी नहीं होने दें। मानसिक शांति के लिए आप प्राणायाम का सहारा ले सकते हैं। इस माह वैवाहिक जीवन में विषम परिस्थितियां उत्पन्न होगी। इस दौरान छोटा मतभेद भी किसी बड़े विवाद का कारण बन सकता है। महीने के दूसरे पड़ाव में भी आपको वैवाहिक जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए सावधान रहें। वहीं इस माह लव लाइफ में भी आपको उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपका अपने लव पार्टनर से विवाद हो सकता है, इसलिए बेवजह अपने प्रियतम पर शक नहीं करें। वे जातक जो अकेले हैं इस माह किसी दर्शनीय स्थल की यात्रा कर सकते हैं। इस माह कुंभ राशि के जातक बेवजह के कामों में अपनी ऊर्जा नष्ट नहीं करें बल्कि अपना ध्यान लक्ष्य की ओर रखें। प्रोफेशनल लाइफ इस माह अच्छी रहने वाली है और पदोन्नति के योग बन रहे हैं। आर्थिक मामलों में आंख मूंदकर किसी पर विश्वास ना करें, यह आपके लिए बेहतर होगा।

अगस्त

राशिफल 2018 के अनुसार यह महीना विशेषकर कुंभ राशि की महिला जातकों के लिए अच्छा प्रतीत नहीं हो रहा है। इस माह उन्हें कुछ शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए अपना ध्यान रखें और डॉक्टर से परामर्श लेते रहें। आप अपने व्यक्तिगत जीवन में कुछ परेशानियों को महसूस करेंगे। वहीं कार्य स्थल पर सहकर्मी, सीनियर्स और बॉस के साथ अच्छे रिश्ते बनाकर चलें। ऑफिस में किसी की बुराई करने से बचें और सभी से विनम्रता से बात करें। महीने के दूसरे पड़ाव में रिश्तों को लेकर अपना दृष्टिकोण साफ रखना होगा। सितारों की चाल कहती है कि आपकी उन्नति में जीवनसाथी का अहम योगदान होगा और आपका वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। इस माह आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और यदि आप किसी योजना में निवेश करेंगे तो आपको इससे अच्छा लाभ होगा।

सितंबर

भविष्यवाणी 2018 के अनुसार यह महीना आपके पिता के लिए बेहद अच्छा रहेगा। इस अवधि में उनकी स्थिति मजबूत रहेगी और उन्हें प्रसिद्धि मिलेगी, साथ ही समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। इसके अलावा परोपकारी कार्यों में उनकी सहभागिता रहने से उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। वहीं पारिवारिक जीवन शांति और सद्भाव बना रहेगा। परिवार के प्रत्येक सदस्य से आपको स्नेह और सहयोग मिलेगा। ग्रहों की चाल के अनुसार यह समय आपके लिए अत्यंत शुभ प्रतीत हो रहा है। इस दौरान आपको माता-पिता से भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी। महीने के अंतिम दिनों में जीवनसाथी/प्रियतम के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। हालांकि जीवनसाथी की सेहत आपके लिए चिंता का कारण बन सकती है, इसलिए उनका खास ख्याल रखें। यह समय किसी भी तरह का लोन या कर्ज लेने के लिए उपयुक्त नहीं है, अत: सावधान रहें क्योंकि इस दौरान वित्तीय नुकसान हो सकता है।

अक्टूबर

भविष्यफल 2018 यह इंगित कर रहा है कि, कुंभ राशि के जातकों के लिए यह महीना पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों क्षेत्रों में भाग्यशाली रहने वाला है। कार्य स्थल पर आप अपने असाधारण प्रदर्शन से सबको हैरान कर देंगे। आपके सहकर्मी और अधिकारी भी आपका काम देखकर हैरत में पड़ जाएंगे। इस दौरान आपकी पदोन्नति और वेतन में बढ़ोत्तरी भी हो सकती है। वहीं पारिवारिक जीवन भी इस माह अच्छा रहने वाला है। इस दौरान आप परिवार के साथ विदेश यात्रा पर जा सकते हैं और उनके साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। सितारों की चाल कहती है कि, इस माह घर पर शादी-विवाह व अन्य मांगलिक कार्यों का आयोजन संभव दिखाई दे रहा है। इस माह धन का आवागमन अच्छा रहने से आपको किसी प्रकार के आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा, लेकिन जोखिम भरे मामलों में निवेश करने से बचें। ऐसे में बेहतर होगा कि निवेश करने से पहले अच्छी तरह रिसर्च कर लें। आप उत्साह और आत्म विश्वास से भरपूर रहेंगे इसलिए सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें। अगर बात करें आपके बिजनेस की तो, आपका बिजनेस पार्टनर अंसतुष्ट दिखाई दे सकता है इसलिए सभी मतभेदों को सुलझाएं और नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ें। अंत में इस माह सेहत को लेकर कोई लापरवाही नहीं बरतें। यदि किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो नियमित जांच और परामर्श लें।

नवंबर

भविष्यकथन 2018 के अनुसार इस माह कुंभ राशि के जातक बेहद भाग्यशाली और खुशी रहेंगे। आप पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। वहीं दूसरी ओर इस अवधि में आप साहस और बुद्धिमान के साथ काम लेंगे। कार्य स्थल पर सफलता प्राप्त करने के लिए आप बेहतर प्रयास करेंगे और निश्चित ही आपको अपनी मेहनत का परिणाम मिलेगा। इसके अलावा काम में अधिक व्यस्त रहने की वजह से आप परिवार को ज्यादा वक्त नहीं दे पाएंगे। हालांकि जीवनसाथी से आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे लेकिन काम से समय निकालकर उनके साथ कुछ वक्त गुजारें तो यह आपके रिश्ते के लिए बेहतर होगा। बच्चे पढ़ाई-लिखाई में बहुत ही बढ़िया प्रदर्शन करेंगे। वे अपनी क्षमता और योग्यता के अनुसार आगे की पढ़ाई के लिए विषय चुनेंगे। यदि आप छात्र हैं तो इस महीने ऊर्जा से भरपूर रहेंगे और आपको समय के महत्व का अंदाजा होगा।

दिसंबर

राशिफल 2018 के अनुसार साल का आखिरी महीना कुंभ राशि के जातकों के लिए बेहद अच्छा रहेगा। इस अवधि में आप काम और वित्तीय मामलों को लेकर सुखद स्थिति का अनुभव करेंगे। कार्य स्थल पर आप अपने काम और बेहतर प्रदर्शन से अधिकारियों को हैरान कर देंगे। इसके फलस्वरुप ऑफिस में आपको अहम ज़िम्मेदारी सौंपी जा सकती है, साथ ही आपको मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। सितारों की चाल कहती है कि, वहीं आर्थिक मोर्चे पर इस माह धन का आवागमन अच्छा रहेगा और आप सुखमय जीवन व्यतीत करेंगे। इस अवधि में आप जो भी निवेश करेंगे उससे लाभ की प्राप्ति होगी। बिजनेस को बढ़ाने के लिए यह समय बिल्कुल उपयुक्त है। यदि बात करें आपके पारिवारिक जीवन की तो, परिवार में शांति, सद्भाव, स्नेह और एकता बरकरार रहेगी। कुल मिलाकर आपके घर का वातावरण बहुत ही अच्छा रहेगा। इसके अलावा आपका वैवाहिक जीवन भी बहुत सुखमय रहेगा। आप दोनों के रिश्तों में मधुरता बनी रहेगी। सार्वजनिक जीवन में लोग आपके सकारात्मक व्यक्तित्व से प्रभावित होंगे और इससे आपकी लोकप्रियता में बढ़ोत्तरी होगी।