Personalized
Horoscope

कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024)

इस विशेष लेख में हम कर्क राशि के 2024 वार्षिक राशिफल के बारे में और उसके प्रभाव के बारे में जानेंगे।

कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024) से जानें कर्क राशि के जातकों के लिए जीवन के विभिन्न महत्वपूर्ण मोर्चों जैसे स्वास्थ्य, आर्थिक पक्ष, पारिवारिक जीवन, विवाह, स्वास्थ्य, व्यापार, इत्यादि के लिए आने वाला नया साल कैसा रहने वाला है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार कर्क राशि चक्र की चौथी राशि है और जल तत्व की यह एक प्राकृतिक राशि मानी जाती है। कर्क राशि पर चंद्रमा का आधिपत्य होता है। ऐसे में वर्ष 2024 कर्क राशि के जातकों को मिश्रित परिणाम देने वाला साबित होगा क्योंकि बृहस्पति अप्रैल 2024 तक चंद्र राशि से आपके दशम भाव में विराजमान रहेंगे और शनि अष्टम भाव में चंद्र राशि से दशम भाव में विराजमान रहेगा और शनि अष्टम भाव में सप्तम और अष्टम भाव के स्वामी के रूप में शनि चरण की ढैय्या को दर्शाता है। शनि की यह स्थिति जातकों के विकास में बाधा व देरी की वजह बन सकती है।

यहाँ पढ़ें कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024)

Read in English: Cancer Horoscope 2024

अप्रैल 2024 के बाद का समय कर्क राशि के जातकों के लिए अनुकूल रहेगा। इस दौरान आप अपनी योजनाओं को सही ढंग से लागू करने, ज्यादा धन प्राप्त करने, करियर में सफलता, अपने रिश्तों में खुशहाली और स्वास्थ्य के संदर्भ में शुभ परिणाम हासिल करते नजर आएंगे। उपरोक्त अवधि कर्क राशि के जातकों के लिए आध्यात्मिक गतिविधियों में शामिल होने और उससे अपने जीवन में शुभ परिणाम प्राप्त करने के लिए भी शुभ समय साबित हो सकती है। आध्यात्मिक मामलों की तरफ आपका झुकाव ज्यादा होगा जिससे कर्क राशि के जातक शीर्ष पर पहुंचने और उच्च परिणाम प्राप्त करने में कामयाब हो सकते हैं। इसके अलावा कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024) के अनुसार जातकों के लिए बृहस्पति के मेष राशि में होने के चलते अप्रैल 2024 के अंत तक जीवन में मध्यम परिणाम प्राप्त होते रहेंगे।

एस्ट्रोवार्ता: हमारे ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और पाएँ, जीवन की हर समस्या का समाधान।

छाया ग्रह राहु नवम भाव में और केतु तीसरे भाव में स्थित होंगे और यह इस बात को दर्शाते हैं कि आध्यात्मिक खोज के संबंध में कर्क राशि के जातको को इस वर्ष ढेरों यात्राएं करनी पड़ सकती है। बृहस्पति अप्रैल 2024 के अंत तक आपके दशम भाव में रहेंगे जिससे आपको अधिक धन, करियर में वृद्धि और रिश्ते में खुशहाली के संदर्भ में मध्यम परिणाम प्राप्त होंगे। इस वर्ष शुभ ग्रह बृहस्पति 1 मई 2024 को मेष से निकलकर वृषभ राशि में गोचर करेंगे और इस गोचर से कर्क राशि के जातकों के जीवन में शुभ परिणाम देखने को मिलेंगे क्योंकि बृहस्पति चंद्र राशि के संबंध में आपके ग्यारहवें भाव में मौजूद होंगे और यह लाभ का भाव है। कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024) के अनुसार इन जातकों के लिए शनि गोचर भी ज़्यादा अनुकूल ना होने के संकेत मिल रहे हैं क्योंकि शनि चंद्र राशि के संबंध में कुंभ राशि में अष्टम भाव में विराजमान रहेंगे।

इस गोचर से कर्क राशि के जातकों का भाग्य थोड़ा कमजोर नजर आ सकता है और इन जातकों को अपने काम में जरूरत से ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता पड़ सकती है। हालांकि कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024) के अनुसार इस दौरान नई नौकरी के संदर्भ में आपको शुभ परिणाम मिल सकते हैं। 29 जून 2024 से लेकर 15 नवंबर 2024 तक की अवधि में शनि वक्री हो रहे हैं और इस वजह से कर्क राशि के जातकों के लिए इस समय अवधि में करियर, धन, आदि के संदर्भ में शुभ परिणामों में कुछ कमी देखने को मिल सकती है। वहीं लाभकारी ग्रह बृहस्पति वर्ष 2024 कर्क राशि के जातकों को आध्यात्मिक क्षेत्र में रुझान दिलाएगा। इसके बाद अप्रैल 2024 के बाद जातकों को सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।

मई 2024 से पहले कर्क राशि के जातकों को अपना आर्थिक पक्ष सही ढंग से संभालने और अपने जीवन को व्यवस्थित रूप से नियोजित करने की आवश्यकता पड़ेगी अन्यथा आर्थिक हानि के प्रबल योग बनते नजर आ रहे हैं। इसके बाद कर्क राशि के जातकों को अप्रैल 2024 तक कार्य पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होगी क्योंकि इस दौरान शुभ ग्रह के रूप में बृहस्पति आपके दशम भाव में स्थित रहेंगे। जिसके प्रभावस्वरूप कुछ जातकों को नौकरी में कुछ समस्या आने की आशंका है, साथ ही नौकरी में बदलाव भी हो सकते हैं।

आइए अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि कर्क राशि के जातकों के लिए 2024 में क्या कुछ नया और खास होने वाला है। आगे बढ़ते हैं और पढ़ते हैं कर्क वार्षिक राशिफल 2024।

कर्क वार्षिक राशिफल 2024 करियर

कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024) के अनुसार कर्क राशि के जातकों को इस वर्ष नौकरी में औसत परिणाम प्राप्त होंगे क्योंकि शनि इस पूरे वर्ष आपके अष्टम भाव में रहने वाले हैं। अष्टम भाव में शनि आपके लिए नौकरी में कुछ परेशानियां और चुनौतियां की वजह बन सकते हैं। आपको नौकरी में अचानक से स्थानांतरण का सामना करना पड़ सकता है और कुछ जातकों को नौकरी से हाथ भी धोना पड़ सकता है। अप्रैल 2024 के अंत तक चंद्र राशि के संबंध में दशम भाव में मौजूद बृहस्पति का गोचर आपके करियर में कुछ प्रतिकूल परिणाम लेकर आएगा। 

वर्ष 2024 की पहली छमाही के दौरान आपके करियर के संबंध में औसत पदोन्नति के अवसर और नई नौकरी की संभावना बनती नजर आ रही है। इस वर्ष बृहस्पति का गोचर आपके लिए करियर के संबंध में लचीलापन लेकर आएगा। अप्रैल 2024 के बाद बृहस्पति गोचर के अनुकूल होने से आपको अपने करियर के संदर्भ में अनुकूल अवसर प्राप्त होंगे और साथ ही अच्छी वृद्धि भी हासिल होगी लेकिन वहीं अष्टम भाव में शनि की उपस्थिति के साथ आपको अपने काम करने के तरीके की योजना बनाने की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि नौकरी के संदर्भ में चीजें आपके लिए थोड़ी प्रतिकूल नजर आ रही हैं। 

इसके अलावा 29 जून 2024 से 15 नवंबर 2024 की अवधि के दौरान शनि वक्री चाल में चलेंगे जिससे आपको अपने काम पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी। कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024)के अनुसारइस अवधि के दौरान आप अपने करियर को और अधिक चुनौतियों से घिरा हुआ पाएंगे और आपको काम करने में अधिक जागरूक होने की भी जरूरत पड़ेगी क्योंकि आपसे अपने काम में गलतियां होने की आशंका बढ़ती नज़र आ रही है। 

कर्क वार्षिक राशिफल 2024 आर्थिक जीवन

बात करें आर्थिक पक्ष की तो कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024) के अनुसार अप्रैल 2024 तक साल की पहली छमाही में कर्क राशि के जातकों के जीवन में धन का प्रवाह उतना सुचारू नहीं होने की संभावना है क्योंकि इस दौरान आपके खर्चे थोड़े अधिक बढ़े रहने वाले हैं। बृहस्पति आपकी चंद्र राशि के दशम भाव में स्थित रहेंगे। यहां गौर करने वाली बात है कि चूंकि बृहस्पति आपके छठे और नवम भाव का स्वामी है इसलिए इस दौरान आपके जीवन में आर्थिक लाभ और अत्यधिक व्यय दोनों होने की आशंका है। 

1 मई 2024 से बृहस्पति चंद्र राशि से ग्यारहवें भाव में विराजित होंगे जिससे आपके जीवन में धन का प्रवाह शानदार होगा और आप धन संचित करने में भी कामयाब रहेंगे। इसके बाद अप्रैल 2024 तक दशम भाव में गुरु की स्थिति के चलते कुछ आर्थिक हानि होने की संभावना बन रही है। द्वितीय भाव का स्वामी सूर्य 13 अप्रैल 2024 से 14 मई तक अनुकूल स्थिति में रहेगा। ऐसे में उपरोक्त अवधि के दौरान आप अपने आर्थिक स्थिति में वृद्धि और बचत की गुंजाइश देख सकते हैं ।

साल 2024 का दूसरा भाग आपके लिए आर्थिक पक्ष में लाभ और बचत के संकेत दे रहा है। शनि आपके अष्टम भाव में होंगे और आपको आर्थिक मामलों में औसत परिणाम प्रदान करेंगे वहीं छाया ग्रह राहु नवम भाव में और केतु तीसरे भाव में लाभ और व्यय दोनों के मिश्रित परिणाम प्रदान कर सकते हैं। कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024) के अनुसार अष्टम भाव में स्थित शनि लापरवाही या फिजूलखर्ची के चलते आपकी धन हानि करा सकता है। मुमकिन है कि ऐसा किसी यात्रा के दौरान हो। शनि की यह स्थिति आपको अवांछित खर्चे भी दे सकती है जो आपके जीवन में परेशानी और चिंता का कारण बन सकता है।

इसके अलावा नवम भाव में राहु की स्थिति आपके खर्चों में वृद्धि की वजह बनेगी जिसके चलते आपको अपने आर्थिक पक्ष को संभालने में ज्यादा सावधानी बरतने की आवश्यकता पड़ेगी। राहु की स्थिति खर्चों में वृद्धि करा सकती है। हालांकि यह खर्चे आप अपने पिता या अपने परिवार के किसी बड़ों के ऊपर कर सकते हैं। साथ ही शनि की यह स्थिति आपको धन प्राप्त करने की कभी न खत्म होने वाली इच्छा भी दे सकती है। ऐसे में आपने अपने जीवन में जो कुछ भी अर्जित किया है वह इस वर्ष आपके लिए पर्याप्त नहीं होगा। इस वर्ष तीसरे भाव में केतु की स्थिति आपको आध्यात्मिक उद्देश्य से संबंधित यात्रा पर जाने के मौके प्रदान कर सकती है। विलासिता और आराम के ग्रह शुक्र का 31 मार्च 2024 को गोचर होगा जो 11 जून 2024 तक रहने वाला है। ऐसे में इस अवधि के दौरान आर्थिक पक्ष अनुकूल रहेगा। आप अच्छा पैसा कमाने और अपने जीवन में सुख सुविधा बढ़ाने में कामयाब रहेंगे।

कर्क वार्षिक राशिफल 2024 शिक्षा

कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024) इस बात के संकेत दे रहा है कि इस नए साल में आपके लिए शिक्षा की संभावनाएं उतनी अनुकूल नहीं होंगी क्योंकि बृहस्पति चंद्र राशि से दशम भाव में स्थित होगा और अप्रैल 2024 तक आपकी गति को कमजोर करने वाला साबित होगा। अप्रैल 2024 के बाद शिक्षा आपके लिए परेशानी की वजह नहीं बनेगी क्योंकि इसके बाद आपके जीवन में बृहस्पति की कृपा रहने वाली है। ग्यारहवें भाव में बृहस्पति की स्थिति आपको व्यवसायिक क्षेत्र से जुड़ी पढ़ाई करने में भी सफलता प्रदान करेगी क्योंकि बृहस्पति आपके नवम भाव का स्वामी भी है। 

कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024) के अनुसार अप्रैल 2024 तक बृहस्पति के मौजूदा गोचर के चलते आपको पढ़ाई में एकाग्रता की समस्या का सामना करना पड़ सकता है और इस दौरान आपको ध्यान केंद्रित करने और पढ़ाई में ध्यान न भटकाने की आवश्यकता पड़ेगी। वर्ष 2024 के दौरान अष्टम भाव में शनि की स्थिति आपको पढ़ाई के संबंध में अपने प्रदर्शन को बढ़ाने में आलस्य और एकाग्रता की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

पढ़ाई से संबंधित ग्रह बुध 7 जनवरी 2024 से 8 अप्रैल 2024 तक अनुकूल स्थिति में रहेगा और इस अवधि में आप पढ़ाई में अच्छी उन्नति करने और आगे बढ़ने की स्थिति में नजर आएंगे। व्यवसायिक अध्ययन भी आपकी मदद कर सकता है और इस अवधि के दौरान आप शिक्षा के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन करते नजर आएंगे। इसके बाद 10 मई 2024 से लेकर 14 जून 2024 तक की अवधि के दौरान बुध की स्थिति आपकी पढ़ाई के लिए अनुकूल रहेगी और आपको अपार सफलता मिलेगी। इस वर्ष के दौरान बृहस्पति द्वारा शासित राशि में राहु की नवम भाव में स्थिति आपको पढ़ाई में कुछ एकाग्रता की कमी महसूस करा सकती है और कठिन अध्ययन के लिए उत्साह की कमी हो सकती है।

यहाँ क्लिक कर मुफ्त में करें, नाम से कुंडली मिलान !

कर्क वार्षिक राशिफल 2024 पारिवारिक जीवन

कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024)के अनुसारपारिवारिक जीवन के संदर्भ में कर्क वार्षिक राशिफल 2024 इस बात के संकेत दे रहा है कि 1 मई 2024 से पहले कर्क राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन ज्यादा अनुकूल नहीं रहने वाला है क्योंकि बृहस्पति चंद्र राशि के संबंध में आपके दशम भाव में स्थित होंगे। आपके लिए बृहस्पति का गोचर मई 2024 के बाद अनुकूल साबित हो सकता है क्योंकि इस दौरान बृहस्पति आपके एकादश भाव में होंगे जो आपके परिवार में शांति और खुशी की वजह बनेंगे। 

इस वर्ष के दौरान आप ढेरों शुभ अवसरों का आनंद लेने नजर आएंगे। 1 मई 2024 के बाद बृहस्पति एकादश भाव में रहकर आपके परिवार में खुशियों की वजह बनेंगे। दशम भाव में बृहस्पति की प्रतिकूल स्थिति के चलते आपको मई 2024 से पहले पारिवारिक जीवन के संदर्भ में कुछ परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। मई 2024 से पहले पारिवारिक जीवन की खुशियों में भी आपको कुछ कमी देखने को मिलेगी। अष्टम भाव में शनि की प्रतिकूल स्थिति के चलते दशम भाव में बृहस्पति मई 2024 से पहले परिवार में आपसी समझ की कमी के चलते वाद विवाद की वजह बन सकते हैं। 

परिवार में आपके लिए संपत्ति से संबंधित कुछ मुद्दे भी उठ सकते हैं जिससे आपके घर परिवार में अशांति और सामंजस्य की कमी महसूस होगी। इस वर्ष के दौरान तीसरे भाव में केतु की स्थिति परिवार में सुख को बढ़ावा दे सकती है लेकिन इस वर्ष अष्टम भाव में शनि की प्रतिकूल स्थिति के चलते पारिवारिक जीवन में खुशहाली के लिए आपको धैर्य के साथ काम करने की सलाह दी जाती है। कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024) के अनुसार पारिवारिक जीवन के संदर्भ में धैर्य रखें और आप देखेंगे कि समय के साथ चीजें ठीक होती रहेंगी। मई 2024 से परिवार में चीजें अनुकूल नजर आने लगेंगे क्योंकि इस दौरान बृहस्पति आपके एकादश भाव में विराजमान होंगे और पारिवारिक जीवन में सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए बृहस्पति की यह स्थिति आपके लिए लाभदायक साबित होगी।

कर्क वार्षिक राशि फल 2024 प्रेम जीवन

कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024) प्रेम के संदर्भ में संकेत दे रहा है कि मई 2024 से पहले का समय प्रेम और विवाह के लिए इतना अनुकूल नहीं होने वाला है क्योंकि इस दौरान जातकों को प्रेम से संबंधित बाधाएं जीवन में उठानी पड़ सकती है। मुमकिन है कि इस दौरान आपको प्रेम संबंधों में संतुष्टि ना मिले। ऐसा इस वर्ष अष्टम भाव में मौजूद शनि की वजह से हो सकता है। शनि की यह प्रतिकूल स्थिति प्रेम और विवाह में प्रतिकूल परिणाम मिलने के संकेत दे रही हैं। 

कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024) के अनुसार वहीं मई 2024 के बाद आपको प्रेम और विवाह के संदर्भ में कुछ शुभ परिणाम देखने को मिल सकते हैं क्योंकि बृहस्पति चंद्र राशि के संबंध में आपके एकादश भाव में मौजूद होंगे ऐसे में इस दौरान प्रेम या विवाह के संबंध में कोई अच्छी खबर आपको मिल सकती है। अप्रैल 2024 के बाद प्रेम संबंध के लिए समय अनुकूल रहेगा क्योंकि इस दौरान बृहस्पति आपके एकादश भाव में मौजूद होंगे। 

मई 2024 से पहले बृहस्पति मेष राशि में स्थित होंगे और मेष राशि में बृहस्पति की यह स्थिति विवाह जैसे शुभ आयोजनों के लिए अनुकूल नहीं मानी जा रही है। चंद्र राशि के संबंध में अष्टम भाव में गोचर में शनि की स्थिति आपको प्रेम और विवाह में समायोजन का सामना करने के लिए प्रेरित कर सकती है। तीसरे भाव में केतु और नवम भाव में राहु आपके लिए प्रेम के संबंध में कुछ परेशानियां पैदा करते नजर आ रहे हैं और इस दौरान आपके जीवन से खुशियां भी कुछ कम हो सकती हैं। इसके अलावा अष्टम भाव में शनि की स्थिति प्रेम और विवाह के लिए अनुकूल नहीं है और इस दौरान आपके वैवाहिक रिश्ते और प्रेम रिश्ते में सामंजस्य की कमी देखने को मिल सकती है।

कर्क वार्षिक राशिफल 2024 स्वास्थ्य 

कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024) के अनुसार अष्टम भाव में शनि की प्रतिकूल स्थिति दशम भाव में बृहस्पति आदि के चलते अप्रैल 2024 तक स्वास्थ्य पक्ष में आपको मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। बृहस्पति 24 अप्रैल 2024 के अंत तक दशम भाव में ही रहने वाले हैं और यहां गुरु और शनि की युति का प्रतिकूल परिणाम आपके स्वास्थ्य पर देखने को मिल सकता है। हालांकि आपको स्वास्थ्य से संबंधित कोई गंभीर परेशानी नहीं होगी। 

अष्टम भाव में शनि की स्थिति के चलते आपको आंखों में दर्द, चिड़चिड़ापन, पैरों में दर्द, आदि का सामना करना पड़ सकता है। अष्टम भाव में शनि की प्रतिकूल स्थिति आपको खराब स्वास्थ्य के प्रति मानसिक तनाव देने की वजह बन सकती है। बृहस्पति मई 24 से एकादश भाव में विराजमान हो जाएंगे जो आपके स्वास्थ्य के संदर्भ में शुभ संकेत दे रहा है। इस दौरान आपके जीवन में जोश में देखने को मिलेगा। 

कर्क वार्षिक राशिफल 2024 (Kark Varshik Rashifal 2024) के अनुसार अष्टम भाव में शनि की प्रतिकूल स्थिति के चलते आपको स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहना होगा और अपने खानपान का नियमित रूप से पालन करना होगा। इस समय पर संयमित भोजन करें और योग व्यायाम जैसी गतिविधियों में शामिल हों और जितना हो सके तनाव ना लें। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा। योग और ध्यान करने से आपके जीवन में बेहतर ऊर्जा रहेगी। मई 2024 के बाद बृहस्पति एकादश भाव में अनुकूल स्थिति में आ जाएंगे जिससे भी आपके स्वास्थ्य में अनुकूल परिणाम देखने को मिलेंगे।

अपनी राशि अनुसार पढ़ें, सबसे सटीक अपना आज का राशिफल

कर्क वार्षिक राशिफल 2024 उपाय

  • प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें और विशेष रूप से मंगलवार को इसका पाठ अवश्य करें। आपके जीवन में शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। 
  • शनिवार के दिन शनि के लिए यज्ञ हवन अवश्य करें। 
  • प्रतिदिन नियम से 21 बार 'ॐ मांडय नमः' मंत्र का जाप करें। 
  • प्रतिदिन नियमित रूप से 11 बार 'ॐ गुरुवे नमः' मंत्र का जाप करें।

अपनी राशि अनुसार पढ़ें, सबसे सटीक अपना आज का राशिफल

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कर्क राशि के अच्छे दिन कब आएंगे 2024?

अप्रैल 2024 के बाद का समय कर्क राशि के जातकों के लिए अनुकूल रहेगा और इस दौरान आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होगी।

कर्क राशि का अच्छा समय कब आएगा?

अप्रैल 2024 के बाद कर्क राशि वालों का समय अच्छा रहेगा।

कर्क राशि वालों को धन लाभ कब होगा?

1 मई 2024 से बृहस्पति चंद्र राशि से ग्यारहवें भाव में विराजित होंगे जिससे आपके जीवन में धन का प्रवाह शानदार होगा और धन लाभ के योग बनेंगे।

कर्क राशि वालों को कौन सा धंधा करना चाहिए?

नौकरी और बिज़नेस दोनों में ही आपका प्रदर्शन शानदार रहेगा।

हम आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। MyKundali के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!