Personalized
Horoscope

मीन वार्षिक राशिफल 2024 (Meen Varshik Rashifal 2024)

मीन वार्षिक राशिफल 2024 (Meen Varshik Rashifal 2024): इस विशेष लेख में हम मीन राशि के 2024 वार्षिक राशिफल के बारे में और उसके प्रभाव के बारे में जानेंगे और साथ ही जानेंगे वर्ष 2024 आने वाले सभी महत्वपूर्ण मोर्चों पर मीन राशि के जातकों के लिए कैसा रहेगा। मीन राशिफल 2024करियर, व्यवसाय, रिश्ते, आर्थिक पक्ष, स्वास्थ्य, आदि के संबंध में जातकों के जीवन पर पड़ने वाले विभिन्न महत्वपूर्ण प्रभावों की विस्तृत जानकारी आपको प्रदान करेगा। वैदिक ज्योतिष के अनुसार मीन, राशि चक्र की 12वीं और आखरी राशि है और यह जल तत्व से संबंधित मानी जाती है।

यहाँ पढ़ें मीन वार्षिक राशिफल 2024 (Meen Varshik Rashifal 2024)

Read In English: Pisces Yearly Horoscope 2024

मीन राशि पर विस्तार के ग्रह बृहस्पति का शासन माना जाता है जो व्यक्ति को आशीर्वाद और आध्यात्मिकता की तरफ रुझान प्रदान करते हैं। वर्ष 2024 में मई से करियर, धन, रिश्ते, आदि के संबंध में इस राशि के जातकों को औसत परिणाम प्राप्त होंगे क्योंकि शनि, राहु, केतु, का गोचर वर्ष 2024 में आपके लिए ज्यादा अनुकूल नहीं होने वाला है। मई 2024 से पहले बृहस्पति आपके दूसरे भाव में स्थित होगा। पहले और दसवें भाव के स्वामी के रूप में बृहस्पति की स्थिति आपके लिए अनुकूल नहीं रहने वाली है। शनि वर्ष 2024 में आपके बारहवें भाव में स्थित होगा और यह काम में होने वाली देरी को दर्शाता है। इसके अलावा वर्ष 2024 में छाया ग्रह राहु और केतु की दूसरे और आठवें भाव में स्थिति भी आपके लिए ज्यादा अनुकूल नहीं रहने वाली है।

एस्ट्रोवार्ता: हमारे ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और पाएँ, जीवन की हर समस्या का समाधान।

मीन वार्षिक राशिफल 2024  (Meen Varshik Rashifal 2024) के अनुसार अप्रैल 2024 के बाद वर्ष की दूसरी छमाही ज्यादा खास नहीं होगी क्योंकि बृहस्पति इस दौरान आपके तीसरे भाव में स्थित होंगे और मई 2024 से आपके जीवन में सुख सुविधाओं की कमी और ज्यादा खर्च बढ़ने की आशंका है। शनि इस दौरान बारहवें भाव में स्थित होंगे और आपके करियर, धन, स्वास्थ, और रिश्तो के संबंध में कुछ खास अनुकूल परिणाम नहीं प्रदान करने की स्थिति में रहेंगे। बारहवें भाव में शनि की स्थिति साढ़ेसाती की शुरुआत को भी दर्शाती है।

दूसरे भाव में राहु और आठवें भाव में केतु आपके स्वास्थ और आर्थिक पक्ष में उतार-चढ़ाव के संकेत दे रहा है। साल 2024 के दूसरे भाव की तुलना में पहला भाव स्वास्थ्य, करियर, धन, और व्यक्तिगत जीवन के लिए अनुकूल होने वाला है क्योंकि इस दौरान बृहस्पति अप्रैल 2024 तक आपके दूसरे भाव में रहेगा।

दूसरे भाव में बृहस्पति के शुभ गोचर के चलते मई 2024 से पहले आप अपने जीवन में ढेर सारा आराम करने में कामयाब रहेंगे। मई 2024 से पहले बृहस्पति के दूसरे भाव में गोचर का अर्थ यह भी है कि इस दौरान आप आर्थिक पक्ष के संबंध में महत्वपूर्ण फैसले लेने में कामयाब रहने वाले हैं। साथ ही इस दौरान आप कहीं बड़ा निवेश भी कर सकते हैं। इस अवधि में आप धन संचित करने और अपने परिवार में सुख और संतुष्टि का अनुभव भी करते नजर आएंगे।

इस वर्ष मई 2024 से पहले बृहस्पति के दूसरे भाव में गोचर के चलते आपको उच्च धन लाभ, धन संचित करने आदि के रूप में लाभ मिलने के प्रबल संकेत मिल रहे हैं।

मीन राशि के जो जातक अपना व्यवसाय करते हैं उन्हें लाभ कमाने और अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद मिलेगी क्योंकि इसके लिए यह समय अनुकूल संकेत दे रहा है। मई 2024 से पहले दूसरे भाव में बृहस्पति की उपस्थिति आपके काम में आपको भाग्य का साथ देगी, आपके जीवन में ढेर सारा पैसा देगी और आपके रिश्तो में भी खुशहाली लेकर आएगी। दूसरे भाव में बृहस्पति के साथ आप अपने जीवन में शीर्ष पर पहुंचने में कामयाब होंगे और पूजा और आध्यात्मिक चीजों में सम्मिलित होकर बड़ी सफलता प्राप्त करते नजर आएंगे। इसीलिए अगर इस वर्ष आप आध्यात्मिक राह चुनते हैं तो वर्ष 2024 में आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे क्योंकि बृहस्पति मई 2024 से पहले आप के दूसरे भाव में रहने वाला है।

यहाँ क्लिक कर मुफ्त में करें, नाम से कुंडली मिलान !

दूसरे भाव में बृहस्पति की स्थिति आपको अपने भविष्य के संबंध में बड़े और महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मार्गदर्शन करती नजर आ सकती है और साथ ही अगर आपको भी बड़ा निर्णय लेना चाहते हैं तो उसके लिए यह समय अनुकूल साबित होगा। मई 2024 से पहले आप अपने जीवन के संदर्भ में कुछ बड़े फैसले लेने में काफी सटीक और गुणात्मक नजर आ सकते हैं। मई 2024 से पहले दूसरे भाव में बृहस्पति की उपस्थिति आपको बातचीत में अनुकूल बनाएगी और इसके साथ ही आप अपने भविष्य के बारे में उचित निर्णय लेने की स्थिति में भी नजर आएंगे। इसके अलावा दूसरे भाव में बृहस्पति की स्थिति के चलते आप अपने जीवन साथी के साथ खुशियां साझा करेंगे और अपने रिश्ते को और भी मजबूत, खुशहाल और यादगार बनाएंगे।

छाया ग्रहों की दूसरे और आठवें भाव में उपस्थिति आपको परिवार, रिश्तों, और करियर में अचानक बदलाव की वजह बन सकती है। मई 2024 से तीसरे भाव में बृहस्पति की स्थिति आपके जीवन में चिंता और धन की समस्या प्रदान कर सकती है। आर्थिक परेशानी के चलते आपको बैंक से उधार लेने की भी जरूरत पड़ सकती है जिससे आपका ऋण बढ़ने वाला है।

क्योंकि बृहस्पति आपके दूसरे भाव में है इसीलिए आप मई 2024 से पहले बड़े व्यवसायिक निर्णय ले सकते हैं। कुल मिलाकर कहें तो मई 2024 से पहले का समय आपके करियर, धन, रिश्ते, स्वास्थ्य आदि के मामलों में अनुकूल रहेगा। हालांकि 29 जून 2024 से 15 नवंबर 2024 की अवधि में शनि वक्री होने जा रहे हैं जिसके चलते आपको कुछ खास अनुकूल परिणाम नहीं मिलेंगे।

यहां यह जानना और समझना बेहद आवश्यक है कि ऊपर दी गई सभी भविष्यवाणी सामान्य भविष्यवाणी है। आप अपनी कुंडली के आधार पर अपने लिए व्यक्तिगत भविष्यवाणी प्राप्त कर सकते हैं।

मीन वार्षिक राशिफल 2024 करियर

मीन वार्षिक राशिफल 2024  (Meen Varshik Rashifal 2024) के अनुसार करियर के लिए शनि ग्रह इस वर्ष आपके बारहवें भाव में विराजमान होगा और 2023 से आपकी साढ़ेसाती शुरू हो चुकी है। बृहस्पति मई 2024 से पहले आपके दूसरे भाव में स्थित होगा और मई 2024 से आपके तीसरे भाव में स्थित होकर करियर के संबंध में आपके लिए परेशानी की वजह बन सकता है। ऐसे में आपको अपने करियर में बहुत कुछ सही करने की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि वर्ष 2024 के दौरान अपने करियर को व्यापक बनाने की गुंजाइश बेहद ही कम या ना के बराबर नजर आ रही है।

वर्ष 2024 के लिए करियर के संबंध में आपको बहुत धैर्य और शांति अपनानी पड़ेगी क्योंकि शनि इस वर्ष बारहवें भाव में विराजमान रहने वाला है। ऐसे में आपको अपने करियर में बेहतरी के लिए इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि वर्ष 2024 में करियर के संदर्भ में आपके लिए संभावनाएं ज्यादा अनुकूल नहीं नजर आ रहे हैं। हालांकि मई 2024 के बाद परिस्थिति थोड़ी सी बदल सकती है क्योंकि इस दौरान बृहस्पति आपके तीसरे भाव में चला जाएगा।

मीन वार्षिक राशिफल 2024  (Meen Varshik Rashifal 2024) के अनुसार मई 2024 के बाद बृहस्पति के गोचर के चलते आपको अपनी नौकरी या अपने करियर में परिवर्तन, स्थान परिवर्तन आदि का सामना करना पड़ सकता है। आपके करियर में वरिष्ठ लोगों की सराहना इस वर्ष आपको नहीं मिलेगी। मुमकिन है कि इससे आपको काम में कम संतुष्टि उठानी पड़े। साथ ही अप्रैल 2024 के बाद आप अपने करियर के संबंध में कोई बड़े फैसले लेने से भी बचें। 29 जून 2024 से 15 नवंबर 2024 तक शनि की वक्री चाल के चलते आपको अपने काम पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी।

मीन वार्षिक राशिफल 2024 आर्थिक पक्ष

मीन वार्षिक राशिफल 2024  (Meen Varshik Rashifal 2024) के अनुसार मई 2024 से शुरू होने वाला समय आर्थिक सफलता के लिए ज्यादा अनुकूल नहीं साबित होने वाला है क्योंकि इस दौरान बृहस्पति चंद्र राशि के संबंध में आपके तीसरे भाव में स्थित होंगे। तीसरे भाव में स्थित बृहस्पति के लिए कहावत है कि यह समुद्र को भी सूखा कर सकता है। ऐसे में तीसरे भाव में बृहस्पति की स्थिति के चलते आपके जीवन में खर्च बढ़ने की प्रबल संभावना है। साथ ही इसका नकारात्मक असर आपके संचित धन पर भी पड़ेगा।

बारहवें भाव में शनि, दूसरे भाव में राहु, अष्टम भाव में केतु, के चलते भी इस वर्ष अधिक अधिक प्रतिबद्धताएँ आपको परेशान कर सकती हैं। वर्ष 2024 के दौरान आप धन संचित करने में भी नाकाम रहने वाले हैं। मीन वार्षिक राशिफल 2024 के अनुसार मई 2024 से पहले का समय आप अपने जीवन में ऊंचाइयों को छूने, धन लाभ और धन संचित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। 

साथ ही मई 2024 से पहले का समय निवेश जैसे प्रमुख आर्थिक निर्णयों के लिए भी अनुकूल रहने वाला है इनसे भविष्य में आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। मई 2024 में बृहस्पति की गोचर के बाद आप समय का सदुपयोग धन अर्जित करने और निवेश करने में कर सकते हैं। दूसरे भाव में राहु अष्टम भाव में केतु आपको अपने परिवार के लिए ज्यादा धन खर्च करने की स्थिति में ला सकता है। इससे आपकी कमाई की क्षमता भी सीमित होने वाली है। वर्ष 2024 के लिए शनि की साढ़ेसाती अधिक धन कमाने में आपके लिए ज्यादा सहयोगी नहीं साबित होगी। साथ ही इस दौरान आप धन संचित करने में भी परेशानियों का सामना कर सकते हैं।

मीन वार्षिक राशिफल 2024 शिक्षा 

मीन वार्षिक राशिफल 2024 (Meen Varshik Rashifal 2024) के अनुसार मीन राशि के जातकों के शैक्षिक अवसर इस वर्ष में थोड़े सीमित नजर आ सकते हैं क्योंकि बृहस्पति इस दौरान तीसरे भाव में मई के महीने तक रहने वाला है। अप्रैल 2024 से पहले बृहस्पति दूसरे भाव में स्थित होगा और आपको पढ़ाई के संदर्भ में संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने में मदद करेगा। मीन वार्षिक राशिफल 2024 के अनुसार अन्य प्रमुख ग्रह शनि भी इस वर्ष आपको कुशल परिणाम नहीं प्रदान करेंगे क्योंकि शनि इस वर्ष आपके बारहवें भाव में विराजमान होने वाले हैं और इसके चलते आपको पढ़ाई में एकाग्रता की कमी देखने को मिल सकती है।

मई 2024 से पढ़ाई के संदर्भ में धीमी प्रगति होने की संभावना है क्योंकि बृहस्पति इस तरह आपके तीसरे भाव में आ जाएंगे जो पढ़ाई के संदर्भ में थोड़े प्रतिकूल परिणाम दे सकते हैं। शिक्षा के लिए जाना जाने वाला ग्रह बुध 7 जनवरी 2024 से 8 अप्रैल 2024 की अवधि के दौरान आपके लिए अनुकूल स्थिति में है और यह अवधि पढ़ाई में उन्नति करने और आगे बढ़ने में सहायक साबित होगी। वहीं बात करें राहु और केतु की तो राहु दूसरे भाव में और केतु आठवें भाव में होगा जिसके चलते पढ़ाई में कुछ गड़बड़ी या असंतुष्टि का सामना करना पड़ सकता है।

मीन वार्षिक राशिफल 2024 (Meen Varshik Rashifal 2024) के अनुसार इस वर्ष में आप जो कुछ भी पढ़ते हैं उसे याद रखने में आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। अगर आप प्रोफेशनल स्टडी करने का विचार कर रहे हैं तो आपके लिए इस समय बेहतर यही होगा कि आप इस प्रोफेशनल स्टडी से दूर ही रहें। दूसरे भाव में राहु आपके जीवन में एकाग्रता की कमी और भटकाव जैसे समस्या दे सकता है जिससे पढ़ाई में आपका प्रदर्शन काफी कम और कमजोर होने वाला है। बृहस्पति मई 2024 से पहले पंचम भाव में स्थित लाभकारी ग्रह आपको पढ़ाई के संदर्भ में सकारात्मक परिणाम और शिक्षा के संदर्भ में विस्तार प्रदान करने में मार्गदर्शन कर सकता है।

अपनी राशि अनुसार पढ़ें, सबसे सटीक अपना आज का राशिफल

मीन वार्षिक राशिफल 2024 पारिवारिक जीवन 

पारिवारिक जीवन के अनुसार मीन वार्षिक राशिफल 2024 (Meen Varshik Rashifal 2024) इस बात के संकेत दे रहा है कि मई 2024 के बाद पारिवारिक जीवन आपके लिए ज्यादा सकारात्मक नहीं रहने वाला है क्योंकि बृहस्पति चंद्र राशि से तीसरे भाव में मौजूद होंगे। इस वर्ष बृहस्पति और शनि की स्थिति आपके पारिवारिक जीवन के लिहाज से कुछ खास प्रतीक अनुकूल संकेत नहीं दे रही है। मई 2024 से पहले हालांकि आपके परिवार में सब कुछ ठीक रहेगा क्योंकि बृहस्पति इस दौरान आपके दूसरे भाव में स्थित रहेंगे और आपके पारिवारिक जीवन में मधुरता और प्रेम प्रदान करेंगे।

मीन वार्षिक राशिफल 2024 (Meen Varshik Rashifal 2024) के अनुसार मई 2024 से बृहस्पति आपके तीसरे भाव में मौजूद होंगे जिसके चलते आपको पारिवारिक जीवन में कम बातचीत के चलते अहंकार संबंधित समस्याएं उठानी पड़ सकती हैं। वहीं छाया ग्रह राहु और केतु की दूसरी और आठवें भाव में स्थिति समस्याओं को बढ़ाने का काम कर सकती है। वर्ष 2024 परिवार के लिहाज से आपका पारिवारिक जीवन में कुछ खास अनुकूल संकेत नहीं दे रहा है। मुमकिन है कि यह परेशानियां परिवार में एक दूसरे को ना समझ पाने की वजह से उत्पन्न होंगी जिससे आपका पारिवारिक वातावरण और खुशियां में कुछ कमी देखने को मिल सकती है। मई 2024 के बाद आपको इस बात की जानकारी भी मिल सकती है कि आपके परिवार का ही कोई सदस्य आपका फायदा उठा रहा है। 

मीन वार्षिक राशिफल 2024 प्रेम और विवाह

मीन वार्षिक राशिफल 2024 (Meen Varshik Rashifal 2024) के अनुसार वर्ष 2024 में मई 2024 के बाद का समय प्रेम और विवाह के लिए इतना अनुकूल नहीं नजर आ रहा है क्योंकि इस दौरान शुभ ग्रह बृहस्पति आपके तीसरे भाव में स्थित होंगे। शनि इस वर्ष आपके बारहवें भाव में रहने वाले हैं जिससे आपकी शादी की संभावनाओं में देरी देखने को मिल सकती है। मई 2024 में बृहस्पति का गोचर हो जाएगा और इस दौरान बृहस्पति आपके तीसरे भाव में आ जाएंगे। इससे मुमकिन है कि आपको प्रेम और विवाह के संबंध में ज्यादा अनुकूल परिणाम ना प्राप्त हो। इस राशि के जो जातक पहले से ही प्यार में है उनके लिए मई 2024 के बाद विवाह की संभावना काफी कम नजर आ रही है क्योंकि गुरु इस अवधि में आपके तीसरे भाव में रहने वाले हैं।

मई 2024 के बाद बृहस्पति की प्रतिकूल स्थिति के चलते शनि के बारहवें भाव में होने के चलते और राहु और केतु के दूसरे और अष्टम भाव में होने के परिणाम स्वरुप विवाह और प्रेम के संदर्भ में कोई भी फैसला लेने के लिए यह समय अनुकूल नहीं रहने वाला है। मुमकिन है कि आपको मई के बाद अपना विवाह स्थगित ही करना पड़ जाए और यही आपके लिए अनुकूल भी होगा। मीन वार्षिक राशिफल 2024 (Meen Varshik Rashifal 2024) के अनुसार जो जातक प्रेम में हैं उन्हें अपना विवाह मई से पहले कर लेना शुभ रहेगा। मई 2024 पहले आप अपने निजी जीवन के संदर्भ में कोई भी महत्वपूर्ण और सकारात्मक फैसला ले सकते हैं। इस वर्ष प्रेम और विवाह से संबंधित ग्रह शुक्र 12 जून 2024 और 24 अगस्त 2024 के गोचर करने वाला है और यह अवधि प्रेम और विवाह के लिए अनुकूल रहेगी।

मीन वार्षिक राशिफल 2024 स्वास्थ्य

मीन वार्षिक राशिफल 2024 (Meen Varshik Rashifal 2024) के अनुसार मई से पहले आपका स्वास्थ्य काफी उत्तम रहने वाला है क्योंकि इस दौरान बृहस्पति चंद्र राशि से दूसरे भाव में स्थित होंगे। इस दौरान आपके जीवन में ऊर्जा का स्तर और आत्मविश्वास उच्च ही नजर आएगा। मई 2024 से पहले आप आध्यात्मिक मामलों में ज्यादा रुझान रखेंगे और जिससे भी आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर पड़ेगा। वर्ष 2024 के दौरान आप साढ़ेसाती के पहले दौर में होंगे और यह आप अपने स्वास्थ्य के संबंध में नियंत्रण में रखने में कारगर साबित होगा। हालांकि आप साढ़ेसाती को लेकर के तनाव में नजर आ सकते हैं।

मीन वार्षिक राशिफल 2024 (Meen Varshik Rashifal 2024) के अनुसार इस वर्ष छाया ग्रह राहु की दूसरे भाव में और केतु की अष्टम भाव में स्थिति अच्छे स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं नजर आ रही है। इस दौरान आपको अपनी आंखों में जलन, दांत में दर्द, और पाचन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। मई 2024 के बाद आपका स्वास्थ्य अनुकूल नहीं नजर आएगा क्योंकि इस दौरान बृहस्पति आपके तीसरे भाव में और शनि बारहवें भाव में होंगे। आपको काम के सिलसिले में ढेरों यात्राएं करनी पड़ सकती हैं जिससे भी आपका तनाव बढ़ सकता है। इस वर्ष आपके पैरों, जांघों आदि में भी दर्द की शिकायत रहने वाली है। खुद को शांत और तनाव मुक्त रखने के लिए ध्यान योग करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। हालांकि इस बारे में निश्चिंत रहें क्योंकि इस वर्ष आपको कोई भी बड़ी स्वास्थ्य संबंधित परेशानी नहीं होने वाली है।

मीन वार्षिक राशिफल 2024: उपाय

  • प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।
  • शनिवार को शनि के लिए यज्ञ-हवन करें। 
  • मंगलवार को राहु/केतु के लिए यज्ञ-हवन करें।
  • प्रतिदिन 21 बार "ॐ गुरवे नमः" का जाप करें।

अपनी राशि अनुसार पढ़ें, सबसे सटीक अपना आज का राशिफल

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या 2024 मीन राशि वालों के लिए अच्छा साल है?

जी हां, मीन राशि के जातकों के लिए वर्ष 2024 शानदार साबित होगा।

क्या 2024 में मीन राशि वाले धनवान बनेंगे?

हां, अगर इस राशि के जातक इस वर्ष अपने कौशल का उचित और योजनाबद्ध तरीके से उपयोग करते हैं तो आप धनवान अवश्य बनेंगे।

क्या मीन राशि कमजोर कुंडली है?

मीन राशि वाले काफी भावुक होते हैं जो उन्हें कमजोर बनाता है।

मीन राशि वाले किन क्षेत्रों में अच्छे होते हैं?

रचनात्मक मीन राशि के जातक, डिज़ाइन और फ़ोटोग्राफ़ी में अच्छा नाम कमाते हैं।

मीन जातकों का छुपा हुनर क्या होता है?

मीन राशि के अधिकांश जातक काफी अच्छे कवि होते हैं।

मीन राशि शुभ है या अशुभ?

असल में देखा जाए तो, मीन राशि काफी भाग्यशाली मानी गयी है।

हम आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। MyKundali के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!