Personalized
Horoscope

धनु वार्षिक राशिफल 2018

धनु वार्षिक राशिफल 2018

सारांश: भविष्य फल 2018 के अनुसार इस साल धनु राशि वालों की आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और आप इस दौरान विलासिता पूर्ण ज़िंदगी व्यतीत करेंगे। बेहतर होगा कि आप अपनी कमाई हुई रक़म को लंबे समय के लिए जमा कर दें जिससे आपको अच्छा मुनाफ़ा होगा। इस वर्ष सभी निवेश लाभदायक साबित होंगे और आप इस दौरान एक अच्छी पूंजी जमा कर पाएंगे। व्यावसायिक जीवन में समृद्धि आएगी और आपको मेहनत का फल मिलेगा। पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहेंगे। जीवन साथी के साथ रिश्ता बिगड़ सकता है और आपस में विचार नहीं मिलने के कारण विवाद भी हो सकते हैं। लेकिन इस मुद्दे पर खुल कर बात करने व परिवार के बड़े लोगों के दखल देने से सभी प्रॉब्लम्स ख़त्म हो जाएंगी। इन सबके अलावा भाई-बहनों व परिवार के अन्य सदस्यों के प्रति आपका सकारात्मक व्यवहार घरेलू जीवन में खुशहाली लाएगा। धनु राशिफल 2018 के अनुसार बच्चे पढ़ाई-लिखाई में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इस माह आप भाषा पर नियंत्रण रखें क्योंकि ग़लत शब्दों का प्रयोग परिवार में ग़लतफ़हमी व तनाव उत्पन्न कर सकता है। बात करें अगर आपकी सेहत की तो ज़्यादा तनाव लेकर काम नहीं करें। क्योंकि पूरी तरह से पोषण न मिल पाने के कारण आप मानसिक कमज़ोरी से भी पीड़ित रह सकते हैं। हालांकि ग्रहों के शुभ प्रभाव से आप जल्दी ही ठीक हो जाएंगे। लेकिन क्योंकि हम सभी जानते हैं, इलाज से बेहतर सुरक्षा है इसलिए सावधान रहें। सितारों की चाल कहती है कि इस माह सामाजिक गतिविधियों में आप ज्यादा सम्मिलित होंगे और इससे आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी। कुल मिलाकर धनु राशि वालों के लिए समय शुभ है।

उपाय: योगा व ध्यान करने से इस वर्ष आपको काफी लाभ मिलेगा।

वर्ष 2019 का धनु राशिफल पढ़ने के लिए कृपया यहाँ जाएँ - धनु राशिफल 2019

जनवरी

राशिफल 2018 के अनुसार इस माह की शुरुआत ही धनु राशि वालों के लिए बड़ी अच्छी रहेगी। जीवन के सभी पहलू अच्छे से बीतेंगे और आप अपनी लाइफ का खुलकर मज़ा लेंगे। परिवार में अपने जीवन साथी व बच्चों के साथ यादगार समय बिताएंगे। शादीशुदा ज़िंदगी शांति, प्रेम व सौहार्द के साथ आगे बढ़ती रहेगी। बात करें अगर व्यावसायिक जीवन की, तो इस माह आपको सफलता मिलेगी और आपके करियर में नई ऊंचाई देखने को मिलेगी। हालांकि इस बीच घर में पिता या बड़े भाई-बहन के साथ थोड़े बहुत विवाद हो सकते हैं, लेकिन बातचीत से ये सभी समस्याएं सुलझ जाएंगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आप स्वयं को ज़्यादा ऊर्जावान और पॉज़ीटिव महसूस करेंगे। धनु भविष्यफल 2018 के अनुसार जनवरी के महीने में आपको भाग्य का साथ मिलेगा और लॉटरी, शेयर आदि से अप्रत्याशित धन भी प्राप्त हो सकता है। जो जातक इस दौरान जॉब चेंज करने का प्लान बना रहे हैं, उन्हें कई अच्छे अवसर प्राप्त होंगे।


फरवरी

भविष्यफल 2018 के अनुसार आपको यह सलाह दी जाती है कि इस माह आप अपने निजी व व्यावसायिक जीवन में संतुलन बनाकर चलें। कुछ बोलने से पहले सोच-विचार ज़रूर कर लें। कार्यस्थल व परिवार में कुछ ग़लतफ़हमियां उत्पन्न हो सकती हैं। पारिवारिक आय में अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी हो सकती है। वहीं दूसरी तरफ आपके ख़र्चें भी बढ़ने वाले हैं। यदि बजट बनाकर नहीं चले तो भविष्य में आर्थिक तंगी देखने को मिल सकती है और संघर्ष करना पड़ सकता है। बिजनेस में तेजी से कुछ महत्वपूर्ण बदलाव आएंगे जिससे भी लाभकारी परिणाम प्राप्त होंगे। ज़्यादा लाभ कमाने के लिए आप बिजनेस में भाई-बहनों का सहयोग भी प्राप्त कर सकते हैं। कार्य स्थल पर अपने बेहतर प्रदर्शन से आप लोगों को आश्चर्यचकित कर देंगे। सहभागियों को आपसे ईर्ष्या की भावना हो सकती है और वो आपके लिए समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं। इसलिए सतर्क रहें और अपने कान व आंखें खुली रखें। सावधानी पूर्वक सभी चीज़ों पर कार्य करें।

मार्च

भविष्यकथन 2018 यह इंगित कर रहा है कि इस माह धनु राशि के जातकों को आर्थिक रूप से किसी प्रकार की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। देवी लक्ष्मी की कृपा आप पर पूरी तरह से बनी रहेगी और आप इस बीच एक शानदार गाड़ी भी ख़रीद सकते हैं। लेकिन आपको गाड़ी चलाते वक्त सावधान रहने की हिदायत दी जाती है क्योंकि आपकी गाड़ी को डैमेज होने का खतरा है। इसके अलावा इसी दौरान आप अपने घर की मरम्मत या उसकी सजावट में भी रुपये ख़र्च कर सकते हैं। कुछ जातक इस बीच बचत के तौर पर या फिर खेती के लिए भी ज़मीन ख़रीद सकते हैं। लेकिन ज़मीन खरीदते वक्त थोड़ी सावधानी रखें खासतौर पर कागजात या फिर जमीन संबंधित पुराने कानूनी मामलों में एहतियात बरतने की ज़रूरत है। बात करें अगर आपके शादीशुदा जीवन की तो इस दौरान जीवन साथी के साथ थोड़े बहुत झगड़े हो सकते हैं। एक-दूसरे के विचार से सहमत न हो पाने के कारण ये विवाद हो सकते हैं। स्वभाव में थोड़ा सा बदलाव जीवन में खुशी व शांति लेकर आ सकता है इसलिए अपने पार्टनर की बात को समझें और उनकी भावनाओं की इज्जत करें अन्यथा बात बढ़ सकती है। इस दौरान आप अपना समय घर पर ज़्यादा देंगें जिस कारण से व्यावसायिक जीवन में मुश्किल में पड़ सकता है। लेकिन चिंता न करें जल्द ही आप अपनी पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ में संतुलन बनाने में कामयाब हो जाएंगे। इस दौरान सेहत का ख़्याल रखें। थकान आदि से आप परेशान हो सकते हैं। काम का भार अपने ऊपर बहुत ज़्यादा न डालें, ऐसा करने से सेहत कमजोर हो सकती है।

अप्रैल

फलादेश 2018 यह कहता है कि इस माह आपको अपनी लव लाइफ के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। बहस और झगड़ों की स्थिति बन रही है जिसके चलते रिश्तों में तनाव हो सकता है। प्यार व रोमांस के ज़रिए आप इस तनाव भरे जीवन से निजात पा सकते हैं। एक-दूसरे की ज़िंदगी में बहुत ज़्यादा दख़ल न दें, ऐसा करने से आप दोनों में प्रेम बढ़ेगा और आप आपस में नज़दीक आएँगे। आपके पिता को कई अवसर मिलेंगे जो उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा को बढ़ाएंगे। बच्चों की तरफ से अच्छी ख़बर की उम्मीद है। वे परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करेंगे और अच्छे अंक प्राप्त करेंगे। कुछ छात्रों को प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध अकादमिक संस्थानों में प्रवेश मिलेगा। सितारों की चाल कहती है कि रचनात्मक क्षेत्रों में कार्य कर रहे पेशेवरों के लिए अनुकूल समय है। इस दौरान बड़ी सफलता मिलने के आसार हैं। स्वास्थ्य के लिहाज़ से इस माह खुद पर ध्यान देने की ज़रुरत है। पेट में दर्द या जलन की शिकायत रह सकती है। सड़क किनारे मिलने वाले व तैलीय खाने से परहेज करें।

मई

भविष्यवाणी 2018 के अनुसार इस माह आपके पिता को उनके सत्कर्मों के लिए सम्मानित किया जाएगा व समाज में उनकी प्रशंसा होगी। बच्चों के द्वारा अर्जित की गई सफलता आपको खुशी देगी व परिवार का नाम ऊंचा करेगी। अचानक से आपकी रुचि कलात्मक कार्यों और मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियों में बढ़ जाएगी। अपने रिश्तों के प्रति कोई लापरवाही न बरतें और गलत शब्दों के प्रयोग से बचें क्योंकि स्वभाव में कठोरता दूसरों, खासतौर पर आपके परिवार वालों का दिल दुखा सकती है। ग्रहों की चाल कहती है कि इस माह अपने गुस्से पर काबू पाने की कोशिश करें वरना विवादित बोल से स्थिति बिगड़ सकती है। परिवार के कुछ सदस्य चीज़ों को सुधारने व बदलने के लिए इस दौरान अलग रहना पसंद करेंगे। लेकिन निजी ज़िंदगी में तनाव बरकरार रहेगा जिसके चलते आप भी परेशान रहेंगे। इसलिए मुश्किल परिस्थितियों में अपने स्वभाव में विनम्रता लाएं व गुस्से पर कंट्रोल करें। इस दौरान आपकी तबियत बिगड़ भी सकती है। खान-पान की गलत आदतें अपच, गैस या एसिडिटी की प्रॉब्लम उत्पन्न कर सकती हैं, इसलिए अपनी डाइट का खास ख़्याल रखें।

जून

फलादेश 2018 के अनुसार इस माह आप अपनी जॉब चेंज करने का प्लान बना सकते हैं और इस बीच कुछ ऑफर भी प्राप्त कर सकते हैं। बस किसी अच्छे मौके को ठुकराने की गल्ती न करें। व्यावसायिक जीवन में कुछ सकारात्मक बदलाव आएंगे जो आपके करियर को ऊंचाइयों पर लेकर जाएंगे। पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो इस दौरान आपको अपने जीवनसाथी के साथ ज़्यादा से ज़्यादा समय बिताना चाहिए अन्यथा आपकी उनके प्रति अनदेखी शादीशुदा जीवन में प्रॉब्लम्स उत्पन्न कर सकती हैं। अपने लाइफ पार्टनर के साथ बाहर घूमने का प्लान बनाये, ऐसा करने से भी आपके रिश्तों में मिठास आएगी। साथी की सेहत का ख़्याल रखें, उसमें बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें। कार्यरत्त लोगों को अपने सहभागियों के साथ अच्छा रिश्ता कायम करने की सलाह दी जाती है। अनावश्यक बहस से बचें। अच्छा होगा कि अगर आप अपने साथी पर थोड़ा विश्वास दिखाएं। पैसों का आगमन होता रहेगा और आय के कई नए स्रोत प्राप्त होंगे। कंप्यूटर के बिजनेस से जुड़े लोगों को अच्छा मुनाफ़ा मिलने की उम्मीद है।

जुलाई

भविष्य फल 2018 के अनुसार यह महीना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। इस दौरान सेहत से जुड़ी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं, इसलिए बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें और अपना ख़्याल रखें। दवाइयों के ख़र्चे बढ़ जाने के चलते बजट बिगड़ सकता है। धनु राशि के कुछ जातक इस दौरान बीमार भी पड़ सकते हैं। बात करें यदि आपके माता-पिता की तो इस दौरान पिता को आर्थिक रूप से बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसके साथ ही ये स्थिति कुछ और गंभीर पारिवारिक समस्याओं को इंगित कर रही है। परिवार के सदस्यों में आपस में न बनने से घर की सुख-शांति भंग हो सकती है। जल्द ही सभी जटिल मामलों को सुलझाने का प्रयास करें। बच्चों पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि इस दौरान वे गलत संगत के कारण किसी प्रॉब्लम में फंस सकते हैं। उन्हें हर दिशा में आपके मार्गदर्शन, प्रेम और स्नेह की आवश्यकता है। इस अवधि के दौरान चिकित्सा अनुसंधान से जुड़े लोग अपने कार्य में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

अगस्त

फलादेश 2018 के अनुसार यह माह आपके लिए उलझन भरा रहेगा। एकाग्रता में कमी आ जाने से आपको परेशानी हो सकती है जिस कारण आप परेशान हो सकते हैं। कई बार आपको चिड़चिड़ापन भी महसूस हो सकता है और आपका गुस्सा पारिवारिक समस्याओं को बढ़ा सकता है। अगर बात करें आपके काम की, तो इस दौरान आपको अपने बिजनेस व आर्थिक चीज़ों से जुड़े मामलों में सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि आपका अपना ही कोई करीबी आपके साथ धोखा कर सकता है। इस बीच आप आर्थिक तंगी से भी गुज़र सकते हैं। बेहतर वित्तीय नियोजन की आवश्यकता है और ख़र्चों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। नकारात्मक ऊर्जा को अपने ऊपर हावी न होने दें और पॉजीटिव रहें। लगभग आधा माह बीत जाने के बाद आपका अच्छा समय शुरू हो जाएगा। वर्किंग महिलाओं के लिए समय अनुकूल नहीं है क्योंकि इस दौरान वो अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस नहीं रख पाएंगी। कार्यभार के चलते आप तनाव में जा सकते हैं।

सितंबर

भविष्य फल 2018 के अनुसार इस माह बिजनेस में आपको सफलता मिल सकती है। इस दौरान मुनाफ़ों के आसार हैं। कुछ जातक इस बीच बिजनेस के संबंध में सात समुंद्र पार भी जा सकते हैं और अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप जॉब कर रहे हैं तो इस दौरान उच्च पद मिलने के आसार हैं। वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा और आप सफलता का नया मुक़ाम हासिल करेंगे। अपनी पॉजीटिव सोच व कार्यों के कारण आप अपने व्यावसायिक जीवन की हर दिशा में सफलता हासिल करेंगे। इसके साथ ही साथ आप ज़्यादा ऊर्जावान व उत्सुक रहेंगे। पारिवारिक जीवन में कुछ तनाव देखने को मिल सकता है। बहस व लड़ाई-झगड़ों से रिश्तों पर फ़र्क पड़ेगा। इन परिवारिक मुद्दों को जल्द ही सुलझाने की ज़रूरत है अन्यथा ये नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं। कुछ समय अपने परिवार वालों के साथ भी बिताएं, ऐसा करने से संबंधों में मिठास आएगी। इसके साथ ही अपने जीवन साथी की सेहत का ख़्याल रखें। आंखों से संबंधित कोई समस्या उन्हें इस महीने परेशान कर सकती है।

अक्टूबर

फलादेश 2018 के अनुसार धनु राशि के जातकों को इस माह आर्थिक रूप से कोई संघर्ष नहीं करना पड़ेगा। आय के कई नए स्रोत प्राप्त होंगे। मनोरंजन व विलासिता से जुड़ी चीज़ों पर ख़र्चा करना पसंद करेंगे। जीवन साथी और बच्चों के सहयोग से भी आपको लाभ मिलेगा। इस दौरान आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे। ये स्थिति किसी शुभ कार्य की तरफ संकेत दे रही है जिसके चलते परिवार में सब लोग एक-साथ इकट्ठा होंगे। परिवार का जिम्मेदार सदस्य होने के नाते आप अपने सभी कर्तव्यों को बखूबी निभाएंगे। अपने लक्ष्यों को पाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और उसमें जीत हासिल करेंगे। इस दौरान कुछ लंबी अवधि की योजनाएं बना सकते हैं। आप इस बीच अपना बिजनेस बढ़ाने का प्लान बना सकते हैं या फिर कोई नया उद्योग भी शुरू कर सकते हैं। बड़े भाई-बहनों से लाभ प्राप्त हो सकता है। सेहत के लिहाज़ से देखा जाए तो आपको छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं। अच्छी जीवनशैली व स्वस्थ आहार आपको फिट रखने में मदद करेगा।

नवंबर

भविष्य फल 2018 के मुताबिक इस माह आपके सामाजिक जीवन से अलगाव की संभावनाएं हैं। आप सामाजिक गतिविधियों व भौतिक जीवन से जुड़ी चीज़ों में कम रुचि लेंगे। इस दौरान आपके जीवन साथी और बच्चों को उपेक्षित महसूस होगा और घरेलू जीवन भी अस्त-व्यस्त रहेगा। अध्यात्म में आपकी रुचि बढ़ने लग जाएगी। इस दौरान आपकी मुलाकात कुछ आध्यात्मिक व धार्मिक लोगों से होगी जिसके चलते आपको फायदा भी होगा। शुरुआत में आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन धीरे-धीरे सभी चीज़ें ठीक हो जाएंगी। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी लेकिन आप धन जमा करने में ज़्यादा इच्छुक नहीं रहेंगे। धनु राशि के कुछ जातक अपने कार्य के कारण इस बीच विदेश में भी बस सकते हैं। अच्छा होगा कि इस दौरान आप अपनी सेहत का ख़्याल रखें। स्वस्थ आहार व थोड़ा सा व्यायाम आपकी सभी समस्याओं को छू-मंतर कर सकता है।

दिसंबर

भविष्य फल 2018 के मुताबिक इस माह धनु राशि के जातकों को ध्यान व योगा से जुड़ी गतिविधियों को करने में फायदा होगा। कार्य स्थल पर सफलता हासिल करने के लिए आपको बहुत ज़्यादा प्रयास करने की ज़रूरत है लेकिन आप बार-बार अपने लक्ष्य से भटक जाएंगे। ऐसा कार्यालय में अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कुछ कहा-सुनी होने के कारण हो सकता है। इसलिए अपने सारे विवादों को सुलझाने की कोशिश करें और उन सभी के साथ एक अच्छा रिश्ता कायम करें। इस दौरान अपने स्वभाव में अहंकार को न पनपने दें। फैसले लेते वक्त समझदारी दिखाएं और भावनाओं को बीच में न आने दें क्योंकि आपका गलत फैसला भविष्य में मंहगा पड़ सकता है। आप में से कुछ जातक विदेश में अपना घर ख़रीद सकते हैं। बात करें अगर आपकी आर्थिक स्थिति की तो इस दौरान ये ठीक-ठीक रहेगी। ख़र्चें बढ़ सकते हैं और आप आय से ज़्यादा ख़र्च करेंगे, इसलिए बेफ़िज़ूल के ख़र्चों से बचें। इस बीच आपकी सकारात्मक सोच आपकी बहुत मदद करेगी और आप अपने सभी कार्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे।