Personalized
Horoscope

मकर राशिफल 2015 - मकर भविष्यफल 2015 - मकर 2015 राशिफल

मकर राशिफल 2015 लेकर “माई कुंडली” एक बार फिर हाज़िर है। मकर भविष्यफल 2015 की सहायता से आप आने वाले समय के लिए न केवल सचेत रहेंगे, बल्कि सफलता और समृद्धि के सूत्र भी जान सकेंगे। मकर राशिफल 2015 आपको हर महीने के बारे में बताएगा। आइए जानते हैं क्या कहना है हमारे ज्योतिषी ‘पं. दीपक दूबे ’ का मकर 2015 राशिफल के लिए।

जानिए वार्षिक राशिफल 2015 मकर राशि के जातकों के लिए।प्रत्येक वर्ष की भाँति एक बार पुनः हम आपके लिए मकर राशिफल 2015 के साथ प्रस्तुत हैं। प्रत्येक राशि के लिए कैसा होगा आने वाला प्रत्येक मास, भविष्यफल 2015 के द्वारा यह बताने का हमारा प्रयास है। वैसे तो हम लोगों का प्रयास होता है कि, मकर 2015 राशिफल के माध्यम से अत्यधिक महत्वपूर्ण बातों को सटीकता के साथ बताया जाये। परन्तु फिर भी पाठकों से अनुरोध है कि वह मकर भविष्यफल 2015 को अंतिम ना मानें। बल्कि यदि कोई विशेष परिस्थिति हो या कोई विशेष कार्य करने जा रहे हों तो विद्वान ज्योतिषियों का परामर्श अवश्य लें। क्योंकि यह मकर भविष्यफल 2015 सामान्य आधार पर बनाया गया है। परन्तु आपके ऊपर पड़ने वाला प्रभाव जन्म के समय ग्रहों की स्थिति, वर्तमान में गोचर तथा वर्तमान दशा /अन्तर्दशा पर भी आधारित होता है। आइये अब देखते हैं कैसा होगा आने वाला वर्ष 2015, मकर राशि वालों के लिए मकर राशिफल 2015 के माध्यम से-

Click here to read Capricorn Horoscope 2015 in English

नोट :वर्षफल लग्न के आधार पर किया गया है, चन्द्र, सूर्य या नाम राशि के आधार पर नहीं

जनवरी माह का मकर राशिफल 2015

मकर राशिफल 2015 के अनुसार बहुत ही अच्छा समय है। मान-सम्मान खूब मिलेगा। व्यापार में वृद्धि होगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए तरक्की के अवसर मिलेंगे। सामाजिक और राजनैतिक क्षेत्र से जुड़े लोंगो के लिए बहुत अच्छे अवसर आयेंगे और उच्च पद की भी प्राप्ति हो सकती है। मकर 2015 राशिफल कह रहा है कि आपका पराक्रम बहुत बढ़ा रहेगा। जनवरी 2015 में आप शत्रुओं पर बहुत हावी रहेंगे। कर्ज की स्थिति समाप्त होगी। मकर भविष्यफल 2015 के मुताबिक कहीं सुदूर यात्रा का भी योग बन रहा है। शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता, संतान से सुख, जीवन साथी से सहयोग अर्थात मकर 2015 राशिफल के अनुसार लगभग सभी मामलों में आपके लिए समय अच्छा है।

फरवरी माह का मकर राशिफल 2015

मकर राशिफल 2015 के अनुसार खूब धन आएगा। खासकर व्यापार जगत से जुड़े लोंगो के लिए आय एक से अधिक स्रोतों से होगी। नए अनुबंध बनेगे। मकर भविष्यफल 2015 के मुताबिक निर्णय लेने की क्षमता बहुत अच्छी होगी, अतः लिए हुए निर्णय अत्यंत लाभकारी होंगे। पराक्रम में खूब वृद्धि होगी। धर्म के प्रति रूचि बहुत बढ़ी रहेगी, अतः धर्म और समाज से सम्बंधित कार्य सम्पादित होंगे। घर में कोई शुभ कार्य होगा। मकर 2015 राशिफल कह रहा है कि जीवन साथी से आपको भरपूर सहयोग मिलेगा। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। फरवरी 2015 में नए सम्बन्ध बन सकते हैं। विपरीत लिंगियों के प्रति रूचि बढ़ेगी। मकर राशिफल 2015 की सलाह है कि अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से थोड़ा सतर्क रहें। यदि किसी कार्य को करने की इच्छा अचानक और तेज़ी से हो तो उसे कुछ समय के लिए टाल दें अन्यथा हानि हो सकती है।

मार्च माह का मकर राशिफल 2015

मकर राशिफल 2015 के अनुसार आर्थिक स्थिति थोड़ी लड़खड़ा सकती है क्योंकि धन का आगमन कम होगा। बहनो का सहयोग तो मिलेगा परन्तु भाइयों से विवाद उत्पन्न हो सकता है। मकर राशिफल 2015 आपको सचेत कर रहा है कि भाग्य बहुत साथ नहीं देगा, अतः कोई जोखिम भरा कार्य ना करें। अनजान लोगों से सतर्क रहें। मार्च 2015 में कोई बहुमूल्य वस्तु के नुकसान होने या खो जाने का योग बन रहा है। जीवनसाथी के साथ यात्रा का योग बन रहा है। मकर राशिफल 2015 आपको सचेत कर रहा है कि ज़मीन-जायदाद सम्बन्धी विवाद उत्पन्न हो सकते हैं। यात्रा में अपनी आँखों का ख़याल रखें। नए प्रेम सम्बन्ध पनप सकते हैं। मकर भविष्यफल 2015 के अनुसार अच्छा होगा यदि इस समय आप अपनी उत्तेजना पर नियंत्रण रखें।

अप्रैल माह का मकर राशिफल 2015

मकर राशिफल 2015 के मुताबिक महीने के प्रारम्भ में मन थोड़ा अशांत रहेगा । लोगो से दूर एकांत में रहने की प्रवृत्ति बनेगी । जो कुछ सोच रहे हैं वो अभी संभव नहीं हो पायेगा, अतः थोड़ा धैर्य से काम लें और सही समय का इंतजार करें । परन्तु मकर 2015 राशिफल कह रहा है कि कुछ ही दिनों में पुनः आप अपने को स्थापित कर लेंगे। मकर भविष्यफल 2015 के मुताबिक पारिवारिक सुख में खूब वृद्धि होगी, जीवन साथी का खूब सहयोग मिलेगा। प्यार करने वालों के लिए भी बहुत सुनहरा समय है । मकर राशिफल 2015 के अनुसार आप वैवाहिक बंधन में बंध सकते हैं। जमीन - जायदाद के मामलों में सफलता मिलेगी। नए घर तथा नए वाहन का योग बन रहा है। राज अधिकारीयों से सहयोग मिलेगा। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। भाग्य पक्ष साथ है, अतः नए कार्य में हाथ डाल सकते हैं।

मई माह का मकर राशिफल 2015

भविष्यफल 2015 के मुताबिक ईश्वर आपको सब कुछ देना चाह रहे हैं, जितनी झोली फैलाना चाहते हों फैला लीजिये। मकर राशिफल 2015 के अनुसार बहुत ही अनुकूल समय है। शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता, संतान से सुख, आय में अप्रत्याशित वृद्धि, पराक्रम में वृद्धि, पारिवारिक सुख की अधिकता, नए घर - वाहन का योग, समाज में मान-सम्मान, यह सब आपका इंतज़ार कर रहे हैं। उच्च अधिकारीयों में भी आपका प्रभाव बढ़ेगा। नौकरी में तरक्की, राजनैतिक लोगों को उच्च पद की प्राप्ति, धर्म और परोपकार की भावना तथा स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। मकर भविष्यफल 2015 के मुताबिक सब ओर से ख़ुशी और प्रगति का माहौल है। राशिफल 2015 की सलाह है कि ईश्वर के प्रति आभार व्यक्त करें, अहंकार से बचें और आगे बढ़ें।

जून माह का मकर राशिफल 2015

यदि आपको संतान प्राप्ति की सम्भावना है तो मकर राशिफल 2015 के अनुसार थोड़ी सतर्कता बरतें, हो सकता है आपकी छोटी सी लापरवाही अत्यधिक नुकसान कर दे। जून 2015 में शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता का योग है। घर से या जीवन साथी से दूर जाना पड़ सकता है, अर्थात घर से दूर प्रवास की स्थिति बन रही है। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। भाइयों से विवाद हो सकता है। मकर भविष्यफल 2015 की सलाह है कि संपत्ति विवाद यदि हो तो उसे टालने का प्रयास करें। मकर 2015 राशिफल के मुताबिक माता का सहयोग मिलेगा परन्तु, पिता से थोड़ी नाराज़गी हो सकती है। मन में उद्विग्नता रहेगी, अतः परेशानियों को सहजता से लें। यात्रा थका देने वाली और निरर्थक होगी। अपने पेट का ख़याल रखें और खान-पान में सावधानी बरतें।

जुलाई माह का मकर राशिफल 2015

मकर राशिफल 2015 के अनुसार जुलाई 2015 में क्रोध और आवेश पर नियंत्रण रखें क्योंकि उसके कारण हानि का योग बन रहा है। किसी अचानक आयी परिस्थिति के कारण कर्ज लेना पड़ सकता है। धन हानि का भी योग बन रहा है, अतः मकर भविष्यफल 2015 की सलाह है कि आर्थिक मामलों में जोखिम ना उठायें। किसी पुराने शत्रु से सावधान रहें। एलर्जी और लीवर समबन्धी बीमारी उत्पन्न हो सकती है अतः स्वास्थ्य के मामले में ज़रा भी लापरवाही ना बरतें। साहस बना रहेगा परन्तु बड़े भाई से संबंधों को लेकर सावधानी बरतें। कोई बहुत ज़रुरी काम बनते-बनते रह जाने का योग है, अतः मकर राशिफल 2015 की सलाह है कि जबतक कार्य पूरा ना हो जाये अपनी ओर से लापरवाह ना हों।

अगस्त माह का मकर राशिफल 2015

मकर राशिफल 2015 के अनुसार समय प्रतिकूल हो रहा है, संयम से काम लें। जीवन साथी से अचानक मतभेद उत्पन्न हो सकता है और उसका कारण आपके स्वभाव में परिवर्तन है। अगस्त 2015 में अपनी उग्रता पर नियंत्रण रखें। यदि पहले से लीवर, मधुमेह या थायरॉइड की समस्या है तो बहुत सावधानी बरतें अन्यथा यह बढ़ सकता है। राशिफल 2015 आपको सचेत कर रहा है कि निर्णय लेने की क्षमता कमज़ोर रहेगी, अतः जोखिम भरे क़दमों से परहेज करें। आर्थिक मामलों में और किसी विवाद की स्थिति में बहुत सावधानी के साथ कदम उठायें जल्दबाजी में नहीं। यदि अति अनिवार्य ना हो तो व्यावसायिक यात्रायें टाल दें। मकर भविष्यफल 2015 की सलाह है कि गहरे पानी और अधिक ऊँचाई से दूरी बनाये रखें।

सितम्बर माह का मकर राशिफल 2015

मकर राशिफल 2015 के अनुसार कामुकता बहुत अधिक होगी। अनैतिक कार्यों में रूचि बढ़ सकती है जिसके कारण अपमान की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, अतः मन पर नियंत्रण रखें। आँख और पेट सम्बन्धी रोग उभर सकते है अतः इन मामलों अधिक सावधानी की ज़रुरत है। भविष्यफल 2015 के मुताबिक शारीरिक और भौतिक सुख में वृद्धि के योग हैं परन्तु इसमें अधिक संलिप्त ना हों। कर्मठता कम रहेगी, आलस्य और प्रमाद हावी रहेगा। समस्या के दौरान ऐन वक्त पर भाग्य का साथ मिलेगा परन्तु फिर भी भाग्य भरोसे कोई जोखिम ना उठायें। वैसे इस समय जोड़-तोड़ खूब कर सकते हैं। किसी गलत कार्य में सफल होने के लिए हर प्रकार के दाव आज़मा सकते हैं, परन्तु परिणाम अच्छा नहीं होगा। अतः 2015 राशिफल की सलाह है कि अपनी बुद्धि और ऊर्जा को सही दिशा में इस्तेमाल करें।

अक्टूबर माह का मकर राशिफल 2015

मकर भविष्यफल 2015 के मुताबिक अपने स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखें। घटना-दुर्घटना का योग बन रहा है अतः बहुत सावधानी की आवश्यकता है। कोई असाध्य बीमारी सर ना उठा ले इसके लिए छोटी बीमारी को भी गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। मकर 2015 राशिफल कह रहा है कि भाग्य कभी पक्ष में तो कभी विपक्ष में होगा जिसके कारण आपकी व्यग्रता बढ़ सकती है। किये हुए कार्यों के परिणाम पाने के लिए बहुत प्रयास करना होगा। ज़रुरी कामों के होने में बहुत देरी होगी जिससे कई बार धैर्य जवाब दे देगा और उस कार्य की महत्ता कम हो जाएगी। मकर राशिफल 2015 की सलाह है कि आर्थिक जोखिम ना उठायें। संतान से भी कष्ट या वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकता है तो मकर 2015 राशिफल के अनुसार सावधानी बरतें।

नवंबर माह का मकर राशिफल 2015

मकर 2015 राशिफल कह रहा है कि समय अभी अनुकूल नहीं है धैर्य बनायें रखें। पिता या अपने से उच्च अधिकारियों से मतभेद उत्पन्न हो सकता है। पैतृक संपत्ति के विवाद में अभी ना उलझे क्योंकि परिणाम पक्ष में होने की सम्भावना नहीं है। स्वास्थ्य कमज़ोर रहेगा अतः मकर राशिफल 2015 की सलाह है कि अपना ख़याल रखें। वैसे इस प्रतिकूल परिस्थिति में परिवार के लोगो का सहयोग मिलेगा। नवंबर 2015 में माता का विशेष सहयोग प्राप्त हो सकता है। विदेशों से सम्बन्ध इस समय बहुत काम आएंगे, वहाँ से लाभ का योग है। मकर भविष्यफल 2015 के मुताबिक धार्मिक यात्रा का योग है। अत्यधिक परेशानियों के कारण धर्म और ईश्वर के प्रति आस्था जागेगी। मन में थोड़ी उद्विग्नता रहेगी अतः खुद को शांत रखने का प्रयास करें। राशिफल 2015 की सलाह है कि आर्थिक जोखिम या नए कार्य में हाथ डालने के लिए उचित समय का इन्तजार करें।

दिसंबर माह का मकर राशिफल 2015

राशिफल 2015 के मुताबिक जीवन में उथल-पुथल रहेगी। गलत तरीके से धन आने की सम्भावना बन रही है। लोग गुमराह कर सकते हैं और एक बार बहुत धन आ भी सकता है लेकिन उसका अंत अच्छा नहीं होगा। अतः मकर भविष्यफल 2015 के मुताबिक बेहतर है कि लालच में ना आएँ और किसी विपरीत परिस्थिति में भी सही मार्ग पर अडिग रहें। मन नियंत्रित नहीं रहेगा। दिसंबर 2015 में सगे भाई - बहनो से विवाद उत्पन्न हो सकता है। परीक्षा - प्रतियोगिता में बहुत मेहनत के बाद सफलता का योग है। संतान सम्बन्धी चिंता हो सकती है, गर्भवती महिलाएँ अपना विशेष ध्यान रखें। राजनैतिक और प्रभावशाली लोगो से संपर्क बढ़ेगा। नए वाहन और भूमि के लिए अच्छा अवसर है। यदि अपनी सोच पर नियंत्रण रखें तो बहुत मान-सम्मान की स्थिति बन सकती है। कुल मिलाकर मकर राशिफल 2015 के अनुसार मिश्रित समय है समय के अनुसार निर्णय लें और सूझ-बूझ से चलें।

मकर राशिफल 2015 विशेष

पूरे वर्ष राहु भाग्य स्थान में रहेगा, परिणामस्वरूप मकर राशिफल 2015 के अनुसार जीवन में अचानक अच्छी और बुरी चीजें होने की सम्भावना बनेगी । साथ ही करीब आधे वर्ष बीत जाने के पश्चात गुरु अष्टम में आ जायेंगे जो आपके राशि स्वामी के परम शत्रु हैं । अतः स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या उत्पन्न हो सकती है। निम्न लिखित उपाय और बातों का ध्यान रखें -

१. अहंकार से बचें ।

२. राहु भाग्य स्थान में उच्च के हैं, अतः राहु का फायदा उठाने के लिए अपने से नीचे के कर्मचारियों तथा सेवकों को खुश रखें , जो लोग साफ़-सफाई का काम करते हैं उन्हें अधिक से अधिक दान दें। साथ ही गाय को हरी घास और मूंग खिला एँ ।

३. राहु के मन्त्र का अनुष्ठान किसी विद्वान से करा एँ ।

४. गुरु सम्बन्धी चीजों का दान दें जैसे - पीले वस्त्र , पीले फल , चना , मिठाई और पढ़ने की सामग्री किसी बच्चे या धर्म स्थल पर दे। साथ ही मीठी और पिली चीजों का सेवन कम कर दें।

५. ७ रत्ती से ऊपर ओपल धारण करें (यदि शुक्र आपके जन्म कुंडली में छठे, आठवें या बारहवें ना हो तो ) ।

पं. दीपक दूबे