Personalized
Horoscope

मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024)

मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024):इस विशेष लेख में हम मकर राशि के 2024 वार्षिक राशिफल के बारे में और उसके प्रभाव के बारे में जानेंगे और साथ ही जानेंगे वर्ष 2024 आने वाले सभी महत्वपूर्ण मोर्चों पर मकर राशि के जातकों के लिए कैसा रहेगा। मकर राशिफल 2024 करियर, व्यवसाय, रिश्ते, आर्थिक पक्ष, स्वास्थ्य, आदि के संबंध में जातकों के जीवन पर पड़ने वाले विभिन्न महत्वपूर्ण प्रभावों की विस्तृत जानकारी आपको प्रदान करेगा। वैदिक ज्योतिष के अनुसार धनु, राशि चक्र की दसवीं राशि है और यह पृथ्वी तत्व की राशि है।

यहाँ पढ़ें मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024)

Read In English: Capricorn Yearly Horoscope 2024 

मकर राशि पर शनि ग्रह का आधिपत्य माना जाता है जो सेवा-भावना और कार्यों को भी दर्शाता है। मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024) के अनुसार वर्ष 2024 में मकर राशि के जातकों को मिलने वाले शुभ फलों की तरफ प्रबल संकेत दे रहा है क्योंकि इस वर्ष में बृहस्पति का गोचर आपके पंचम भाव में होने जा रहा है।

एस्ट्रोवार्ता: हमारे ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और पाएँ, जीवन की हर समस्या का समाधान।

मई 2024 से पहले बृहस्पति मेष राशि में चतुर्थ भाव में तीसरे और बारहवें भाव के स्वामी के रूप में स्थित रहने वाले हैं। वहीं एक अन्य महत्वपूर्ण ग्रह शनि वर्ष 2024 में आपके दूसरे भाव में स्थित रहने वाला है और यह साढ़े साती के पिछले ढाई वर्षों को दर्शाता है जो आपके जीवन में कायाकल्प और सफलता वापस आने के प्रबल संकेत दे रहा है। इसके अलावा दूसरे भाव में स्थित शनि परिवार में प्रतिबद्धता और जिम्मेदारियों को बढ़ाने वाला भी साबित हो सकता है। अंत में बात करें छाया ग्रह राहु-केतु की तो, राहु अनुकूल होकर आपके तीसरे भाव में रहेगा और केतु नवम भाव में रहने वाला है। आपके लिए इन दो ग्रहों, राहु और केतु की स्थिति भी इस वर्ष में अच्छी सफलता के प्रबल संकेत दे रही है।

अप्रैल 2024 के बाद आपके लिए समय अनुकूल रहने वाला है क्योंकि इस दौरान बृहस्पति आपके पंचम भाव में विराजमान हो जाएंगे और मई 2024 से आप अपने जीवन में ज्यादा अनुकूल परिणामों का अनुभव करेंगे। करियर में स्थिरता और आर्थिक पक्ष में भी आप शुभ परिणाम देखने में सफल रहेंगे। मई 2024 से पंचम भाव में बृहस्पति आपको सफलता प्राप्त कराने के सकारात्मक संकेत दे रहे हैं। मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024) के अनुसार इस दौरान आपका आध्यात्मिक गतिविधियों की तरफ रुझान बढ़ेगा, करियर में पदोन्नति होगी, आप ज्यादा धन कमाने में कामयाब रहेंगे और साथ ही व्यक्तिगत जीवन में खुशी का अनुभव भी करेंगे।

मई 2024 के बाद पंचम भाव में बृहस्पति के अनुकूल गोचर के चलते आपके जीवन में ढेरों सुख सुविधाएं प्राप्त होने वाली हैं। इस वर्ष मई 2024 के बाद बृहस्पति के पंचम भाव में गोचर के चलते आपको अधिक धन लाभ, धन संचित करने में कामयाबी आदि के रूप में लाभ प्राप्त होंगे।

इस राशि जो जातक व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हैं उनके लिए भी यह समय लाभ प्राप्त करने और अपने मुनाफा को बढ़ाने के लिए अच्छा समय साबित हो सकता है। मई 2024 के बाद पंचम भाव में बृहस्पति की स्थिति आपको करियर में शुभ परिणाम प्राप्त कराएगी। साथ ही आप ज्यादा धन लाभ करने की स्थिति में होंगे, रिश्तों में खुशी की अनुभूति होगी, इत्यादि। साथ ही पूजा-पाठ और आध्यात्मिक मामलों में जुड़ कर आप अपने जीवन में शीर्ष मुकाम तक पहुंचने में कामयाब होंगे और बृहस्पति के उच्च परिणाम भी प्राप्त करेंगे। बात करें छाया ग्रहों की तो, तीसरे भाव में राहु और नवम भाव में केतु की उपस्थिति परिवार, रिश्तों, भाग्य, करियर आदि में सकारात्मक परिवर्तन लाने में सहायक नजर आ रही है।

मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024) के अनुसार अगर आप अपने व्यवसाय के संदर्भ में कोई भी बड़ा फैसला लेना चाहते हैं तो आप मई 2024 के बाद यह फैसला ले सकते हैं क्योंकि बृहस्पति इस दौरान पंचम भाव में स्थित होगा और आपकी चंद्र राशि पर दृष्टि डालेगा।

तो कुल मिलाकर देखा जाए तो मई 2024 के बाद की अवधि आपके लिए ज्यादा अनुकूल होगी और आपको करियर, धन, आध्यात्मिक मामलों, रिश्तों, स्वास्थ्य में शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी। इसके अलावा तीसरे भाव में राहु और नवम भाव में केतु अनुकूल होने से आप अपने जीवन में सातवें आसमान पर रहेंगे और शुभ परिणाम ही प्राप्त करेंगे। 29 जून 2024 से लेकर 15 नवंबर 2024 की अवधि आपके लिए ज्यादा अनुकूल नहीं होने वाली है क्योंकि इस दौरान शनि वक्री होने वाले हैं जिसके परिणाम स्वरूप आपको करियर, आर्थिक पक्ष आदि के संबंध में अच्छे परिणाम थोड़े कम प्राप्त हो सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऊपर दिए गए परिणाम सामान्य परिणाम हैं। आपकी व्यक्तिगत कुंडली के अनुसार आपके लिए यह परिणाम ज्यादा अनुकूल या प्रतिकूल भी हो सकते हैं।

मकर वार्षिक राशिफल 2024 करियर 

मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024) के अनुसार करियर के लिए शनि ग्रह इस वर्ष आपके दूसरे भाव में स्थित होगा। ऐसे में आपको करियर के संदर्भ में अलग जगहों पर स्थानांतरण या नौकरी बदलने जैसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा मुमकिन है कि इस राशि के कुछ जातकों को अपने करियर में संतुष्टि की कमी का भी सामना करना पड़े। ऐसा बृहस्पति के मई 2024 से पहले चतुर्थ भाव में होने के चलते संभव होगा। 

दूसरे भाव में शनि की स्थिति के चलते आपको अपने काम को समय पर पूरा करने में ढेरों बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। वर्ष 2024 के दौरान आपको अपने करियर के संबंध में कोई भी बड़ा फैसला लेने से भी बचना चाहिए। 

2024 में करियर पक्ष के लिहाज से आपको औसत परिणाम प्राप्त होंगे। करियर में शीर्ष पर पहुंचने और सफलता प्राप्त करना आपके लिए इतना आसान नहीं होने वाला है लेकिन मई 2024 से आप सफलता प्राप्त करने के करीब पहुंच सकते हैं क्योंकि इस दौरान बृहस्पति आपके पंचम भाव में आ जाएगा जो आपके करियर में स्थिरता, सफलता, और समृद्धि को दर्शाता है। मई में पंचम भाव में बृहस्पति के गोचर से आपको करियर के नए अवसर, ऑनसाइट अवसर आदि प्राप्त होने की प्रबल संभावना बन रही है। 

छाया ग्रहों की स्थिति की बात करें तो राहु तीसरे भाव में रहेंगे और केतु नवम भाव में। ऐसे में इस राशि के जो जातक विदेश जाकर खुद को स्थानांतरित करना चाहते हैं उन्हें इस संदर्भ में शुभ अवसर मिल सकते हैं। इसके अलावा मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024) के अनुसार 29 जून 2024 से 15 नवंबर 2024 की अवधि के दौरान शनि वक्री हो रहे हैं और इस समय अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पड़ेगी।

मकर वार्षिक राशिफल 2024 आर्थिक पक्ष

आर्थिक पक्ष के लिहाज से मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024)इस बात को इंगित करता है कि मई 2024 से पहले का समय धन प्राप्ति के लिए ज्यादा अनुकूल नहीं होने वाला है क्योंकि इस दौरान बृहस्पति चंद्र राशि के संबंध में आपके चौथे भाव में रहेंगे। शनि दूसरे भाव में रहेंगे और शनि दूसरे भाव का स्वामी भी है। इसके चलते इस साल आप धन कमाने की क्षमता औसत रहने वाली है और यहां पर आपके बचत की संभावना भी काफी कम नजर आ रही है। 

तीसरे और बारहवें भाव के स्वामी के रूप में बृहस्पति की चौथे भाव में स्थिति मई 2024 से पहले कानूनी मसलों और धन संबंधित समस्याओं की वजह बन सकती है। मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024) के अनुसार मई 2024 से पहले बृहस्पति के चतुर्थ भाव में स्थित होने के परिणाम स्वरूप आपको अपने परिवार के संदर्भ में ज्यादा धन खर्च करने की आवश्यकता पड़ेगी। मुमकिन है कि इसके लिए आपको कर्ज़ भी लेना पड़ेगा। आप लोन लेने जैसे बड़े फैसले भी ले सकते हैं जो आपकी आर्थिक हालात को और भी ज्यादा तंग बनाने और आपके जीवन में दबाव डालने की वजह बन सकते हैं। 

हालांकि मई 2024 के बाद जब बृहस्पति आपके पंचम भाव में आ जाएंगे तब आप धन की बचत करने में कामयाब रहेंगे। मई महीने के बाद आप शेयर में निवेश करने का भी प्रयत्न कर सकते हैं इससे आपको लाभ मिलेगा। दूसरे भाव में शनि की स्थिति आपको पैसे कमाने में थोड़ी सुस्ती प्रदान करेगी और आपकी अधिक पैसा कमाने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकती है।

यहाँ क्लिक कर मुफ्त में करें, नाम से कुंडली मिलान !

मकर वार्षिक राशिफल 2024 शिक्षा 

मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024) के अनुसार शिक्षा के संदर्भ में ज्यादा अनुकूल परिणाम नहीं दर्शा रहा है। मुमकिन है कि अप्रैल 2024 तक जब बृहस्पति आपके चतुर्थ भाव में होंगे तब शिक्षा के संदर्भ में आपको उतने अनुकूल परिणाम ना प्राप्त हो जिनकी आप उम्मीद कर रहे हैं। बृहस्पति तीसरे और बारहवें भाव का स्वामी है और अब मई 2024 से पहले तक आपके चतुर्थ भाव में रहेगा जिसकी वजह से पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने में आपको थोड़ी परेशानी उठानी पड़ सकती है। बृहस्पति की उपरोक्त स्थिति के चलते आपको पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने और पढ़ाई पर प्रयास करने जैसी समस्या प्रदान कर सकती हैं। इस दौरान आपको पढ़ाई पर ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी। 

अप्रैल 2024 से पहले चौथे भाव में बृहस्पति दूसरे भाव में शनि के साथ पढ़ाई में प्रगति की राह में बाधा डालने का काम कर सकता है। मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024) के अनुसार बृहस्पति और शनि ग्रह की स्थिति आपको पढ़ाई में सफलता से दूर कर सकती है। वहीं बात करें छाया ग्रह राहु केतु की इस वर्ष तीसरे भाव में राहु और नवम भाव में केतु व्यावसायिक अध्ययन और सामान अध्ययन के लिए आपके पक्ष में नजर आ सकते हैं। 

इसके बाद शिक्षा के लिए जाना जाने वाला ग्रह बुध 7 जनवरी 2024 8 अप्रैल 2024 की अवधि के दौरान अनुकूल स्थिति में रहेगा और यह अवधि आपको अपनी पढ़ाई में अच्छी उन्नति कराने और आगे बढ़ने में सहायक साबित होगी। राहु तीसरे भाव में और नवम भाव में केतु आपको पढ़ाई में संतुष्टि और प्रगति प्रदान करेगा। तीसरे और नौवें भाव में इन ग्रहों की स्थिति पढ़ाई में आने वाली सभी समस्याओं को दूर करने में भी सहायक साबित होगी और आप शिक्षा के संदर्भ में सफलता प्राप्त करेंगे। 

कुल मिलाकर देखा जाए तो मई तक पढ़ाई के संदर्भ में आपको मध्यम परिणाम प्राप्त होंगे और इससे और शुभ बनाने के लिए आपको ज्यादा प्रयास करने की आवश्यकता पड़ेगी। साथ ही आपको ध्यान लगाकर पढ़ाई करने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो इसके लिए योग और ध्यान का सहारा ले सकते हैं जिससे वर्ष 2024 में शिक्षा के संदर्भ में सफलता अवश्य प्राप्त होंगे।

मकर वार्षिक राशिफल 2024 पारिवारिक जीवन

मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024)पारिवारिक पक्ष के अनुसार मकर राशि के जातकों को मई 2024 से पहले पारिवारिक जीवन के संदर्भ में ज्यादा अनुकूल परिणाम नहीं प्राप्त होंगे क्योंकि बृहस्पति चंद्र राशि से चतुर्थ भाव में स्थित होगा। इस दौरान परिवार में संपत्ति या फिर किसी कानूनी मुद्दे को लेकर विवाद होने की संभावना बनती नजर आ रही है। मुमकिन है कि परिवार के सदस्यों के आपस में रिश्ते इससे प्रभावित हों और आपके रिश्तों में सद्भाव की कमी भी देखने को मिल सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह दौर आपके लिए साढ़ेसाती का अंतिम चरण है। 

साढ़ेसाती का अंतिम और दूसरे भाव में शनि की स्थिति परिवार में विवाद पैदा करने तरफ इशारा कर रही है। साथ ही इस दौरान परिवार के लोगों में सामंजस्य की कमी देखने को मिलेगी। लेकिन वहीं अष्टम भाव पर बृहस्पति की दृष्टि बुरे प्रभावों को कम करने में सहायक साबित होगी। मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024) के अनुसार इसके बाद मई में बृहस्पति आपके पंचम भाव में गोचर कर जाएंगे तब पारिवारिक जीवन में खुशियां नसीब होंगी। पंचम भाव में बृहस्पति की स्थिति से परिवार में शुभ अवसर और सुख समृद्धि में इजाफा देखने को मिलेगा। 

वहीं बात करें छाया ग्रह राहु केतु की तो राहु तीसरे भाव में और केतु नवम भाव में स्थित होगा और इससे आपके परिवार में सुख और समृद्धि बढ़ेगी। मकर राशिफल 2024 के अनुसार पंचम भाव में बृहस्पति के गोचर के चलते आपको कहीं बाहर जाना पड़ सकता है या फिर आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ यात्रा कर सकते हैं। इस वर्ष रिश्तों में अनुकूलता सहजता और प्रेम के लिए आपको परिवार के लोगों के साथ तालमेल बिठाने की आवश्यकता पड़ेगी।

मकर वार्षिक राशिफल 2024 प्रेम और विवाह 

मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024) के अनुसार मई 2024 से पहले का समय प्रेम और विवाह के लिए ज्यादा अनुकूल नहीं रहने वाला है क्योंकि इस दौरान शुभ ग्रह बृहस्पति आपके चतुर्थ भाव में स्थित होंगे और शनि दूसरे भाव में। दूसरे भाव में स्थित शनि प्रेम और विवाह को सफल यादगार और प्रेम में बनाने के लिए आपका मार्गदर्शन कर सकता है। 

इसके बाद मई 2024 से जब बृहस्पति आपके पंचम भाव में आ जाएगा तब आपको प्रेम और विवाह के संदर्भ में शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। इस राशि के जो जातक प्रेम में हैं उनके लिए मई 2024 के बाद समय अनुकूल रहेगा। इस दौरान आप अपने रिश्ते को विवाह में तब्दील कर सकते हैं क्योंकि इस समय बृहस्पति आपके पंचम भाव में स्थित होगा। मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024) के अनुसार पंचम भाव में बृहस्पति की स्थिति के चलते मई 2024 के बाद विवाह के संदर्भ में आप जो भी निर्णय लेते हैं वह अनुकूल साबित होगा इसलिए अपने व्यक्तिगत जीवन के संदर्भ में कोई भी शुभ या बड़ा कदम आप मई 2024 के बाद उठाएँ तो आपको अनुकूल परिणाम मिलेगा। 

प्रेम और विवाह के लिए शुक्र ग्रह को कारक माना जाता है और यही शुक्र ग्रह 12 जून से 24 अगस्त के दौरान गोचर करेगा और यह समय अवधि आपके लिए बेहद अनुकूल रहेगी।

अपनी राशि अनुसार पढ़ें, सबसे सटीक अपना आज का राशिफल

मकर वार्षिक राशिफल 2024 स्वास्थ्य 

मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024) के अनुसार स्वास्थ्य पक्ष के लिहाज से इस बात के संकेत दे रहा है कि अप्रैल 2024 से पहले आपका स्वास्थ्य औसत रहेगा क्योंकि इस दौरान बृहस्पति चंद्र राशि के संबंध में चतुर्थ भाव में स्थित होगा जिससे आपके जीवन में आराम की कमी और तनाव होने की संभावना है। दूसरे भाव में शनि की स्थिति आपको पैरों घुटनों और जोड़ों में दर्द दे सकती है। बृहस्पति के चतुर्थ भाव में तीसरे और बारहवें भाव के स्वामी के रूप में होने से आपके जीवन में थोड़ी सुस्ती आने की भी आशंका है इसलिए अपने स्वास्थ्य को उत्तम बनाए रखने के लिए आपको ध्यान योग आदि करने की सलाह दी जाती है इससे आप फिट रहेंगे। 

बृहस्पति मई 2024 से आपके पंचम भाव में गोचर कर जाएगा और यह समयावधि स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद अनुकूल रहेगी। इस दौरान आपके जीवन में ऊर्जा और रोग प्रतिरोधक क्षमता का स्तर बढ़ेगा। मई 2024 से बृहस्पति के पंचम भाव में आने से आपका आध्यात्मिक शक्तियों और आध्यात्मिक मामलों की तरफ रुझान बढ़ेगा जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी शुभ रहेगा। मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024) के अनुसार आध्यात्मिक मामलों में ऐसा झुकाव स्वास्थ्य पक्ष के लिए अनुकूल रहेगा। मई 2024 से पहले आपका स्वास्थ्य कुछ खास अनुकूल नहीं होगा क्योंकि इस दौरान चतुर्थ भाव में मौजूद बृहस्पति आपको छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां दे सकते हैं। 

इसके बाद तीसरे भाव में राहु और नवम भाव में केतु भी स्वास्थ्य के उत्तम होने के संकेत दे रहे हैं। काम के सिलसिले में आपको ज्यादा यात्राएं करनी पड़ सकती हैं जिससे आपके जीवन में तनाव का स्तर बढ़ने की आशंका है। मकर वार्षिक राशिफल 2024 (Makar Varshik Rashifal 2024) के अनुसार इसके साथ ही इस वर्ष आपको पैरों, जांघों में भी दर्द, की शिकायत रह सकती है। अंत में सलाह दी जाती है कि खुद को शांत रखने, तनाव से दूर रखने, और स्वस्थ जीवन का आनंद लेने के लिए ध्यान और योग का सहारा लेना चाहिए।

मकर वार्षिक राशिफल 2024 ज्योतिषीय उपाय

  • प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • गुरुवार के दिन बृहस्पति के लिए यज्ञ-हवन करें।
  • शनिवार के दिन शनि के लिए यज्ञ-हवन करें।
  • प्रतिदिन “ॐ ह्रीं कालभैरवाय नमः” का 21 बार जाप करें।

अपनी राशि अनुसार पढ़ें, सबसे सटीक अपना आज का राशिफल

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या 2024 मकर राशि के लिए भाग्यशाली रहेगा?

जी हां, मकर राशि वालों के लिए साल 2024 हर मायने में भाग्यशाली रहने वाला है।

क्या मकर राशि वाले जीवन में सफल होंगे?

जी हां वर्ष 2024 में उचित प्रयास और मेहनत से आप बड़ी सफलता प्राप्त करेंगे।

मकर राशि वाले किस उम्र में सफल होते हैं?

मकर राशि के जातक आमतौर पर 25, 33, 35 और 36 वर्ष की आयु में सफलता प्राप्त करते हैं।

मकर राशि शक्तिशाली क्यों है?

मकर राशि के जातकों के पास शक्तिशाली ऊर्जा होती है जिसकी बराबरी करना नामुमकिन है।

क्या मकर राशि वाले सच्चे प्रेमी होते हैं?

एक बार मकर राशि के जातक प्रेम में पड़ जाते हैं तो उनसे सच्चा प्रेमी शायद ही कोई होता है।

मकर राशि के दुश्मन कौन होते हैं?

मिथुन राशि, सिंह राशि, और कुंभ राशि, मकर राशि के दुश्मन माने जाते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। MyKundali के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!