Personalized
Horoscope

मीन वार्षिक राशिफल 2018

मीन वार्षिक राशिफल 2018

सारांश: राशिफल 2018 के अनुसार मीन राशि के जातकों के लिए यह साल बहुत की खास रहने वाला है। इस वर्ष पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही क्षेत्रों में कुछ अप्रत्याशित बदलाव होने की संभावना है। आप अपनी जीवनशैली में बदलाव कर सकते हैं जो कि आपके लिए बहुत ही लाभकारी होगी। कार्य स्थल पर आप कड़ी मेहनत और प्रदर्शन से उच्च अधिकारियों को प्रभावित कर देंगे। इसके फलस्वरुप आपको प्रमोशन और सैलरी इंक्रीमेंट मिलना संभव है। काम के सिलसिले में लंबी या कम दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। ग्रहों की चाल के अनुसार संतान पक्ष को लेकर इस साल आपको थोड़ा सावधान रहना होगा। क्योंकि बच्चों के साथ परेशानी या मतभेद हो सकते हैं, इसलिए इस मामले को जल्द से जल्द सुलझाने की कोशिश करें वरना हालात आपके नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं। ऐसे में बच्चों के साथ स्नेह और सौम्यता का भाव रखें, इसके प्रभाव से आपके रिश्तों में निश्चित ही सुधार आएगा। विवाहित जातकों के लिए साल का कुछ समय खराब गुजरेगा। इस दौरान गलतफहमी होने से विवाद की स्थिति बनेगी, लेकिन शांति और समझदारी से हालात को नियंत्रित किया जा सकता है। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में शांति और संतुलन बना रहेगा। वहीं आर्थिक मोर्चे पर भी यह साल अच्छा प्रतीत हो रहा है, हालांकि थोड़ी सावधानी के साथ चलना होगा, विशेषकर पैसों के लेनदेन में थोड़ा ध्यान रखें। इस वर्ष संभावना और जोखिम पर आधारित निवेश करने से बचें वरना बड़ा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। कुछ जातकों को पैतृक संपत्ति मिलने की प्रबल संभावना है। वहीं कुछ अन्य लोगों को किसी संपत्ति का संयुक्त स्वामित्व मिल सकता है। अगर बात करें आपके माता-पिता की तो, उनकी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां आपकी चिंता का कारण बन सकती है। खासकर इस साल मॉं की सेहत पर आपको खास ध्यान देना होगा। आध्यात्मिक चिंतन और योग व प्राणायाम आपके लिए लाभकारी होगा।

उपाय: घर पर नवग्रह शांति पूजा कराएं या मंदिर में नवग्रह अभिषेक करवाएं। ऐसा करने से आपको सौभाग्य की प्राप्ति होगी.

वर्ष 2019 का मीन राशिफल पढ़ने के लिए कृपया यहाँ जाएँ - मीन राशिफल 2019

जनवरी

भविष्यफल 2018 के अनुसार इस माह मानसिक तनाव अधिक होने की वजह से प्रोफेशनल लाइफ में आप थकान और परेशानी महसूस करेंगे। इस दौरान सीनियर्स और बॉस के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं, जिन्हें समय रहते हुए सुलझाने की जरुरत होगी वरना इसकी वजह से कार्य स्थल पर आपकी एकाग्रता भंग होगी। अपने काम में गुणवत्ता लाने के लिए आप अधिक से अधिक प्रयास करेंगे। इस माह आर्थिक लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है लेकिन इस अवधि में बेवजह खर्च करने से बचें। वहीं दूसरी ओर मीन राशिफल 2018 कहता है कि जनवरी के महीने में आपके पिता को किसी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए सावधान रहें। इस माह आप ज्यादा खुश नहीं रहेंगे, इसलिए बीती हुई बातों को याद ना करें और आराम करें। क्योंकि ज्यादा सोचने और निराश होने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। इस माह वैवाहिक जीवन के भी सुखद और समृद्ध रहने की पूरी संभावना है। आप जीवनसाथी के साथ बहुत ही अच्छे पल व्यतीत करेंगे।


फरवरी

फलादेश 2018 इंगित करता है कि इस महीने आपके जीवनसाथी का विवाद घर के किसी बड़े सदस्य के साथ हो सकता है और यह बात आपको परेशानी कर सकती है। यदि आप पारिवारिक जीवन में शांति और सद्भाव चाहते हैं तो इस तरह के घरेलू मुद्दों को बेहद परिपक्वता के साथ सुलझाएं। यदि बात करें आपके बच्चों की, तो इस अवधि में उनसे स्नेह करें और उनका ख्याल रखें। शांति और संयम के साथ काम लें वरना परिस्थितियां नियंत्रण से बाहर जा सकती है। इस माह बड़े भाई-बहनों के साथ भी आपके रिश्ते अच्छे रहने की संभावना कम है। मीन राशिफल 2018 के अनुसार बुरे वक्त के दौरान संयम बनाए रखें और सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें। वहीं आर्थिक मोर्चे पर इस माह खर्च अधिक रहने की संभावना है इसलिए इस अवधि में सोच-समझकर पैसा खर्च करें। इन सबके अलावा जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखें, साथ ही उनके खानपान पर भी ध्यान दें। परिवार में आपके पिता का मान और बढ़ेगा। यदि घर में कोई विवाद की स्थिति बनती है तो उनके दखल देने से मामला शांत हो जाएगा।

मार्च

मीन राशिफल 2018 के अनुसार इस माह परिजनों से आपको बहुत प्यार मिलेगा। विशेषकर परिवार की महिलाओं से आपको अप्रत्याशित लाभ प्राप्त हो सकता है। आप ज्यादातर दिन तनाव मुक्त और उत्साहित जीवन व्यतीत करेंगे। सितारों की चाल कहती है कि, इस महीने आपकी प्रोफेशनल लाइफ में बहुत से सकारात्मक बदलाव होंगे। आपके काम और कठिन परिश्रम की तारीफ की जाएगी। ऐसे में यदि आप नौकरी पेशा हैं तो इस माह आपको प्रमोशन मिलने की संभावना है। हालांकि आपके लिए सलाह है काम की अधिकता के चलते तनाव नहीं लें अन्यथा आप कमजोरी महसूस कर सकते हैं। इस माह आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी और आप कठिन परिश्रम से धन कमाएंगे। स्वभाव में उग्रता अधिक रहने से विषम परिस्थितियां पैदा होंगी और कुछ लोग आपके विरोधी बन जाएंगे, लेकिन आप अपने मित्रवत व्यवहार और मधुर भाषा से उन लोगों का दिल जीत लेंगे। इस महीने सेहत को लेकर बिल्कुल लापरवाही नहीं बरतें। नेत्र से संबंधी पीड़ा आपको परेशान कर सकती है।

अप्रैल

भविष्यकथन 2018 के अनुसार इस माह में मीन राशि के जातकों को अपनी भाषा और शब्दों पर विशेष ध्यान देने की ज़रुरत है। क्योंकि इस वजह से गलतफहमी होने की आशंका बन रही है। इस माह आय बढ़ने के साथ-साथ खर्च भी बढ़ेंगे। यदि आप अपने बिजनेस का विस्तार करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा और आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव होने से आप थोड़ा तनाव महसूस करेंगे। मीन राशिफल 2018 के अनुसार जीवनसाथी के साथ वैचारिक मतभेद होने से छोटे-मोटे विवाद हो सकते हैं, इसलिए समय रहते हुए इन सभी समस्याओं को सुलझाने की कोशिश करें वरना स्थिति और बिगड़ सकती है। इसके अलावा व्यक्तिगत समस्याओं के समाधान के लिए आपको साहस दिखाते हुए पहल करनी होगी। अंत में बात करें आपके बच्चों की तो, इस अवधि में वे पढ़ाई-लिखाई में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे। उनके बारे में ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी लेकिन उनका ध्यान अवश्य ही रखना होगा।

मई

राशिफल 2018 के अनुसार मीन राशि के लोग इस माह कठिन परिश्रम से धन कमाएंगे। कार्य स्थल पर आपकी कड़ी मेहनत और बेहतर प्रदर्शन को देखते हुए आपको प्रमोशन मिल सकता है, साथ ही उच्च अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। जो जातक बिजनेस कर रहे हैं उन्हें इस माह अप्रत्याशित मौद्रिक लाभ मिल सकता है। इस दौरान जो भी निवेश करें सूझबूझ और दूरदृष्टि रखते हुए करें। यह महीना आर्थिक मामलों के लिहाज से बेहद अच्छा रहने वाला है। इस अवधि में आपको धन कमाने के कई नए अवसर मिलेंगे, जिससे आपकी वित्तीय स्थिति और मजबूत होगी। घर और बाहर दोनों जगह कड़वी भाषा बोलने से बचें, क्योंकि इससे किसी की भावनाओं को चोट पहुंच सकती है और ये आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। इन सबके अलावा इस माह आपकी रुचि कलात्मक कार्यों के प्रति ज्यादा रहेगी और विभिन्न कलात्मक गतिविधियों में शामिल होंगे। मीन राशिफल 2018 के अनुसार आपके बड़े भाई-बहनों के लिए यह समय बेहद समृद्धशाली रहेगा और परिवार में उनकी स्थिति और मजबूत होगी।

जून

भविष्यफल 2018 के अनुसार इस माह मीन राशि के जातकों को सेहत संबंधी समस्याओं को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान दें। क्योंकि किसी भी तरह की लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है। इस महीने आप घर पर हालात को बेहतर करने के लिए अपनी ओर से पूरी कोशिश करेंगे। वहीं कार्य स्थल पर भी आप सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। अपने बेहतर काम से मिलने वाली प्रशंसा से आप खुद हैरान हो जाएंगे। सीनियर्स और उच्च अधिकारियों से अच्छे संबंध रखने से आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। कुल मिलाकर प्रोफेशनल लाइफ में इस हफ्ते आपकी काफी डिमांड रहेगी। वहीं आपका पारिवारिक जीवन भी सुखद और आनंदमय व्यतीत होगा। इस दौरान परिवार में शांति और सद्भाव का माहौल रहेगा। मीन राशिफल 2018 के अनुसार जून के महीने में आपके व्यक्तिगत रिश्तों में कुछ बदलाव होंगे और नए रिश्ते बनने की भी संभावना है। यदि बात करें मीन राशि वालों की लव लाइफ की तो, इस मामले में महिला जातकों को प्रेम-प्रसंग के मामलों में आनी वाली परेशानियों को लेकर सावधान रहना होगा। क्योंकि संभव है कि प्रेम-प्रसंग के मामले में आप धोखे की शिकार हो जाएं। इस दौरान रिश्ते टूट सकते हैं और उनमें दरार भी आ सकती है।

जुलाई

फलादेश 2018 इंगित करता है कि यह महीना आपके लिए बेहद चुनौतीपूर्ण साबित होगा। मानसिक तनाव और क्रोध की अधिकता से हालात और भी खराब होने की संभावना है। इस दौरान बड़े भाई-बहनों से विवाद हो सकता है। आपके कड़वे शब्द और बेवजह के विवादों में उलझने से लोग आपकी निंदा करेंगे। कुल मिलाकर शांतिपूर्ण जीवन के लिए इस माह आपको अपने क्रोध और स्वभाव पर नियंत्रण रखना होगा। माह के शुरुआती पड़ाव में बच्चों की शिक्षा में कुछ परेशानियां आ सकती हैं, इसलिए आपको उनको अतिरिक्त समय देना होगा। किन बच्चों से दोस्ती की जाए इस बात को भी लेकर उन्हें आपसे सलाह की आवश्यकता होगी वरना ऐसा भी हो सकता है कि वे गलत संगत में पड़ जाएं। गर्भवती महिलाओं के लिए समय थोड़ा सावधानी से चलने वाला है, इसलिए आपको सलाह है कि ज्यादा तनाव ना लें बल्कि खुश रहें और डॉक्टरी परामर्श लेते रहें। मीन राशिफल 2018 के अनुसार जुलाई के महीने में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको अपने विचारों में स्पष्टता रखनी होगी।

अगस्त

ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि, यह माह आपके जीवनसाथी की सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। इस दौरान वे हाई ब्लड प्रेशर, बुखार या संक्रमण की समस्या से पीड़ित रह सकते हैं, इसलिए थोड़ा सावधान रहें। इस माह आपके विरोधी मजबूत स्थिति में रहेंगे और आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे, अत: थोड़ी सावधानी बरतें। पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ में जल्दबाजी में आकर कोई भी निर्णय लेने से बचें, क्योंकि ऐसा करना आपके लिए घातक साबित हो सकता है। इस माह बात करें अगर आपके व्यक्तिगत जीवन की तो, इसमें विवाद और अशांति रह सकती है। प्रियजनों के साथ रिश्तों में दूरियां आ सकती है। हालांकि प्रयास करने से रिश्तों में सुधार होगा और संबंध सामान्य हो जाएंगे। मीन राशिफल 2018 के अनुसार आर्थिक लिहाज से जुलाई का महीना आपके लिए सामान्य रहने वाला है। इस अवधि में यदि आप कोई बड़ा निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो रुक जाएं। क्योंकि यह समय इस काम के लिए उपयुक्त नहीं है। इस माह अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। पेट संबंधी कुछ रोगों से पीड़ित रह सकते हैं। यदि आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो अपनी संयमित जीवनशैली और स्वच्छ भोजन की आदत डालें।

सितंबर

मीन राशिफल 2018 के अनुसार सितंबर के महीने में आपको व्यक्तिगत जीवन में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। संतुलन की कमी की वजह से स्थिति और भी बिगड़ सकती है, इसलिए पर्सनल, प्रोफेशनल और सोशल लाइफ में खुशियों के लिए शांति और संतुलन बनाकर चलें। आर्थिक तौर पर यह महीना आपके लिए समृद्धशाली रहेगा और इस दौरान आपको अचानक कोई वित्तीय लाभ हो सकता है। पारिवारिक व्यवसाय भी अच्छे से चलता रहेगा और आमदनी बढ़ेगी। वहीं दूसरी ओर बिजनेस पार्टनर से कुछ मामूली परेशानी हो सकती हैं, लेकिन यदि कुशलता के साथ काम लेंगे तो ये परेशानी आसानी से हल हो जाएगी। सितारों की चाल कहती है कि इस माह आमदनी अच्छी रहेगी लेकिन जीवन में खुशियों का अभाव रहेगा। विवाहित जातकों के लिए भी समय अच्छा नहीं है। मीन राशिफल 2018 के अनुसार वैवाहिक जीवन में कुछ बड़े समस्याएं आ सकती हैं, जिन्हें बहुत ही नरमी के साथ हल करने की कोशिश करनी होगी वरना आपको कानूनी मामलों का भी सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह माह बेहद अच्छा रहने वाला है।

अक्टूबर

भविष्यफल 2018 के अनुसार इस माह मीन राशि के जातकों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। सेहत पर खासतौर से ध्यान देने की ज़रुरत होगी। इस दौरान कुछ लोग हार्ट और पेट से संबंधी बीमारी से परेशान रह सकते हैं। इसके अलावा आपके जीवनसाथी की सेहत भी अच्छी नहीं दिखाई दे रही है, इसलिए स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें। घर में या बाहर रहते हुए किसी प्रकार की जल्दबाजी ना करें, यही आपके लिए बेहतर होगा। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें, क्योंकि दुर्घटना की आशंका नज़र आ रही है। आर्थिक लिहाज से भी यह महीना मीन राशि के लोगों के लिए अच्छा नहीं होगा। अचानक कोई आर्थिक नुकसान होने की वजह से वित्तीय स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है। इस अवधि में पैसा उधार देने और उधार लेने से बचें। इन सबके अलावा आपके पारिवारिक जीवन में तनाव बढ़ सकता है। इस दौरान गलतफहमी की वजह से विवाद की संभावना है, विशेषकर घर की महिलाओं से रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं। प्रोफेशनल लाइफ में भी काम की अधिकता की वजह से आप व्यस्त और तनाव में रहेंगे।

नवंबर

राशिफल 2018 के अनुसार यह महीना मीन राशि वाले लोगों के लिए बहुत ही सकारात्मक और अच्छा रहने वाला है। इस माह आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और आप अपने सभी अधूरे कार्यों को पूर्ण कर लेंगे। आपको लगातार सफलता मिलेगी और कठिन परिश्रम से उत्तम फल की प्राप्ति होगी। इस माह आध्यात्मिक चिंतन को लेकर आपकी रुचि बढ़ेगी। सितारों की चाल कहती है कि महीने के पहले पड़ाव में पर्सनल लाइफ में सुधार होगा। इस दौरान सभी तरह की चिंताएं खत्म होंगी और परिजनों से स्नेह और सहयोग मिलेगा, विशेषकर परिवार के बड़े लोगों से। मीन राशिफल 2018 इंगित करता है कि इस माह आपकी आर्थिक स्थिति तो ठीक रहेगी लेकिन आपको खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा, इसलिए बेवजह की चीजों पर खर्च ना करें। आमदनी के नए साधन मिलने से पारिवारिक आय में बढ़ोत्तरी होगी। इसके अलावा कुछ लोगों का कानूनी मामलों का भी सामना करना पड़ सकता है, बेहतर होगा कि इन मामलों को आपसी बातचीत और समझदारी से सुलझाने की कोशिश करें। अगर बात करें आपकी सेहत की तो, अपनी व्यस्त दिनचर्या से कुछ समय निकालकर योग करें। यह आपकी सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी रहेगा।

दिसंबर

भविष्यकथन 2018 के अनुसार इस माह आपके पिता को सेहत संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए उनकी खास देखभाल करें, यदि संभव हो सके तो उन्हें डॉक्टर के पास लेकर जाएं। क्योंकि इस मामले में जरा सी लापरवाही उनके स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकती है। यदि बात करें आपकी प्रोफेशनल लाइफ की तो, इस माह सीनियर्स के साथ कुछ परेशानियां हो सकती हैं। सहकर्मियों की वजह से उच्च अधिकारियों के साथ भी विवाद की स्थिति बन सकती है। इसलिए ऑफिस में बेकार की बातें करने से बचें। मीन राशिफल 2018 के अनुसार इस माह प्रोफेशनल लाइफ में होने वाली परेशानियों का आपकी पर्सनल लाइफ पर बुरा असर पड़ेगा। हालांकि समझदारी से काम लेने की वजह से सब कुछ ठीक हो जाएगा। इस महीने मेडिकल संबंधी खर्च अधिक होने की वजह से आपका बजट बिगड़ सकता है। हालांकि इस माह आपकी सेहत बहुत अच्छी रहने वाली है लेकिन फिर भी स्वास्थ्य को लेकर कोई लापरवाही नहीं बरतें। आपका रुझान आध्यात्मिकता और रहस्यमयी विज्ञान जैसे विषयों की ओर बढ़ेगा।